ekterya.com

ऊपरी श्वसन संक्रमण को रोकने के लिए

अपर श्वसन पथ संक्रमण आमतौर पर एक वायरस, बैक्टीरिया संक्रमण या पर्यावरण परेशानी के कारण होते हैं। सबसे आम संक्रमणों में सर्दी, आंत्रशोथ, ग्रसनीशोथ, टॉन्सलिटाइटिस, साइनसाइटिस, और ट्रेकिबोराँकाइटिस शामिल हैं। कुछ मौसमों के दौरान ऊपरी श्वास नलिका के संक्रमण अपेक्षाकृत आम हैं और अधिक सामान्य हो जाते हैं। सौभाग्य से, ऐसे तरीके हैं जिसमें आप संक्रमण से बच सकते हैं, जिसमें संभावित वायरस के आपके जोखिम को सीमित करना और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार करना शामिल है यदि आपके पास पहले से इन संक्रमणों में से एक है और आप इसे सीखना चाहते हैं कि आप इसे दूसरों तक फैलाने से बचने के लिए क्या करना है, तो विधि 3 पर जाएं।

चरणों

विधि 1

वायरस के जोखिम से बचें
छिपाना ऊपरी श्वसन संक्रमण का शीर्षक चित्र 1 चरण
1
अपने हाथ साबुन और पानी के साथ अक्सर धो लें जब आप वायरस के साथ सीधे संपर्क में आते हैं, तो यह बहुत ही संभावना है कि आप संक्रमण का विकास करेंगे, जब तक कि आप तुरंत अपने हाथ धो लें जब आप किसी चीज को छूते हैं जो किसी वायरस के संपर्क में था और अपने हाथों को धो नहीं करते, तो आप अपने चेहरे को दुर्घटना से छू सकते हैं और इसलिए, आपके सिस्टम को संक्रमण प्रसारित कर सकते हैं। ऐसा होने से रोकने के लिए, अपने हाथों को धोने के लिए साबुन से गर्म पानी का उपयोग करें:
  • दरवाज़े के हैंडल स्पर्श करें
  • रिमोट कंट्रोल या फोन जैसी साझा ऑब्जेक्ट स्पर्श करें
  • सार्वजनिक उपयोग के लिए रेलिंग और अन्य सामान्य वस्तुओं को स्पर्श करें
  • यदि आपके पास गर्म पानी या हाथ पर साबुन नहीं है, तो आप अपने हाथों को साफ करने के लिए एंटीसेप्टिक जैल, अल्कोहल और अन्य डिस्नेक्टिफेक्टर्स का उपयोग कर सकते हैं।
  • छिपाना ऊपरी श्वसन संक्रमण का शीर्षक चित्र 2 चरण
    2
    व्यक्तिगत आइटम साझा करने से बचें एक निवारक उपाय के रूप में, अन्य लोगों के साथ व्यक्तिगत आइटम साझा करने से बचने की कोशिश करें, भले ही ऐसा लगता है कि वे संक्रमित नहीं हैं। यह महत्वपूर्ण है, विशेष रूप से, यदि आपके पास कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली है (अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के तरीके जानने के लिए निम्नलिखित विधि की जांच करें) जिन वस्तुओं को आप साझा नहीं करना चाहिए उनमें शामिल हैं:
  • बर्तन, चश्मा या पानी की बोतलें, और भोजन
  • तौलिए
  • टूथब्रश
  • छिपाना ऊपरी श्वसन संक्रमण का शीर्षक चित्र 3 चरण
    3
    जिन लोगों को संक्रमित किया जा सकता है उनके साथ आपके जोखिम को कम करें। यदि आपके पास एक मित्र है जो ऊपरी श्वसन संक्रमण प्राप्त कर लेता है, तो उसे फोन पर उसे बेहतर ढंग से बुलाने के लिए कॉल करें, उसे व्यक्ति में आने के बजाय एक बीमार व्यक्ति एक स्वस्थ व्यक्ति (इस मामले में, आप) के लिए बहुत आसानी से एक वायरस को प्रसारित कर सकता है, इसलिए यदि संभव हो तो बीमार व्यक्ति के साथ समय बिताने से बचने के लिए कदम उठाएं।
  • आप, एक स्वास्थ्य केंद्र में एक बीमार व्यक्ति या काम की यात्रा के लिए एक डॉक्टर के रूप मिलता है, जैसे ही आप व्यक्ति से दूर हो जाते साबुन और गर्म पानी से अपने हाथ धो कर लें। वायरस से संपर्क में आने से बचने के लिए आप मुखौटा का उपयोग करने पर भी विचार कर सकते हैं।
  • छिपाना ऊपरी श्वसन संक्रमण चरण 4 छवि
    4
    आप भीड़ के स्थानों में कितने समय खर्च करते हैं जब आप भीड़ भरे स्थानों में समय बिताते हैं, तो आपको संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने की अधिक संभावना है। विशेष रूप से फ्लू के मौसम या सर्दी के दौरान जिन स्थानों पर आप से बचना चाहिए, उनमें शॉपिंग मॉल, पार्क, कॉन्सर्ट, सामुदायिक मीटिंग, बड़े कार्यालय की इमारतों और स्थानीय बैठकें शामिल हैं।
  • यदि आपकी नौकरी में लोगों के बड़े समूहों के साथ समय व्यतीत करना शामिल है, तो संक्रमण के विकास के जोखिम को कम करने के लिए चेहरे का मुखौटा पहनने पर विचार करें।
  • छिपाना ऊपरी श्वसन संक्रमण चरण 4 छवि
    5
    पानी के साथ गाढ़ा पानी से गलने से आपकी मौखिक श्लेष्म में नमी रखने में मदद मिल सकती है, जो संक्रमण के विकास को रोकने में मदद कर सकती है। जल भी बैक्टीरिया, वायरस और सूक्ष्मजीवों को समाप्त करने में मदद कर सकता है जो आपके गले की परत में दर्ज हैं।
  • एक दिन में तीन बार पानी के साथ कुल्ला करना। आप एक ही प्रभाव को प्राप्त करने के लिए गर्म नमक के पानी से भी गड़बड़ कर सकते हैं।
  • Video: What is Garlic Good For? Benefits and Medicinal Uses for Garlic

    छिपाना ऊपरी श्वसन संक्रमण का शीर्षक चित्र 6
    6
    टीका प्राप्त करें ऐसे टीके हैं जो आप ऊपरी श्वसन संक्रमण की संभावनाओं को कम करने के लिए उपयोग कर सकते हैं, विशेष रूप से, फ्लू वैक्सीन, जो प्राप्त करना आसान है और बहुत प्रभावी है। इन टीकों को आमतौर पर इंजेक्शन में दिया जाता है।
  • सामान्य तौर पर, आप स्वास्थ्य केंद्र, फार्मेसियों और आपके चिकित्सक के क्लिनिक में फ्लू शॉट प्राप्त कर सकते हैं।
  • छिपाना ऊपरी श्वसन संक्रमण का शीर्षक चित्र 7
    7
    मौसम को ध्यान में रखें ठंड के मौसम के दौरान, अपने कमरे में एक शांत भाप humidifier रखने पर विचार करें। Humidifiers आपकी नाक और गले नम की झिल्ली रखने में मदद कर सकते हैं, जो बदले में आपको ऊपरी श्वसन संक्रमण के विकास से रोका जा सकता है।
  • यदि तापमान बाहर निकल जाने पर आप बाहर जाते हैं, तो गर्म कपड़े पहनना सुनिश्चित करें।
  • छिपाना ऊपरी श्वसन संक्रमण का शीर्षक चित्र 8
    8
    जब आप परेशानियों के संपर्क में होते हैं तो एक मुखौटा का उपयोग करें धूल हानिकारक हो सकता है और संक्रमण का कारण बन सकता है, इसलिए यदि संभव हो तो निर्माण क्षेत्र से बचने के लिए सलाह दी जाती है। यदि आप ऐसा नहीं कर सकते हैं, जैसा कि आप निर्माण में काम करते हैं, तो ऐसे परेशानियों की मात्रा को कम करने के लिए मुखौटा का उपयोग करने पर विचार करें, जिनसे आप स्वयं को बेनकाब करते हैं। अन्य परेशानियों से आपको बचना चाहिए:
  • तंबाकू का धुआं, लकड़ी का धुआं, कार निकास, पराग और औद्योगिक प्रदूषण।
  • सत्यापित करें कि कुकर हुड ठीक से काम करता है, क्योंकि रसोई धुएं भी जलन पैदा कर सकती है जिससे ऊपरी श्वसन संक्रमण हो सकता है।
  • विधि 2

    अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार
    छिपाना ऊपरी श्वसन संक्रमण का शीर्षक चित्र 9
    1



    जानें कि एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली क्यों महत्वपूर्ण है जब आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली ठीक से काम करती है, तो इससे आपको कई संक्रमण से लड़ने में मदद मिल सकती है जो ऊपरी श्वसन पथ के संक्रमण का कारण बन सकती है। हालांकि, अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को अच्छी स्थिति में रखते हुए थोड़ा काम कर सकते हैं निम्नलिखित चरणों में उन तरीकों का वर्णन किया गया है जिनसे आप अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली के प्रतिरोध को बेहतर बना सकते हैं।
  • छिपाना ऊपरी श्वसन संक्रमण का शीर्षक चित्र 10

    Video: परिवार फिजिशियन डॉ मेसन जोन्स के साथ ऊपरी श्वसन संक्रमण उपचार

    2
    अक्सर व्यायाम करें जब आप अक्सर व्यायाम करते हैं, तो आप अपने सफेद रक्त कोशिकाओं में एक अच्छा न्युट्रोफिल फ़ंक्शन बनाए रख सकते हैं। संक्रमण से लड़ने के लिए यह कार्य जिम्मेदार है। एक सामान्य व्यायाम में एक त्वरित चलना, जॉगिंग, साइक्लिंग या तैराकी शामिल है।
  • यदि संभव हो तो 30 मिनट के लिए, सप्ताह में पांच बार व्यायाम करें।
  • छिपाना ऊपरी श्वसन संक्रमण का शीर्षक चित्र 11
    3
    पत्तियों के साथ हरी सब्जियां खाएं ये सब्जियां, जिसे क्रसफेरस सब्जियां भी कहा जाता है, आपके शरीर के इंटरेपिटेलियल लिम्फोसाइट्स को विनियमित करके अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को अधिक प्रतिरोधक बनाने में मदद कर सकती हैं। इन लिम्फोसाइटों को एरील हाइड्रोकार्बन (एएचआर) रिसेप्टर्स द्वारा प्रेरित किया जाता है, जो बाहरी पदार्थों के खिलाफ आपके शरीर की रक्षा की पहली पंक्ति के लिए जिम्मेदार होते हैं जो इसे दर्ज करते हैं वे घावों के उपचार में भी मदद करते हैं
  • हर दिन हरी पत्तेदार सब्जियों के चार या पांच सर्विंग्स खाने की कोशिश करें।
  • छिपाना ऊपरी श्वसन संक्रमण का शीर्षक चित्र 12
    4
    विटामिन सी की खुराक लें यह विटामिन एक एंटीऑक्सीडेंट है जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में सहायता कर सकता है। विटामिन सी आपके शरीर में मुक्त कणों को मारने में मदद कर सकता है, जिससे संक्रमण का कारण हो सकता है अगर आप इसे बिना इलाज के होने देते हैं आप रोजाना एक विटामिन सी पूरक ले सकते हैं - प्रति दिन लगभग 500 से 1000 मिलीग्राम एंटीऑक्सिडेंट का उपभोग करते हैं।
  • आप यह भी विटामिन सी में युक्त खाद्य पदार्थ खा सकते हैं इन खाद्य पदार्थों संतरे और नींबू, कीवी, आम, खरबूजा, पपीता, अनानास, जामुन और तरबूज जैसे खट्टे फल शामिल हैं।
  • छिपाना ऊपरी श्वसन संक्रमण के चरण 13
    5
    हर रात पर्याप्त समय सो जाओ जब आपको पर्याप्त नींद नहीं मिलती है, तो यह आपके प्रतिरक्षा प्रणाली (और आपके शरीर में अन्य प्रणालियों) की योग्यता को कम कर देता है जब आप सोते हैं, तो आपका शरीर विकसित और मरम्मत क्षतिग्रस्त कोशिकाओं और ऊतकों, जो आपके शरीर को संक्रमण से लड़ने के लिए अधिक प्रतिरोधी बनाता है।
  • प्रत्येक व्यक्ति को अपनी उम्र, जीवन शैली और कई अन्य कारकों के आधार पर एक अलग नींद का समय चाहिए। हालांकि, सामान्य तौर पर, 18 या अधिक उम्र के वयस्कों को लगभग सात या आठ घंटे नींद की ज़रूरत होती है, जबकि स्कूल की उम्र के बच्चों को नौ और अकरा घंटे की आवश्यकता होती है।
  • छिपाना ऊपरी श्वसन संक्रमण का शीर्षक चित्र 14
    6
    धूम्रपान रोकना और अन्य हानिकारक परेशानियों से बचें। जब आप सिगरेट के धुएं में श्वास लेते हैं, तो सिगरेट के रसायनों से आपकी नाक, मुंह और गले की झलक बढ़ सकती है। जब यह कोटिंग परेशान हो जाती है, तो आपका शरीर अधिक बलगम पैदा करता है, जो बदले में बैक्टीरिया और वायरस को बरकरार रख सकता है, जिससे संभावना बढ़ती है कि आप ऊपरी श्वसन संक्रमण का विकास करेंगे।
  • अन्य पदार्थ जिन्हें आप से बचना चाहिए, उनमें शामिल हैं रासायनिक धुएं, कारों से धुएं का धुआं और खाना पकाने और लकड़ी से धुएं।
  • विधि 3

    संक्रमण को संक्रमित करने से बचें
    छिपाना ऊपरी श्वसन संक्रमण का शीर्षक चित्र 15
    1
    जब आप जानते हैं कि आपके पास संक्रमण है तो घर पर रहें यदि आप ऊपरी श्वसन संक्रमण विकसित करते हैं, तो कम से कम दो या तीन दिन (आपको अपने लक्षणों के आधार पर अधिक दिनों के लिए घर पर रहना पड़ सकता है) के लिए घर पर रहें। ध्यान रखें कि हर बार जब आप खांसी, छींक या बात भी करते हैं, तो आप किसी दूसरे व्यक्ति को संक्रमित करने का जोखिम चलाते हैं।
  • छिपाना ऊपरी श्वसन संक्रमण का शीर्षक चित्र 16
    2
    जब आप खांसी और छींकते हैं, तो अपना मुंह और नाक को कवर करें। चूंकि ऊपरी श्वसन तंत्र में संक्रमण बहुत ही संक्रामक है, इसलिए जब आप छींक या खाँसी करते हैं तो आपके मुंह और नाक को कवर करना महत्वपूर्ण है। हालांकि, आपको इसे अपने हाथ से नहीं करना चाहिए - यदि संभव हो तो, रूमाल में रूमाल या खांसी करें या अपने हाथ से खुद को कवर करें
  • आपको अपने हाथों में खांसी से बचना चाहिए, इस कारण यह है कि आप उन चीजों को छूने सहित अन्य गतिविधियों के लिए उपयोग करते हैं, जो दूसरों को स्पर्श कर सकते हैं, जो शायद अन्य लोगों को संक्रमित करेगा यदि आप अपने हाथों में खाँसी या छींकते हैं, तो उन्हें गर्म पानी और साबुन से धो लें।
  • ऊपरी श्वसन संक्रमण रोकें चरण 17 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    स्वच्छ वस्तुएं जिन्हें आप या अन्य संक्रमित लोगों को स्पर्श करते हैं वायरस और जीवाणु आसानी से किसी वस्तु को छूकर संचरित हो सकते हैं जो एक संक्रमित व्यक्ति को भी छुआ है। इस वजह से, बीमार होने पर आपको जो भी वस्तु स्पर्श करनी होती है उसे साफ करना महत्वपूर्ण है। आप 70% शराब के साथ एक निस्संक्रामक का उपयोग कर इसे कर सकते हैं। इन वस्तुओं में शामिल हैं:
  • रिमोट कंट्रोल, कीबोर्ड, टेलीफोन, रेफ्रिजरेटर के दरवाजे, सीढ़ी के रेल और दरवाज़े के हैंडल
  • युक्तियाँ

    Video: How Do You Get The Roof Of Your Mouth To Stop Hurting?

    • फ्लू के उच्च सीजन के दौरान, जब आप सार्वजनिक स्थानों पर जाते हैं तो दस्ताने और मुखौटा पहनने पर विचार करें, खासकर यदि आपके पास कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली है
    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com