ekterya.com

कैसे टॉन्सिल में पत्थरों को रोकने के लिए

टॉन्सिल में पत्थर, भी tonsilloliths के रूप में जाना गले के पीछे पर गठित केल्सीकृत सामग्री के छोटे गांठ जब बैक्टीरिया, बलगम और मृत कोशिकाओं फंस और टॉन्सिल में समायोजित किया जाता है। अगर उपचार से बचा जाए, टॉन्सिल्स में पत्थरों से गले में सांस, गले में खराश, कान का दर्द और निगलने में कठिनाई हो सकती है। आप tonsil पत्थर, स्वस्थ मौखिक स्वास्थ्य की आदतों का अभ्यास पानी का खूब पीने, स्वस्थ खाद्य पदार्थ या लगातार मामलों खाने, टॉन्सिल के सर्जिकल हटाने (तोंसिल्लेक्टोमी) को प्रस्तुत रोका जा सकता है।

चरणों

विधि 1

स्वस्थ मौखिक स्वच्छता की आदतों का अभ्यास करें
प्रतिरक्षित टॉन्सिल स्टोन्स चरण 1 के शीर्षक वाले छवि
1
अपने दांत नियमित रूप से ब्रश करें मौखिक स्वच्छता को बनाए रखने से टन्सिल पत्थरों का एक मुख्य कारण नहीं है। सुबह से पहले अपने दांतों को ब्रश करना और प्रत्येक भोजन के बाद स्वस्थ मौखिक स्वच्छता की आदतों का आधार होता है और यह टॉन्सिल में पत्थरों को रोकने के लिए पहला कदम है। यह उपाय खाद्य कणों और जीवाणुओं को दूर करने में मदद करेगा जो टॉन्सिल के कोनों और दरारों में जमा कर सकते हैं।
  • अपनी जीभ को ब्रश करने के लिए भी याद रखें, क्योंकि यह बैक्टीरिया, बलगम और खाद्य अवशेषों को बंदरगाह दे सकता है जो कि किसी का ध्यान नहीं जा सकता है
  • प्रतिरक्षित टॉन्सिल स्टोन्स चरण 2 नामक छवि
    2
    दिन में कम से कम एक बार फॉस्स। पट्टिका और टैटार के निर्माण को समाप्त करके टॉन्सिल में पत्थरों को रोका जा सकता है। टॉन्सिल में पत्थर दांतों के बीच के रूप में बने बायोफिल्म को संरचना और संरचना में समान होते हैं। इसके अलावा, दोनों लंबे समय तक खराब सांस पैदा कर सकते हैं। इसलिए, यदि आप बुरा सांस से निपटने के लिए टॉन्सिल्स में पत्थरों को रोकने की कोशिश करते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप उस जगह पर उसी जैविक पदार्थ को समाप्त कर दें जहां यह आपके मुंह में बना है।
  • इमेज शीर्षक से रोकें टॉन्सिल स्टोन्स चरण 3
    3
    अल्कोहल के बिना एक माउथ वाश के साथ कलह शराब वाले माउथवैश मुंह सूख सकते हैं, जिससे टॉन्सिल में बैक्टीरिया और पत्थरों का खतरा बढ़ जाता है। उस ब्रांड के लिए विकल्प चुनें जिसमें शराब न हो और कम से कम एक बार एक दिन का उपयोग करें। वैकल्पिक रूप से, नमक और गर्म पानी के साथ कुल्ला करना।
  • नमक पानी से गलने का काम टॉन्सिलिटिस या टॉन्सिल के संक्रमण के कारण किसी भी परेशानी को कम कर सकता है, जो टॉन्सिल में पत्थरों के साथ जा सकते हैं।
  • प्रतिरक्षित टॉन्सिल स्टोन्स चरण 4 नामक छवि
    4
    एक कपास झाड़ू का उपयोग कर टॉन्सिल्स में पत्थरों को निकालें। यदि आप टॉन्सिल में पत्थरों के गठन के बारे में सूचना देते हैं, तो उन्हें अधिक परेशानी, बुरा सांस या कोई संक्रमण के स्रोत बनने से बचने के लिए निकालें एक कपास झाड़ू के दोनों छोरों को गीला कर लें और धीरे से अपने पत्थरों को रिलीज करने के लिए अपने टॉन्सिल को मालिश करें। बाद में किसी भी शेष कणों को खत्म करने के लिए गर्जल
  • यदि आपके पास एक कम दबाव मौखिक पानी सिंचाई है, तो आप इसे किसी भी कणों को धोने के लिए साप्ताहिक उपयोग कर सकते हैं जो आपके टॉन्सिल की परतों में फंस जाते हैं।
  • विधि 2

    अपने आहार और आपके सामान्य स्वास्थ्य को नियंत्रित करें
    प्रतिरक्षित टॉन्सिल स्टोन्स चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    बहुत पानी पीना सुनिश्चित करें कि आप पानी की सिफारिश की मात्रा लेते हैं, जो पुरुषों के लिए लगभग 13 गिलास और महिलाओं के लिए 9 गिलास हैं। बैक्टीरिया को कुल्ला करने और शुष्क मुंह को रोकने में पूरे दिन बहुत सारे तरल पदार्थ पीना, जो टनिल पत्थरों के निर्माण में योगदान दे सकते हैं
    • यह पानी के साथ शीतल पेय, खेल पेय, ऊर्जा पेय और फलों के रस की जगह लेता है, क्योंकि चीनी बैक्टीरिया के संचय को बढ़ा सकता है।
    • शराब डिहाइड्रेट और सूखा मुंह का कारण बनता है, तो अपने शराब सेवन को सीमित करें और सुनिश्चित करें कि आप पीने के बाद अच्छी तरह से ब्रश करें, खासकर अगर टॉन्सिल का पत्थर एक आवर्ती समस्या है।
  • प्रतिरक्षित टॉन्सिल स्टोन्स चरण 6 शीर्षक वाली छवि



    2

    Video: पुराने से पुराना टॉन्सिल 1 दिन में ठीक,Tonsil Stone Removal,Throat,Gale Ke Tonsil Ka Gharelu Upay

    एक स्वस्थ और संतुलित आहार खाएं चीनी और डेयरी उत्पादों के आपके सेवन को सीमित करने पर विचार करें बहुत सारे मीठे खाद्य पदार्थों का सेवन करना टैटर, पट्टिका और बैक्टीरिया के संचय को बढ़ाता है डेयरी उत्पादों मौखिक बैक्टीरिया वृद्धि को बढ़ावा देते हैं, इसलिए अपने दांतों को दूध पीना या किसी अन्य डेयरी उत्पाद को खपत करने के बाद अच्छा ब्रशिंग देना सुनिश्चित करें।
  • प्रतिरक्षित टॉन्सिल स्टोन्स चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने नाक स्वास्थ्य में सुधार नाक एलर्जी, सर्दी, और पोस्ट्नैसल ड्रैप्स गले के पीछे बलगम का निर्माण कर सकते हैं। बलगम मौखिक बैक्टीरिया के आपके संपर्क को बढ़ाता है और टनिल पत्थरों के विकास में योगदान देता है। यदि आप अक्सर नाक एलर्जी के साथ समस्याओं का अनुभव करते हैं, एलर्जी के मौसम के दौरान खिड़कियों को बंद करके और अधिक समय बिताने से पराग में अपने जोखिम को कम करने की कोशिश करें। इसके अलावा, एक humidifier का उपयोग करके अपने घर में नम हवा रखें।
  • विधि 3

    डॉक्टर से परामर्श करें
    इमेज शीर्षक से रोकें टॉन्सिल स्टोन्स चरण 8
    1
    कम से कम एक वर्ष में एक दंत चिकित्सक पर जाएं दंत चिकित्सक की नियमित जांच और सफाई, मौखिक स्वच्छता के लिए एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। पेशेवर दांतों और मसूड़ों को साफ करें, पट्टिका और पट्टिका के निर्माण को दूर करें और पीरियडऑंटल या गम रोग का इलाज करें, इससे टॉन्सिल पत्थरों के जोखिम को कम करने में मदद मिलेगी। इसके अलावा, आप एक दंत चिकित्सक से जांच कर सकते हैं अगर पत्थरों की आवर्ती समस्या है और घर पर उपचार के विकल्प काम नहीं कर रहे हैं।
    • आपके मौखिक स्वास्थ्य पर निर्भर करते हुए, आपको वर्ष में एक से अधिक बार दंत चिकित्सक से मिलने की आवश्यकता हो सकती है। यह सुझा सकता है कि आप एक वर्ष में दो या अधिक बार जाएं।
  • इमेज शीर्षक से रोकें टॉन्सिल स्टोन्स चरण 9

    Video: 1 ही बार में टॉन्सिल ठीक दुबारा नहीं होगा Tonsil Stone Removal,Throat,Gale Ke Tonsil Ka Gharelu Upay

    2
    अगर आपको लगातार नाक की समस्याएं आती हैं तो एलर्जी या डॉक्टर से मिलने जाएं अगर आपको अपने दम पर एलर्जी को नियंत्रित करने में समस्या है या आप अक्सर बीमार पड़ जाते हैं, तो डॉक्टर के साथ काम करें। यह दवाएं लिख सकता है जो आपको बलगम, नाक एलर्जी और अक्सर संक्रमण के साथ बेहतर नियंत्रण समस्याओं में मदद करता है। आप यह निर्धारित करने के लिए भी एलर्जी परीक्षण प्राप्त कर सकते हैं कि आप किस विशिष्ट एलर्जी से बचना चाहिए
  • प्रतिरक्षित टॉन्सिल स्टोन्स शीर्षक चरण 10 के चित्र
    3
    टोनिललॉटोमी से गुजरने की संभावना के बारे में डॉक्टर से परामर्श करें उनके आकार और स्थिति के कारण कुछ टॉन्सिल पत्थरों को विकसित करने की अधिक संभावना है। यदि पत्थरों और टॉन्सिलिटिस आवर्ती समस्याएं हैं जो आपके रोजमर्रा की जिंदगी में दखल देती हैं, तो आपको संभवतया टोनिललॉटोमी या टॉन्सिल के सर्जिकल हटाने पर विचार करना चाहिए। डॉक्टर या दंत चिकित्सक एक परीक्षा कर सकते हैं और निर्धारित कर सकते हैं कि टॉन्सिलोल्मो आपके मौखिक स्वास्थ्य की स्थिति के आधार पर टॉन्सिल पत्थरों के विकास को रोक देगा या नहीं।
  • ऐसा माना जाता है कि टॉन्सिल प्रतिरक्षा प्रणाली का हिस्सा हैं, क्योंकि ये विशेष कोशिकाओं से बने होते हैं जो संक्रमण को रोकते हैं और लड़ते हैं। कुछ लोगों का मानना ​​है कि इसके हटाने प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावित कर सकते हैं, लेकिन अध्ययन इस अनुमान का समर्थन नहीं करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • टॉन्सिल में पत्थरों को रोकने के प्रयास में किसी भी दवा लेने से पहले एक दंत चिकित्सक और एक डॉक्टर से परामर्श करें या घर उपाय करने का प्रयास करें।
    और पढ़ें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com