ekterya.com

शुष्क मुंह को कैसे रोकें

"शुष्क मुँह" के रूप में भी जाना जाता है, शुष्क मुंह एक ऐसी समस्या है जिसमें किसी व्यक्ति के रुकावट, निर्जलीकरण, संक्रमण या दवा से मुंह में पर्याप्त लार नहीं होती है। शुष्क मुंह की गंभीरता, निगलने, बात करने, खाने या चखने के भोजन के आधार पर मुश्किल हो सकता है। सूखी मुंह गंभीर स्वास्थ्य जोखिम के साथ एक अस्थायी असुविधा या पुरानी बीमारी हो सकती है। शुष्क मुंह से पीड़ित लोगों को दांतों के क्षय, मौखिक संक्रमण या पीरियडोनल रोग से पीड़ित होने का अधिक खतरा होता है। हालांकि, कुछ सरल घरेलू उपचार, खासकर यदि एक साथ उपयोग किया जाता है, तो लार का उत्पादन बढ़ाने में मदद कर सकता है। यदि इन घरेलू उपचार काम नहीं करते हैं या यदि आपको सूखा मुंह, जैसे सूखी आँखें, स्मृति हानि या खर्राटों के अलावा अन्य लक्षणों को भुगतना पड़ता है, तो डॉक्टर पर जाएं।

चरणों

विधि 1

अपना आहार बदलें
मधुमेह के साथ लाभ मस्तिष्क का शीर्षक चित्र 16
1
बहुत पानी पीना पूरे दिन पानी और अन्य गैर-शराब पेय पीयें। अपने भोजन के साथ पानी पीना और अधिक आसानी से निगलने के लिए। अधिक आसानी से खाने के लिए पानी या अन्य तरल मिश्रण (जैसे क्रीम, ड्रेसिंग, सूप्स, सॉस, आदि) को जोड़ें।
  • पूरे दिन आपके साथ एक पानी की बोतल या थर्मस ले आओ।
  • जब भी आप कमरे के तापमान पर तरल पदार्थ पी सकते हैं बहुत ठंडा या गर्म पेय लेने से बचें
  • क्रीम ड्राय मुँह स्टेप 2 नामक छवि
    2
    यह लार के उत्पादन को बढ़ावा देता है लार के उत्पादन को प्रोत्साहित करने के लिए चीनी के बिना मसूढ़ों को चबाएं। चीनी के साथ चबाने वाली गम से बचें, क्योंकि यह कैविटी का कारण हो सकता है। यह चीनी मुक्त कैंडी का उपभोग करने में आपकी सहायता भी कर सकता है दालचीनी और पेपरमिंट कैंडीज लार के उत्पादन को प्रोत्साहित कर सकते हैं।
  • यदि शुष्क मुंह अस्थायी है, तो आप नींबू, नीबू और खट्टे कैंडीज जैसे अम्लीय खाद्य पदार्थ खा सकते हैं। यह साबित नहीं हुआ है कि ये खाद्य पदार्थ उपचार हैं, लेकिन कुछ का दावा है कि वे सूखा मुंह से लड़ने में मदद करते हैं। हालांकि, यदि आपकी शुष्क मुंह की समस्या पुरानी है, तो आपको अम्लीय खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचना चाहिए, क्योंकि वे क्षय की संभावना में वृद्धि करेंगे।
  • Sympto थर्मल विधि का उपयोग कर गर्भवती गर्भवती छवि चरण 5 देखें
    3
    खपत वाले खाद्य पदार्थों और पेय से बचें जो मुंह का कारण बनता है आपको इस समस्या को गंभीरता से संबोधित करना चाहिए मदिरा पेय और कैफीन लेने से बचें, क्योंकि वे शुष्क मुंह के लक्षण खराब कर सकते हैं। नमकीन खाद्य पदार्थ खाने से बचें, क्योंकि वे शुष्क मुंह को बढ़ा सकते हैं अपने स्वास्थ्य पर शुष्क मुंह के नकारात्मक परिणामों से खुद को बचाने के लिए, मिठाई, मसालेदार, नमकीन और अम्लीय खाद्य पदार्थों से बचें।
  • कैफीनयुक्त पेय लेने से बचें (जैसे कॉफी, चाय, शीतल पेय, ऊर्जा पेय, आदि), क्योंकि कैफीन आपके मुंह को सूखा सकता है
  • दाँत क्षय को रोकने के लिए मिठाई और अम्लीय खाद्य पदार्थों से बचें।
  • मसालेदार और नमकीन भोजन खाने से बचें अपने मुंह को परेशान न करें
  • प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में आमतौर पर सोडियम का उच्च स्तर होता है, जो आपके मुंह को सूखा सकता है। डिब्बाबंद, तले हुए भोजन और किसी भी जमे हुए या तुरंत भोजन खाने से बचें।
  • विधि 2

    अपना आहार बदलें
    छवि को रोकें रोकथाम के चरण 2
    1
    सही टूथपेस्ट खरीदें शुष्क मुँह मुंह में लार की मात्रा कम करता है, जिससे दाँत क्षय हो सकता है। अपने दांतों की रक्षा के लिए फ्लोराइड के साथ एक टूथपेस्ट खरीदें सोडियम लॉरिल सल्फेट के साथ टूथपेस्ट का उपयोग न करें यह उत्पाद आपके मुंह को निर्जलीकृत करेगा।
    • अपने स्थानीय दुकान में प्राकृतिक खाद्य पदार्थों के गलियारे में सोडियम लॉरिल सल्फेट के बिना टूथपेस्ट की तलाश करें।
  • छवि को रोकें रोकथाम के चरण 4
    2

    Video: ZENFLOX - OZ tablet ( किसी तरह के Infection को दूर करे) use and side effect full hindi reviews a

    उचित माउथवैश का उपयोग करें शराब या पेरोक्साइड वाले किसी भी माउथ वाश का उपयोग करने से बचें, क्योंकि यह आपके मुंह को सूख जाएगा इसके बजाय, xylitol या फ्लोराइड के साथ मुंह को साफ करें। फ्लोराइड आपके दांतों को मजबूत करेगा, जबकि xylitol एक स्वीटनर है जो शुष्क मुंह को कम करने में मदद कर सकता है।
  • डील विद ए क्रैकी सीनियर सिटीजन स्टेप 7
    3
    जितना आप कर सकते हैं उतना जितना हो सके उतना नाक से साँस लें। अपने मुँह से श्वास लेने के बजाय, अपनी नाक से साँस लेने का प्रयास करें यदि आपकी नाक सूखी और भीड़भाड़ है, तो यह आपके लिए आराम से साँस लेने में मुश्किल हो सकती है। नाक खारा स्प्रे के साथ आपके नाक के अंश को मिलाएं, जो सूखापन और नाक की भीड़ से निपटने में आपकी मदद करेगी।
  • स्टॉप गीता ड्रीम्स चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    खर्राटों का इलाज करें शुष्क मुंह का एक आम कारण खर्राटे ले रहे हैं। नाक स्ट्रिप्स या बाहरी नाक डिलेटर्स का उपयोग करें अपनी तरफ सो जाओ और अपने सिर को एक अतिरिक्त तकिया या ढलान वाली गद्दा के साथ उठाएं मादक पेय पदार्थों और मस्तिष्क के अपने उपभोग को सीमित करें
  • वजन कम होने से आपको खर्राटों को रोकने में मदद मिल सकती है यदि आप अधिक वजन वाले हैं
  • अपनी नींद के पैटर्न को नियंत्रित करें और चिकित्सा उपचार की तलाश करें। खर्राटों को एक विचलनित पट, स्लीप एपनिया या लंबे समय तक नाक की भीड़ के कारण हो सकता है। डॉक्टर आपको इन समस्याओं से निपटने में मदद कर सकता है।
  • चित्र का शीर्षक दशगुस्ट स्वाभाविक चरण 1
    5
    एक humidifier का उपयोग करें यह उत्पाद हवा में नमी जोड़ता है और सर्दियों के महीनों के दौरान शुष्क क्षेत्रों में बहुत उपयोगी होता है जब ताप घर के अंदर हवा को सुखाता है। जब आप सोते हैं तो बेडरूम में हीमडिफायर का उपयोग करें निर्माता द्वारा अनुशंसित से अधिक उपयोग न करें इसका उपयोग कम करें यदि आप अपनी दीवारों पर संक्षेपण या ढालना देखते हैं
  • एक हीटर, पंखे या एयर कंडीशनर के सामने मत बैठो, क्योंकि वे आपको निर्जलीकरण कर सकते थे।
  • छवि के साथ डील साराकोरिडोस चरण 6



    6
    दवाओं और सिगरेट छोड़ें धूम्रपान करने और तंबाकू का सेवन करने से आपको शुष्क मुँह मिल सकता है यदि आप मेथाम्फेटामाइन का उपयोग करते हैं, तो उन्हें तुरंत छोड़ दें इसका लंबे समय तक इस्तेमाल करने से गंभीर मौखिक सूखापन हो सकता है, जिससे दांत का नुकसान हो सकता है। दवाओं का उपयोग करने के बारे में जानकारी पाने के लिए अपने क्षेत्र के डॉक्टर या क्लिनिक पर जाएं।
  • क्रीम ड्राय मुँह चरण 4 नामक छवि
    7
    कृत्रिम लार का उपयोग करें वे ओवर-द-काउंटर और प्रिस्क्रिप्शन उत्पाद हैं जो कृत्रिम लार बनाते हैं और प्राकृतिक लार के उत्पादन को प्रोत्साहित करते हैं। कृत्रिम लार प्राकृतिक लार को पूरी तरह से प्रतिस्थापित नहीं करता है, क्योंकि इसमें प्राकृतिक लार में मौजूद पाचन या जीवाणुरोधी एंजाइम नहीं होते हैं। हालांकि, शुष्क मुंह की असुविधा को दूर करने के लिए उपयोगी हो सकता है। कृत्रिम लार उत्पादों माउथवैश, स्प्रे या टूथपेस्ट में उपलब्ध हैं।
  • इन उत्पादों में से कई को एक नुस्खे की आवश्यकता नहीं है, लेकिन ये आमतौर पर खोजने में आसान नहीं हैं। फार्मासिस्ट से इन उत्पादों का पता लगाने में मदद करने के लिए कहें
  • आर्टिफिशियल लार बहुत कुछ मामलों में निर्धारित किया जाता है, जब तक कि आपको एक गंभीर सिंड्रोम से पीड़ित नहीं होता है, जैसे कि सोजॉरेंट्स सिंड्रोम
  • चित्रित करें सिरवेट स्टेप 3 में डालना
    8
    आपको एक मापा तरीके से ओवर-द-काउंटर दवाएं लेनी चाहिए एंटीहिस्टामाइन और डेंगैनेस्टेन्ट्स बलगम के उत्पादन को सूखते हैं और इसलिए, शुष्क मुंह खराब हो जाते हैं। यदि आपके पास सर्दी है या आपको किसी कारण के लिए नाक की भीड़ का इलाज करना है, तो एक ओवर-द-काउंटर डेंगेंस्टेंट लेने के बजाय डॉक्टर पर जाएं।
  • विधि 3

    निदान प्राप्त करें
    छवि के साथ डील साराकोइडोसिस चरण 2
    1
    अपने चिकित्सक या दंत चिकित्सक से बात करें पता लगाएँ कि आपके शुष्क मुंह के कारण क्या हैं डॉक्टर या दंत चिकित्सक आनुवंशिक विकार के लक्षणों, दवाओं के दुष्प्रभाव, एलर्जी या शुष्क मुंह के अन्य अनुपचारित कारणों की पहचान कर सकता है। अपॉइंटमेंट बनाएं और आप जिन लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं, उनके बारे में लिखिए और आपने जो भी उपचार किया है, उसे लिखें।
    • यह आपके आहार, धूम्रपान करने की आदतों, दंत स्वास्थ्य स्वच्छता, दवाओं और चिकित्सा इतिहास के बारे में जानकारी रखता है
    • नुस्खे की पूरी सूची और अधिक से अधिक-काउंटर दवाइयाँ जो आप अक्सर लेते हैं
  • एक बुजुर्ग व्यक्ति के साथ रहते हुए लाइव छवि शीर्षक 14
    2
    अपनी दवाओं को नियंत्रित करें उन दवाओं की एक सूची ले लीजिए जो आप वर्तमान में लेते हैं। यदि आप कोई दवा लेते हैं, तो यह आपके शुष्क मुंह के लक्षणों को बदतर बना सकता है शुष्क मुंह एक हजार से अधिक नुस्खे और अति-काउंटर दवाओं के सबसे आम दुष्प्रभावों में से एक है। यदि अवसाद, चिंता, तंत्रिका दर्द या अन्य परेशानी से निपटने के लिए आपको एक दवा निर्धारित की गई है, तो वे आपके शुष्क मुंह का कारण हो सकते हैं।
  • विकिरण और किमोथेरेपी से गुजरने वाले कैंसर के रोगी अक्सर शुष्क मुंह का अनुभव करते हैं। यह एक अस्थायी परिवर्तन हो सकता है या यह एक पुरानी समस्या हो सकती है, क्योंकि सिर और गले के विकिरण की वजह से लार ग्रंथि को स्थायी रूप से नुकसान पहुंचा सकता था। अपने लक्षणों के इलाज के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करें
  • वृद्ध लोग अक्सर शुष्क मुंह का अनुभव करते हैं क्योंकि वे दवा लेते हैं।
  • डिम्बग्रंथि कैंसर का पता लगाने वाली छवि का शीर्षक चरण 6
    3
    स्वत: प्रतिरक्षा रोगों के लिए परीक्षण करें। गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हैं जो शुष्क मुंह का कारण हैं यदि आपको शुष्क आँखों के अलावा शुष्क मुंह का अनुभव होता है, तो सोजोग्रेन के सिंड्रोम के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें, एक विकार जो प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावित करता है और अधिकतर 30 से 50 वर्षों के बीच महिलाओं में पाया जाता है। डॉक्टर लक्षणों से राहत देने के लिए कुछ दवाएं लिख सकते हैं
  • Video: कैसे छिपा को पीने का गंध / शराब की गंध को कैसे छिपाये मैं

    डिम्बग्रंथि कैंसर का पता लगाने वाली छवि 10
    4
    अपनी चोटों और विकारों के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें शुष्क मुंह कई समस्याओं का एक साइड इफेक्ट हो सकता है, जिसमें रुमेटीयड गठिया, उच्च रक्तचाप, थायराइड डिसफंक्शन, सेरेब्रल पाल्सी और अंतःस्रावी विकार शामिल हैं। यदि आप इन समस्याओं में से किसी एक का निदान कर चुके हैं, तो अपने चिकित्सक से एक साइड इफेक्ट के रूप में शुष्क मुंह होने की संभावना के बारे में पूछें।
  • यदि आपके पास एक अस्थि मज्जा प्रत्यारोपण था, तो यह सूखे मुंह का कारण हो सकता था
  • यदि आपको तंत्रिका क्षति से सिर या गर्दन तक का सामना करना पड़ा है, तो यह सूखा मुंह का कारण हो सकता था
  • स्टेप गीता ड्रीम्स स्टेप 4 शीर्षक वाला इमेज
    5
    गलत धारणाओं को त्यागें कुछ समस्याएं एक खराब निदान उत्पन्न कर सकती हैं और यह संकेत दे सकती हैं कि आपके पास शुष्क मुँह है यदि आपके पास अल्जाइमर रोग है या यदि आपके पास सिर्फ एक स्ट्रोक है, तो आप महसूस कर सकते हैं कि आपका मुंह सूखा है, भले ही आपके लार ग्रंथियां सामान्य रूप से कार्य करती हों अपने लक्षणों पर ध्यान दें: क्या आपकी लार मोटी या पतली है? क्या आपके पास सामान्य मौखिक स्वच्छता की नियमितता का पालन करने के बावजूद गुहाएं तेजी से निकलने लगेंगी? क्या आपको बुरा सांस है? क्या आपके लिए डेन्चर का उपयोग करना मुश्किल है?
  • युक्तियाँ

    • तुम्हें पता होना चाहिए कि शुष्क मुंह विभिन्न विकारों का लक्षण हो सकता है या खराब जीवन शैली का संचयी परिणाम हो सकता है। शुष्क मुंह होने का मतलब यह नहीं है कि आप बीमार हैं।
    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com