ekterya.com

एक अंतर्मुखी दुनिया में अंतर्मुखी होने के नाते प्रगति कैसे करें

लोग मानते हैं कि extroverts कार्यस्थल (और एक नियम के रूप में जीवन में) में अपना रास्ता बनाते हैं और introverts के पीछे छोड़ देते हैं हालांकि, बाद आसानी से extroverts साथ तालमेल बनाए रखने कर सकते हैं और जीवन के सभी पहलुओं में अच्छी तरह से करना है अगर वे अपनी ताकत का लाभ उठाने और आप कभी कभी अपनी सुविधा क्षेत्र से बाहर के लिए प्रेरित करने के लिए तैयार होने के लिए सीख सकते हैं।

चरणों

भाग 1

अपनी ताकत का लाभ उठाएं
एक अंतर्मुखी पृष्ठ 1 के रूप में एक बाहरी दुनिया में कामयाब होना शीर्षक छवि
1
एक कैरियर या पेशे चुनें जो आपके व्यक्तित्व और आपकी विशेषताओं को फिट बैठता है उन शक्तियों पर गर्व रहें जिन्हें आपको अंतर्मुखी होना है और उनको लाभ उठाने के लिए पेशेवर कैरियर ढूंढना है जो आपको फिट बैठता है।
  • वैज्ञानिक, लेखक (तकनीकी और सामग्री), प्रोग्रामर, शोधकर्ता, लेखा परीक्षक, अकाउंटेंट, अनुवादक, प्रयोगशाला तकनीशियन आदि। ये काम कुछ ऐसे हैं जो आपके अंतर्मुखी व्यक्तित्व के साथ संगत हैं।
  • ये प्रस्ताव स्वायत्तता, उन लोगों की आवश्यकता होती है जो विवरण में कर्कश होते हैं और उनके सहयोगियों के साथ बहुत संपर्क की आवश्यकता नहीं होती है।
  • एक अन्तराल कदम के रूप में एक बाहरी दुनिया में पनपने वाला शीर्षक चित्र
    2
    ध्यान रखें कि आप खुदरा विक्रेता हैं इंट्रॉवर्ट्स स्वयं को दफन करते हैं कि वे क्या काम करते हैं और तथ्यों, विवरणों और सूचनाओं के बारे में पूछताछ करते हैं। आप अपने दिल और आत्मा को जो भी करते हैं, में डाल सकते हैं, यह एक साधारण स्कूल की कर्तव्य या महान महत्व की परियोजना है।
  • यहां तक ​​कि सबसे छोटा विवरण आपके लिए महत्वपूर्ण है, इसलिए आप देख सकते हैं कि लोग क्या नजरअंदाज करते हैं। इससे आपको इन बिंदुओं, पहलुओं और विचारों पर पकड़ मिलती है जो अन्य लोगों के पास नहीं है।
  • आप अलग तरह से सोच सकते हैं और अद्वितीय और अनुकूलित समाधान, उत्पाद और सेवाएं प्रदान कर सकते हैं। यह विशेषता लेखापरीक्षक, अकाउंटेंट, शोधकर्ता, वैज्ञानिक के रूप में व्यवसायों में बहुत महत्वपूर्ण है।
  • इन्ट्रॉवर्ट वर्ल्ड में एक इंटरवर्ट चरण 3 के रूप में कामयाब रहती छवि
    3
    इस बात पर गर्व होना चाहिए कि आप सोचते हैं और इससे पहले कि आप बोलें या कार्य करें। आपको ज़ोर से सोचने या कहने या इसे करने के लिए कुछ करने की आदत पसंद नहीं है यह एक आश्चर्यचकित नहीं है कि जब आप कोई टिप्पणी करते हैं तो लोग आपको गंभीरता से लेते हैं क्योंकि आप इसका मतलब है
  • आप श्रमिकों का स्वामी हैं आप सम्मान लगाने में सक्षम हैं। इसलिए, आप एक दृढ़, निर्णायक, अटूट व्यक्ति होने की धारणा देते हैं, जो किसी मुद्दे के फायदे और नुकसान को समझता है और आप आवेगी नहीं हैं। आप इसे देने के लिए कोई टिप्पणी नहीं देते हैं, आप तैयार करते हैं और आप जो कहते हैं वह तथ्यों में पूरी तरह से समर्थित है
  • नतीजतन, लोग आपको लेते हैं और आप जो गंभीरता से कहते हैं इसलिए, आप मध्यस्थ या आदर्श रेफरी हैं आप अपने संगठन या विभाग में विश्वसनीय व्यक्ति हैं।
  • एक अंतर्मुखी पृष्ठ 4 के रूप में एक बाहरी दुनिया में कामयाब होना शीर्षक छवि
    4
    अपने उत्कृष्ट सुनन कौशल का लाभ उठाएं आप मुंह से ज्यादा कान का उपयोग करना पसंद करते हैं संचार की आपकी पसंदीदा पद्धति लोगों के साथ चर्चा में बात करने या भाग लेने के बजाय, अपने भीतर के विचारों और लोगों को सुनने के लिए अधिक समय बिताना है।
  • सद्भाव, अच्छे रिश्तों को बनाए रखने और पेशेवर और व्यक्तिगत जीवन में संकट का प्रबंधन करने के लिए अच्छी सुनन कौशल एक शर्त है।
  • रिश्तों को पोषण देने के लिए अच्छे सुनन कौशल आधार बनते हैं। कॉर्पोरेट व्यवसाय में बिक्री व्यवसाय, ग्राहक सेवा, सलाह के रूप में इस सुविधा को समृद्ध करने के लिए आवश्यक है।
  • क्योंकि आप सुनना अच्छा कर रहे हैं, आप आसानी से लोग क्या कहते हैं, उनके विचारों, दृष्टिकोणों, सुझावों को आसानी से अवशोषित कर सकते हैं और शामिल लोगों की जरूरतों और आवश्यकताओं के अनुरूप उन्हें शामिल कर सकते हैं।
  • एक अनूठा विश्व के रूप में एक अंतर्मुखी कदम के रूप में प्रारम्भ किया गया चित्र 5

    Video: 75 Antarmukhi सदा सुखी

    5
    अगर संभव हो तो व्यक्ति में लोगों के साथ डील करें एक बार में लोगों के समूह के बजाय एक व्यक्ति से बात करने के लिए अंतर्मुखी लोगों को उनके बहिर्मुखी पक्ष को प्रदर्शित करना आसान लगता है यह आपके लिए फायदेमंद हो सकता है
  • उदाहरण के लिए, आप एक विशेष परियोजना के लिए ग्राहक के साथ एक संबंध स्थापित कर सकते हैं। एक ही परियोजना से कई लोगों के साथ बातचीत करने के बजाय, आप सही व्यक्ति पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। केवल एक व्यक्ति के साथ बात करना आसान है क्योंकि आप सुनना अच्छा है और आप बहुत सटीक हैं
  • किसी व्यक्ति की जरूरतों और आवश्यकताओं को समझना आसान है और अपने व्यक्तित्व के लिए सर्वोत्तम उत्पाद, सेवाएं और समाधान प्रदान करके सक्रिय रहें। यह आपको ग्राहकों के साथ सफलता बना सकता है
  • एक अंतर्मुखी पृष्ठ 6 के रूप में एक बाहरी दुनिया में कामयाब होना शीर्षक छवि
    6
    लिखने के बजाय चर्चा के लिए अपनी पसंद को हाइलाइट करें इंट्रॉवर्ट्स के लिए संचार का एक और पसंदीदा तरीका है, बात की बजाय, लेखन
  • अंतर्मुखी लेखन और खुद को लेखन के माध्यम से शानदार अभिव्यक्त कर सकते हैं हालांकि, वे असुविधाजनक हो जाते हैं और अगर उन्हें मौखिक संचार के माध्यम से ऐसा ही कार्य प्रदान करने की उम्मीद होती है तो वे वापस ले जाते हैं।
  • आपके चिंतनशील, आत्मनिर्भर और मननशील प्रकृति आपको नवीन बनाने और बनाने की अनुमति देता है। हालांकि, नवीनता और आविष्कार करने की क्षमता लेखन के लिए आपके लिए बेहतर है, इसलिए उस नौकरी को चुनते समय अपने लाभ के लिए उपयोग करें जिसके लिए लिखित शब्दों का उपयोग करने की आवश्यकता होती है।
  • भाग 2

    कार्यस्थल में कामयाब होना
    एक अंतर्मुखी विश्व के रूप में उभरते हुए चित्र को एक अंतर्मुखी कदम 7 के रूप में दिखाएं
    1



    अधिक मुखर होने की कोशिश करें आप कड़ी मेहनत करते हैं, आपके पास तथ्यों और सामग्री है, लेकिन आप लोगों को खो सकते हैं यदि आप संदेश को व्यक्त करने का उचित तरीका नहीं जानते हैं इसी तरह, जो कोई बोलने में अच्छा है वह आपकी कड़ी मेहनत का श्रेय ले सकता है, जो बहुत निराशाजनक हो सकता है
    • इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप स्वयं की सुरक्षा में बाहर निकलना सीखें और आप अपनी शक्तियों और क्षमताओं के अतिरिक्त आवश्यक और आवश्यक समय पर बोलने से संकोच न करें, आप क्या कर सकते हैं।
    • आप पर्दे के पीछे चुपचाप काम करना पसंद कर सकते हैं, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आप समय-समय पर मंच के बीच में हैं यदि आप अपना चिह्न छोड़ना चाहते हैं याद रखें कि बहुत से लोग हैं जो आपके पास पारित करने के लिए तैयार हैं ताकि आप चढ़ सकें।
  • इन्ट्रॉवर्ट वर्ल्ड में एक ईंटवर्वर चरण 8 के रूप में विकसित हुए चित्र
    2
    लोगों के सामने बोलने का अभ्यास आप तैयार और अभ्यास कर सकते हैं कि आप किस बारे में बात करना चाहते हैं, लेकिन अभ्यास करना याद रखें जिस तरह से आप कहना चाहते हैं कि आप क्या कहना चाहते हैं संदेश को पूरा करने के लिए उपयुक्त लय, स्वर और आवाज़ की स्वर का अभ्यास करें।
  • एक अंतर्मुखी होने के नाते, आपको लगता है कि किसी को दखल देना निराशाजनक है और आप उसे पसंद नहीं करेंगे हालांकि, ध्यान रखें कि एक्सट्रॉवर्स या अच्छे स्पीकर वक्ताओं में हस्तक्षेप या इंटरपोज़िंग के लिए अच्छे हैं। जब ऐसा होता है, तो मन खाली हो जाता है, आपको लगता है कि आप उस जगह से भागना चाहते हैं जहां आँखें बोलने वाले व्यक्ति पर तय होती हैं और आपको नहीं पता कि कैसे और क्या जवाब देना है।
  • ये घटनाएं आप को अस्थिर कर देती हैं, आपको डराती है या आप भूल जाते हैं कि आप किस बारे में बात कर रहे थे। इसलिए, जिस तरह से आप इन घटनाओं का सामना करना चाहते हैं, उस स्थिति में अभ्यास करें, उस मामले में आप क्या कहना चाहते हैं, जिस तरह आप प्रतिक्रिया देना चाहते हैं, जिस तरह आप उनसे निपटेंगे। आम तौर पर, घुसपैठियों को प्रेरक नहीं बनाया जाता है और तैयार करने के लिए समय की आवश्यकता होती है। यही कारण है कि यह वास्तव में बात करने के लिए तैयार होने में मदद करता है।
  • उदाहरण के लिए, आप किसी को विनम्रता से पूछ सकते हैं, लेकिन जब तक मैं आप में बाधा डालता हूं तब तक बोलने के लिए दृढ़ता से प्रतीक्षा करें। उसी तरह, आप यह संकेत दे सकते हैं कि आपने अपनी प्रस्तुति के अंत में प्रश्नों के लिए समय तय किया है और आपके प्रश्न का इंतजार करना है।
  • एक अंतर्मुखी विश्व के रूप में एक अविष्कार चरण 9 के रूप में विकसित छवि शीर्षक
    3
    अच्छी तरह से लिखने की आपकी अधिकतम क्षमता बनाएं क्योंकि अंतर्मुखी बोलने की तुलना में लेखन में बेहतर है, आप स्वयं को पेश करने, अपने काम और प्रोजेक्ट को प्रदर्शित करने और यह दिखा सकते हैं कि आप एक सक्षम कार्यकर्ता हैं।
  • क्योंकि आप किसी बातचीत में होने से लिखित रूप में संचार करने में और अधिक सहज महसूस करते हैं, उचित तार तक पहुंचने के लिए प्रभावी ईमेल पेश करते हैं और अपने संदेश को सबसे प्रभावी तरीके से व्यक्त करते हैं। आप लिखित रूप में संवाद करने की क्षमता विकसित कर सकते हैं जैसे कि आप अपने आप को मौखिक रूप से व्यक्त कर रहे थे
  • महत्वपूर्ण दस्तावेज, जैसे प्रस्तावों और व्यवसाय योजनाएं लिखने के लिए आप एक बहुत अच्छा विकल्प हो सकते हैं, क्योंकि आप विस्तार पर उत्कृष्ट ध्यान देते हैं, पूर्णता प्राप्त करने पर ध्यान देते हैं और ऐसा करने का प्रयास करते हैं।
  • आप अपने व्यावसायिक नेटवर्क जैसे कि LinkedIn और Facebook और Twitter जैसे सामाजिक वेबसाइट्स का उपयोग करके अपने कार्य को प्रदर्शित कर सकते हैं
  • एक अंतर्मुखी विश्व के रूप में एक वृक्षारोपण के रूप में प्रारम्भ चित्र 10
    4
    अपनी राय एक तरफ या किसी अन्य को दें बार-बार, इनरूट्सट्स को यह पता चलता है कि बैठकों में मौखिक रूप से खुद को अभिव्यक्त करने और विचारों और विचार-विमर्श को प्रदान करने के लिए किसी तरह से परेशान और निराशाजनक है। यह उनके पेशेवर करियर जोखिम कर सकते हैं। Introverts कि जोखिम को कम करने के लिए अपने लेखन कौशल का उपयोग करना चाहिए
  • उदाहरण के लिए, एक मीटिंग के बाद, सत्र, विचार आदि प्रदान करने के लिए, आप एक ईमेल भेज सकते हैं जो आपके विचारों का समर्थन करने के लिए किसी विशिष्ट विषय, आपके दृष्टिकोण और सुझावों या किसी भी अन्य जानकारी के बारे में आपकी टिप्पणियों को इंगित करता है। इस का प्रभाव यह है कि जो भी आप कहते हैं, सबूत, शोध और प्रतिबिंबों के साथ समर्थन किया जा सकता है, जो एक अच्छा प्रभाव बनाता है।
  • इसी तरह, अपने विचारों को लिखित रूप में लिखना आपको बात नहीं करने से बचाता है। इसलिए, आप कई लोगों की उपस्थिति से भ्रमित होने, रिक्त रहने या परेशान महसूस करने से बच सकते हैं।
  • उसी तरह, आप लिखने की शक्ति का उपयोग कर सकते हैं, अगर आपको अपने अच्छे काम के लिए अधीनस्थ की प्रशंसा करनी है और आप अपने आप को बेदर्द पाते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि लिखने की तकनीक सबसे अच्छा काम करती है जब एक निश्चित मात्रा में आमने-सामने संचार के साथ संयोजन में उपयोग किया जाता है
  • एक अंतर्मुखी विश्व के रूप में एक वृक्षारोपण विश्व में प्रारम्भ चित्र 11
    5
    सभी संभावित तरीकों से बैठकों, प्रस्तुतियों या चर्चाओं के लिए तैयार करें। न केवल सामग्री के संदर्भ में तैयार रहो, लेकिन जिस तरह से आप सामग्री प्रदान करने की योजना के अनुसार, अर्थात, गति, आवाज स्वर और आवाज के स्वर में आप संवाद करने के लिए उपयोग करेंगे।
  • संभावित प्रश्नों के बारे में सोचें जो आप पूछ सकते हैं और आप उन्हें कैसे उत्तर देंगे, जिस तरह से आप अपने भाषण या प्रस्तुति में बाधित होने पर जवाब देंगे, जिस तरह से आप बर्फ को तोड़ने की योजना बना रहे हैं, इसका ध्यान आकर्षित करने की सर्वोत्तम रणनीति प्रतिभागियों और रणनीतियों को आप जगह के वातावरण को शांत करने के लिए अपनाना कर सकते हैं।
  • एक साथ कई लोगों के साथ लेन-देन करना और बहुत सारी वार्तालाप करना एक अंतर्मुखी के लिए ज़ोरदार हो सकता है, खासकर यदि आप तैयार नहीं हैं इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप कमजोर क्षेत्रों को मजबूत करने के लिए अभ्यास करें। बार-बार ऐसा करने से आप बैठकों, प्रस्तुतियों और समय के साथ आत्मविश्वास और दृढ़ता से प्रश्नों के प्रबंधन के लिए उपयोग करेंगे।
  • एक अंतर्मुखी पृष्ठ 12 के रूप में एक बहिर्मुखी दुनिया में पनपने वाला चित्र
    6
    अपने आप को और अधिक मिलनसार होने के लिए आवेग। आपको अपने व्यक्तित्व को पूरी तरह से बदलने की कोशिश नहीं करनी चाहिए या एक बहिष्कार होना चाहिए, लेकिन कभी-कभी आपको इस अवसर पर फिट होने के लिए अपने व्यक्तित्व को थोड़ा समायोजित करना पड़ता है। घटनाओं में भाग लेने का उद्देश्य है - यह महत्वपूर्ण है कि आप स्वयं को सामाजिक मंडल और कार्यालय में देखें।
  • हालांकि, सामाजिक घटनाओं को व्यवस्थित करने की कोशिश करें ताकि वे आपको बहुत असुविधाजनक महसूस न करें। सिर्फ इसलिए कि आपको किसी इवेंट में जाना पड़ता है इसका अर्थ यह नहीं है कि आपको शुरुआत से लेकर अंत तक उपस्थित होना है समय पर पहुंचें, नमस्कार, उन लोगों से बात करें जिनके साथ यह महत्वपूर्ण है कि आप मिलते हैं और रिटायर होते हैं।
  • आप दोपहर या रात के भोजन के दौरान बैठकों का आयोजन करने के बजाय एक कॉफी रखने के लिए एक बैठक का आयोजन कर सकते हैं, जो अधिक समय तक ले सकते हैं और अधिक तनावपूर्ण हो सकते हैं।
  • एक सामाजिक घटना में भाग लेने से पहले, मानसिक रूप से कुछ बातचीत विषय तैयार करें जिन लोगों के साथ आप बात करेंगे, अपने मालिक, कर्मचारी, एक आदमी, एक महिला, एक क्लाइंट आदि के आधार पर विशिष्ट विषय तैयार करें।
  • युक्तियाँ

    • लोग आपके विचार नहीं देख सकते हैं केवल आप उन्हें उनके सामने शब्द के साथ व्यक्त करके उन्हें प्रदर्शित कर सकते हैं। इसलिए, अपने विचारों, विचारों और दृष्टिकोणों को साझा करें
    • अन्य फायदे के अतिरिक्त, एक्स्ट्रॉवर्ट्स के अवसरों को प्राप्त करने का फायदा है, अच्छी तरह से की गई कार्रवाई की योग्यता को स्वीकार करना और लोगों को प्रभावित करना है।

    चेतावनी

    • कभी अपने लिए भुगतान न करें इंट्रॉवर्ट्स खुद को कमजोर करते हैं क्योंकि वे व्यावसायिक नहीं हो सकते हैं और प्रचारित कर सकते हैं क्योंकि वे लोगों के सामने अपने जीवन के पहलुओं के बारे में साझा करने के लिए कम इच्छुक हैं। वे स्वयं के बारे में बात करने से हिचकिचा रहे हैं, क्योंकि वे इसे डींग मारते हैं। हालांकि, आपको ब्रैगिंग और फायदेमंद स्व-पदोन्नति के बीच अंतर, विशेष रूप से नौकरी के इंटरव्यू में अंतर सीखना होगा।
    और दिखाएँ ... (19)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com