ekterya.com

कैसे चिकनपोक्स को रोकने के लिए

चिकनपॉक्स एक अत्यंत संक्रामक रोग है जो कि वैरिकाला-ज़ोस्टर वायरस के कारण होता है। कुछ लक्षण बुखार और एक दाने है जो फफोले और खुजली जैसी दिखता है। दुर्लभ मामलों में, अधिक गंभीर जटिलताएं होती हैं, उदाहरण के लिए, बैक्टीरिया का संक्रमण, निमोनिया और मस्तिष्क की सूजन। स्वस्थ रहने और वायरस के जोखिम को सीमित करने से चिकनपेक्स को रोकना व्यावहारिक विचार है, हालांकि कई देशों में विशेष रूप से यूएसए में टीकाकरण की सिफारिश की जाती है। और कनाडा

चरणों

भाग 1

चिकनपोक्स को रोकें
प्रतिरक्षित चिकनपेक्स चरण 1 नामक छवि
1
चिकनपोक्स के खिलाफ टीका प्राप्त करें चिकित्सा अधिकारियों के विशाल बहुमत का कहना है कि चिकनपॉक्स के खिलाफ टीकाकरण इस रोग के खिलाफ रोकथाम का सबसे अच्छा तरीका है। टीका प्रतिरक्षा प्रणाली में कमजोर वायरस कणों का परिचय करता है ताकि यह अधिक जहरीले और मजबूत कणों के संपर्क में आने पर मजबूत प्रतिक्रिया दे सके। अमेरिकी नियंत्रण केंद्र रोग नियंत्रण और रोकथाम के अनुसार, 1 99 5 में चिकनपॉक्स वैक्सीन की शुरूआत से पहले, लगभग 4 मिलियन अमेरिकियों को हर साल चिकनपोक्स मिला था। वर्तमान में, उस नंबर को लगभग 400,000 एक साल तक गिरा दिया गया है। वैरिकाला टीका आमतौर पर 12 से 15 महीने के बीच और फिर 4 से 6 साल के बीच के बच्चों के लिए प्रशासित होती है। किशोरों या वयस्कों के लिए जो पहले से टीका लगाए नहीं गए हैं, टीका 2 इंजेक्शन की एक श्रृंखला के रूप में दी जाती है, जिनमें से प्रत्येक के बीच 1 से 2 महीने निकल जाते हैं।
  • यदि आप निश्चित नहीं हैं कि आप पहले से ही चिकनपॉक्स के प्रति प्रतिरोधक हैं, तो आपका चिकित्सक चिकनपोक्स को अपनी प्रतिरक्षा जांचने के लिए एक सरल रक्त परीक्षण कर सकता है।
  • वैरीसेला वैक्सीन को खसरा, कण्ठ, और रूबेला के लिए टीके के साथ जोड़ा जा सकता है। टीके का यह संयोजन एमएमआरवी वैक्सीन के रूप में जाना जाता है।
  • यह अनुमान लगाया गया है कि एक वैक्सीन, विरसेला संक्रमण को 70 से 90% के बीच रोकता है, जबकि एक डबल खुराक 98% तक बचाता है।
  • अगर आपके पास पहले से चिकनपोक था, तो आपको वैरिकाला वैक्सीन की आवश्यकता नहीं होगी, क्योंकि आपके पास इसके खिलाफ प्राकृतिक प्रतिरक्षा (प्रतिरोध) होगा।
  • छोटी चेचक के टीके गर्भवती महिलाओं के लिए मंजूरी दे दी है नहीं, एक कमजोर प्रतिरक्षा से युक्त के लिए (क्योंकि टीका वास्तव में चेचक संक्रमण गति प्रदान कर सकते हैं) और जिलेटिन या neomycin से एलर्जी।
  • प्रतिरक्षित चिकनपेक्स चरण 2 नामक छवि
    2
    अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाए रखें किसी भी कवक, बैक्टीरिया या वायरल संक्रमण के साथ, सही रोकथाम प्रतिरक्षा प्रणाली के उचित कामकाज पर निर्भर करता है। प्रतिरक्षा प्रणाली विशिष्ट सफ़ेद रक्त कोशिकाओं से बना है जो संभावित रोगजनकों की तलाश और नष्ट कर देती हैं, लेकिन जब प्रणाली कमजोर होती है या संसाधनों की कमी होती है, तो सूक्ष्मजीवों के कारण रोग बढ़ता है और बिना प्रतिबंध के फैलता है। इसलिए, यह आश्चर्यजनक नहीं है कि ज्यादातर लोग जो चिकनपॉक्स सहित लगभग सभी संक्रमणों को संक्रमित करने का जोखिम चलाते हैं, वे बच्चे हैं और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले हैं। इस कारण से, प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने वाले तरीकों पर ध्यान केंद्रित करना चिकनपोक्स स्वाभाविक रूप से रोकने के लिए एक तार्किक दृष्टिकोण है।
  • अधिक स्लीपिंग (या बेहतर गुणवत्ता की नींद), अधिक ताजे फल और सब्जियां खाने से, परिशोधित शर्करा को कम करने, शराब की खपत को कम करने, धूम्रपान छोड़ने, अच्छी स्वच्छता वाला आदत रखने और सामान्य रूप से व्यायाम करने के उपायों को बनाए रखने के लिए सिद्ध किया गया है मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली
  • हमारी प्रतिरक्षा को मजबूत करने वाली आहार की खुराक इस प्रकार है: विटामिन सी, विटामिन डी, जस्ता, एक्चेंसेआ और जैतून का पत्ता निकालने।
  • प्रतिरक्षा प्रणाली बीमारी (कैंसर, मधुमेह, एचआईवी संक्रमण), चिकित्सा उपचार (शल्य चिकित्सा, कीमोथेरपी, विकिरण, स्टेरॉयड का उपयोग, अत्यधिक दवा), पुराने तनाव और गरीब पोषण के कारण कमजोर हो सकता है।
  • प्रतिरक्षित चिकनपेक्स चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    चिकनपॉक्स के साथ अन्य बच्चों और वयस्कों से बचें चेचक बेहद संक्रामक क्योंकि यह फफोले को छूकर न केवल सीधे फैलता है, लेकिन यह भी हवा (खाँसी और छींकने) के माध्यम से फैल, और विभिन्न वस्तुओं में अल्प अवधि के लिए जीवित रह सकते हैं है। इसलिए, संक्रमित लोगों से बचने से यह अनुबंध करने से बचने की एक अच्छी रणनीति है। क्या जटिल है कि चूंकि चिकनपोक फैलाए जाने से 2 दिन पहले संक्रामक हो जाता है, इसलिए यह देखना आसान नहीं होता कि कौन संक्रमित है। हल्के बुखार आम तौर पर संक्रमण का पहला संकेत होता है, ताकि यह बेहतर संकेत हो सकता है कि आपके बच्चे को कुछ दिया गया है।
  • कमरे में एक बच्चे को अलग (के रूप में आप को खिलाने और निश्चित रूप से ठीक से हाइड्रेट,) और स्कूल नहीं (कम से कम 1 सप्ताह) छोड़ने के अपने घर के लिए या अन्य बच्चों में फैलने से संक्रमण को रोकने के लिए एक व्यावहारिक समाधान है। शल्यक्रिया का मुखौटा डालना और उनके नाखूनों को कम रखने से वायरस के प्रसार को रोकता है।
  • आमतौर पर संक्रमण का विकास करने के लिए चिकनपॉक्स से 10 से 21 दिन लगते हैं।
  • चिकनपोक भी दाद के साथ लोगों द्वारा प्रेषित किया जा सकता है (हालांकि खांसी की वजह से नहीं है या हवा के माध्यम से यात्रा छिपने की वजह से नहीं), क्योंकि यह भी varicella-zoster वायरस के कारण होता है
  • भाग 2

    चिकनपोक्स के प्रसार को रोकें
    प्रतिरक्षित चिकनपेक्स चरण 4 नामक छवि

    Video: Home Remedies For Chicken Pox चिकन पॉक्स का घरेलू उपचार | Chicken Pox Scars - Natural Treatment

    1



    अपने घर और अपने हाथों को नाकाम कर देता है चूंकि चिकनपेक्स बहुत संक्रमित है और थोड़े समय के लिए शरीर के बाहर रह सकता है, इसलिए आपको अपने घर को निवारक उपाय के रूप में कीटाणुरहित करने की कोशिश करनी चाहिए, अगर आपका बच्चा या पति या पत्नी संक्रमित हो। समय-समय पर काउंटरटॉप्स, टेबल, आर्मस्टेस, खिलौने और अन्य सतहों को संसंकित कर सकते हैं जो संक्रमित होने के संपर्क में आ सकते हैं रोकथाम का एक अच्छा उपाय है। यदि संभव हो तो बीमारी की अवधि के लिए संक्रमित व्यक्ति को स्नान के अनन्य उपयोग पर विचार करें। बदले में, अपने हाथों को सामान्य साबुन से धोकर दिन में कई बार अपने हाथों में सूखना पड़ता है, लेकिन इसे जेल में शराब से अधिक नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह "सुपर कीटाणुओं" के विकास को बढ़ावा दे सकता है।
    • घरेलू उपयोग के लिए कुछ प्राकृतिक निस्संक्रामक हैं: सफेद सिरका, नींबू का रस, नमक के साथ पानी, पतला क्लोरीन और हाइड्रोजन पेरोक्साइड।
    • आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि संक्रमित व्यक्ति के कपड़े, बिस्तर, और तौलिये समय-समय पर और अच्छी तरह से धोया जाता है कपड़ों में बेकिंग सोडा को अधिक कीटाणुरहित करने के लिए जोड़ें।
    • अपनी आंखों को रगड़ने की कोशिश न करें या मुंह के साथ किसी को छूने के बाद अपनी अंगुलियों को अपने मुँह में डाल दें।
  • Video: Home Remedies For Chicken Pox चिकन पॉक्स का घरेलू उपचार | Chicken Pox - Natural Treatment

    प्रतिरक्षित चिकनपेक्स चरण 5 नामक छवि
    2
    बीमारी अपने पाठ्यक्रम को चलाने दें। प्राकृतिक छोटी चेचक ज्यादातर मामलों में एक गंभीर बीमारी नहीं है के रूप में, इसे चलाने के अपने पाठ्यक्रम का सबसे अच्छा तरीका छोटी चेचक-दाद वायरस है, जो भविष्य संक्रमण को रोकने जाएगा के खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता हासिल करने के लिए कर रही है। एक आम चेचक संक्रमण 5 और 10 के बीच दिनों तक रहता है और दिखाई लाल चकत्ते, हल्का बुखार, भूख न लगना, हल्के सिरदर्द और सामान्य थकान या बेचैनी के विकास के लिए होता है।
  • जब चेचक दाने दिखाई देता है, तीन चरणों से गुजरना होगा: उच्च papules गुलाबी या लाल (बंप), कुछ दिनों के द्रव से भरी छाले (vesicles) है, जो papules द्वारा बनाई हैं के पाठ्यक्रम में तोड़ा जा इससे पहले कि वे तोड़ें और गीला हो जाएं - और सूखा स्केब्स, जो टूटी हुई छलनी को कवर करता है और कई दिनों तक चंगा करता है।
  • शरीर के अन्य क्षेत्रों में फैल जाने से पहले खुजली वाली दाने, चेहरे, छाती और पीठ पर पहले दिखाई देता है।
  • एक वैरिकाला संक्रमण के दौरान, 300 से 500 ampoules का गठन किया जा सकता है।
  • प्रतिरक्षित चिकनपेक्स चरण 6 नामक छवि
    3
    एंटीवायरल ड्रग्स के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें निवारक टीके के अतिरिक्त, "एंटीवायरल्स" नामक दवाओं को आमतौर पर वैरिकाला जटिलताओं के लिए उच्च जोखिम वाले लोगों के लिए सिफारिश की जाती है या कभी-कभी अवधि को कम करने और संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए निर्धारित किया जाता है। जैसा कि नाम से पता चलता है, एंटीवायरल वायरस को मारते हैं या शरीर में उनके प्रजनन को रोकते हैं। वेरिसेला के उपचार के लिए सबसे अधिक एंटीवायरल दवाओं के लिए निर्धारित हैं, ऐक्लोकोविर, वेलैसिक्लोविर, फैकिक्लोवीर और अंतःस्रावर प्रतिरक्षा ग्लोबुलिन (आईवीआईजी)। इन दवाइयां चिकनपोक्स के लक्षणों की गंभीरता को कम करने में अधिक उपयोगी हैं, उन्हें रोकने के लिए इतना अधिक नहीं है, इसलिए वे आमतौर पर दाने के होने के 24 घंटों के भीतर शासित होते हैं।
  • वैलासिंक्लोविर और फैर्किक्लॉवीर केवल वयस्कों के लिए अनुमोदित हैं, न कि बच्चों के लिए
  • प्राकृतिक एंटीवायरल यौगिक जो आप एक पूरक के रूप में ले सकते हैं, विटामिन सी, जैतून का पत्ता निकालने, लहसुन, ऑरगानो तेल और कोलाइडयन चांदी हैं। प्राकृतिक एंटीवायरल के साथ चिकनपॉक्स से आपको बचाने के लिए अधिक जानकारी के लिए एक निसर्गोपचार, हाड वैद्य या पोषण विशेषज्ञ से पूछें
  • युक्तियाँ

    • चिकन पॉक्स के खिलाफ टीकाकरण के 15 और 20% के बीच बीमारी का अनुबंध होगा यदि वे इसके संपर्क में आते हैं।
    • जबकि वैरिकाला वैक्सीन गर्भवती महिलाओं के लिए उपयुक्त नहीं है, जबकि प्रतिरक्षा ग्लोब्युलिन का एक वैकल्पिक इंजेक्शन रोग से बचाव नहीं कर रहे गर्भवती महिलाओं की सुरक्षा में मदद के लिए दिया जा सकता है।
    • याद रखें कि अगर आप चिकनपॉक्स के खिलाफ टीका लगाते हैं, तो आप इसे दूसरों तक भी फैल सकते हैं

    चेतावनी

    • आप एक चिकित्सक के पास तुरंत जाना है, तो आप या आपके बच्चे निम्न लक्षणों में पता चलता है: दाने चक्कर आना, तेजी से दिल की धड़कन, सांस की तकलीफ, मांसपेशियों के समन्वय की कमी, खांसी बिगड़ गई, उल्टी, कठोर गर्दन या तेज बुखार (39 डिग्री सेल्सियस या 103 के साथ ° एफ, या अधिक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com