ekterya.com

स्तनपान कराने पर परेशान निपल्स को कैसे रोकें

स्तनपान आपके बच्चे के साथ एक बंधन स्थापित करने का अविश्वसनीय तरीका है, जबकि यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे अपने शुरुआती वर्षों में सबसे उपयुक्त पोषण प्राप्त करते हैं। कुछ महिलाओं को अपने बच्चों को स्तनपान कराने में समस्याएं आती हैं क्योंकि वे गले में निपल्स या दरारें और असुविधाएं हैं, खासकर पहले सप्ताह के दौरान। यद्यपि स्तनपान की शुरुआत के लिए कुछ जलन या संवेदनशीलता होती है, हालांकि इसे समाप्त करने या उससे बचने के तरीके हैं।

चरणों

भाग 1

एक अच्छा स्तनपान सुनिश्चित करें
स्टेस्ट फीडिंग चरण 1 के दौरान छाती से बचें
1
अपने बच्चे के भूख संकेतों का पता लगाएं अपने बच्चे को अपनी छाती को रोने या खींचने के लिए इंतजार करने के बजाय, अपने बच्चे के भूख संकेतों को देखते रहें और जितनी जल्दी हो सके स्तनपान करने की कोशिश करें। यदि आप बहुत भूख लगी हैं, तो बच्चे निपल्स पर लेट सकते हैं और बहुत मुश्किल चूसते हैं, जिससे चिड़चिड़ापन और दर्द हो सकता है। जैसे ही आप देख लेते हैं कि वह नर्वस है या जब स्तनपान करने का सामान्य समय होता है, तो अपने बच्चे को तुरंत फ़ीड करें।
  • 24 घंटे में नवजात शिशुओं को आठ से बारह बार खाना पड़ता है। लगातार सत्र और एक ही समय में अंतरिक्ष की कोशिश करो। यह आपके बच्चे को भूख से बहुत मुश्किल चूसने से रोक देगा।
  • यदि आपका नवजात शिशु हर तीन घंटे में दूध नहीं डालता है, तो दूध को मैन्युअल रूप से हटा दें या स्तन पंप का इस्तेमाल करें। इससे आपके स्तनों को अत्यधिक सूजन से रोका जा सकेगा सूजन के स्तन आपके निपल्स को समतल करने का कारण बन सकते हैं, जिससे स्तनपान करना मुश्किल हो सकता है
  • स्टेस्ट फीडिंग स्टेप 2 में जबकि छाती से बचें
    2
    कम से कम दर्द होता है कि पक्ष पर स्तनपान शुरू करें अगर आपके स्तनों को चोट लगी है, तो दर्द को आराम देने की अनुमति देने के लिए बच्चे को उस पक्ष पर स्तनपान करना शुरू करें, जो चोट न पड़े।
  • इससे गले की छाती को और भी परेशान करने से भी रोका जा सकेगा और यह आपके बच्चे के दोनों स्तनों पर खिलाने के लिए प्रयोग करने में आसान होगा।
  • Video: Breast feeding के दौरान दुखते हैं निप्पल तो अपनाएं ये आसान से तरीके... | Pain in nipples remedies

    छाती से पीड़ित स्तनपान के दौरान चरण 3
    3
    समर्थन के साथ एक आरामदायक स्थिति खोजें सोफे या कुर्सी पर बैठें और निचले हिस्से में तकिए या कुशन रखें, साथ ही साथ हथियार के नीचे। पैरों के लिए पैदल या कुशन का ढेर का प्रयोग करें। स्तनपान सत्र के दौरान आपके और आपके बच्चे के लिए एक आरामदायक स्थिति खोजें
  • छाती से बचें, जबकि छाती के निचले स्तर पर स्तनपान 4
    4
    शिशु को अपना मुंह और नाक के साथ अपनी छाती का सामना करना। सुनिश्चित करें कि बच्चा तुम्हारे करीब है, अपने पेट के साथ तुम्हारा स्पर्श अपने सिर के बजाय अपने कंधे के पीछे अपने हाथ या हाथ के साथ बच्चे को पकड़ो आपका चेहरा आपके निप्पल का सामना करना चाहिए बच्चे को अपनी सीने तक पहुंचने के लिए सिर को चालू या समायोजित नहीं करना चाहिए। मुझे इसे सुलभ होना चाहिए
  • एक सही स्थिति सुनिश्चित करने का एक अन्य तरीका यह है कि निप्पल बच्चे के नाक की ओर इशारा कर रहा है। इससे आपको अपना मुंह खोलना और अपना सिर वापस करना होता है, जिससे कि निप्पल तालू की तरफ निर्देशित हो।
  • छाती से छुटकारा पाने वाला छवि स्तनपान करते वक्त छाती निपल 5
    5

    Video: निपल्स में क्रैक के कारण शिशु को स्तनपान कराने में परेशानी/cracked and sore nipples after delivery

    छाती को एक हाथ से पकड़ो छाती को अपने मुफ़्त हाथ से पकड़कर उसे बच्चे के मुँह में ले आओ। यह बच्चे की ठोड़ी को छूना नहीं चाहिए या अपने मुंह से दूर होना चाहिए। यह स्थिति बच्चे को अपनी छाती की ओर ले जाती है और अपनी ठोड़ी को इस में सिंक कर देती है।
  • Video: कैसे कराये बच्चे को स्तनपान। How to make breastfeeding the baby

    छाती से पीड़ित स्तनपान के दौरान चरण 6
    6
    इसे अपने द्वारा प्रकाश दे दें अधिकांश बच्चे अपने सिर को अपनी मां की सीने पर निर्देशित करेंगे और खुद को प्रकाश देंगे। ऐसा करने से पहले वह अपने सिर को थोड़ा और संकोच कर सकता है, लेकिन अगर वह अकेले मुड़ता है, तो यह दर्द बहुत अधिक दर्द रहित और प्रभावी होने की संभावना है।
  • यदि आपका बच्चा खुद को प्रकाश में नहीं लेता है, तो आप उसे निप्पल के साथ अपने होंठ ब्रश करके उसके मुंह को खोलने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं। ऐसा करते समय "खुले" बोलें और सुनिश्चित करें कि छाती व्यावहारिक तौर पर आपकी नाक को छू रही है। अधिकतर संभावना है, यह आपको अपने सीने को अपने मुँह में डाल देने की अनुमति देगा
  • छाती से छुटकारा पाने वाला छवि स्तनपान करते समय चरण 7
    7
    सुनिश्चित करें कि पकड़ सही है कई बच्चे एक उथले पकड़ है जो पर्याप्त नहीं है खराब पकड़ से ग्रस्त निपल्स हो सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा ठीक से स्तन में आदी हो गया है: यह पुष्टि करें कि मुंह पूरे आइरोलो को कवर करती है और आपके होठ आपके आइसोला के चारों ओर फैले हुए हैं
  • सुनिश्चित करें कि पूरे स्तनपान सत्र के दौरान बच्चे के मुंह खुले हैं और यह कि उनकी ठोड़ी आपकी छाती के निचले हिस्से में फंस गई है।
  • छाती से छुटकारा पाने वाला छवि स्तनपान करते वक्त स्तनपान करते समय चरण 8
    8
    निप्पल की चोट लग जाती है, तो अपने बच्चे को दोबारा लगाने दें। यदि आप स्तनपान सत्र के दौरान असुविधाजनक या चोट लगने लगते हैं, तो अपनी छाती पर अपने मुंह को दोहराएं। स्तनपान कराने के दौरान इसे करने का प्रयास करें, उसके कंधे पर हल्के ढंग से दबाने के लिए उसे आप के करीब लाने के लिए प्रयास करें आप अपने निपुण हाथ का उपयोग अपने सिर को झुकाव या अपनी स्थिति को थोड़ा-थोड़ा सुधारने के लिए कर सकते हैं।
  • यदि आपको स्तनपान के दौरान कुछ बिंदु पर स्तनपान से बच्चे को निकालने की जरूरत हो, तो साफ उंगली का उपयोग करें। अपने मुंह और छाती के बीच की खाई को तोड़ने के लिए बच्चे की होंठ के कोने या मसूड़ों के बीच अपनी उंगली रखें। आप ठोड़ी को फैलाने की कोशिश कर सकते हैं या अपने छाती को नीचे की तरफ, बच्चे के मुंह के पास, वैक्यूम को तोड़ने की कोशिश कर सकते हैं।
  • कभी चूषण को तोड़ने के बिना बच्चे को कभी नहीं हटाएं, क्योंकि आप निपल को चोट पहुंचा सकते हैं
  • भाग 2

    लैक्टेशन सत्र के लिए तैयार करें
    स्टेस्ट फीडिंग चरण 9 में जबकि छाती निचोड़ से बचें
    1
    स्तनों को वायु करता है हवा में स्तनों को उजागर करना उन्हें सूख जाएगा और संभवत: कम असहज रूप से स्तनपान करना चाहिए।
    • प्राकृतिक और सांस तंतुओं से बने नर्सिंग ब्रा हैं जो स्तनों को परेशान नहीं करते हैं। आमतौर पर स्तनों को खोलने के लिए आसान बनाया जाता है
    • आप निप्पल संरक्षक भी खरीद सकते हैं, जो निपल्स की सुरक्षा के लिए स्तनों पर रखे डोनट के आकार के गोले हैं। वे परेशान निपल्स की रक्षा के लिए ब्रा या शर्ट के अंदर रखा गया है।
  • स्टेथ फीडिंग चरण 10 में जबकि छाती निचोड़ से बचें



    2
    अपने स्तनों को मालिश करें आप स्तनों को हल्का मालिश करने के लिए तैयार करने के लिए स्तनों को नरम कर सकते हैं दूध को उत्तेजित करने के लिए बच्चे को खिलाने के कुछ मिनट पहले ही करें।
  • एक और विकल्प दूध को प्रवाह को प्रोत्साहित करने के लिए मैन्युअल स्तन पंप के साथ कुछ दूध निकालने का है। संभवत: निपल्स की मदद करने से बच्चे को स्तनपान करते समय इतना संवेदनशील और बहुत दर्दनाक नहीं होता है
  • यह फ्लैट निपल्स को तरक्की करने में सहायता करता है और बच्चे को बेहतर तरीके से कूच करने की अनुमति देता है और इस तरह से जलन को रोकता है।
  • छाती से छुटकारा पाने वाला छवि स्तनपान करते हुए स्तनपान चरण 11
    3
    गर्म पानी के साथ एक शॉवर ले लो एक गर्म वातावरण में अपने शरीर को उजागर करना दूध उत्पादन को प्रोत्साहित करता है। कुछ माताओं स्तनपान करने से पहले एक त्वरित गर्म स्नान लेते हैं
  • आप जलन को शांत करने और दूध के प्रवाह को प्रोत्साहित करने के लिए स्तनों पर एक गर्म तौलिया भी लागू कर सकते हैं।
  • छाती से छुटकारा पाने के दौरान छाती पर स्तनपान करते समय चित्रा 12
    4
    यह छूट तकनीक का उपयोग करता है सत्र के पहले और दौरान शांत और आराम रखने से एक कम दर्दनाक और असुविधाजनक स्तनपान कराने में योगदान होता है। आप गहन साँस ले सकते हैं: छह या आठ साँसों के लिए श्वास और गहन साँस छोड़ें। पांच मिनट का ध्यान भी करें, पांच मिनट के लिए चुपचाप बैठो। एक शांत और शिष्ट मानसिक रुख स्तनपान के तनाव को कम कर सकते हैं।
  • स्टेरपिंग चरण 13 के दौरान छाती निचोड़ से बचें
    5
    दुग्ध सत्र के ठीक पहले एक छोटी मात्रा में दूध निकालें। अपने स्तनों को मैन्युअल रूप से निचोड़ें दूध पिलाने से पहले थोड़ा दूध निकालने से दूध के प्रवाह में सुधार और दूध स्राव के सजगता को सक्रिय करने में मदद मिलती है सत्र के दौरान बच्चे को इतनी मेहनत नहीं करना पड़ेगा
  • इस के लिए एक शक्तिशाली स्तन पंप का उपयोग करने से बचें, क्योंकि वे निपल की जलन या क्रैकिंग में योगदान दे सकते हैं।
  • भाग 3

    चिढ़ या फटा हुआ निपल्स का इलाज करें
    छाती से छुटकारा पाने वाला छवि स्तनपान करते समय चरण 14
    1
    अपने बच्चे के उन्माद की जांच करने के लिए बाल रोग विशेषज्ञ से पूछें एक छोटे फ्रैन्टुम के साथ एक बच्चा अपनी जीभ को बढ़ाने या उसे आगे बढ़ाने के लिए कठिनाई कर रहा है। यह समस्याग्रस्त लैक्टेशन में योगदान देता है, क्योंकि वे दूध को कुशलता से नहीं निकाले। आप अपनी निप्पल को अपनी जीभ से ऊपर खींच सकते हैं, जो आपके तालु को चोट पहुंचाईएगी और आपको निपल में परेशानी होगी।
    • जांचें कि क्या आपका बच्चा उसकी जीभ को अपने निचले होंठ से बाहर छू सकता है आपको यह भी ध्यान रखना चाहिए कि जब जीभ रताल हो जाती है तब तक तालु तक ऊपर उठती है यदि आप इन आंदोलनों नहीं करते हैं, तो बाल रोग विशेषज्ञ की जांच करें कि क्या फ्रैंकुलम बहुत छोटा है।
    • यदि आपके बच्चे के पास एक छोटी मोटापा है, तो बाल रोग विशेषज्ञ झिल्ली को काट सकता है जो उसकी जीभ के आंदोलन को सीमित करता है। इससे स्तनपान प्रभावशीलता में सुधार होगा।
  • स्टेरपिंग चरण 15 के दौरान छालरोग से बचें
    2
    बाल रोग विशेषज्ञ से पूछें कि क्या उनके पास कैंडिडिआसिस है कैंडिडिअसिस एक फंगल संक्रमण या फंगल संक्रमण है जो दोनों को संक्रमित कर सकता है। इससे निपल्स में जलन और लालिमा होते हैं, साथ ही दरारें या सफेद स्पॉट भी होते हैं। सफेद धब्बे भी बच्चे के मुँह में दिखाई देते हैं कैंडिडिआसिस दूध के नलिकाएं प्रभावित कर सकती हैं, स्तनपान करना कठिन और दर्दनाक बना सकता है
  • चिकित्सक से यह पूछने के लिए पूछें कि क्या आपके पास कैंडिडिआसिस और अनुरोध है कि आप कोई इलाज निर्धारित करते हैं
  • स्टेरपिंग चरण 16 के दौरान छाती से बचें
    3
    निपल्स को चोट पहुंचाने या टूटने के कारण संक्रमण को त्यागें। अगर आपके निपल्स को बहुत चोट लगी है या आपने उन्हें फटकारा है, तो चिकित्सक से यह पूछिए कि वे संक्रमित हैं या नहीं। संक्रमण का इलाज करने के लिए डॉक्टर सामयिक दवा लिख ​​सकते हैं।
  • यदि छाती में एक संक्रमण है, तो डॉक्टर आपको स्तनपान कराने के दौरान मौखिक एंटीबायोटिक दवाओं का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • स्टेरपिंग चरण 17 के दौरान छालरोग से बचें
    4
    यदि आपके पास कटौती या दर्दनाक क्षेत्रों हैं तो अपने दूध का उपयोग करें यदि आपके निपल्स पर दरारें या गले हुए क्षेत्रों हैं, तो आप दर्द से राहत पाने के लिए अपने दूध का उपयोग कर सकते हैं। स्तनपान करने से पहले और ठीक करने के बाद अपनी उंगली के साथ थोड़ी सी स्तन का दूध बढ़ाएं।
  • परेशानियों के प्रयोग से बचें, जैसे साबुन या शैंपू जैसे शराब या कड़वी सामग्री के साथ क्रीम। विटामिन ई वाले क्रीम का प्रयोग न करें, क्योंकि यह आपके बच्चे के लिए विषाक्त हो सकता है
  • स्नान में अपने स्तनों को बहुत सावधानी से धो लें एक हल्के जीवाणुरोधी साबुन या नरम तौलिए का प्रयोग करें ताकि आपके निपल्स गले न हों।
  • स्टेरप 18 स्टेप करते समय स्टेर निपल्स से बचें
    5
    गले में निपल्स पर सुखदायक सम्मिलित रखें यदि आपके निपल्स बहुत परेशान हैं, तो आप सूजन और दर्द को कम करने के लिए निपल्स पर गर्म सुखदायक संकुचन (गर्म पानी में डूबा हुआ साफ कपड़े) डाल सकते हैं।
  • आप जलन और क्रैकिंग के साथ मदद करने के लिए निपल्स पर मेडिकल लेननॉल का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, कई अध्ययन हैं जो दिखाते हैं कि स्तन का दूध लैनोलिन मलहम की तुलना में दरारें और जलन के लिए अधिक प्रभावी है।
  • यदि आपके निपल्स वास्तव में चोट लगी तो स्तनपान करने से पहले हल्का दर्द निवारक आधा घंटे लग सकते हैं। स्तनपान कराने के दौरान नरम दर्द निवारक सुरक्षित होते हैं अगर आपके पास कोई सवाल है, तो अपने चिकित्सक से स्तनपान कराने से पहले, किसी दवा के लिए परामर्श करें, जिसके लिए आपको डॉक्टर के पर्चे की ज़रूरत नहीं है।
  • फटा हुआ या गले में निपल्स पर चाय के बैग का उपयोग न करें, क्योंकि यह एक लोकप्रिय उपाय है जिसका अप्रभावी सिद्ध होता है।
  • युक्तियाँ

    • अपने पहले महीने के दौरान अपने बच्चे को शांत करने वाला या बोतल देने से बचें। बोतलों या सब्सिफ़र्स का उपयोग करने के लिए नींद भ्रम की स्थिति कह सकते हैं। आपके बच्चे को सख्त चित्ताकर्षक पर चूसने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है और स्तनपान करने का समय होने पर आपके निप्पल पर लचीला नहीं होता है।
    • स्तन अवशोषण डिस्क स्तनपान के साथ जुड़े रह सकते हैं। यदि ऐसा होता है, तो उन्हें बहुत सावधानी से हटाने के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि अगर वे बढ़ाए जाते हैं तो वे कुछ त्वचा को हटा सकते हैं। यदि आप इसे ध्यान से नहीं हटा सकते हैं, उन्हें स्नान में गीला करके बाद में उन्हें निकालना
    • दुद्ध निकालना के पहले हफ्तों के दौरान कुछ जलन सामान्य है। आपको बस इसे इस्तेमाल करना पड़ता है जब तक बच्चा सही ढंग से लेटे और निपल्स सामान्य दिखें, तब तक जलन दूर हो जाएगी।
    और पढ़ें ... (22)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com