ekterya.com

एसओपी के साथ गर्भवती कैसे हो

पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम (पीसीओएस) गर्भवती उम्र के 5 से 10% महिलाओं के बीच प्रभावित होती है। यह एक हार्मोनल विकार है जो मोटापा, मुँहासे, बाल विकास का कारण बनता है और बांझपन के सबसे सामान्य कारणों में से एक है। पीसीओएस के कारण होने वाली हार्मोनल असंतुलन निराश हो सकता है ovulation और खराब अंडे की गुणवत्ता। यदि आपको अपने दम पर की अवधारणा हो रही है, अपने प्रसूति और प्रजनन एंडोक्राइनोलॉजिस्ट सुझाव मदद करने के लिए आप पीसीओ के साथ गर्भवती हो पेशकश करेगा।

चरणों

विधि 1

गर्भधारण से पहले
पीसीओ के चरण 1 के साथ गर्भवती हो जाओ
1
जब आप गर्भ धारण करने की कोशिश करना शुरू करने के लिए तैयार हों, तो अपने प्रसूति-स्तर को सूचित करें पीसीओ के साथ कई महिलाएं अपने ओवुलेशन को विनियमित करने और स्व-गर्भपात से स्वयं को बचाने में मदद की आवश्यकता होगी, जिसके लिए प्रशिक्षित चिकित्सक द्वारा पर्यवेक्षण की आवश्यकता होती है। आपका डॉक्टर आपको इसके साथ मदद करेगा और यह भी आपकी गर्भावस्था में अग्रिम रूप से आपकी निगरानी करेगा।
  • गर्भावस्था के दौरान, आपके एसओपी के इलाज के लिए जो दवाएं आप ले रही हैं, उनका इस्तेमाल करने में सुरक्षित नहीं हो सकता है, और उन्हें बदलने या निलंबित करने की आवश्यकता होगी। यह तुरंत आपके चिकित्सक से मिलने का एक और उत्कृष्ट कारण है।
  • पीसीओ के चरण 2 के साथ गर्भवती हो जाओ शीर्षक वाली छवि
    2
    सेट करें कि आपको कितनी बार अपनी अवधि है पीसीओ कई महिलाओं के लिए निराला अवधि का कारण बनता है। असामान्य अवधियों का मतलब दुर्लभ ओव्यूलेशन है, जिसका अर्थ है अंडे का निषेचन करते हुए शुक्राणु की कम संभावना। अपनी अवधि को नियंत्रित करें, उस दिनों को रिकॉर्ड करने के लिए एक ओवर-द-काउंटर ओव्यूलेशन टेस्ट या किसी बेसल बॉडी तापमान थर्मामीटर का उपयोग करें, जिस पर आप ओगुलेट करते हैं।
  • यदि आप नियमित आधार पर अंडाकार कर रहे हैं, तो अपने सबसे उपजाऊ दिनों में सेक्स शेड्यूल करने का प्रयास करें।
  • तुम ovulating नहीं कर रहे हैं, या अपने ovulation अनियमित है, अपने बेसल शरीर के तापमान और ovulation भविष्यवक्ता पर परिणाम अनिश्चित हैं, या नियमित रूप से ovulation के 6 महीने के बाद कल्पना नहीं की है, अपने प्रसूति के साथ एक नियुक्ति अनुसूची। अपनी समस्याओं का वर्णन करें और एक प्रजनन एंडोक्रिनोलॉजिस्ट से रेफरल मांगिए।
  • पीसीओ के चरण 3 के साथ गर्भवती हो जाओ
    3
    अपनी मासिक अवधि को नियमित करने के बारे में अपने एंडोक्रिनोलॉजिस्ट से परामर्श करें। सबसे बड़ी समस्या यह है कि पीसीओएस चेहरे वाली महिलाओं में अनियमित ओवुलेशन है। यदि आप ओवुलेट करते हैं, जब आपको लगता है कि आप ओवुलेट कर रहे हैं, या आप सभी को अंडाकार नहीं कर रहे हैं, गर्भवती होने पर एक अंतहीन कार्य होगा। सौभाग्य से, डॉक्टर और विज्ञान का जादू मदद कर सकता है
  • कई चिकित्सकों ने क्रमशः नियमित रूप से समय और नियमित अंडाशय के उत्पादन में मदद करने के लिए मेटफोर्मिन और क्लॉमिड जैसे दवाएं लिखी हैं
  • मेटफोर्मिन एक मधुमेह के इलाज के लिए मुख्य रूप से इस्तेमाल की जाने वाली दवा है, लेकिन पीसीओ के साथ महिलाओं का इसका इस्तेमाल होता है क्योंकि उन्हें अक्सर इंसुलिन को अवशोषित करने में कठिनाई होती है। उच्च इंसुलिन के स्तर एस्ट्रोजेन के उच्च स्तर का उत्पादन करते हैं, जो अवधि को मुश्किल करते हैं।
  • क्लॉमिड बांझपन के लिए एक दवा है जो हार्मोन के उत्पादन को उत्तेजित करता है जो ओव्यूलेशन का कारण बनता है।
  • यदि आपको कुछ समय होने में परेशानी होती है, तो आपका डॉक्टर प्रोवेरा जैसी दवा का सुझाव दे सकता है
  • पीसीओ के चरण 4 के साथ गर्भवती हो जाओ
    4
    यदि एक गैर-इनवेसिव दवा उपचार गर्भावस्था के लिए नहीं ले जाता है, तो इन विट्रो निषेचन के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। पीसीओ के साथ कुछ रोगी इन विट्रो निषेचन में उपयोग करने के लिए गर्भ धारण करते हैं, जब अन्य तरीकों से परिणाम दिखाई नहीं देते हैं। दुर्लभ मामलों में, पीसीओएस महिला की अंडों की गुणवत्ता को प्रभावित करती है और दान किया जाने वाला अंडे इस्तेमाल किया जाना चाहिए।
  • पीसीओ के चरण 5 के साथ गर्भवती हो जाओ
    5



    अन्य विकल्पों का अन्वेषण करें यदि अन्य उपचारों में से कोई भी काम न करें लैप्रोस्कोपिक डिम्बग्रंथि चीसे नामक एक शल्य प्रक्रिया ने वादा दिखाया है और पीसीओ के साथ कुछ महिलाओं को गर्भ धारण करने में मदद कर सकता है। कि एक सर्जन अपने पेट में एक छोटा सा चीरा के माध्यम से एक कैमरा डालने और इसका इस्तेमाल करते हैं उन में छेद अपने अंडाशय की सतह पर कूप की पहचान करने और जलाने के लिए है। यह प्रक्रिया आपके हार्मोन का स्तर बदलती है और आप स्वाभाविक रूप से गर्भ धारण करने की अनुमति दे सकते हैं।
  • विधि 2

    गर्भ धारण करने के बाद
    पीसीओ के चरण 6 के साथ गर्भवती हो जाओ
    1
    आपके डॉक्टर के साथ गर्भपात की संभावना का पता लगाएं पीसीओएस के साथ गर्भवती महिलाओं में पीसीओएस के बिना गर्भवती महिलाओं की तुलना में लगभग तीन गुना अधिक गर्भपात होने की संभावना है। कई डॉक्टर गर्भस्राव होने की संभावना को कम करने के लिए गर्भावस्था के दौरान मेटफ़ॉर्मिन लेने की सलाह देते हैं।
  • पीसीओ के साथ गर्भवती हो जाओ शीर्षक वाला इमेज
    2
    नियमित रूप से व्यायाम करने के बारे में अपने प्रसूति-विज्ञान से बात करें कई डॉक्टर पीसीओएस के साथ गर्भवती महिलाओं के लिए लगातार प्रकाश व्यायाम करने के महत्व पर जोर देंगे व्यायाम करने से शरीर के इंसुलिन के उपयोग में सुधार होगा, हार्मोन का स्तर सामान्य होगा और अपना वजन नियंत्रण में रखेगा। वास्तव में, जो गर्भ धारण करने की कोशिश कर रहे हैं, उन्हें नियमित रूप से व्यायाम करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इससे नियमित ओवुलेशन होने की संभावना बढ़ जाती है।
  • अपने चिकित्सक से बात करें कि किस व्यायाम की अनुमति है और आप कौन से बचना चाहते हैं प्रकाश शक्ति प्रशिक्षण चलना और चलाना अक्सर गर्भवती महिलाओं के लिए आदर्श होते हैं
  • पीसीओ के चरण 8 के साथ गर्भवती हो जाओ
    3
    प्रोटीन और हरे सब्जियों में एक संतुलित आहार का पालन करें, और सरल कार्बोहाइड्रेट में कम करें। चूंकि एसओपी आपके शरीर की इंसुलिन को विनियमित करने की क्षमता को सीमित करता है, इसलिए आपको मधुमेह वाले व्यक्ति के रूप में खाने के लिए सावधानी बरतने की आवश्यकता हो सकती है। प्रोटीन और फाइबर में एक आहार उच्च आपके इंसुलिन के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है, जो आपके शरीर पर पीसीओएस के प्रभाव को कम करता है। अत्यधिक प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ या अतिरिक्त चीनी से युक्त खाद्य पदार्थों से बचें
  • पीसियोएस के साथ गर्भवती हो जाओ शीर्षक वाली छवि चरण 9

    Video: At War with the Army - full movie (with Jerry Lewis)

    Video: नागिन बच्चों को जन्म देते हुए .......

    4
    अपनी गर्भावस्था में विशेष रूप से सावधान रहें दुर्भाग्य से, पीसीओएस आपके साथ गर्भ धारण करने में सफल होने के बावजूद इसके कई अन्य जोखिमों को लेकर आता है। कैसे उच्च रक्त गर्भावस्था, जो प्रीक्लेम्पसिया और गर्भकालीन मधुमेह, जो पीसीओ के साथ महिलाओं में बार होती द्वारा प्रेरित दबाव से अपनी सुरक्षा करने के बारे में अपने डॉक्टर से बात।
  • यह समझता है कि पीसीओ के साथ महिलाओं को सीज़ेरियन सेक्शन में अक्सर अपने बच्चों को वितरित करते हैं। सीज़ेरियन अनुभाग पीसीओ के साथ गर्भवती महिलाओं के लिए अधिक सामान्य है क्योंकि वे जटिलताओं को अधिक बार पेश करते हैं
  • चेतावनी

    • कई हर्बल सप्लीमेंट्स को पीसीओएस के लिए प्राकृतिक उपचार के रूप में विपणन किया जाता है। इन्हें आम तौर पर फेडरल ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन द्वारा विनियमित नहीं किया जाता है, और आपको उनका इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com