ekterya.com

कैंसर परीक्षण कैसे प्राप्त करें

शब्द "कैंसर" भय पैदा कर सकता है, क्योंकि यह अक्सर नकारात्मक परिणाम या मृत्यु के साथ जुड़ा होता है हालांकि, उचित परीक्षण और कैंसर का शीघ्र पता लगाने के साथ, कई लोगों को उस बिंदु पर पहुंचने से पहले ठीक किया जाता है जहां वे किसी भी गंभीर समस्या का कारण बनते हैं। यही कारण है कि यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप नियमित कैंसर की जांच से परिचित हों, साथ ही आपके पारिवारिक इतिहास और निजी मेडिकल इतिहास के आधार पर किसी भी आनुवंशिक या ट्यूमर के परीक्षण के लिए चुन सकते हैं। इसे ध्यान में रखते हुए, आपको कैंसर के लिए स्क्रीनिंग टेस्ट से गुजरना नहीं चाहिए, जब तक कि आप इसे विकसित करने के जोखिम को न चलाएं। कई परीक्षणों में "झूठी सकारात्मक" खोजने की एक उच्च संभावना है, जब तक कि आप विशिष्ट कैंसर के विकास के एक उच्च जोखिम को न चलाएं। इसलिए, आप और आपके चिकित्सक को आपके मेडिकल इतिहास और परिवार के इतिहास पर चर्चा करनी चाहिए ताकि आप के लिए सबसे उपयुक्त परीक्षण निर्धारित कर सकें

चरणों

विधि 1

एक नियमित कैंसर स्क्रीनिंग के लिए सबमिट करें
कैंसर के चरण 1 के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि
1
स्तन कैंसर के लिए स्क्रीनिंग के लिए सबमिट करें, यदि आप एक महिला हैं सभी महिलाओं को स्तन कैंसर के लिए स्क्रीनिंग टेस्ट प्राप्त करने के लिए पात्र हैं। सामान्य तौर पर, यह सिफारिश की जाती है कि महिलाएं प्रत्येक 2 वर्षों में 50 वर्ष की आयु में मैमोग्राम शुरू कर लेती हैं। मैमोग्राफ एक्स-रे का एक रूप है और विशेष रूप से स्तन ऊतकों की जांच करने और किसी असामान्यता का पता लगाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। फिर अधिक सबूत (जैसे कि बायोप्सी और शायद एमआरआई) के साथ मन के संदिग्ध क्षेत्रों की जांच करें (यदि कोई हो तो)।
  • यदि आपके पास स्तन कैंसर या अन्य जोखिम वाले कारकों का पारिवारिक इतिहास है, तो डॉक्टर आपको छोटी उम्र में एक नियमित स्क्रीनिंग शुरू करने की सलाह दे सकता है।
  • जब भी आप अपने आप को आत्म-आकलन करते हैं (जब आप चिकित्सक से यह पूछ सकते हैं कि अपने स्तनों की जांच कैसे करें, यदि आपको यकीन नहीं है कि यह कैसे करना है) आपको भी हर बार जब आप एक संदिग्ध स्तन लंपट महसूस करते हैं, तो आपको चिकित्सक को भी देखना चाहिए।
  • यहां क्लिक करें स्तन कैंसर का पता लगाने और परीक्षण करने के तरीके के बारे में अधिक जानकारी के लिए
  • यदि आपके परिवार की अन्य महिलाओं को 40 वर्ष की आयु से पहले स्तन या डिम्बग्रंथि के कैंसर हैं, तो आप यह देख सकते हैं कि क्या आपके पास बीआरसीए जीन है या नहीं। यह जीन आपको ये कैंसर विकसित करने का अधिक जोखिम चलाता है। अगर आपको लगता है कि आप इस परीक्षा के लिए उम्मीदवार हैं तो अपने चिकित्सक से संपर्क करें
  • कैंसर के चरण 2 के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि
    2
    प्रोस्टेट कैंसर का परीक्षण करें यदि आप एक आदमी हैं अधिकांश पुरुषों को 55 साल की उम्र में परीक्षण करना शुरू कर देना चाहिए। प्रोस्टेट परीक्षा के दो प्रकार होते हैं एक डिजिटल गुदा परीक्षा प्रोस्टेट, या किसी कठोर या असामान्य क्षेत्रों में किसी भी गांठ या ट्यूमर का पता लगाने की कोशिश करता है। एक प्रोस्टेट-विशिष्ट एंटीजन (पीएसए) परीक्षण रक्त का नमूना लेता है और रक्त में पीएसए के स्तर को मापता है डॉक्टर आपके परिवार के इतिहास, चिकित्सा इतिहास, जोखिम और लक्षणों के अनुसार एक या दोनों को सुझा सकते हैं।
  • एक पीएसए परीक्षण उन पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर की पहचान करने में मदद कर सकता है जिनमें कोई लक्षण नहीं है, लेकिन यह भी एक मौका है कि वे एक झूठी सकारात्मक दे देंगे। इस परीक्षण को सबमिट करने से पहले, अपने डॉक्टर से इस प्रकार के परीक्षण के जोखिमों और लाभों से परामर्श करें।
  • अगर आपके पास एक तत्काल परिवार के सदस्य (जैसे माता-पिता, भाई या बेटा) है, जो 65 वर्ष की उम्र से पहले प्रोस्टेट कैंसर हो चुके हैं, तो आप पहले की जांच शुरू कर सकते हैं। अफ्रीकी-अमेरिकी पुरुष भी अधिक जोखिम में हैं।
  • यहां क्लिक करें प्रोस्टेट कैंसर का पता लगाने और परीक्षण करने के तरीके के बारे में अधिक जानकारी के लिए
  • छवि का शीर्षक कैंसर चरण 3 के लिए टेस्ट
    3
    यदि आप एक महिला हैं तो ग्रीवा के कैंसर का पता लगाने के लिए सामान्य पेप टेस्ट का विकल्प चुनें। महिलाओं के लिए अन्य स्क्रीनिंग टेस्ट पेप टेस्ट है, जो किसी भी पूर्वकाल या कैंसर वाले परिवर्तनों की जांच के लिए गर्भाशय ग्रीवा की जांच करता है। योनि में एक स्पिक्यूम डाला जाता है और एक माइक्रोस्कोप के तहत जांच की जाने वाली गर्भाशय ग्रीवा के आसपास कोशिकाओं का नमूना लिया जाता है। यह अनुशंसा की जाती है कि महिलाओं को यौन परीक्षण (जो भी पहले आए) की शुरुआत के 3 साल बाद 21 वर्ष की उम्र में या परीक्षण करना शुरू हो। इसका कारण यह है कि ग्रीवा के कैंसर के विकास का जोखिम सीधे एचपीवी की उपस्थिति से संबंधित है, यह एक बहुत ही आम यौन संचारित संक्रमण (एसटीआई) है जो कि बहुत से लोगों में होता है और आमतौर पर अस्वास्थ्यकर है।
  • आमतौर पर, यह परीक्षण हर 3 वर्षों में किया जाता है।
  • अब भी 2 वैक्सीन उपलब्ध हैं: गार्डसिल और कैरारिएक्स ये टीके एचपीवी तनाव के खिलाफ की जाती हैं जो गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर का कारण बनती हैं। ये टीके अब 11 या 12 वर्ष की आयु से सभी लड़कियों के लिए अनुशंसित हैं। यहां तक ​​कि अगर आपको टीका लगाया गया है, तो यह अभी भी सिफारिश की जाती है कि आप नियमित आधार पर पैप टेस्ट के जरिये ग्रीवा के कैंसर को छोड़ दें।
  • यहां क्लिक करें कैसे पैप टेस्ट प्राप्त करने के बारे में अधिक जानकारी के लिए (जो कि ग्रीवा के कैंसर का पता लगाता है)
  • छवि का शीर्षक कैंसर चरण 4 के लिए टेस्ट
    4

    Video: Symptoms of Cancer in Women in Hindi - महिलाओं में कैंसर के लक्षण | Signs of Cancer in Women

    आपकी त्वचा को देखने के लिए जांचें कि क्या आपको त्वचा के कैंसर हो सकता है। त्वचा कैंसर पुरुषों और महिलाओं दोनों में एक और आम कैंसर है हालांकि, अच्छी खबर यह है कि आपकी त्वचा को अक्सर यह देखने के लिए कि आपके असामान्य गांठ या ट्यूमर हैं, तो आप जल्दी से असामान्यताओं का पता लगा सकते हैं और एक डॉक्टर से उपचार प्राप्त कर सकते हैं। जिन चीज़ों के लिए आपको दिखना चाहिए वे त्वचा पर असामान्य ढक्कन होते हैं, खासकर अगर उनके पास एक असामान्य रंग (जैसे कि नीले, काले या एक ही घाव में भूरे रंग के विभिन्न रंग) होते हैं।
  • यह निर्धारित करने के लिए कि एक तिल घातक है या नहीं, एबीसीडीई विधि का उपयोग करें। एक बुरा तिल है कोसममित, प्रस्तुत करता है अनियमित आदेश, कई हैं गंध, यह है बड़े व्यास (जो कि, 6 मिमी या ¼ इंच का उपाय है) और एक आकार है औरएन विकास प्रक्रिया या बदलने
  • यदि आप असामान्य त्वचा के घाव को देखते हैं जो आपको चिंता करता है कि यह कैंसर हो सकता है, तो जितनी जल्दी हो सके अपने जीपी या त्वचा विशेषज्ञ (त्वचा विशेषज्ञ) में जाना बेहतर होगा।
  • यह चिकित्सक आपको जांच कर सकता है और निदान (कैंसर या अन्य स्वास्थ्य समस्या) की पुष्टि करने के लिए आवश्यक कोई भी परीक्षण कर सकता है।
  • जितनी जल्दी एक त्वचा कैंसर का पता लगाया जाता है और इसका निदान किया जाता है, उतना ही इसे इलाज करने की संभावना और प्रभावी रूप से इसका इलाज करना इसलिए, यदि आपको संदेह है, तो आपको हमेशा अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए
  • 5
    वह 50 वर्ष की आयु में बृहदान्त्र कैंसर से बाहर निकलना शुरू कर देता है ज्यादातर लोगों के लिए, यह अनुशंसा की जाती है कि 50 वर्ष की उम्र से प्रत्येक 10 साल में एक कोलनोस्कोपी किया जाए। ऐसा कहा गया है कि अगर आपके पास 50 साल से कम उम्र के रिश्तेदारों में बृहदान्त्र कैंसर का एक पारिवारिक इतिहास है, तो आपको अपने चिकित्सक से यह जांचना चाहिए कि क्या यह उपयुक्त होगा एक पूर्व स्क्रीनिंग है
  • अन्य परीक्षण, जैसे मल परीक्षण या सिग्मायोडोस्कोपी, का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। अपने चिकित्सक से आप के लिए सही परीक्षण के बारे में पूछें
  • 6
    फेफड़े के कैंसर का परीक्षण करें यदि आप धूम्रपान करते हैं सिगरेट के 30 या अधिक पैक के इतिहास वाले लोगों के लिए, यह सिफारिश की जाती है कि फेफड़े के कैंसर का परीक्षण कम खुराक वाली कम्प्यूटरीकृत टोमोग्राफी के साथ किया जाए। यह स्कैन एक असामान्यता की जांच के लिए आपकी सीने की कई छवियां बनाएगा यह सलाह केवल उन लोगों पर लागू होती है जो आज धूम्रपान करते हैं या जिन्होंने 15 साल पहले या उससे कम समय तक धूम्रपान छोड़ दिया था।
  • पैक के वर्षों में आप सिगरेट के पॅक की संख्या प्रति दिन धूम्रपान करते हैं, जो आपके द्वारा धूम्रपान किए गए वर्षों की संख्या से गुणा करते हैं। 30 साल के पैक का इतिहास रखने के लिए, आपको 30 साल के लिए एक दिन में पैक किया जाना चाहिए, 15 दिनों के लिए 2 बार पैक करना चाहिए या 10 दिन के लिए प्रति दिन 3 पैक चाहिए।



  • कैंसर चरण 5 के लिए टेस्ट नाम वाली छवि
    7
    किसी भी संदिग्ध लक्षण या स्वास्थ्य समस्याओं के अपने चिकित्सक को सूचित करें ऊपर वर्णित 4 कैंसर (स्तन, प्रोस्टेट, ग्रीवा और त्वचा कैंसर) के लिए नियमित स्क्रीनिंग के अतिरिक्त, आपको अपने सामान्य स्वास्थ्य से अवगत होना चाहिए और अपने चिकित्सक को किसी भी लक्षण या बीमारी के बारे में सूचित करना चाहिए।
  • कई कैंसर अभी तक स्क्रीनिंग टेस्ट उपलब्ध नहीं हैं और उनका पता लगाने के लक्षणों की रिपोर्ट पर निर्भर करते हैं।
  • यदि आपका डॉक्टर आपके लक्षणों के बारे में चिंतित है, तो मैं आपको अधिक जांच-पड़ताल के परीक्षणों के लिए पूछ सकता हूं। हालांकि, नियमित स्क्रीनिंग टेस्ट (सिम्प्टोमैटमिक लोगों के लिए) को वर्तमान में अधिकांश अन्य प्रकार के कैंसर के लिए अनुशंसित नहीं किया गया है, क्योंकि उनके उपयोग के समर्थन में पर्याप्त सबूत नहीं हैं।
  • वजन घटाने या अस्पष्टीकृत रात पसीना (रजोनिवृत्ति से संबंधित नहीं) संभावित कैंसर के लक्षणों को चेतावनी दे सकती है। यदि आपके पास इनमें से कोई लक्षण है, तो तुरंत अपने चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति करें
  • कैंसर के लिए टेस्ट कैप्चर चरण 6
    8
    यदि आपको संदेह है कि आपके पास कैंसर है तो आवश्यकतानुसार अधिक परीक्षण प्राप्त करें यदि आपका कोई भी कैंसर स्क्रीनिंग परीक्षण सकारात्मक हो जाता है या यदि आपके चिकित्सक को संदेह करने का कारण है कि आपको कैंसर हो सकता है, तो आपको और अधिक परीक्षण करने के लिए कहा जायेगा या निदान की पुष्टि करें। उदाहरण के लिए, यदि मेम्मोग्राम सकारात्मक था, तो आप एक स्तन बायोप्सी शेड्यूल कर सकते हैं, और अगर कैंसर के निदान के साथ बायोप्सी सकारात्मक हो जाता है, तो आप सर्जरी (एक लामपेटामी या एक मेस्टेक्टोमी) का शेड्यूल करेंगे।
  • स्क्रीनिंग टेस्ट का उद्देश्य कैंसर का पता लगाने के लिए नहीं है, बल्कि यह निर्धारित करने के लिए कि इसे विकसित करने का सबसे अधिक जोखिम कौन है और किसमें अधिक शोध किया गया है।
  • अधिक विस्तृत और व्यापक नैदानिक ​​परीक्षण (जो आमतौर पर स्क्रीनिंग टेस्टों का पालन करते हैं) ये हैं जो पुष्टि करेंगे कि कैंसर वास्तव में मौजूद था या नहीं।
  • विधि 2

    आनुवांशिक और ट्यूमर मार्कर परीक्षण से गुजरना
    कैंसर चरण 7 के लिए टेस्ट नाम वाली छवि
    1
    आनुवांशिक परीक्षण के बारे में पूछें अगर आपके पास कैंसर का पारिवारिक इतिहास है यह ज्ञात है कि कुछ प्रकार के कैंसर, जैसे कि स्तन कैंसर, डिम्बग्रंथि के कैंसर और पेट के कैंसर के कुछ वंशानुगत रूपों को विरासत में मिला है और सीधे जीनों से संबंधित हैं। अगर आपके पास कैंसर के साथ एक परिवार के सदस्य हैं, तो डॉक्टर से पूछें कि क्या कोई आनुवांशिक परीक्षा है जो आप कर सकते हैं अगर वहाँ एक है, परीक्षा लेने से आपको मूल्यवान जानकारी मिल सकती है परिणाम आपको बताएगा कि क्या आपको प्रभावित माता-पिता से जीन नहीं मिला है (जिसका अर्थ है कि कैंसर के विकास का जोखिम आपके सामान्य आबादी के समान है) या आप इसे विरासत में मिला है (जो आपको विकसित होने की संभावना बनाता है कैंसर आपके जीनों के अनुसार)
    • स्तन कैंसर और डिम्बग्रंथि के कैंसर के लिए, बीआरसीए जीन में उत्परिवर्तन हो सकता है और आप उनके लिए परीक्षण किया जा सकता है।
    • कुछ प्रकार के वंशानुगत बृहदान्त्र कैंसर जैसे कि लिंच सिंड्रोम (जिसे एचएनपीसीसी भी कहा जाता है) के लिए, आनुवंशिक परीक्षण भी किया जा सकता है।
  • कैंसर चरण 8 के लिए टेस्ट कैरेक्टर का शीर्षक चित्र
    2

    Video: Human Papillomavirus HPV (Hindi) - CIMS Hospital

    ट्यूमर मार्करों को चेक करके कैंसर की पुनरावृत्ति से बचें। अगर आपको पहले कैंसर होता है और आप चंगा (या छूट में हैं), तो आप अपने डॉक्टर से पूछ सकते हैं कि आप ट्यूमर मार्कर के लिए किसी भी पिछले कैंसर पुनरावृत्ति की मौजूदगी का पता लगाने के लिए परीक्षण करें।
  • ट्यूमर मार्कर के कुछ उदाहरण अग्नाशयी कैंसर के लिए सीए 1 9-9, प्रोस्टेट कैंसर के लिए अंडाशय के कैंसर और पीएसए के लिए कै-125 हैं।
  • कैंसर के चरण 9 के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि
    3
    समझे कि समय के साथ ट्यूमर मार्कर की प्रगति क्या होती है ज्यादातर लोग अपने ट्यूमर मार्करों की सटीक माप के बारे में चिंतित हैं। हालांकि, वे व्यर्थ में चिंता करते हैं, क्योंकि संख्या में इसका अर्थ कुछ भी नहीं है (यह अलग-अलग लोगों के बीच अत्यधिक चरम है)। यह समय के साथ संख्या की प्रगति है (सीरियल मापन के साथ) जो डॉक्टर को बहुमूल्य जानकारी देता है और कैंसर की एक संभावित पुनरावृत्ति को इंगित करता है।
  • यदि ट्यूमर मार्करों की संख्या लगातार बढ़ रही है, तो यह इंगित करता है कि आपके पास पुनरावृत्ति हो सकती है
  • अगर, दूसरी ओर, कैंसर के उपचार के दौरान ट्यूमर मार्कर की संख्या में कमी आती है, यह एक बेहतरीन संकेत है कि उपचार प्रभावी हैं।
  • कैंसर का पता लगाने के लिए ट्यूमर मार्कर के मूल्यों की व्याख्या करने के बारे में अधिक जानकारी के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें।
  • युक्तियाँ

    • विभिन्न प्रकार के कैंसर के लिए सभी अमेरिकी निवारक परीक्षण सिफारिशें उपलब्ध हैं ऑन लाइन.
    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com