ekterya.com

गर्भावस्था के दौरान मूत्र पथ के संक्रमण को रोकने के लिए

गर्भावस्था के दौरान, जब आपका बच्चा आपके अंदर बढ़ रहा हो, गर्भाशय धक्का देता है और आपके मूत्र पथ को रोक सकता है, जिससे दर्द और पेशाब की बहुत इच्छा होती है। गर्भावस्था के पहले त्रैमासिक महिलाओं में मूत्र पथ के संक्रमण या यूटीआई की संभावना अधिक होती है। गर्भावस्था के दौरान, मूत्र पथ के संक्रमण होने की संभावना को कम करने के तरीके और संभवत: किसी अन्य संक्रमण को रोकने के भी तरीके हैं। हालांकि, हमें ध्यान में रखना चाहिए कि निवारक उपायों को लेने से मूत्र पथ के संक्रमण 5% के अनुपात में होते हैं

चरणों

गर्भावस्था के दौरान यूटीआई रोकें शीर्षक चरण 1
1
गर्भावस्था के दौरान मूत्र पथ के संक्रमण को रोकने के लिए आपको हाइड्रेटेड रखने के लिए बहुत सारे तरल पदार्थ पीने चाहिए। पानी बैक्टीरिया को भंग करने और आपके सिस्टम में संक्रमण शुरू करने में मदद कर सकता है।
  • रोजाना कम से कम 6 गिलास पानी ले लें और एक दिन में चीनी मुक्त क्रैनबेरी रस लें। क्रैनबेरी रस मूत्र पथ में बैक्टीरिया को कम कर सकता है और नए जीवाणुओं के गठन को भी कम कर सकता है। अन्य फलों के रस पीने से बचें, शराब और कैफीनयुक्त पेय भी
  • यह देखने के लिए कि क्या आप पर्याप्त तरल पदार्थों का उपभोग कर रहे हैं, अपने मूत्र का रंग जांचें एक गहरे मूत्र का संकेत है कि आप निर्जलित हो सकते हैं, जिससे गर्भावस्था के दौरान मूत्र पथ के संक्रमण हो सकते हैं।
  • गर्भावस्था के दौरान यूटीआई रोकें शीर्षक चरण 2
    2
    संक्रमण से लड़ने में मदद करने के लिए विटामिन लें और मूत्र पथ के संक्रमण को शुरू होने से रोकें। विटामिन का सही संयोजन भी आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित कर सकता है, जिससे आपके शरीर से संक्रमण में मदद मिलेगी।
  • अपने चिकित्सक से पूछें कि आप जो गर्भावस्था के दौरान ले सकते हैं, वहीं जो दवाएं आप ले रही हैं, उनके साथ संयुक्त होने पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकते हैं। सामान्य तौर पर, आपके दैनिक विटामिन सेवन में 250 से 500 मिलीग्राम विटामिन सी, 25,0000 से 50,000 आईयू (अंतरराष्ट्रीय इकाइयों) की बीटाकारोटीन और 30 से 50 मिलीग्राम जस्ता का होना चाहिए।
  • गर्भावस्था के दौरान यूटीआई रोकें शीर्षक चरण 3
    3
    ऐसे खाद्य पदार्थों से बचें जो बहुत संसाधित या परिष्कृत होते हैं और जिनकी बड़ी मात्रा में चीनी होती है शरीर में बैक्टीरिया से लड़ने के लिए चीनी सफेद रक्त कोशिकाओं को रोक सकता है।
  • गर्भावस्था के दौरान यूटीआई रोकें शीर्षक चरण 4
    4
    जैसे ही आपको पेशाब करने की आवश्यकता महसूस होती है और हर बार जब आप अपने मूत्राशय को पूरी तरह से खाली करने की कोशिश करते हैं तो बाथरूम में जाएं।
  • मूत्र न रखें यह आपके मूत्राशय में लंबे समय तक बैक्टीरिया बनाए रखेगा, और इसलिए संक्रमण संभवतः विकसित होगा।
  • शौचालय पेपर के साथ अपने आप को साफ करें और अपने जननांग क्षेत्र को रगड़ें न दें। सामने से वापस पोंछें



  • गर्भावस्था के दौरान यूटीआई रोकें चरण 5
    5
    अपने जननांग क्षेत्र को केवल पानी से धोकर साफ रखें साबुन, क्रीम, डूव, पाउडर और स्प्रे गर्भावस्था के दौरान केवल मूत्र पथ के संक्रमण की समस्या को ही बदतर कर सकते हैं।
  • मूत्र पथ में संक्रमण को रोकने के लिए, नहाने के बजाय स्नान करें। यदि आपको स्नान करना है, तो एक दिन से अधिक समय न लेने से और आधे घंटे से भी ज्यादा दिन में नहाने से बचें। बुलबुले या स्नान के मोती का प्रयोग न करें जो कि मूत्रमार्ग के उद्घाटन को उत्तेजित कर सकते हैं। स्नान करने से पहले, सुनिश्चित करें कि टब पूरी तरह से साफ हो गया और साफ हो गया।
  • गर्भावस्था के दौरान यूटीआई रोकें शीर्षक चरण 6

    Video: मूत्रमार्ग (पेशाब) संक्रमण जाने इस के लक्षण और उपचार | UTI | Urinary Tract Infection | Life Care

    6
    पेंटीहोस और सूती अंडरवियर पहनना शुरू करें और उन्हें दैनिक रूप से बदलें
  • गर्भावस्था के दौरान चरण 7 के दौरान यूटीआई को रोकें
    7

    Video: इंफेक्शन में प्रयोग करें sensiclave Ds syrup को हमेशा के लिए लाभदायक सिद्ध होता है इसलिए सबसे अच्छा

    यौन संबंध रखने से पहले और बाद में बाथरूम जाना आप सेक्स के दौरान पानी आधारित स्नेहक का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • यदि आप मूत्र पथ के संक्रमण के लिए इलाज में हैं तो आपको यौन संबंध नहीं होना चाहिए।
  • Video: योनि मार्ग में दर्द , जलन ,जीवाणु व फंगल इन्फेक्शन को रोकने की क्रीम

    गर्भावस्था के दौरान यूटीआई रोकें चरण 8
    8
    टीके के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें यद्यपि मूत्र पथ के संक्रमण का इलाज करने के लिए टीके 2011 के बाद से विकास की प्रक्रिया में हैं, लेकिन अगले दो सालों में उन्हें उपलब्ध होने की संभावना है। सुनिश्चित करें कि आपके पास जोखिम और लाभ सहित टीके के बारे में सारी जानकारी है।
  • Video: UTI के घरेलु उपचार- Home Remedies for UTI-Urine infection - हिंदी

    चेतावनी

    • यदि मूत्र पथ के संक्रमण के समय में उपचार नहीं किया जाता है, तो यह समय से पहले डिलीवरी का कारण बन सकता है और परिणामस्वरूप बच्चे को कम वजन पैदा किया जा सकता है। इससे नवजात शिशुओं में कुछ विकास या मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं का भी कारण हो सकता है। एक मूत्र पथ के संक्रमण का इलाज नहीं किया जाता है जो माता, रक्ताल्पता या गर्भ के संक्रमण में उच्च रक्तचाप पैदा कर सकता है। मूत्र पथ के संक्रमण के इलाज के लिए आपको डॉक्टर से मिलना चाहिए। वह संक्रमण की पुष्टि करने के लिए वह आपको मूत्र परीक्षण भेज देगा और यदि इसकी पुष्टि हो - संक्रमण को समाप्त करने के लिए आपको कम से कम 10 दिनों की अवधि के लिए एंटीबायोटिक लेने चाहिए।
    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com