ekterya.com

साइनस संक्रमण को कैसे रोकें

साइनस संक्रमण (जिसे साइनसाइटिस कहा जाता है) में नाक के चारों तरफ गुच्छों की सूजन होती है, जिससे बलगम का एक संचय होता है जिससे श्वास, चेहरे या सिर दर्द, या खांसी में कठिनाई होती है। जब आप आम सर्दी (वायरस) प्राप्त करते हैं, तब भी साइनसिस आमतौर पर उठता है, लेकिन यह बैक्टीरिया और कवक संक्रमणों (या उन्हें बनने) और एलर्जी के कारण भी हो सकता है। साइनस संक्रमण को रोकने के लिए, आपको अच्छी स्वच्छता का अभ्यास करना होगा, ज्ञात जोखिम कारकों से बचें और एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली बनाए रखना चाहिए।

चरणों

भाग 1

जोखिम कारकों से बचें
इमेज शीर्षक से रोकें साइनस इन्फेक्शन चरण 1
1
अक्सर अपने हाथ धोएं अधिकांश वायरल और बैक्टीरियल संक्रमण उनके साथ संक्रमित किसी को छूने और मुंह, नाक या आंखों में सीधे रोगाणुओं को पेश करने से फैलते हैं। संक्रामक सूक्ष्मजीव शरीर के स्राव जैसे कि लालि और बलगम पर घंटे के लिए जीवित रह सकते हैं। इसलिए, आप सावधान जब कोई है जो स्पष्ट रूप से (जैसे, छींकने खाँसी या नाक बह जैसे लक्षणों के साथ) मौसम आम सर्दी के दौरान बीमार है छू होना चाहिए, और अक्सर अपने हाथ धो लो एक साइनस संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए।
  • अपने हाथों को अच्छी तरह से धोने के लिए, पहले आपको उन्हें पानी से गीला कर देना है, साबुन को लागू करें और कम से कम 20 सेकंड के लिए रगड़ें। आपको अपनी उंगलियों के बीच, नाखूनों के नीचे, और आगे और पीछे की तरफ धोना चाहिए। फिर कुल्ला और उन्हें एक साफ तौलिया के साथ सूखा।
  • जब आप किसी सार्वजनिक क्षेत्र में हों (विशेष रूप से आँखें, नाक और मुंह), तो अपना चेहरा न छूएं।
  • खाने से पहले अपने हाथों को हमेशा धो लें, खासकर अगर आप उन लोगों के साथ भोजन (जैसे पिज्जा खाने या गर्म कुत्ते खाने) को छूने जा रहे हैं।
  • अत्यधिक हाथ सेनेटिवेटर का उपयोग न करें, क्योंकि यह सूक्ष्मजीवों के विकास को जीवाणुरोधी प्रतिरक्षा के लिए प्रोत्साहित कर सकता है।
  • इमेज शीर्षक से रोकें साइनस इन्फेक्शन चरण 2
    2
    अच्छी हाइड्रेटेड रहें सामान्य रूप से प्रदर्शन करने और सूक्ष्मजीवों को नियंत्रण में रखने के लिए, आपके साइनस, नाक और गले के श्लेष्म झिल्ली को नम होना चाहिए। यदि वे बहुत अधिक सूखते हैं, तो वे जलन, सूजन और संक्रमण से ज्यादा प्रत्याशित होंगे। इसलिए, प्रति दिन 240 मिलीलीटर (8 ऑउंस) के शुद्ध पानी के कम से कम 8 गिलास लेने से अच्छी हाइड्रेटेड रहें। यह उन्हें नम बनाए रखेगी और हाइड्रेटेड रहेंगे।
  • सोडा और ऊर्जा पेय से बचें, क्योंकि वे निर्जलीकरण को बढ़ावा दे सकते हैं क्योंकि कैफीन एक मूत्रवर्धक है (अधिक पेशाब का कारण बनता है) आप उपभोग करते हुए कॉफी और काली चाय की मात्रा को सीमित करें
  • सर्दियों के महीनों में, आपके घर की अत्यधिक सूखापन के कारण साइनस झिल्ली बहुत शुष्क हो सकता है। यदि आप एक humidifier के उपयोग के साथ हवा में नमी जोड़ते हैं, तो यह साइनसिसिस को रोकने के लिए उपयोगी हो सकता है। सुनिश्चित करें कि हवा ठंडा है, गर्म नहीं है - चूंकि नम और गर्म हवा में हाइडिडेफ़र में बैक्टीरिया का विकास उत्पन्न हो सकता है, जो आपको बदतर महसूस कर देगा।
  • इमेज शीर्षक से रोकें साइनस इन्फेक्शन चरण 3
    3
    एलर्जी को नियंत्रण में रखें साइनस संक्रमण के विकास के लिए एलर्जी एक और जोखिम कारक है। पराग या अन्य जलन को एलर्जी भीड़ और अनुनासिक स्राव, जो साइनसाइटिस नहीं है पैदा कर सकता है, लेकिन नाक के रास्ते में वायरस या बैक्टीरिया को बनाए रखने और संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है। इसलिए, यदि आप एलर्जी या घास का बुख़ार से पीड़ित हैं, आप अपने आप को चलाता को बेनकाब या नियंत्रित दवाओं (आमतौर पर, एंटीथिस्टेमाइंस या decongestants काउंटर) रखने के लिए नहीं होना चाहिए।
  • एलर्जी का इलाज करने के लिए एंटीहिस्टामाइन की अत्यधिक खपत से बचें, क्योंकि वे श्लेष्म झिल्ली को बहुत अधिक सूखने का कारण बन सकते हैं। दवा लेने या रोकना शुरू करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करें।
  • एलर्जी की प्रतिक्रिया और एक साइनस संक्रमण इसी तरह के लक्षण (नाक की भीड़, साँस लेने में कठिनाई, पानी आँखें और छींकने) पैदा कर सकता है, लेकिन साइनसाइटिस हमेशा अधिक दर्द का कारण है और एक हल्का बुखार और बलगम हरे या भूरे रंग के नाक का कारण होगा।
  • इमेज शीर्षक से रोकें साइनस इन्फेक्शन चरण 4
    4
    परेशानियों से खुद को न देखें एलर्जी के अलावा, कई रासायनिक परेशानियां हैं जो नाक के मार्ग में जलन और सूजन पैदा कर सकती हैं, जिससे उन्हें संक्रमण के प्रति अधिक संवेदनशील बना दिया जा सकता है। इसलिए, सिगरेट या सिगरेट के धुएं, धूल, ब्लीच, ज्यादातर सफाई एजेंट, पर्यावरण प्रदूषण और एस्बेस्टोस कण जैसे आम रासायनिक परेशानियों से बचें। यदि आप खुद को इन परेशानियों तक पहुंचाने जा रहे हैं, तो यह मुखौटा का उपयोग करने के लिए उपयोगी हो सकता है, क्योंकि आपको उन्हें पूरी तरह से बचने में कठिनाई हो सकती है
  • धूम्रपान करने वाले लोग उन लोगों की तुलना में अधिक श्वसन संक्रमण (साइनस और फेफड़ों में) का विकास करेंगे, जो धूम्रपान नहीं करते।
  • बच्चों में साइनस और फेफड़ों के संक्रमण के लिए विशेष रूप से धुएं का एक महत्वपूर्ण जोखिम है। बच्चों के पास कभी धूम्रपान न करें, जो इस क्रिया के जोखिम को समझ नहीं पाएंगे।
  • बालों और पालतू जानवरों के खाने वाले एलर्जी से बदतर हो सकती है
  • अपने घर को साफ और वैक्यूम करें, इसलिए आपके नाक के उत्थान चिढ़ नहीं होंगे।
  • इमेज शीर्षक से रोकें साइनस इन्फेक्शन चरण 5
    5



    झूठ बोलते समय अपने बच्चे को एक बोतल न दें। छोटे बच्चों (शिशु) में साइनस संक्रमण के लिए एक और महत्वपूर्ण जोखिम कारक बोतल का भोजन है, खासकर यदि वे अपनी पीठ पर झूठ बोल रहे हों सामान्य दूध या सूत्र आसानी से नाक, नाक के अंश और साइनस में प्रवेश कर सकते हैं - जो न केवल घुटन का खतरा बढ़ेगा, बल्कि बैक्टीरिया को भी पोषण देगा। बच्चे के साइनस में सभी बैक्टीरिया दूध में चीनी पर फ़ीड करेंगे और जल्दी से पोषण किया जाएगा, जो एक संक्रमण का कारण होगा
  • अपने बच्चे या बच्चो को हमेशा एक ईमानदार स्थिति में बैठकर अपने बच्चे को खाना खिलाओ, यह नंगा इलाकों तक पहुंचने से भोजन को रोक देगा।
  • वयस्कों में साइनस संक्रमण का 90% वायरस (आमतौर पर आम सर्दी) के कारण होता है, लेकिन शिशुओं और बच्चों में सिर्फ 60% मामले वायरल होते हैं अन्य 40% बैक्टीरिया के कारण होते हैं, जो आहार में दुर्घटनाओं का जल्दी फायदा उठाएंगे।
  • भाग 2

    अपना स्वास्थ्य रखें

    Video: Ginger Tea Benifit | किडनी की पथरी, कैंसर सेल और लिवर को साफ़ करती है ये चाये | Lotus Ayurveda

    इमेज शीर्षक से रोकें साइनस इन्फेक्शन चरण 6
    1
    एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली रखें सभी प्रकार के संक्रमण में, सही रोकथाम एक स्वस्थ और प्रतिरोधी प्रतिरक्षा प्रणाली की प्रतिक्रिया पर निर्भर करेगा यह विशेष कोशिकाओं से बना है जो सूक्ष्मजीवों को समाप्त करने की कोशिश करते हैं और रोगों का कारण बनते हैं। हालांकि, यदि यह कमजोर है और अनुचित ढंग से काम करता है, वायरस और बैक्टीरिया श्लेष्म झिल्ली में गुणा कर सकते हैं और साइनस संक्रमण का कारण बहुत आसानी से हो सकता है। इसलिए, इन संक्रमणों और अन्य संक्रामक रोगों से बचने के लिए स्वाभाविक रूप से एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाए रखने के तरीकों की तलाश करें
    • यदि आप अधिक सोते हैं (कम से कम 7 और डेढ़ घंटे से 9 घंटों तक) आप इसे मजबूत कर सकते हैं या बेहतर है, यदि आप अधिक फलों और सब्जियां खाती हैं, तो अच्छी स्वच्छता का अभ्यास करें, हाइड्रेटेड रखें और अक्सर व्यायाम करें।
    • आहार संबंधी कारकों पर ध्यान दें यदि आप कम परिष्कृत शर्करा (जैसे सोडा, कैंडी, केक, केक, कुकीज, आइसक्रीम और दूध चॉकलेट) और अल्कोहल का सेवन करते हैं और यदि आप धूम्रपान बंद कर देते हैं, तो आपका प्रतिरक्षा कार्य भी लाभ होगा।
    • ये कुछ की आपूर्ति करता है कि आपके प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार कर सकते हैं: विटामिन सी और डी, जस्ता, सेलेनियम, Echinacea, जैतून का पत्ता निकालने और एक प्रकार की सब्जी जड़। खुराक के मुकाबले एक बेहतर विकल्प ऐसे खाद्य पदार्थों जैसे कि संतरे, पपीता, अंगूर और पत्तेदार सब्जियों से विटामिन प्राप्त करना है।
  • इमेज शीर्षक से रोकें साइनस इन्फेक्शन चरण 7
    2
    अपने तनाव के स्तर को कम करें अत्यधिक तनाव एक और महत्वपूर्ण कारक है जो आपको बीमार कर सकता है, विशेषकर वायरल और बैक्टीरिया संक्रमण के कारण। प्रतिरक्षा प्रणाली मध्यम या गंभीर तनाव के कारण काफी कमजोर हो जाएगी, खासकर अगर यह स्थिर (क्रोनिक) है। जैसा कि संकेत दिया गया है, एक कमजोर प्रतिरक्षा समारोह ऐसे रोगाणुओं की अनुमति देगा जो इस स्थिति का लाभ उठाने के लिए अनियंत्रित तरीके से गुणा करने के लिए रोगजनक हो सकता है, जो कि श्लेष्म झिल्ली जैसे ऊतकों को संतृप्त कर सकता है। इसलिए, अगर आप काम और निजी जीवन से उत्पन्न तनाव के स्तर को कम करते हैं, तो संक्रमण के संक्रमण से बचने के लिए महत्वपूर्ण होगा जैसे साइनस संक्रमण
  • प्रभावी तनाव राहत अभ्यासों में ध्यान, योग, ताई ची, और गहरी साँस लेने के व्यायाम शामिल हैं।
  • कभी-कभी, काम या निजी संबंधों में परिवर्तन तनाव को दूर करने के लिए सबसे प्रभावी तरीके होंगे। प्रमाणित परामर्शदाता से बात करें यदि आपको सलाह और मार्गदर्शन की जरूरत है
  • भावनात्मक तनाव के अलावा, प्रतिरक्षा समारोह में भी इस तरह से किया जा रहा अधिक वजन, कम आहार (कुपोषण) के रूप में शारीरिक तनाव,, (जैसे मधुमेह और दीर्घकालिक संक्रमण के रूप में) अन्य बीमारियों और विषाक्त पदार्थों के संपर्क से प्रभावित हो सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से रोकें साइनस इन्फेक्शन चरण 8
    3

    Video: 6 लौंग 6 रात और परिणाम आप को हैरान कर देंगे !! दांत का दर्द, पाचन,घाव,सुजन,कब्ज,दमा,कमर दर्द आदि ..

    एक निवारक उपाय के रूप में खारा समाधान का उपयोग करें। यदि आप नाक छिद्रों में थोड़ा खारा (थोड़ा गर्म डिस्टिल्ड पानी में नमक की एक चुटकी) लागू होते हैं, तो उन्हें नम रखने और रोगजनक सूक्ष्मजीवों के विकास को रोकना उपयोगी हो सकता है। अधिकांश वायरस और बैक्टीरिया मर जाएगा या नमकीन वातावरण में पुन: उत्पन्न नहीं कर सकते। खारा नाक स्प्रे बलगम निर्माण को खत्म करने में भी मदद कर सकता है
  • अपने साइनस को साफ करने की कोशिश करने से पहले अपने चिकित्सक से संपर्क करें
  • एक स्प्रे बोतल में नमकीन घोल के कुछ डालो और नाक में लागू है, लेकिन आप इतना है कि वे साइनस तक पहुँचने श्वास किया है। आप ठंड या फ्लू के मौसम के दौरान सप्ताह में कुछ समय ऐसा कर सकते हैं (अमेरिका में, यह दिसंबर और फरवरी के बीच होता है), रोकथाम के एक उपाय के रूप में।
  • एक अन्य विकल्प एक गैंडा में समाधान जमा करना है और इसे गड्ढों के माध्यम से नाक के मार्ग पर लागू करना है। Rhinocornios छोटे चायदानी की उपस्थिति है और अक्सर नाक पारित करने के लिए स्वच्छ और जीवाणु करने के लिए भारत और एशिया में उपयोग किया जाता है। उन वीडियो के लिए इंटरनेट खोजें जो आपको सिखाते हैं कि उनका उपयोग कैसे करना है।
  • युक्तियाँ

    • भरी हुई या बहती नाक, गंध के अस्थायी नुकसान, postnasal ड्रिप, छींकने, चेहरे का दबाव या तीव्र दर्द, सिर दर्द या गले, खांसी, बुरा सांस, थकान और हल्का बुखार: ये एक साइनस संक्रमण के आम लक्षण हैं।
    • यदि आपके पास नाक (पोलीप), एलर्जी या श्वसन तंत्र में आवर्तक संक्रमण (या यदि यह पिछले 6 महीने से अधिक है) में आपके पास एक पुरानी साइनसिसिस होने का खतरा होगा।
    • ये बैक्टीरिया हैं जो आम तौर पर सायनुसाइटिस का कारण बनते हैं: स्ट्रेप्टोकोकस न्यूमोनिया, हीमोफिलस इन्फ्लूएंजा या मोरक्सेला कैटरहिलिस
    • शिशुओं में शांत करने वाले लोगों के अत्यधिक उपयोग साइनस संक्रमणों के लिए एक और महत्वपूर्ण जोखिम कारक है, जैसा कि आपके बच्चे को डेकेयर तक भेजते हैं।

    चेतावनी

    • यदि आपके लक्षण एक हफ्ते से अधिक या सुधार से अधिक रहते हैं लेकिन फिर से बदतर हो जाते हैं, तो यह संभावना है कि आपने एक अधिक गंभीर बैक्टीरियल संक्रमण विकसित किया है और आपको डॉक्टर से जाना होगा।
    • अनुरोध तत्काल चिकित्सा यदि आप निम्न लक्षणों में से किसी पीड़ित: आप गंभीर दर्द और नाक और आंखों के आसपास क्षेत्र में कोमलता, (जैसे गर्म लाल और चकत्ते कि तेजी से फैला है के रूप में) एक त्वचा संक्रमण के संकेत या अधिक बुखार है 39 डिग्री सेल्सियस (102 डिग्री फ़ारेनहाइट) की
    और पढ़ें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com