ekterya.com

दांतों से टारटर को कैसे निकालना

दंत पट्टिका दांतों में बैक्टीरिया का संचय होता है यह अदृश्य है, लेकिन दांतों के लिए बहुत ही हानिकारक है, क्योंकि जब कुछ खाद्य पदार्थों के साथ बातचीत होती है तब यह एक एसिड जारी करता है जो क्षय पैदा करता है। पट्टिका का निर्माण टैटर भी बन सकता है, जो कि निकालने के लिए अधिक कठिन है। दंत पट्टिका हटाने से बहुत आसान है, क्योंकि प्रभावी सफाई की आवश्यकता है!

चरणों

विधि 1

टूथब्रश के साथ प्लेट निकालें
छवि शीर्षक निकालें प्लैक चरण 1
1
एक डाई की मदद से प्लेट के स्थान का निर्धारण करें। दंत पट्टिका व्यावहारिक रूप से अदृश्य है, इसलिए दांतों की मात्रा जानना बहुत मुश्किल हो सकता है। समाधान सुपरमार्केट या फार्मेसी में "दंत पट्टिका खुलासा गोलियां" प्राप्त करना है। चबाने पर, गोलियां दांतों की प्लेट को चमकीले लाल रंग में डालती हैं, इसलिए आप आसानी से अपनी राशि की जांच कर सकते हैं और टूथब्रश के साथ इलाज करने के लिए आवश्यक क्षेत्रों की पहचान कर सकते हैं।
  • अपने दांतों को हंस फूड डाईज को एक स्वाब के साथ लागू करना एक ही प्रभाव पड़ेगा: दांत पट्टिका की उपस्थिति की आसानी से पहचान करने के लिए वे अपने दांतों को हरा देंगे।
  • इमेज शीर्षक निकालें प्लाक्के चरण 2
    2
    दाँत ब्रश और टूथपेस्ट का सही प्रकार का उपयोग करें को अपने दाँत ब्रश करें और सुनिश्चित करें कि जितना संभव हो उतना थाली को खत्म कर दें, यह महत्वपूर्ण है कि आपके पास सही उपकरण हैं जबकि वहाँ के बाजार पर टूथब्रश के कई प्रकार हैं, अमेरिकन डेंटल एसोसिएशन (एडीए) कहा गया है कि किसी भी "नरम नायलॉन ब्रश टिप गोल और पॉलिश बाल" पर्याप्त होगा। कड़ी मेहनत के साथ ब्रश भी अपघर्षक हो सकते हैं और दाँत तामचीनी पहन सकते हैं। दाएं ब्रश होने के अलावा, आपको फ्लोराइड के साथ एक अच्छा टूथपेस्ट की भी आवश्यकता होगी। फ्लोराइन दांतों को मजबूत करता है, उन्हें गुहाओं और उनके गठन से बचाता है।
  • इलेक्ट्रिक ब्रश सामान्य ब्रश की तुलना में ब्रश करने के लिए और अधिक प्रभावी नहीं हैं, जो मैन्युअल रूप से संचालित होते हैं। हालांकि, कुछ लोगों कि अधिक नियमित रूप से ब्रश करते हैं और एक बिजली टूथब्रश अवधि के लिए, लग रहा है के लिए लंबे समय तक इसलिए खरीदने एक एक बुरा विचार नहीं होगा।
  • दंत चिकित्सक हर 3 से 4 महीनों में ब्रश बदलने की सलाह देते हैं, क्योंकि समय के साथ, वे अब प्रभावी नहीं हैं।
  • इमेज शीर्षक निकालें प्लैक चरण 3
    3
    सही ब्रशिंग तकनीक का उपयोग करें। अपने दांतों को ब्रश करते समय, ब्रश को 45 डिग्री के कोण पर गम लाइन पर रखें और इसे मस्तूलों से कम ऊर्ध्वाधर आंदोलनों (ऊपर से नीचे) या परिपत्र आंदोलनों के साथ खींचें। बहुत मुश्किल ब्रश नहीं करने की कोशिश करें, क्योंकि आप वास्तव में तामचीनी को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक निकालें प्लैक चरण 4
    4
    प्रत्येक दाँत पर अलग से ध्यान रखें। हर दाँव पर ध्यान दें, जबकि यह सुनिश्चित करने के लिए पुश करने पर कि आप किसी भी न भूलें बाहरी सतहों, आंतरिक, चबाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले ब्रश करना और मुश्किल दांत के लिए विशेष ध्यान उधार मुंह के पीछे पाने के लिए याद रखें। उचित रूप से अपने दांतों को ब्रश करने में लगभग दो मिनट लगते हैं - टाइमर का उपयोग करने के लिए इसे इस्तेमाल करने का प्रयास करें और समय गुजारने के लिए एक गीत लिखें।
  • इमेज शीर्षक निकालें प्लैक चरण 5
    5
    अपनी जीभ को ब्रश करने के लिए याद रखें भोजन मलबे के कारण चिकित्सकीय पट्टिका जीभ की सतह पर आसानी से जमा हो सकती है, इसलिए इसे धीरे से ब्रश करने का ध्यान रखें। ऐसा करने से आपको आपकी सांस को ताज़ा करने में मदद मिलेगी।
  • विधि 2

    अच्छी मौखिक स्वच्छता पहनें
    इमेज शीर्षक निकालें प्लैक चरण 6
    1

    Video: APPLIQUE CE MELANGE NATUREL , RESULTAS EN 25 MINUTES

    अपने दांतों को दिन में दो बार ब्रश करें। उन्हें पुश करने के लिए पट्टिका को हटाने का सबसे प्रभावी तरीका है इसके अलावा, सही ढंग से ब्रश करना और समय-समय पर समय के साथ कम पट्टिका बनाने में मदद मिलेगी। यह बहुत महत्वपूर्ण है, चूंकि संचित पट्टिका कसौटी और कठोर हो सकती है, जो निकालने के लिए अधिक कठिन हो जाएगी। आपको एक दिन में कम से कम एक बार ब्रश करना चाहिए, लेकिन दंत चिकित्सक इसे दो बार सुझाएंगे: एक बार सुबह में और सोने से पहले एक बार।
  • छवि शीर्षक निकालें प्लैक चरण 7
    2
    अपने दांतों के बीच का आटा दांत साफ कराने यह मौखिक स्वच्छता का एक अनिवार्य घटक है, हालांकि दुर्भाग्यवश यह लगभग हमेशा अनदेखी की जाती है। यह दांतों के बीच बैक्टीरिया और भोजन के कणों को हटा देता है, जिससे पट्टिका के गठन को रोकने में मदद मिलती है। अपने दांतों को ब्रश करने से पहले, एक दिन में एक बार, सोते समय में इसका प्रयोग करें। कोमल आंदोलनों के साथ अपने दांतों को फोल करें और इसे प्रयोग करते समय बंटवारा से बचें, क्योंकि यह मसूड़ों के नाजुक ऊतकों को परेशान कर सकता है।
  • सुनिश्चित करें कि आप प्रत्येक दाँत के बीच धागे का एक साफ अनुभाग का उपयोग करते हैं - अन्यथा, आप बैक्टीरिया को अपने मुंह में एक स्थान से दूसरी जगह ले जायेंगे
  • यदि आपको डेंटल फ्लॉस का उपयोग करने के लिए यह अजीब लगता है, तो दांत की छड़ी का उपयोग करें यह छड़ी लकड़ी या प्लास्टिक से बना है, दाँत के बीच डाला जा सकता है और दांतों की फॉल्स के रूप में समान परिणाम देता है।
  • चित्र शीर्षक निकालें प्लैक चरण 8
    3
    दंत पट्टिका के खिलाफ एक विशेष माउथ वाश का प्रयोग करें जबकि एंटी-प्लेक माउथवैश प्रभावी नहीं हैं इसे हटा दें स्वयं द्वारा, यदि ब्रशिंग और फ्लॉसिंग के नियमिण के भाग के रूप में उपयोग किया जाता है, तो वे एक समय में मेन्डोल स्वाद के साथ अपनी सांस ठंडा करने, पट्टिका को नरम करने में मदद कर सकते हैं।



  • छवि शीर्षक निकालें प्लैक चरण 9
    4
    शाकाहारी भोजन या स्टार्च से युक्त खाद्य पदार्थों से बचें बैक्टीरिया जो दंत पट्टिका में हैं, मीठे खाद्य पदार्थों पर रहते हैं या स्टार्च युक्त होते हैं वास्तव में, हर बार जब आप इस प्रकार के भोजन का उपभोग करते हैं, बैक्टीरिया एक एसिड को छोड़ देता है जो क्षय पैदा करता है। इस से बचने के लिए, इस तरह के प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों की खपत को कम करने की कोशिश करें, लेकिन यदि आप खुद को इलाज देना चाहते हैं, तो ब्रशिंग और फ्लॉसिंग के अपने नियमितकरण पर विशेष ध्यान दें।
  • चित्र शीर्षक निकालें फलक चरण 10
    5
    पेशेवर क्लीनिंग को समय-समय पर भेजें यहां तक ​​कि अगर आप घर पर मौखिक स्वच्छता के सबसे कठोर दिनचर्या का पालन करें, तो आप अभी भी दंत चिकित्सक को हर छह महीने या तो यात्रा से फायदा हो सकता है केवल एक दंत चिकित्सक एक पेशेवर और गहरी सफाई कर सकता है, जो दंत पट्टिका तक पहुंचने के लिए सबसे विद्रोही और मुश्किल को हटा देगा।
  • विधि 3

    घरेलू उपचार की कोशिश करें
    इमेज शीर्षक निकालें प्लैक चरण 11
    1
    बेकिंग सोडा का उपयोग करें यह दंत पट्टिका के घर को हटाने के लिए सबसे पुराना प्राकृतिक उपाय है। सीधे शब्दों में एक कटोरी में सोडियम बाइकार्बोनेट की एक छोटी राशि सरगर्मी, अपने ब्रश डुबकी और फिर पाक में बाल भिगो दें। हमेशा की तरह ब्रश यदि आप चाहें, तो आप बिकारबोनिट पाउडर को नमक की एक चुटकी भी जोड़ सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक निकालें प्लैक चरण 12
    2
    सेब और खरबूजे खाओ एक सेब या सीधे भोजन के बाद तरबूज का एक टुकड़ा खाने से आप स्वाभाविक रूप से अपने दांत साफ और दांत की सतह पर निर्माण से पट्टिका को रोकने में मदद मिलेगी। इससे स्वस्थ मसूड़ों की भी मदद मिलेगी और खून बह रहा हो जाएगा।
  • चित्र शीर्षक निकालें प्लैका चरण 13
    3
    अपने दांतों पर एक नारंगी छील खोलें संतरे के फल से विटामिन सी, जैसे संतरे, अपने दांतों की सतह पर बढ़ने से सूक्ष्मजीवों को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। सोने से पहले अपनी सतह पर नारंगी छील को रगड़ने का प्रयास करें।
  • इमेज शीर्षक निकालें फलक चरण 14
    4
    तिल के बीज चबाओ तिल के चमचे का एक चम्मच चबाओ, लेकिन उन्हें निगल नहीं। फिर, टूथपेस्ट के रूप में बीज का उपयोग करके, अपने दांतों को ब्रश करने के लिए सूखी ब्रश का उपयोग करें वे दंत पट्टिका को समाप्त करने और एक ही समय में अपने दांतों को पॉलिश करने में आपकी सहायता करेंगे।
  • चित्र शीर्षक निकालें प्लैक चरण 15
    5
    अपने दांतों पर टमाटर और स्ट्रॉबेरी डालें टमाटर और स्ट्रॉबेरी, जैसे संतरे, विटामिन सी में समृद्ध हैं, उन्हें काटें, दांतों की सतह पर रस को रगड़ें और लगभग पांच मिनट तक खड़े रहें। इनमें से किसी भी फल का उपयोग न करें यदि आप उन्हें एलर्जी कर रहे हैं। पानी में भंग सोडियम बाइकार्बोनेट के समाधान के साथ कुल्ला।
  • चित्र शीर्षक निकालें प्लैकर चरण 16
    6
    एक घर का टूथपेस्ट तैयार करें यदि आप उन रसायनों की श्रृंखला से बचना पसंद करते हैं जो अधिकांश वाणिज्यिक पास्ता का हिस्सा हैं, तो आप कुछ सरल सामग्री के साथ अपने स्वयं के प्राकृतिक एंप्लैक संस्करण तैयार कर सकते हैं। बेकिंग सोडा के 2 से 3 tablespoons, स्टीविया पाउडर के 2 छोटे पैकेज और अपनी पसंद के आवश्यक तेल, जैसे पुदीनाण या दालचीनी के साथ आधा कप नारियल के तेल को मिलाएं। एक छोटे कांच के जार में इस घर का बना टूथपेस्ट को स्टोर करें और इसे पारंपरिक लोगों के समान उपयोग करें।
  • और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com