ekterya.com

पैर पर हथौड़ा पैर की उंगलियों को कैसे रोकें

आप संभवतया किसी से मिले हैं, जिसकी पैरों में दोगुनी पैर की उंगलियां हैं (संयुक्त हाइपरबोबिलिटी)। हालांकि हथौड़ों को डबल जोड़ों के साथ उंगलियों की तरह दिखते हैं, ये छोटी उंगलियों में से एक की अनैच्छिक झुकाव हैं। आम तौर पर वे थोड़ी छोटी से शुरू करते हैं, लेकिन उत्तरोत्तर बदतर हो जाते हैं। यदि हथौड़ों का इलाज नहीं किया जाता है, तो आपको सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है यदि आप समय में एक हथौड़ा पैर की अंगुली पहचानते हैं, तो आपके पास अभी भी लचीलेपन है यही कारण है कि एक हथौड़ा पैर की अंगुली होने और समय पर उपचार के जोखिम को कम करना महत्वपूर्ण है।

चरणों

भाग 1

एक हथौड़ा पैर के अंगूठे के जोखिम को कम करें
रोकथाम हथौड़ा पैर चरण 1
1
जूते पहनें जो विस्तृत हैं ऐसे जूते चुनें जिनके पास एक विस्तृत पैर और कम एड़ी है जूते चुनें जो कि आपके पैर के आकार में फिट होते हैं जब आप खड़े होते हैं, तो अपने पैरों की नोक और जूता के बीच 1 सेमी (आधा इंच) दूरी की कोशिश करें। पैरों की गेंद (मेटाटासस) जूता में आरामदायक होना चाहिए। दिन के अंत में अपने जूते खरीदने के लिए बेहतर है, इसलिए किसी सूजन के मामले में पर्याप्त जगह है।
  • यदि आप कभी-कभी ऊँची एड़ी पहनते हैं, तो अपने पेशेवरों से अपने जूते समायोजित करने के लिए कहें ताकि वे पूरी तरह फिट हो जाएं और 5 सेमी (2 इंच) से अधिक ऊँची एड़ी का प्रयोग न करें।
  • रोकथाम हथौड़ा पैर चरण 2
    2
    पैरों के ढेर के लिए समर्थन का उपयोग करें एक पोडियास्ट्रिस्ट (डॉक्टर जो पैरों में माहिर हैं) पर जाएं, आपको पैर की यौवन के लिए एक नुस्खा दे। असल में, वे विशेष रूप से आपके पैरों के लिए डिज़ाइन किए गए टेम्प्लेट हैं। हथौड़ों को रोकें या अपनी स्थिति की प्रगति को कम करें।
  • आप जूते पहनते समय दर्द या संवेदनशीलता के साथ किसी भी पैर की अंगुली पर सिलिकॉन या कपास (मोलस्किन) पैच का उपयोग कर सकते हैं। ये घर्षण को कम कर सकते हैं और जलन को रोक सकते हैं।
  • रोकथाम हथौड़ा पैर चरण 3
    3
    एक पमिस पत्थर के साथ कॉलस या कॉलसस को प्रतिबंधित करें यदि आपके पास कॉलस या कॉलस एक पमिस स्टोन का उपयोग करते हैं गर्म पानी में Ablándalos पिमिस का पत्थर पकड़ो और इसे हटाने के लिए कड़ी त्वचा पर रगड़ें। मॉल्सिंग क्रीम को सेलस या कॉलस पर लागू करें ताकि इसे नरम बना सके।
  • कोमा या कॉलुस को पमिस पत्थर से उस स्थान पर रगड़ कर रखें जहां आप रक्त देख सकते हैं या त्वचा के नीचे जा सकते हैं।
  • प्रतिरक्षित हथौड़ा पैर चरण 4
    4
    पैरों के लिए स्ट्रेच एक हथौड़ा पैर के अंगूठे के विकास को रोकने के लिए अपने पैर की उंगलियों को मजबूत करना। क्या उस खंड का अभ्यास करते हैं, एक ही समय में सभी उंगलियों को मोड़कर अलग करें आपको प्रत्येक अंगुली को व्यक्तिगत रूप से भी ले जाना चाहिए और इसे मालिश करते समय मालिश करना चाहिए। रोलिंग और प्रत्येक उंगली को जारी करने का अभ्यास
  • अपनी मांसपेशियों को बढ़ाए रखने में मदद करने के लिए रात में उंगलियों के स्पक्र्स का उपयोग करने पर विचार करें।
  • हिट टोमर चरण 5 को रोकें
    5
    एक हथौड़ा पैर की अंगुली होने के जोखिम पर विचार करें हथौड़ा पैर की उंगलियां अक्सर समय के साथ विकसित होती हैं क्योंकि आमतौर पर वे अपने पैरों और उंगलियों के कण्डरा या मांसपेशियों में असंतुलन के कारण होते हैं। उम्र, आघात, और परिवार के इतिहास एक हथौड़ा पैर के अंगूठे होने का खतरा बढ़ सकता है यह अक्सर परिवारों से आते हैं और पुरुषों की तुलना में महिलाओं में अधिक आम हैं
  • गठिया की वजह से हथौड़ा पैर की चोटें बदतर हो सकती हैं या तंग जूते पहन सकते हैं।
  • भाग 2

    पहचानें और एक हथौड़ा पैर की अंगुली का इलाज
    हिट टोमर चरण 6
    1
    एक हथौड़ा पैर की अंगुली के लक्षणों पर ध्यान दें आप उंगलियों पर कॉलस या कॉलस देख सकते हैं जो एक हथौड़ा का विकास कर रहे हैं यदि आपके पास एक हथौड़ा पैर है, तो आपको दर्द महसूस होगा, खासकर जब आप जूते पहनते हैं जो आपको निचोड़ते हैं अन्य लक्षण हैं:
    • सूजन, लालिमा और संवेदनशीलता;
    • खुले घावों;
    • उंगलियों के अनैच्छिक झुकाव (अनुबंध)



  • हिट टोमर चरण 7 को रोकें
    2
    एक हथौड़ा पैर की अंगुली विकसित करने के जोखिमों को ध्यान में रखें जूते हथौड़ों के विकास में सबसे महत्वपूर्ण कारक हैं जिन्हें आप नियंत्रित कर सकते हैं। यदि आप अक्सर उच्च ऊँची एड़ी के जूते पहनते हैं, जूते जो बहुत छोटा या जूते हैं जो आपके उंगलियों को पर्याप्त जगह नहीं देते हैं, तो आप एक हथौड़ा टोने की संभावना अधिक है अन्य कारक जो उन्हें पैदा कर सकते हैं:
  • जीन जो फ्लैट पैर या पैर की खुदाई करते हैं
  • मधुमेह जैसे न्यूरोमुस्क्युलर रोग, जो आपकी उंगलियों पर अतिरिक्त दबाव डाल सकता है
  • हिट टोमर चरण 8 को रोकें
    3
    एक हथौड़ा पैर के निदान का निदान करें यदि आपके पैर में कोई दर्द या हथौड़ा पैर की अंगूठियां हैं, तो एक विशेषज्ञ (पोडियाट्रिस्ट) देखें यह बेहद महत्वपूर्ण है अगर आपकी उंगलियां अनायास से मोड़ें प्रारंभिक उपचार सर्जरी की आवश्यकता से बच सकते हैं।
  • पोडियाडिस्ट शारीरिक रूप से आपके पैर की जांच करेगा, हालांकि निदान करने के लिए एक्स-रे या अन्य स्कैन की आवश्यकता हो सकती है।
  • छवि रोकें हथौड़ा पैर की अंगुली चरण 9
    4
    अपनी उंगलियों को सुरक्षित रखें कॉलस या कॉलस के लिए सुरक्षात्मक पैच का प्रयोग करें ताकि आपकी उंगलियों को और अधिक परेशान न किया जा सके। आप बिना पर्ची के पैच प्राप्त कर सकते हैं आपके पोडियास्टिस्ट आपके जूते (ऑर्थोटिक्स) के लिए टेम्प्लेट लिख सकते हैं जो आपके जूते में रखे जाते हैं। ये आपकी मांसपेशियों और रंध्रों का समर्थन कर सकते हैं
  • अपने पोडियास्ट्रिस्ट से पूछें कि अगर आप अपने हथौड़ा पैर की अंगुली को सीधा करने के लिए छिद्रों या पट्टियों का इस्तेमाल करना चाहिए।
  • Video: The Invisible Man by H.G. Wells Class 12th Novel with Subtitles

    रोकथाम हथौड़ा पैर की उंगलियों के शीर्षक चरण 10
    5
    एक आइस पैक का उपयोग करें यदि आपके हथौड़ा पैर की छाती के आसपास की त्वचा लाल हो जाती है या सूजन हो जाती है, या यदि इस पर कदम उठाने पर आपको दर्द महसूस होता है, तो आइस पैक लागू करें। आइस पैक दर्द को ब्लॉक कर सकता है और सूजन को कम कर सकता है। दिन के दौरान लगातार उपयोग करें या जब आप सूजन देख लेते हैं
  • अपनी उंगलियों पर सीधे बर्फ न लगाएं यह त्वचा के ऊतकों को नुकसान पहुंचा सकता है बेहतर, सुनिश्चित करें कि आप अपनी अंगुलियों पर डालकर पहले एक कपड़े में बर्फ को लपेटते हैं।
  • छवि को रोकें हैमर पैर की अंगुली चरण 11
    6
    अपने आप को एक इंजेक्शन देने पर विचार करें यदि आप गंभीर सूजन और बहुत दर्द का अनुभव कर रहे हैं, तो आपको कॉर्टिकोस्टोराइड इंजेक्शन उपचार की आवश्यकता हो सकती है। ये इंजेक्शन सूजन को कम करता है और दर्द से निपटने में मदद करता है। इंजेक्शन आमतौर पर गठिया या हथौड़ा का इलाज करने के लिए किया जाता है।
  • यदि आपका दर्द हल्का है, तो आप दर्द निवारण के लिए गैर-आवरोधी विरोधी भड़काऊ दवाओं (एनएसएआईडी) जैसे इबुप्रोफेन या नेप्रोक्सन का उपयोग कर सकते हैं।
  • रोकथाम हथौड़ा पैर की अंगुली चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    7
    सर्जरी से गुजरने पर विचार करें यदि आपकी उंगलियां किसी भी उपचार का जवाब नहीं देती हैं, तो आपका पोडियास्ट्रिस्ट आपके हथौड़ा पैर की अंगुली का इलाज करने के लिए शल्य चिकित्सा का सुझाव दे सकता है। सर्जन एक स्थानीय संवेदनाहारी को लागू करेगा और अपनी उंगली पर हड्डियों, मांसपेशियों, कण्डों और स्नायुबंधन को पुन: स्थापित कर देगा। जब तक आप ठीक नहीं करते, तब तक शिकंजा, तार और प्लेटें सीधा उंगली रखती हैं।
  • एक हथौड़ा पैर की अंगुली के लिए अधिकांश सर्जरी घंटे लेते हैं आपको किसी को घर ले जाने की आवश्यकता होगी। इसके अलावा, आपको कई दिनों तक आराम करने के विकल्प पर विचार करना चाहिए।
  • और पढ़ें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com