ekterya.com

कैसे एच 1 एन 1 (स्वाइन फ्लू) को रोकने और तैयार करने के लिए

अप्रैल 200 9 में, एच 1 एन 1 इन्फ्लूएंजा वायरस (जिसे "स्वाइन फ्लू" कहा जाता है) अमेरिकी जनसंख्या में पहले पता चला था। जून 200 9 तक, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने घोषित किया कि एच 1 एन 1 महामारी विकास के अधीन थी। शुरुआत में यह माना जाता था कि H1N1 वायरस सूअरों से आया है, लेकिन अब हम जानते हैं कि सूअरों के साथ मानव आनुवंशिक संबंध हैं न केवल, लेकिन यह भी पक्षियों और के साथ। स्वाइन फ्लू केवल 20 वीं सदी (1 9 18) में एक बार हुआ और 21 वीं सदी (अक्टूबर 200 9) में अब तक केवल एक बार। अगले फ़्लू महामारी के किसी भी तनाव हो सकता है और इसलिए को रोकने और H1N1 के लिए विशेष रूप से तैयार समय से पहले माना जा सकता है, सांख्यिकीय unlikelihood कि इस सदी में दोबारा दिया पर ध्यान केंद्रित। हालांकि, टीकाकरण और अच्छे स्वास्थ्य और स्वच्छता बनाए रखने के बारे में सुझावों में से कई फ्लू के मौसम में आवेदन कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1

अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखें
एच 1 एन 1 (स्वाइन फ्लू) चरण 1 के लिए रोकें और तैयार करें
1
अच्छी तरह से आराम करो इष्टतम स्वास्थ्य और कल्याण को बनाए रखने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपको पर्याप्त नींद मिले नींद की मात्रा और गुणवत्ता निकट शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य से संबंधित है। स्लीपिंग का शरीर पर एक दृढ प्रभाव पड़ता है और वास्तव में, पर्याप्त नींद की कमी प्रतिरक्षा समारोह की हानि से जुड़ा है। नींद चक्र के तीसरे चरण के दौरान, शरीर के टी और बी लिम्फोसाइट्स (सफेद रक्त कोशिका रूप) "साइटोकिन्स" का उत्पादन करते हैं, जो कि वायरस और बैक्टीरिया मारते हैं।
  • अनुसंधान ने निर्धारित किया है कि आदर्श लोगों के लिए प्रति रात 7 से 8 निर्बाध घंटे के बीच सोना पड़ता है। जो लोग अनुशंसित मात्रा से कम या अधिक सोते हैं वे विकासशील बीमारियों और प्रतिकूल चिकित्सा शर्तों के खतरे में हो सकते हैं।
  • एच 1 एन 1 (स्वाइन फ्लू) चरण 2 के लिए रोकें और तैयार करें
    2
    अपने आप को प्रशिक्षित। विशेषज्ञों और स्वास्थ्य शोधकर्ता एरोबिक अभ्यास (व्यायाम करते हैं जो हृदय गति को तेज करते हैं और आपको पसीना करते हैं) की सिफारिश करते हैं, कम से कम तीन बार एक सप्ताह में 30 मिनट की अवधि में। एरोबिक शब्द को इस तरह से कार्य करने के रूप में परिभाषित किया जाता है कि आप इस अवधि के दौरान अपने आदर्श हृदय गति को प्राप्त करते हैं। कुछ बेहतरीन और मजेदार एरोबिक अभ्यासों में चलना, साइकिल चलाना और तैराकी शामिल है।
  • एरोबिक अभ्यास के लिए अपने आदर्श हृदय गति की गणना करने के लिए, 220 पर अपनी उम्र घटाना और 0.70 से परिणाम गुणा करें। उदाहरण के लिए, यदि आप 20 वर्ष कर रहे हैं, अपने लक्ष्य दिल की दर 140 यह जाँच करते समय आप गर्दन के एक तरफ अपने सूचकांक और मध्यम उंगलियों रखने और ग्रीवा नब्ज़ महसूस कर रही है और 1 के लिए धड़क रहा है की संख्या की गणना के लिए व्यायाम किया जाएगा मिनट।
  • एक व्यायाम चुनें जिसे आप पसंद करते हैं। अगर आप चाहें कि आप क्या करते हैं, तो आपको शासन के साथ जारी रहने की अधिक संभावना होगी।
  • एच 1 एन 1 (स्वाइन फ्लू) चरण 3 के लिए रोकें और तैयार करें शीर्षक वाली छवि
    3
    अच्छा खाओ वर्तमान में, यह phytonutrients की कीमत बढ़ बीमारी को रोकने के लगाना है, लेकिन मुक्त कण और प्रतिरक्षा तंत्र और साइटोकाइन उत्पादन लड़ वायरस और बैक्टीरिया के माध्यम से बढ़ रही है उन्मुक्ति की वजह से सेलुलर नुकसान को रोकने । एक दिन में तीन संतुलित भोजन खाएं, जिसमें कई फलों और सब्जियां, जटिल कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन शामिल हैं। की वेबसाइट पर संयुक्त राज्य अमेरिका के कृषि विभाग आप कुछ सुझाव सुनिश्चित करें कि आप विटामिन, पोषक तत्वों और खनिजों कि आपके शरीर और मन आप सतर्क और स्वस्थ रखने के साथ ही आपके प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत रखने के लिए की जरूरत मिल बनाने के लिए मिल जाएगा। यह एक आहार ताजे फल और सब्जियों कि विटामिन ए और सी और इन्फ्लूएंजा की तरह वायरल संक्रमण से लड़ने के लिए जस्ता शामिल में अमीर पालन करने के लिए सलाह दी जाती है।
  • एक स्वस्थ नाश्ता खाएं नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन है। इसलिए, अपने आप को दलिया, टर्की और हैम और फलों और सब्जियों की एक स्वस्थ सेवारत तरह दुबला प्रोटीन की तरह स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट खाने के लिए समय देना।
  • स्वस्थ नाश्ते खाने के लिए समय निकालें जो पूरे दिन आपके ऊर्जा स्तर को उच्च रखे। एक सेब, एक केला या बादाम का एक बैग अपने साथ ले लो। सैंडविच से बचें जो आपको अस्वास्थ्यकर और सुस्त महसूस कर देगा, जैसे सोडा और मिठाई नाश्ते।
  • कैफीन और चीनी की आपकी खपत को कम करें ये पदार्थ आपको अस्थायी तौर पर उत्तेजित करते हैं, लेकिन बाद में ऊर्जा और मूड में गिरावट का कारण बनते हैं।
  • एच 1 एन 1 (स्वाइन फ्लू) चरण 4 के लिए रोकथाम और तैयार करने वाली छवि
    4
    एक स्वस्थ शरीर के वजन को बनाए रखें यह पता चला है कि मोटापे एच 1 एन 1 वायरस के अनुबंध के लिए एक स्वतंत्र जोखिम कारक है। यह निर्धारित करने के लिए कि कोई व्यक्ति मोटापे या अधिक वजन वाले है, तो बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई), शरीर के वसा का एक संकेतक उपयोग किया जाता है। बीएमआई को किलो (किग्रा) में किसी व्यक्ति के वजन को मीटर (एम) में अपनी ऊंचाई से विभाजित करके प्राप्त किया जाता है। बीएमआई 25 और 29.9 के बीच अधिक वजन इंगित करता है, जबकि बीएमआई 30 से अधिक का संकेत करता है कि व्यक्ति मोटापे से ग्रस्त है
  • वजन कम करने के लिए, आपके द्वारा कैलोरी की मात्रा को कम करने और व्यायाम करने की मात्रा में वृद्धि करना। यह वजन कम करने का सबसे अच्छा तरीका है वजन घटाने या आहार और व्यायाम कार्यक्रम शुरू करने से पहले हमेशा अपने चिकित्सक और प्रमाणित आहार विशेषज्ञ से जांच लें।
  • इसके अलावा, भागों के आकार को नियंत्रित करने की कोशिश करें, धीरे-धीरे खाएं और जब आप पूर्ण हों
  • ध्यान रखें कि यदि आप स्वस्थ और व्यायाम खाते हैं, लेकिन आप अभी भी वज़न कर रहे हैं, तो किसी भी हार्मोनल असामान्यताएं जो आपके चयापचय को प्रभावित कर रहे हैं, का नियमन करने के लिए डॉक्टर से परामर्श करें।
  • एच 1 एन 1 (स्वाइन फ्लू) चरण 5 के लिए रोकें और तैयार करें
    5
    खुराक लें फ्लू के मौसम की ऊंचाई है, क्योंकि विशेष रूप से सर्दियों में, अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने के लिए कुछ विटामिन और खनिज पूरक लेने पर विचार करें। कुछ अच्छे विकल्पों में शामिल हैं:
  • विटामिन डी। यह विटामिन प्रतिरक्षा समारोह में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। 2000 मिलीग्राम दैनिक लें यह विशेष रूप से उन लोगों के लिए महत्वपूर्ण है जो ठंड के मौसम के क्षेत्रों में रहते हैं, जहां बर्फ और अंधेरे दिन सूरज की रोशनी से पर्याप्त विटामिन डी प्राप्त करने से उन्हें रोकते हैं।
  • विटामिन सी। विटामिन सी को संक्रमण से लड़ने की शरीर की क्षमता में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए दिखाया गया है। आदर्श रूप में इस तरह के फलों और सब्जियों के रूप में खाद्य स्रोतों से प्राप्त है, लेकिन यह कुछ क्षेत्रों में सर्दियों के महीनों में नए उत्पाद को खोजने के लिए मुश्किल हो सकता है। प्रति दिन 1000 मिलीग्राम का पूरक लेने पर विचार करें, क्योंकि यह न्यूनतम अनुशंसित मात्रा है। यदि आपको लगता है कि आपके पास सर्दी है, तो शोध यह दर्शाता है कि 2000 मिलीग्राम का न केवल अवधि कम करने में भी अधिक लाभ हो सकता है, बल्कि लक्षणों की गंभीरता भी हो सकती है।
  • जिंक। जिंक एक आवश्यक ट्रेस तत्व है जो शरीर से संक्रमण में मदद करता है। उदाहरण के लिए, एक अध्ययन में जिसमें जस्ता पूरकता को अध्ययन समूह के आहार में शामिल किया गया था, निमोनिया दर में काफी गिरावट आई है जस्ता आपके आहार से प्राप्त करना कठिन हो सकता है, लेकिन आप इसे कस्तूरी, लॉबस्टर, बीफ, गेहूं के बीज, पालक और काजू में पा सकते हैं। इसके अलावा, अपने स्वास्थ्य और सामान्य भलाई के लिए 50 मिलीग्राम पूरक लेने पर विचार करें। यदि आप बीमार हैं, तो 150 से 175 मिलीग्राम की खुराक लें
  • खुराक लेने से पहले अपने चिकित्सक से जांच लें, क्योंकि वे कभी-कभी अन्य दवाओं के साथ बातचीत करते हैं
  • एच 1 एन 1 (स्वाइन फ्लू) चरण 6 के लिए रोकथाम तैयार करें
    6
    अच्छा स्वच्छता का अभ्यास करें यदि आप छींकते हैं, तो अपने मुँह के सामने एक ऊतक डालकर छींकने या नाक को उड़ाने के बाद उसे बाहर निकालना। यदि आपके पास डिस्पोजेबल रूमाल नहीं है, तो अपनी कोहनी में छींटे। यह आपके हाथों में करने से बचें, क्योंकि यह रोगाणु संचारित कर सकता है। एक सामान्य नियम के रूप में, रोगाणुओं के प्रसार को रोकने के लिए अपनी आँखें, नाक और मुंह को छूने से बचें।
  • अपने हाथों को धो लें अक्सर, विशेष रूप से अपनी नाक बह या छींकने के बाद और (उदाहरण के लिए, सार्वजनिक परिवहन का उपयोग doorknobs छू, आदि) खाने यदि आप बाहर किया गया है से पहले। जब भी संभव हो या सिर्फ पानी और साबुन का उपयोग करें एक निस्संक्रामक का उपयोग करें।
  • बर्तन या पेय साझा न करें, क्योंकि यह रोगों के प्रसार के लिए योगदान देता है, खासकर यदि दूसरे व्यक्ति बीमार हो
  • भाग 2

    फ्लू के मौसम के दौरान स्वाइन फ्लू को रोकें
    एच 1 एन 1 (स्वाइन फ्लू) चरण 7 के लिए रोकें और तैयार करें शीर्षक वाली छवि
    1
    टीका प्राप्त करें विशिष्ट प्रतिरक्षात्मक रणनीति कुछ हद तक सीमित होती है, क्योंकि सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल (सीडीसी) फ्लू के मौसम से पहले छह महीने तक मौसमी फ्लू के अगले तनाव की भविष्यवाणी नहीं कर सकता है सर्दियों के महीनों) प्रश्न में वर्ष के लिए हालांकि, सीडीसी फ्लू के मौसम की प्रत्याशा में एक निवारक उपाय के रूप में फ्लू वैक्सीन प्राप्त करने की सिफारिश करता है। इसके अलावा, सीडीसी ने 6 महीने की उम्र से शुरू होने वाले टीकाकरण की सिफारिश की है। 65 वर्ष से अधिक आयु के लोग, पुरानी बीमारियों, गर्भवती महिलाओं और मोटापे से ग्रस्त महिलाएं फ्लू के संक्रमित और अनुभव संबंधी जटिलताओं के जोखिम में हैं।
    • एच 1 एन 1 फ्लू वैक्सीन में शामिल वायरस में से एक है।
    • यदि आपको अतीत में स्वाइन फ्लू के लिए टीका लगाया गया है, तो यह गिनती नहीं है क्योंकि आपको हर साल टीकाकरण करने की आवश्यकता है। वायरस जल्दी बदल जाता है, तो भी अगर आप पिछले साल के तनाव से प्रतिरक्षा कर रहे हैं, तो आप इस साल के उत्परिवर्तित तनाव से प्रतिरक्षित नहीं होगा।
  • एच 1 एन 1 (स्वाइन फ्लू) चरण 8 के लिए रोकें और तैयार करें शीर्षक वाली छवि
    2
    बेहतर स्वच्छता का अभ्यास करें इन्फ्लुएंजा एक संक्रमित व्यक्ति से "सांस की छोटी बूंद" या श्वसन स्राव के साथ संपर्क के माध्यम से फैलता है, वह यह है कि, जब यह खांसी या छींक और दूसरों के साथ स्राव संपर्क कहा। हम त्वचा के माध्यम से एच 1 एन 1 विषाणु को अवशोषित नहीं करते, लेकिन हम अक्सर हमारी नाक या मुंह को छूते हैं और संक्रमित होते हैं। फ्लू के मौसम के दौरान अपने हाथ धोने को बढ़ाएं विशेष रूप से अन्य लोगों के साथ संपर्क में आने के बाद या सार्वजनिक रूप से होने के बाद, साबुन और पानी का उपयोग करके अपने आप को धो लें यदि आप बीमार होने और फ्लू वाले किसी व्यक्ति में चले जाते हैं, तो तुरंत अपने हाथों को धो लें
  • संक्रमित बनने या हाथ से हाथ से संपर्क और कीटाणुओं को प्रसारित करने के अन्य रूपों को सीमित दूसरों को संक्रमण से बचें (हवा या अनजाने में अन्य लोगों को, साझा करने के बर्तन और पेय, आदि में खांसी)।
  • आप दरवाजे, शॉपिंग कार्ट, हाथों से निपटने या अन्य स्थितियों में स्पर्श करने के बाद अपने हाथों को साफ करने के लिए अल्कोहल-आधारित हाथ सेनेटिवेटर का उपयोग भी कर सकते हैं जहां अन्य लोग संक्रमित स्राव के साथ ऑब्जेक्ट या स्पेस को दूषित कर सकते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि हाथ सेनेटिवेटर प्रभावी हो सकता है और एच 1 एन 1 के प्रसार को कम करने में मदद कर सकता है।
  • एच 1 एन 1 (स्वाइन फ्लू) चरण 9 के लिए रोकथाम तैयार करें
    3
    एक मुखौटा का उपयोग करने पर विचार करें मास्क और श्वसन तंत्र फ्लू वायरस के संपर्क में मदद करते हैं। हालांकि, आपको उन्हें अन्य निवारक उपायों के साथ प्रयोग करना चाहिए, जैसे कि आपके हाथों को अक्सर धुलाई करना
  • मुखौटा मुख्य रूप से उपयोगी होते हैं यदि आप फ्लू के मौसम में फ्लू से संबंधित समस्या के लिए चिकित्सक के कार्यालय में नहीं जाते हैं, क्योंकि कार्यालय में कई बीमार लोग खांसी और छींकेंगे। वे भी उपयोगी होते हैं यदि आप एक गंभीर पुरानी हालत से पीड़ित हैं जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करती है, जैसे कि कैंसर।
  • एच 1 एन 1 (सूअर फ्लू) चरण 10 के लिए रोकथाम तैयार करें
    4

    Video: Swine flu (H1 N1).. video. .स्वाइन फ्लू के खतरे और लक्षण संक्रमण से बचाव ही उचित उपा




    अपने डॉक्टर से संपर्क करें अगर आपको लगता है कि मौसम के दौरान फ्लू के लक्षण आपके पास आते हैं, तो 48 घंटों में उचित चिकित्सा उपचार प्राप्त करने के लिए डॉक्टर से जाना बेहतर होगा। अगर आप 48 घंटों के भीतर उन्हें लेना शुरू करते हैं तो तनाव की अवधि और तीव्रता को कम करने में तालिफ़्लू दवाएं प्रभावी होती हैं।
  • भाग 3

    एक महामारी के लिए तैयार रहें
    एच 1 एन 1 (स्वाइन फ्लू) चरण 11 के लिए रोकथाम और तैयार करने वाली छवि
    1

    Video: एंटी स्वाइन फ्लू वैक्सीन

    जानें कि स्वाइन फ्लू के लक्षण मनुष्यों में प्रकट होते हैं H1N1 लक्षण बहुत (अधिक 37.8 डिग्री सेल्सियस या 100 ° एफ), खांसी, गले में खराश, शरीर में दर्द, सिरदर्द, ठंड लगना और थकान आम सर्दी और शामिल बुखार के समान ही हैं। दस्त और उल्टी भी एच 1 एन 1 के लक्षण हो सकते हैं अगर आपके पास स्वाइन फ्लू है, तो पता करने का कोई तरीका नहीं है, जब तक कि आप इसे सीडीसी (या उसके समतुल्य) में भेजने के लिए पहले चार या पांच दिनों के भीतर श्वसन नमूना नहीं लेते।
    • ध्यान रखें कि उल्टी बच्चों में अधिक आम है और यह केवल 12% रोगियों में देखा जाता है।
  • एच 1 एन 1 (स्वाइन फ्लू) चरण 12 के लिए रोकें और तैयार करें
    2
    तुम्हें पता होना चाहिए कि क्या उम्मीद है महामारी से आतंक उत्पन्न हो सकता है, इसलिए कुछ बुनियादी जानकारी जानना महत्वपूर्ण है कि क्या हो सकता है और आप इसके लिए कैसे तैयार कर सकते हैं।
  • सीमित मात्रा में महामारी इन्फ्लूएंजा के लिए टीके का उत्पादन किया गया है। नतीजतन, आपको टीका प्राप्त करने के लिए लंबी लाइन में इंतजार करना पड़ सकता है। यही कारण है कि आपको इसे वर्ष में जल्द से जल्द प्राप्त करने की कोशिश करनी चाहिए, एक बार जनता के लिए उपलब्ध हो जाने के बाद।
  • महामारी फ्लू के खिलाफ लोगों के पास बहुत कम या कोई प्रतिरक्षा नहीं है, क्योंकि यह मनुष्य के लिए एक नया वायरस है। मौसमी फ्लू के साथ, लोगों को वायरस के पिछले जोखिम से कुछ जमा रोगक्षमता होती है।
  • महामारी फ्लू वायरस तेजी से फैलता है, तो आप घर पर ही रहना मदद मिलेगी वायरस को रोकने के (यदि आप बीमार हो जाते हैं और आप करने के लिए दूसरों को उजागर) क्योंकि यह संक्रमण के लिए अपने प्रदर्शन को कम कर देंगे तैयार हैं।
  • एच 1 एन 1 (स्वाइन फ्लू) चरण 13 के लिए रोकथाम और तैयार करने वाली छवि
    3

    Video: स्वाइन फ्लू: लक्षण, लक्षण, कारण, जटिलताओं, उपचार और रोकथाम

    प्रावधानों पर शेयर करें गैर विनाशकारी खाद्य पदार्थ, बोतलबंद पानी, ओवर-द-काउंटर दवाएं, स्वास्थ्य आपूर्ति और अन्य आवश्यकताएं स्टोर करें। अमेरिकी स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग ने दो सप्ताह तक आपूर्ति करने की सिफारिश की है। ये आपूर्ति अन्य प्रकार के आपात स्थितियों में उपयोगी हो सकती है, जैसे कि बिजली का बहिष्कार। आप इस तरह के एक थर्मामीटर, मास्क, ऊतकों, साबुन, हाथ sanitizers, दवा बुखार और ठंड दवाओं राहत देने के लिए के रूप में बुनियादी और काउंटर की आपूर्ति होनी चाहिए।
  • एच 1 एन 1 (स्वाइन फ्लू) चरण 14 के लिए रोकथाम और तैयार करने वाली छवि
    4
    आगे की योजना बनाएं सोचें, पूर्वानुमान और योजना बनाएं कि आप निम्नलिखित मामलों में क्या करेंगे:
  • स्कूल बंद: बच्चे की देखभाल की जरूरतों पर विचार करें घर पर योजना की गतिविधियों और सीखने के अभ्यास हाथ पर पुस्तकों की तरह सामग्री है छात्रों के लिए, लॉकर से बहुमूल्य वस्तुओं को निकालें, जैसे कि आइपॉड और पाठ्यपुस्तकों यदि स्कूल बंद है, तो आप उन वस्तुओं को पीछे नहीं छोड़ना चाहेंगे
  • आप या परिवार के सदस्य बीमार हो जाते हैं और देखभाल की आवश्यकता होती है: यदि आप महामारी फ्लू से बीमार हैं तो कम से कम 10 दिनों के लिए घर पर रहने की योजना बनाएं घर पर रहने से आपको अन्य लोगों को संक्रमित करने से रोका जा सकता है सुनिश्चित करें कि आपके परिवार के अन्य सदस्य भी बीमार होने पर घर पर रहें एक गंभीर महामारी के दौरान, आपको घर पर रहना चाहिए (भले ही आप संक्रमित न हों) अगर आपके घर में कोई व्यक्ति महामारी फ्लू से बीमार हो यदि वे जिन सेवाओं पर निर्भर करते हैं, उनके लिए विशेष आवश्यकताओं वाले लोगों की देखभाल करने की योजना बनाएं उपलब्ध नहीं हैं
  • परिवहन नेटवर्क बाधित कर रहे हैं: लगता है कि एक महामारी के दौरान सार्वजनिक परिवहन पर कम भरोसा करने के लिए कैसे, के रूप में यह आम तौर पर एक अवधि है आप सतहों के साथ काफी संपर्क है और संभावित रूप से दूषित है और इसलिए लोगों को, आप जोखिम जब संक्रमित होने के लिए उदाहरण के लिए, खरीदारी करने के लिए निकास को कम करने के लिए भोजन और अन्य आवश्यक सामग्री को स्टोर करें। काम करने के लिए जाने के अन्य तरीके या यदि आप कर सकते हैं, तो घर पर काम करें।
  • एच 1 एन 1 (सुअर फ्लू) चरण 15 के लिए रोकथाम और तैयार करने वाली छवि
    5
    अपने नियोक्ता से बात करें अपने नियोक्ता से पूछें कि महामारी के दौरान काम कैसे जारी रहेगा संयुक्त राज्य अमेरिका के स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग एक प्रदान करता है कंपनियों के लिए महामारी इन्फ्लूएंजा योजना सूची. आप भी कर सकते हैं एक जोखिम प्रबंधन योजना विकसित करना फ्लू महामारी की संभावना को ध्यान में रखें पता लगाएँ कि क्या आप घर से काम कर सकते हैं या यदि आपका नियोक्ता विचार करेगा कार्य बल वर्चुअलाइज करें. यदि आप काम नहीं कर सकते हैं या आपके काम की जगह बंद है तो संभावित कमी या आय के नुकसान के लिए योजना। छोड़ने के लिए नियमों के बारे में अपने नियोक्ता या संघ से संपर्क करें
  • आभासी श्रमिकों के लिए प्रौद्योगिकियों का उपयोग करके काम पर जोखिम कम कर देता है। हाथ मिलाते हुए बिना व्यापारिक क्रियाकलापों को रखने के लिए ईमेल, वीडियोकॉन्फरेंसिंग और बढ़ाए हुए दस्तावेज़ों का उपयोग करें।
  • एच 1 एन 1 (स्वाइन फ्लू) चरण 16 के लिए रोकें और तैयार करें
    6
    सूचित रहें विश्वसनीय जानकारी प्राप्त करने के लिए जिन स्रोतों पर आप भरोसा कर सकते हैं उन्हें पहचानें यदि एक महामारी होती है, तो विश्वसनीय और अनुभवी स्रोतों से अच्छी जानकारी प्राप्त करने के लिए आवश्यक होगा। उदाहरण के लिए, आप विश्वसनीय, सटीक और समय पर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं PandemicFlu.gov और में स्वाइन फ्लू पर डब्ल्यूएचओ वेबसाइट
  • टेलीफोन स्रोतों में रोग नियंत्रण और रोकथाम (सीडीसी) हॉटलाइन के लिए संयुक्त राज्य केंद्र शामिल हैं: 1-800-CDC-INFO (1-800-232-4636) टीटीई: 1-888-232-6348 (श्रवण संबंधी कठिनाइयों वाले लोगों के लिए पाठ फोन) ये पंक्तियां अंग्रेजी और स्पेनिश में, दिन में 24 घंटे, सप्ताह में 7 दिन में उपलब्ध हैं। यदि आप संयुक्त राज्य अमेरिका में नहीं रहते हैं, तो जांच लें कि आपके क्षेत्र में एक समान सीधी रेखा है या नहीं।
  • अपने स्थानीय सरकार के वेब पेजों पर जानकारी पाएं अपने शहर या देश के योजना प्रयासों की समीक्षा करें, आपके स्थानीय सार्वजनिक स्वास्थ्य और आपातकालीन तैयारियों के लिए जिम्मेदार व्यक्ति
  • स्थानीय और राष्ट्रीय रेडियो को सुनो, टेलीविजन पर समाचार देखें, मुद्रित और आभासी सूचना के अखबार और अन्य स्रोतों को पढ़ें।
  • एच 1 एन 1 (स्वाइन फ्लू) चरण 17 के लिए रोकें और तैयार करें
    7
    आपको पता होना चाहिए कि चिकित्सा की तलाश कब करना है अस्पताल या डॉक्टर के पास मत जाओ या आप अन्य रोगियों से वायरस फैला सकते हैं। पहले डॉक्टर को फोन करें, उसे बताएं कि आपको लगता है कि आपको सूअर फ्लू हो सकता है और आपको दिए निर्देशों का पालन करें। पढ़ें सीडीसी होम केयर दिशानिर्देश. ज्यादातर मामलों में, फ्लू 10 दिनों में होना चाहिए हालांकि, ऐसे कई परिस्थितियां हैं जिनके तहत संक्रमित लोगों को जल्द से जल्द आपातकालीन देखभाल की आवश्यकता हो, जिसमें शामिल हैं:
  • वे विशेष रूप से फ्लू जैसी लक्षणों से बीमार हैं;
  • उनके पास पुरानी बीमारियां हैं;
  • उनके पास एक खराब प्रतिरक्षा प्रणाली है;
  • वे बड़े या बहुत छोटे हैं (दो साल से कम उम्र के)।
  • एच 1 एन 1 (स्वाइन फ्लू) चरण 18 के लिए रोकें और तैयार करें शीर्षक वाली छवि
    8
    गंभीर और जीवन-धमकी के लक्षणों पर ध्यान दें इन गंभीर लक्षण इन्फ्लूएंजा की जटिलताओं का एक संकेतक हैं यदि आप निम्न में से किसी एक का अनुभव करते हैं, तो आप को आपातकालीन चिकित्सा ध्यान देना चाहिए:
  • साँस लेने में कठिनाई या सांस की तकलीफ
  • छाती या पेट में दर्द या दबाव।
  • अचानक चक्कर आना
  • भ्रम।
  • उल्टी गंभीर या लगातार
  • ध्यान दें कि बच्चों में चेतावनी के संकेत आपात अलग हैं और शामिल हैं: तेजी से श्वास या मुसीबत श्वास, नीले त्वचा, पर्याप्त तरल पदार्थ ना पीने, सुस्ती, नहीं जागने या बातचीत नहीं, वृद्धि चिड़चिड़ापन और बुखार एक खरोंच के साथ।
  • युक्तियाँ

    • बर्ड फ्लू से स्वाइन फ्लू को भ्रमित न करें बर्ड फ्लू के विपरीत, यह दिखाया गया है कि स्वाइन फ्लू मनुष्यों के बीच बेहद संक्रामक है।

    चेतावनी

    • रोकथाम कुछ हद तक सीमित है जिसमें सीडीसी मौसमी इन्फ्लूएंजा के अगले तनाव की भविष्यवाणी नहीं कर सकता है जो प्रश्न के वर्ष के लिए फ्लू के मौसम से 6 महीने पहले का अनुमान लगा सकता है।
    • आतंक मत करो हालांकि यह तैयार करने के लिए विवेकपूर्ण है, यह अतिरंजित करने के लिए आवश्यक नहीं है। अधिकांश लोगों के लिए, टीका लगाने और बुनियादी सावधानी बरतने के लिए पर्याप्त है।
    और पढ़ें ... (23)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com