ekterya.com

जन्मजात विकृतियों को कैसे रोकें

एक जन्मजात दोष एक जटिलता है जो गर्भ में उसके विकास के दौरान एक बच्चे को हो सकती है। सबसे जन्मजात दोष पहले त्रैमासिक (3 महीने) के दौरान होते हैं। एक जन्मजात दोष शरीर के प्रकटन, कार्य में या दोनों में परिवर्तन शामिल कर सकता है। जन्म के लगभग 4% बच्चे प्राकृतिक जन्म के दोष हैं, जो गर्भधारण की शर्तों के बावजूद होते हैं। हालांकि, दोषों के विभिन्न कारण होते हैं, जिनमें संक्रमण, रसायनों के संपर्क और दवाओं और शराब के दुरुपयोग शामिल हैं। जन्म के दोषों को रोकने के लिए और एक स्वस्थ और सुखी बच्चे के घर लेने की संभावना में वृद्धि करने के लिए आप कितने कदम उठा सकते हैं।

चरणों

भाग 1

अपनी जीवन शैली बदलें
प्रतिरक्षा जन्म दोष चरण 1 के शीर्षक वाली छवि
1
शराब से बचें गर्भाधान या गर्भावस्था के दौरान बीयर, शराब, शराब या शराब के किसी भी अन्य प्रकार को नहीं पीते हैं गर्भावस्था के दौरान आप शराब की एक सुरक्षित मात्रा में पी सकते हैं। जब महिलाएं पीते हैं, तो शराब उनके खून से भ्रूण तक जाती है।
  • शराब से प्रसवपूर्व प्रसव भ्रूण शराब स्पेक्ट्रम विकार (एफएएसडी) हो सकता है। इन विकारों में से एक सबसे गंभीर गर्भ शराब सिंड्रोम (एफएएस) है। संयुक्त राज्य अमेरिका में बौद्धिक विकलांगता के प्रमुख ज्ञात निवारणीय कारण एसएएफ है।
  • गर्भावस्था के दौरान शराब पीने के कारण गर्भपात हो सकता है और गर्भपात भी हो सकता है।
  • छवि शीर्षक से बचें जन्म दोष चरण 2
    2
    धूम्रपान बंद करो सिगरेट की एक सुरक्षित राशि नहीं है जो एक गर्भवती महिला का उपभोग कर सकती है या जिसके लिए एक बच्चा उजागर हो सकता है, तो हमेशा गर्भ और गर्भावस्था के दौरान धूम्रपान करने और निष्क्रिय धूम्रपान करने से बचें।
  • तंबाकू के प्रयोग से समय से पहले जन्म, कम जन्म के वजन, जन्मजात दोष (जैसे फांक होंठ या तालु) और मृत्यु का खतरा बढ़ जाता है। गर्भावस्था के दौरान धूम्रपान करने वाली महिलाओं में गर्भपात होने की अधिक संभावना है। वे जन्मजात दोषों के साथ एक बच्चा होने के लिए अधिक संवेदनशील हैं। धूम्रपान भी अचानक शिशु मृत्यु सिंड्रोम (एसआईडीएस) से जोड़ा गया है।
  • प्रतिरक्षण जन्म दोष चरण 3 के शीर्षक वाला छवि
    3
    दवाओं के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें विशेष रूप से ओवर-द-काउंटर दवाएं और पर्चे वाली दवाएं, जिसे "टेराटोगेंस" कहा जाता है, में जन्मजात दोष पैदा करने का एक उच्च जोखिम होता है। यदि आप दवा लेते हैं, तो गर्भ धारण करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें
  • टेरेटोजेनिक दवाएं गर्भावस्था के पहले और आठवें सप्ताह के बीच अधिक खतरनाक होती हैं, ऐसी अवधि जिसमें कई महिलाओं को पता नहीं हो सकता कि वे गर्भवती हैं इसलिए, यदि आप दवाएं लेते हैं और गर्भ धारण करना चाहते हैं तो डॉक्टर से परामर्श करना बहुत महत्वपूर्ण है।
  • वहाँ कई दवाएं हैं, जो टेराटोजेनिक की श्रेणी में आते हैं, कुछ एंटीबायोटिक दवाओं सहित, लिथियम, थायराइड दवाओं और कैंसर, रक्त को पतला, मुँहासे के लिए दवाएं, पुरुष हार्मोन, antiepileptic दवाओं, antidepressants और अधिक कर रहे हैं। आप एक उपयोगी सूची और उच्च जोखिम वाली दवाओं का विवरण पा सकते हैं यहां.
  • इमेज शीर्षक से प्रीवेंवर बर्थ डिसिट्स चरण 4
    4
    अवैध दवाओं के उपयोग को अस्वीकार या रोकें दवाओं की खपत (जैसे कोकीन, मेथैम्फेटामाइन और हेरोइन) गर्भावस्था के दौरान और बाद में गंभीर जटिलताओं को जन्म दे सकती है। गर्भ और गर्भावस्था के दौरान ये और अन्य अवैध दवाओं को हर कीमत पर बचा जाना चाहिए।
  • कोकेन, हेरोइन और अन्य गैरकानूनी दवाएं नवजात शिशु में जन्म से पहले जन्म, कम जन्म के वजन और अन्य जटिलताओं का कारण बन सकती हैं। इसके अलावा, गर्भावस्था के दौरान कोकीन या हेरोइन का इस्तेमाल करने वाली एक मां से पैदा होने वाला बच्चा इस दवाओं के आदी होने और संयम के दर्दनाक लक्षणों का सामना करके दुनिया में आ सकता है।
  • गर्भावस्था के दौरान कोकेन का इस्तेमाल मूत्र तंत्र में, हृदय में, आंतों में, मूत्र प्रणाली में और हृदय में दोषों के साथ बच्चों को उत्पन्न कर सकता है। यह माइक्रोसेफली भी पैदा कर सकता है, एक ऐसी स्थिति जो असामान्य रूप से छोटे मस्तिष्क के विकास की ओर ले जाती है। कोकीन भी अक्सर नाल का टुकड़ा करता है, जो माता और गर्भ को घातक हो सकता है।
  • हेरोइन का उपयोग श्वसन समस्याओं, हाइपोग्लाइसीमिया, इंट्राक्रैनीयल रक्तस्राव (मस्तिष्क में खून बह रहा) और अन्य दोषों का कारण हो सकता है। हेरोइन और अन्य ऑपियेट्स नवजात शिशु में वापसी सिंड्रोम का कारण बन सकते हैं, जो कि इलाज करने में बहुत मुश्किल है।
  • प्रतिरक्षा जन्म दोष चरण 5 के शीर्षक वाली छवि
    5
    पर्यावरण विषाक्त पदार्थों के जोखिम से बचें कई आम सॉल्वैंट्स, कीटनाशकों और जहरीले वाष्प हैं जो जन्म दोष पैदा कर सकते हैं। आपको उन स्थितियों से बचना चाहिए जिनमें आप इन एजेंटों के संपर्क में जा सकते हैं।
  • संभावित खतरनाक विषाक्त पदार्थों की सूची लंबी है और जोखिम को कई तरह से हो सकता है: फर्नीचर की मरम्मत के लिए, चित्रकला नवीनीकृत करने के लिए,, कृषि कार्य कर रही अंतर्ग्रहण दूषित पानी से, एक खतरनाक अपशिष्ट साइट, आदि के पास रहने वाले
  • एक माँ संपर्क कर सकते हैं के साथ सबसे आम विषाक्त पदार्थों कीटनाशकों (कीटनाशकों, herbicides या fungicides), सॉल्वैंट्स (पेट्रोल, रंग पतले या नेल पॉलिश पदच्युत) और रंजक (धातु रंग, कर रहे हैं फर्नीचर या कपड़ा डाई के लिए रंग) यदि आप हानिकारक विषाक्त पदार्थों की लंबी सूची देखना चाहते हैं, तो क्लिक करें यहां.
  • यदि आप पर्यावरणीय विषाक्त पदार्थों और परिस्थितियों में होने वाली संभावित क्षति के बारे में अधिक विस्तृत विवरण चाहते हैं, तो क्लिक करें यहां.
  • भाग 2

    अपने शरीर को तैयार करें
    प्रतिरक्षण जन्म दोष चरण 6
    1
    अपने बच्चे की योजना बनाएं क्योंकि गर्भावस्था के पहले 3 महीनों के दौरान जन्मजात दोष की सबसे बड़ी संख्या होती है, यह जानना बहुत जरूरी है कि क्या आप गर्भवती हैं वास्तव में, यह अनुशंसा की जाती है कि आप अपने परिवार और नैदानिक ​​इतिहास पर चर्चा करने के लिए गर्भवती होने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें।
    • डॉक्टर की सलाह के साथ गर्भावस्था की योजना विशेष रूप से उन महिलाओं के लिए महत्वपूर्ण है जिनके पास पहले से एक जन्मजात दोष है।
    • अपनी गर्भधारण की योजना आपको बुरी आदतों (जैसे धूम्रपान और पीने) को रोकने के लिए और बड़ी घटना के लिए अपने शरीर को तैयार करने का समय देता है।
    • संभावित या वास्तविक जन्म दोषों की पहचान करने के लिए आप पूर्व-गर्भावस्था या प्रारंभिक गर्भावस्था परीक्षण का अनुरोध भी कर सकते हैं। परीक्षणों के प्रकार में यह पता लगाने के लिए एक वाहक परीक्षण शामिल है कि आप या आपके साथी को संभावित हानिकारक जीन, साथ ही एक स्क्रीनिंग और नैदानिक ​​परीक्षण भी शामिल हैं, जो जोखिमों को निर्धारित कर सकते हैं और आनुवंशिक विकारों का पता लगा सकते हैं।
  • प्रतिरक्षण जन्म दोष चरण 7 के शीर्षक वाली छवि
    2



    फोलिक एसिड ले लो इस विटामिन बी को मस्तिष्क में न्यूरल ट्यूब दोष और बच्चे की रीढ़ की हड्डी में, क्रमशः अनानेसफैली और स्पाइना बिफिडा को रोकने के लिए आवश्यक है। यह अनुशंसा की जाती है कि गर्भवती महिला हर रोज कम से कम 400 माइक्रोग्राम (एमसीजी) फोलिक एसिड लेती हैं। गर्भवती होने से पहले आपको कम से कम 3 महीने फोलिक एसिड लेना शुरू करना चाहिए।
  • सबसे सुरक्षित तरीका यह सुनिश्चित करना है कि आप गर्भवती होने से पहले रोज 400 एमसीजी फोलिक एसिड लेते हैं और इस राशि को कम से कम पहले तीन महीने की गर्भावस्था के लिए लेते रहना है।
  • फोलिक एसिड का अच्छा स्रोत अनाज, पालक, बीन्स, शतावरी, नारंगी और मूंगफली हैं। हालांकि, फोलिक एसिड की अनुशंसित मात्रा प्राप्त करने के लिए एक मल्टीविटामिन लेने के लिए सबसे आसान तरीका है। फोलिक एसिड के उपयोग और लाभ के बारे में अपने डॉक्टर से बात करना सुनिश्चित करें।
  • प्रतिरक्षण जन्म दोष चरण 8
    3
    अपना आहार बदलें वहाँ विशिष्ट खाद्य पदार्थ है कि आप और (पारा, साल्मोनेला, शिगेला और "ई कोलाई" सहित) अपने अजन्मे बच्चे के लिए खतरनाक जहर हो सकती है और इसलिए गर्भधारण से पहले और गर्भावस्था के दौरान से बचना चाहिए रहे हैं।
  • स्वोर्डफ़िश, शार्क, टाइलफिश और मैकेरल जैसी मछली खाने से बचें, क्योंकि वे उच्च स्तर के पारा को शामिल कर सकते हैं, जिससे सुनवाई और दृष्टि की समस्याएं हो सकती हैं, साथ ही साथ मस्तिष्क क्षति भी हो सकती है।
  • गर्भावस्था के दौरान कच्ची मछली या शंख न खाएं। सुशी, साशिमी, कस्तूरी, क्लैम और स्कैलप्प्स खाने से बचें
  • एक अजन्मे बच्चे के लिए खाद्य जहर भी खतरनाक हो सकता है अच्छी तरह से अंडा, मांस और अंडे खाना बनाना और मांस, सॉस और खाद्य कच्चे या आंशिक रूप से पकाया अंडे युक्त (hollandaise सॉस, सीज़र सलाद ड्रेसिंग, eggnog और अधिक) से बचने के लिए सुनिश्चित करें।
  • प्रतिरक्षा जन्म दोष चरण 9
    4
    एक स्वस्थ जीवन का नेतृत्व करें स्वस्थ आपके शरीर, कम संभावना है कि आप अपने नवजात शिशु के जन्मजात दोष होंगे। इसलिए, संतुलित आहार खाने, नियमित रूप से व्यायाम और अपने शरीर के वजन को नियंत्रित करना महत्वपूर्ण है।
  • एक दिन फलों और सब्जियों के 5 सर्विंग्स, प्रति दिन डेयरी उत्पादों (कम वसा), हर दिन में प्रोटीन अधिक खाद्य पदार्थ और मछली के 2 सर्विंग्स एक सप्ताह के 2 से 3 सर्विंग्स: एक संतुलित आहार में निम्नलिखित शामिल होंगे। प्रत्येक भोजन में पारा या अन्य विषाक्त पदार्थों के संभावित उच्च स्तरों को जांचना सुनिश्चित करें। गर्भावस्था के दौरान स्वस्थ आहार को बनाए रखने के बारे में अधिक जानकारी के लिए, क्लिक करें यहां.
  • व्यायाम व्यायाम शुरू करने या जारी रखने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें, खासकर यदि आपके पास एक चिकित्सा स्थिति (हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, आदि) है जो आपके या बच्चे के लिए जोखिम पैदा कर सकती है
  • यदि आप गर्भवती हैं, तो यह सलाह दी जाती है कि हर दिन 30 मिनट की कम प्रभाव वाली अभ्यास करें। स्वस्थ गतिविधियों में एक स्थिर बाइक, तैराकी, कम प्रभाव वाले एरोबिक्स और विशेष रूप से चलने में शामिल हैं। हाइड्रेटेड रहने के लिए और अतिरंजित से बचने के लिए मत भूलना।
  • मोटापा जन्मजात दोष वाले नवजात शिशुओं की संभावनाओं को बढ़ाता है, जिनमें हृदय की जटिलताओं और स्पाइना बिफिडा भी शामिल हैं। इसलिए, एक स्वस्थ जीवन शैली को बनाए रखने और गर्भावस्था से पहले अपने वजन पर नियंत्रण रखना महत्वपूर्ण है। एक आदर्श शरीर द्रव्यमान सूचकांक (बीएमआई) 20 और 25 के बीच है, जबकि 30 या उससे अधिक के बीएमआई को मोटापा माना जाता है।
  • भाग 3

    एक स्वस्थ शरीर बनाए रखें
    प्रतिरक्षा जन्म दोष चरण 10 के शीर्षक वाली छवि
    1
    पुराने शर्तों को नियंत्रण में रखें यदि आप एक शारीरिक स्थिति है कि आपके बच्चे के लिए गर्भावस्था के दौरान अपने शरीर पर अधिक दबाव डाला या एक खतरा उत्पन्न कर सकते हैं, तो तरीके नियंत्रण में इस शर्त रखने के लिए के बारे में अपने डॉक्टर से बात।
    • मधुमेह प्रकार 1 या टाइप 2 अनियंत्रित सहज गर्भपात का एक बड़ा जोखिम के तहत महिला डालता है और मस्तिष्क में जन्म दोष के एक नंबर, रीढ़ की हड्डी, हृदय, गुर्दे और शरीर के अन्य क्षेत्रों का कारण बन सकती एक नवजात शिशु के
    • गर्भकालीन मधुमेह सभी महिलाओं को प्रभावित कर सकते हैं, लेकिन महिलाओं को जो 25 साल के मोटापे से ग्रस्त हैं कर रहे हैं, मधुमेह के एक परिवार के इतिहास है या एक गैर कोकेशियान मूल गर्भकालीन मधुमेह विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है की है। यह कर सकते हैं अपने बच्चे को जरूरत से ज्यादा जन्म के समय वजन, समय से पहले ही पैदा हुआ है और संभावित रूप टाइप 2 मधुमेह की है।
    • गर्भावस्था की योजना बनाते समय मिर्गी, मोटापे और उच्च रक्तचाप पर विशेष ध्यान दें। साथ ही, अपने चिकित्सक से जोखिम के बारे में बात करें कि ये स्थितियां गर्भावस्था के लिए खुलती हैं।
  • प्रतिरक्षा जन्म दोष 11
    2
    संक्रमण के खिलाफ सावधानी बरतें विशेष रूप से संक्रमण से जन्म दोष हो सकता है। इसलिए, आपको ध्यान से उन स्थितियों से बचने चाहिए जिनके कारण संक्रमण हो सकते हैं और सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप अपने शॉट्स के साथ अद्यतित हैं
  • रूबेला (जर्मन खसरा) बच्चों में जन्मजात दोष का एक विशेष रूप से खतरनाक कारण है। खून की जांच करने के लिए गर्भवती होने से पहले सुनिश्चित करें कि आप अपने डॉक्टर से बात करते हैं और पता है कि क्या आप इस संक्रमण से प्रतिरक्षित हैं।
  • टोक्सोप्लाज़मोसिज़ समस्याओं और दृष्टि और बौद्धिक रूप से विकलांग सुनवाई हो सकती है। परजीवी खाने मैला सब्जियों और कच्चे या अधपका मांस के माध्यम से और पशु मल (विशेष रूप से बिल्ली) के साथ संपर्क के माध्यम से फैल रहा है। धोने और सब्जियों और मांस पकाने के लिए दस्ताने पहनते हैं जब आप बागवानी करते सुनिश्चित करें और (यदि आप कर सकते हैं) खाली कूड़े बक्से से बचें।
  • सायटोमेगालोवायरस सुनवाई और दृष्टि की समस्याएं, साथ ही साथ बौद्धिक विकलांग हो सकते हैं। यह बच्चों और अन्य कार्बनिक तरल पदार्थों के मूत्र के माध्यम से फैला हुआ है यदि आप नियमित रूप से बच्चों के आसपास होते हैं, तो यह अनुशंसा की जाती है कि आप डायपर बदलने के दौरान दस्ताने पहनें और आप अपने हाथों को अक्सर धो लें।
  • छवि को रोकें जन्म दोष के चरण 12
    3

    Video: Zeitgeist Addendum

    अपने चिकित्सक से नियमित रूप से जाएं आपके बच्चे के जन्म दोषों को रोकने के लिए गर्भावस्था के पहले और दौरान अपने डॉक्टर से परामर्श करना जरूरी है अपने परिवार और नैदानिक ​​इतिहास के बारे में बात करने के लिए गर्भवती होने से पहले अपने चिकित्सक पर जाएं। जैसे ही आप जानते हैं कि आप गर्भवती हैं, जन्म के समय की देखभाल शुरू करें
  • युक्तियाँ

    • आपको भाप स्नान, सौना और गर्म टब से बचना चाहिए। गर्भावस्था के दौरान बहुत ज्यादा गर्मी हानिकारक हो सकती है
    • आपको कैफीन को सीमित करना होगा कैफीन कॉफी में, चाय में, शीतल पेय में और चॉकलेट में पाया जा सकता है कैफीन को नष्ट करके लेबल पढ़ें यह आपको आश्चर्य करने के लिए आश्चर्यचकित हो सकता है कि 200 से अधिक खाद्य पदार्थ, पेय पदार्थ, और अति-काउंटर दवाएं शामिल हैं जिनमें कैफीन शामिल है
    • कृन्तकों के साथ किसी भी संपर्क से बचें इसमें गिनी सूअर और हैमस्टर्स शामिल हैं नेस्टिंग सामग्री कभी न छूएं, क्योंकि वे मूत्र और मल के साथ दूषित हो सकते हैं। चूहों या चूहों को खत्म करने के लिए एक पेशेवर कीट नियंत्रण कंपनी को बुलाएं जो आपके घर पर पीड़ित हो सकते हैं यदि आपके पास पालतू जानवरों के चुने हुए हैं, तो आपको उन्हें घर से अलग जगह पर रखना चाहिए। दूसरे परिवार के सदस्यों को पिंजरों को साफ करने और जानवरों को खिलाने की अनुमति दें।
    • टोक्सोप्लाज्मोसिस एक परजीवी बीमारी है जो गंभीर रूप से अजन्मे बच्चे को नुकसान पहुंचा सकती है। अंडरकुक्ड भोजन से बचने के लिए विशेष सावधानी बरतें और स्वच्छ बिल्ली कूड़े की देखभाल न करें। बागवानी करते समय हमेशा दस्ताने का उपयोग करें
    • यदि आपको गर्भावस्था के दौरान दंत काम या नैदानिक ​​परीक्षण की आवश्यकता होती है, तो अपने दंत चिकित्सक या डॉक्टर से कहें कि आप गर्भवती हैं। अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता होगी यदि आपके पास एक्स-रे है
    • यदि आपके परिवार के इतिहास में गर्भधारण या जन्मजात दोष के साथ समस्याएं हैं, तो इन तथ्यों के अपने डॉक्टर को सूचित करें आनुवांशिकवाद आपके संदेह को जानकारी के साथ स्पष्ट कर सकते हैं, जिसे आपको परिवार शुरू करने के अपने फैसले की आवश्यकता हो सकती है
    • मोटापे या गर्भावस्था के दौरान कम वजन होने के कारण समस्याएं हो सकती हैं। यदि संभव हो तो गर्भवती होने से पहले अपने आदर्श वजन से 6 किलो (15 पाउंड) कम करने का प्रयास करें। एक बार जब आप गर्भवती हो जाते हैं, तो भोजन छोड़ें या खाना खाने से बचें, जैसे आप वजन कम करते हैं आपके और आपके बच्चे के लिए गर्भावस्था के दौरान कैलोरी और पोषण आपको स्वस्थ आहार से प्राप्त होता है
    • अपने चिकित्सक को बताएं कि क्या आपको निम्न में से किसी भी लक्षण का अनुभव है:

    • किसी तरह का दर्द
    • उदरशूल समाप्त होता है
    • कठिनाई चलना
    • सांस की तकलीफ
    • एडेमा (जोड़ों की सूजन)
    • योनि खून बह रहा
    • जहाज़ पर चलने की मचली से पीड़ा
    • बेहोशी
    • बच्चे की गतिविधि में कमी
    • गर्भाशय के संकुचन
    • एम्नोयोटिक तरल पदार्थ का फैलाव
    • धिसानना (दिल की हिंसक मार)
    • टैकीकार्डिया (तेजी से दिल की धड़कन)
    • मतली या लगातार उल्टी
    • नशे में महसूस करना, एक पेट खराब होने और सुबह की बीमारी का सामना करना भावी मां के लिए सामान्य चीजें हैं। कई बार, जो भोजन आप सामान्य रूप से पसंद करते हैं वह मतली पैदा कर सकता है। यदि ऐसा होता है तो आप उसे स्वस्थ और लाभकारी भोजन के साथ बदल सकते हैं तीन बड़े भोजन खाने के बजाय, रोजाना 5 या 6 छोटे भोजन खाने की कोशिश करें

    चेतावनी

    • यदि आप गर्भवती हैं तो अवैध दवाओं का उपयोग न करें
    • विषाक्त पदार्थों, विशेष सॉल्वैंट्स, पारा और सीसा, कीटनाशकों और पेंट के वाष्पों के जोखिम से बचें।
    • गर्भावस्था के दौरान शराब पीना मत
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com