ekterya.com

स्वास्थ्य देखभाल से संबंधित संक्रमणों को कैसे रोकें

घातक और यहां तक ​​कि रोके जाने योग्य संक्रमण अस्पतालों और चिकित्सक के कार्यालयों में जीवन का एक दुर्भाग्यपूर्ण तथ्य है। बैक्टीरिया और शक्तिशाली वायरस अस्पतालों के भीतर उपनिवेश स्थापित करते हैं और संक्रमित रोगियों को संक्रमित करते हैं जिन्होंने सर्जरी की थी संयुक्त राज्य अमेरिका में रोगों के नियंत्रण और रोकथाम (सीसीपीई) के लिए केंद्रों के मुताबिक अमेरिका में, प्रति मिनट तीन रोगियों को अन्य कारणों से अस्पताल में भर्ती होने के बाद अस्पताल में संक्रमण मिलता है। उनमें से 100,000 से ज्यादा लोग हर साल मरते हैं। इन चरणों को देखकर आप स्वास्थ्य देखभाल से संबंधित संक्रमणों को रोक सकते हैं।

चरणों

रोकथाम स्वास्थ्य देखभाल एसोसिएटेड संक्रमण चरण 1 शीर्षक छवि
1
आपको पता होना चाहिए कि अस्पतालों में पाया गया बैक्टीरिया और वायरस उन लोगों से अलग हैं। अक्सर, वे अधिक खतरनाक और संक्रमण के अन्य स्रोतों की तुलना में प्रतिरोधी होते हैं।
  • बीमार लोग अस्पतालों में बैक्टीरिया के अलग-अलग उपभेद लेते हैं। अस्पताल के कर्मचारियों ने बेहोश तरीके से रोगी से मरीज तक रोगी को फैलाया।
  • अस्पताल के बैक्टीरिया, एंटीबायोटिक दवाओं के प्रति अधिक मजबूत और अधिक प्रतिरोधी होते हैं, क्योंकि वे बाहर से बैक्टीरिया की तुलना में अधिक बार उनके संपर्क में आते हैं। कुछ अस्पतालों में मेथिसिलिन प्रतिरोधी स्ट्रैफिलोकोकस ऑरियस (एमआरएसए) भी हैं।
  • यहां तक ​​कि अगर अस्पताल में बैक्टीरिया अधिक शक्तिशाली नहीं हैं, तो आपके शरीर के आदी होने के बावजूद वे अलग-अलग हैं। वह, स्वयं के द्वारा, खतरनाक है
  • हिस्टेल्थ हेल्थ केयर एसोसिएटेड इन्फेक्शन स्टेप 2 नामक छवि
    2
    सुनिश्चित करें कि डॉक्टर, नर्स और अन्य कर्मचारी अपने हाथों को धो लें अस्पतालों में अधिकांश संक्रमण हाथ से संपर्क के माध्यम से प्रेषित होते हैं। यदि आप देखते हैं कि अस्पताल के कर्मचारी धोने से लापरवाह हैं, तो उन्हें याद दिलाना अच्छा है।
  • एक अन्य विकल्प अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से पूछना होगा कि वे मरीज के साथ किसी भी संपर्क से पहले एक शराब कीटाणुनाशक का इस्तेमाल करते हैं।
  • अधिकांश स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता कभी-कभी किसी भी प्रक्रिया के बाद अपने हाथों को धोने या अल्कोहल कीटाणुनाशक डालते हैं। कभी-कभी, वे बस कहते हैं कि उनका हाथ धोने में बहुत व्यस्त थे। हाल ही के एक अध्ययन में संकेत मिलता है कि केवल 40% डॉक्टर यह कर याद करते हैं। उन्हें संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए कृपया याद दिलाएं।
  • रोकथाम हेल्थकेयर एसोसिएटेड इन्फ़ेक्शन चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: मानसून के आयुर्वेदिक नियम, बारिश में इन्हें भूलने की गलती न करें

    देखें कि आपकी प्रक्रियाओं को "सड़न रोकने वाला तकनीक" कहा जाता है जो प्रयोग किया जाता है। सड़न रोकनेवाला तकनीक का मतलब है कि रोगी में प्रयुक्त प्रक्रियाएं और सामग्री साफ और निष्फल होती हैं।
  • प्रक्रियाओं के उदाहरण जिन्हें निष्फल होना चाहिए, वे मूत्र का नमूना प्राप्त कर रहे हैं या मधुमेह या शल्य चिकित्सा के घाव को साफ कर रहे हैं। जिन हाथों और सामग्रियों का इस्तेमाल किया जाता है (सीरिंज, पट्टियां, सब कुछ) बैक्टीरिया बंदरगाह कर सकते हैं यदि वे निष्फल नहीं हैं।
  • स्वास्थ्य देखभाल प्रदाताओं को उपयुक्त व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण पहनना चाहिए यह उपकरण, दस्ताने, मुखौटे, परीक्षा तालिकाओं पर कागज, आदि, उन्हें प्रदूषित स्राव से बचाता है जिसमें हानिकारक जीवाणु या वायरस शामिल हो सकते हैं। यदि उपकरण का उपयोग नहीं किया जाता है, तो यह संक्रमण संचारित करने में मदद कर सकता है।
  • रोकथाम हेल्थकेयर एसोसिएटेड इन्फ़ेक्शन चरण 4 नामक छवि
    4



    फैल या गंदगी साफ करने के लिए नर्स या अस्पताल के रखरखाव स्टाफ को बुलाएं मरीजों या आगंतुकों को अपने दम पर साफ नहीं करना चाहिए! याद रखें, अस्पताल एक ऐसी जगह है जहां मजबूत रोगजनकों का विकास हो सकता है।
  • अस्पताल ने उन प्रशिक्षुओं को प्रशिक्षित किया है जो अस्पताल में पाए जाने वाले उच्च प्रतिरोधी बैक्टीरिया को साफ और मारने के लिए विशेष रूप से तैयार जीवाणुरोधी समाधान का उपयोग करते हैं।
  • रोकथाम हेल्थकेयर एसोसिएटेड इन्फ़ेक्शन चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    कुछ चिकित्सा उपकरणों को छूने से बचें कुछ उपकरणों जैसे सिरिंज और नासोगैस्टिक ट्यूब्स का पर्याप्त संरक्षण के बिना उपयोग नहीं किया जाना चाहिए, जैसे दस्ताने सीरिंज और नासोगास्टिक ट्यूब्स का इस्तेमाल अनुचित रूप से संभाला जब संक्रमण फैल सकता है।
  • रोकथाम स्वास्थ्य देखभाल एसोसिएटेड इन्फ़ेक्शन चरण 6
    6
    अन्य रोगियों को छूने से बचें अस्पताल में मरीजों की तुलना में अलग-अलग बीमारियां हैं जो विदेश में हैं कुछ रोगियों में बैक्टीरिया का संक्रमण हो सकता है जो विशेष रूप से निमोनिया जैसे एंटीबायोटिक दवाओं के प्रतिरोधी होते हैं, इसलिए आप उन्हें छूने से बचने के लिए, जब वे छींकते हैं, उनके करीब होने से बच सकते हैं।
  • प्रीवेंथ हैल्थ केयर एसोसिएटेड इन्फ़ेक्शन चरण 7
    7
    आगंतुकों को अस्पताल के कर्मचारियों के समान ही प्रक्रियाओं का पालन करना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आपके मित्र, परिवार और अन्य आगंतुकों ने अपने हाथों को धोया और रोगियों या सतहों को छूने न दें।
  • आगंतुक अक्सर अस्पताल में संचरित संक्रमण का स्रोत होते हैं, लेकिन यह संभव है।
  • इसी तरह, बीमार लोगों और विशेषकर बच्चों को उन रोगियों से नहीं जाना चाहिए, जो संक्रमण के खतरे में हैं।
  • प्रेस्टेंट हेल्थ केयर एसोसिएटेड इन्फ़ेक्शन चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    8
    स्वस्थ खाओ! एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली स्वास्थ्य देखभाल से संबंधित संक्रमणों की कमी और वसूली की गति कम करती है
  • और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com