ekterya.com

दाद कैसे पहचानें

हरपीज दाद सिंप्लेक्स वायरस के कारण होता है इसमें दो प्रकार हैं: एचएसवी -1 और एचएसवी -2 एचएसवी -1 आमतौर पर ठंडे घाव या गले में मुंह के रूप में प्रकट होता है, लेकिन कभी-कभी यह जननांगों पर भी दिखाई दे सकता है। एचएसवी -2 - जननांग दाद को संदर्भित करता है। एचएसवी -2 संयुक्त राज्य में सबसे आम वायरल एसटीआई है और त्वचा, श्लेष्म झिल्ली, मलाशय, आंखों और केंद्रीय तंत्रिका तंत्र में संक्रमण का कारण बनता है। हरपीज जीवन के लिए एक एसटीआई है और कोई इलाज नहीं है यदि आपको लगता है कि आपको यह वायरस हो सकता है, तो उसे पहचानने के लिए कुछ आसान चरणों का पालन करें।

चरणों

भाग 1

दाद के लक्षणों से अवगत रहें
हर्पस चरण 1 को पहचानें
1
चोटों के लिए देखो जो आपको काटते हैं मुख्य रूप से आप जान सकते हैं कि आपके जननांग दाद के कारण चोटों के माध्यम से होता है जो आपके जननांग क्षेत्र में दिखाई देते हैं। वे संक्रमण के लगभग 6 दिन बाद मौजूद हैं। एचएसवी -1 घावों आमतौर पर मुँह में दिखाई देंगे एचएसवी -2 घावें जांघों, नितंबों, मलाशय और पेरिनेम पर दिखाई देंगी। यदि आप एक महिला हैं, तो यह योनी, योनी होंठ, योनि इन्टरट्रिटस और गर्भाशय ग्रीवा पर दिखाई देगा, जबकि यदि आप एक पुरुष हैं, तो यह प्रोस्टेट, लिंग और मूत्रमार्ग के अंदर दिखाई देगा।
  • ऐसा लगता है कि शुरुआत में यह प्रभावित क्षेत्र में लाल फफोले के एक समूह की तरह लग रहा है। पहले घंटों से पहले वे दिखाई देते हैं, वे चोट, जला और खुजली करते हैं
  • Video: कान मे खुजली के रामबाण घरेलू उपाय

    हर्पस चरण 2 को पहचानें
    2
    अन्य शारीरिक लक्षणों पर ध्यान दें शुरुआत में, घावों में शायद अन्य भौतिक लक्षणों के साथ भी हो सकते हैं आप जननांग क्षेत्र के लिम्फ नोड्स में सिर दर्द, थकान, बुखार और सूजन से पीड़ित हो सकते हैं (ये गैंग्लिया शीर्ष पर और जननांगों के किनारे स्थित हैं)। आपके अन्य वायरल लक्षण भी हो सकते हैं, क्योंकि आपका शरीर दाद वायरस से लड़ने की कोशिश कर रहा है।
  • इनमें फ्लू जैसी लक्षण शामिल हैं जैसे कि बुखार, बीमारी और सामान्य दर्द, और सामान्य रूप में असुविधा।
  • Video: भयंकर से भयंकर दाद,खाज खुजली की 2 दिन में छुट्टी कर देगा//dad khaj Khujli Khujli ka ramban ilaj,

    हर्पस चरण 3 को पहचानें
    3
    आपको फफोले के घावों में होने वाले परिवर्तनों से अवगत होना चाहिए। आपके विशेष मामले के आधार पर चोट लगने वाली चोटें और जला, कुछ घंटों या दिन बाद दिखाई देने लगेंगी। वे चोटों से ग्रस्त होंगे जो घावों से जलते हैं जो बहुत ज्यादा जलाते हैं और वह फैल जाते हैं दाग या रेखाएं प्रारम्भ होने लगती हैं और मवाद के समान एक पदार्थ को छिपाने लगती हैं।
  • यह तरल आम तौर पर रक्त के धब्बे से रंगे होते हैं ..
  • Video: कैसे और क्यूँ होता है दाद खाज खुजली और कैसे मिटायें इन्हें?

    हर्पस चरण 4 को पहचानें
    4
    किसी भी सुधार का ध्यान रखें अंत में, घावों को एक स्कैब में बदलना शुरू हो जाएगा। कम समय में, घावों के चारों ओर की त्वचा को ठीक करना शुरू हो जाएगा और एक नई त्वचा बिना जलन के बढ़ेगी। यह एक निशान बनाने के बिना ठीक किया जाना चाहिए। इस चरण के समय की अवधि प्रकोप की गंभीरता पर निर्भर करेगा।
  • ये लक्षण पहले प्रकोपों ​​का संकेत हैं। ये लक्षण हमेशा अन्य बिगड़ों से भी बदतर और अधिक गंभीर होते हैं। पहला प्रकोप 2 से 6 सप्ताह के बीच हो सकता है। किसी भी बाद का प्रकोप औसतन लगभग एक सप्ताह तक रहता है।
  • भाग 2

    एक चिकित्सा निदान के लिए खोजें
    हर्पस चरण 5 को पहचानें
    1
    विभिन्न प्रकार के दाद के बारे में जानें हरपीस में, दो अलग-अलग प्रकार के वायरस होते हैं HSV-1 ठंडे घावों के लिए जिम्मेदार वायरस है, हालांकि यह जननांग दाद भी पैदा कर सकता है। जननांग दाद के लिए जिम्मेदार एचएसवी -2 मुख्य वायरस है। एचएसवी -2 के मुकाबले अधिक एचएसवी -1 के मामले हैं: संयुक्त राज्य में 65% लोगों को एचएसवी -1 से संक्रमित किया गया है, आमतौर पर बचपन में। बहुत से लोग हैंपसिस को पता नहीं है कि उनके पास यह है, खासकर क्योंकि यह लक्षणों को चोटों के फैलने से बाहर नहीं करता है इसलिए, हर साल संयुक्त राज्य अमेरिका में हर्पों के हजारों नए मामले हैं और एचएसवी -2 के संक्रमण वाले 80% लोग कोई लक्षण नहीं दिखाते हैं।
    • हर्पियों को फैलाने का सबसे सीधा तरीका वायरस के साथ घावों या स्राव के संपर्क के माध्यम से होता है। हालांकि, जब वायरस ने त्वचा को स्पष्ट रूप से संक्रमित नहीं किया है, तो फैलने से दाद को फैलाना संभव है। यह आपके पहले संक्रमण से समय बीतने के साथ घट जाती है, जो 10 वर्षों में 70% कम हो जाती है।



  • हर्पस चरण 6 को पहचानें
    2
    अपने डॉक्टर की प्रयोगशाला से एक पुष्टि प्राप्त करें यदि आपको लगता है कि आपके घावों या दाद के घावों के कारण हो सकता है, तो आपको मेडिकल परीक्षण करना होगा ताकि आप सुरक्षित हो। पोलीमरेज़ चेन रिएक्शन (या पीसीआर) हार्पीस वायरस की जांच करने के मानक तरीके का विश्लेषण करती है। यह परीक्षण आपके रक्त के नमूने (या घाव या मस्तिष्कशोथ द्रव से) से आपके डीएनए की प्रतियां करता है। यह डीएनए का विश्लेषण करने के लिए विश्लेषण किया जाता है कि क्या आपको एचएसवी और किस तरह के वायरस से संक्रमित हैं
  • वे आपको एक वायरल संस्कृति भी बना सकते हैं इस परीक्षण के दौरान, डॉक्टर आपकी चोटों में से एक का एक नमूना एकत्र करेगा और पेट्री डिश पर रखेगा। यह परीक्षण थोड़ी देर में विलंब करता है क्योंकि वायरस को विकसित करने के लिए समय की आवश्यकता होती है। एक बार वायरस विकसित हो जाने पर, आपका डॉक्टर यह निर्धारित करने के लिए जांच करेगा कि आपके पास किस प्रकार का वायरस है यह परीक्षा अधिक समय लेती है और आमतौर पर पीसीआर की तुलना में कम सटीक होती है
  • भाग 3

    हरपीज का इलाज
    हर्पस चरण 7 को पहचानें
    1
    वेलैसिक्लोविर (वाल्ट्रेक्स) लें हरपीज का कोई इलाज नहीं है, लेकिन आप कुछ चीजें कर सकते हैं जो आपको अपने प्रकोपों ​​की अवधि कम करने में मदद करेंगे। एक बार जब आपको लगता है कि आप एक प्रकोप के लिए जा रहे हैं, आपको अपने चिकित्सक को आपको कुछ दवा देने के लिए देखना चाहिए। एक आधिकारिक निदान के बाद, डॉक्टर आमतौर पर आपको एक नुस्खा दे देंगे ताकि आप तुरंत उपचार शुरू कर सकें। Valacyclovir एक दवा है जो अक्सर निर्धारित है यदि यह आपकी पहली प्रकोप है, तो आपको इसे अपने पहले लक्षणों के 48 घंटों के भीतर लेना चाहिए और आपको इसे 10 दिनों के लिए ले जाना चाहिए। खुराक रोगी पर निर्भर करती है, इसलिए आपको अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करना चाहिए।
    • सामान्य तौर पर, पहले प्रकोपों ​​के लिए प्रति दिन 1000 मिलीग्राम की मात्रा दो दिन में दो बार होती है। बाद के प्रकोपों ​​के लिए, सामान्य खुराक 3 दिन के लिए दिन में दो बार 500 मिलीग्राम है।
    • यदि आपको लगातार प्रकोप होते हैं, जिसका मतलब है कि आप एक साल में 9 से अधिक प्रकोपों ​​को प्राप्त करते हैं, तो आप वैरसिंक्लोविर का उपयोग वायरस को समाप्त करने के लिए कर सकते हैं। यदि यह आपका मामला है, तो अपने डॉक्टर की सिफारिश करने वाली खुराक लें। सामान्य खुराक हर दिन 500 मिलीग्राम प्रति दिन दो बार है।
    • पहले लक्षण एक क्षेत्र में थोड़ा सा खुजली और डंकने लगते हैं, जिसमें कुछ घंटों या दिनों में छाले होते हैं। उस झुनझुनी, जल या डंकने के पहले लक्षणों के बाद दवा लेने शुरू करें
  • हर्पस चरण 8 को पहचानें
    2
    Acyclovir (Zovirax) का उपयोग करें हालांकि वैरासिंक्लोविर दाद के लिए सबसे अधिक वर्तमान दवा है, लेकिन आप एक और पुरानी दवा का भी उपयोग कर सकते हैं जिसका उपयोग अब अधिक बार नहीं किया जाता है। यह खुराक अनुसूची की आवृत्ति के कारण है, जो रोगी अनुपालन में कमी का कारण बनता है। हालांकि, यह आमतौर पर valaciclovir से ज्यादा सस्ता है अन्य दवाओं के साथ, खुराक रोगी पर निर्भर करती है, इसलिए आपको अपने चिकित्सक द्वारा निर्धारित सटीक राशि लेनी चाहिए।
  • यदि चिकित्सक आपके पहले एपिसोड के दौरान इस दवा को निर्धारित करता है, तो आप आमतौर पर 10 दिनों के लिए जागने वाले राज्य में दिन में 5 बार मौखिक रूप से 200 मिलीग्राम लेंगे। यदि आप एक पुनरावर्ती प्रकरण से पीड़ित हैं, तो आपको दिन में 2 से 5 बार मौखिक रूप से, जागने वाले राज्य में, 5 दिन (या एक वर्ष तक) के लिए 200 मिलीग्राम लेना चाहिए।
  • आप एक क्रीम के रूप में acyclovir का उपयोग कर सकते हैं यह मौखिक चिकित्सा के रूप में प्रभावी नहीं है, लेकिन यह आपकी मौखिक चोटों में उपचार प्रक्रिया में मदद कर सकता है। एक सप्ताह के लिए जागने वाले राज्य में क्रीम हर 3 घंटे रखो।
  • हर्पस चरण 9 को पहचानें
    3
    अपने चिकित्सक से famciclovir (Famvir) के बारे में पूछो। अन्य दाद दवाओं के साथ-साथ, अपने लक्षणों को शुरू होने के 48 घंटों के भीतर, अपने डॉक्टर से फैक्रिक्लोवीर के पर्चे के लिए पूछना सबसे अच्छा है। प्रत्येक रोगी के लिए खुराक अलग है, इसलिए आपको इसे अपने डॉक्टर के निर्देशों के अनुसार रखना चाहिए।
  • प्रकोप का इलाज करने के लिए सामान्य खुराक एक दिन के लिए दिन में दो बार 1000 मिलीग्राम है। वर्तमान प्रकोप को खत्म करने की सामान्य खुराक एक वर्ष तक 250 मिलीग्राम प्रति दिन में दो बार है।
  • सामान्य तौर पर, आप एक बार दोबारा एक दिन के लिए एक बार एक गोल लेते हैं ताकि एक पुनरावर्ती फैलने का इलाज किया जा सके। पुनरावर्ती से प्रकोपों ​​को रोकने के लिए, आपका डॉक्टर आपको एक वर्ष तक दो बार इसे एक वर्ष तक ले जाने का सुझाव दे सकता है।
  • हर्पस स्टेप 10 को पहचानें

    Video: दाद खाज खुजली कितना भी सालों पुराना हो 1 दिन में छुट्टी कर देगा | fungal ringworm treatment

    4
    घरेलू उपचार का उपयोग करें कई घरेलू उपचार हैं जो आप अपने दाद के प्रकोपों ​​के साथ मदद करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। लाइसिन एक एमिनो एसिड होता है जो कि प्रकोप, विशेष रूप से लिपस्टिक के साथ मदद करने के लिए दिखाया गया है। आपको प्रति दिन 1000 मिलीग्राम लीज़िन लेना चाहिए। आप मछली, चिकन, अंडे और आलू जैसे लैसिन युक्त समृद्ध खाद्य पदार्थ खाने से अपने आहार में अधिक लाइसिन भी खा सकते हैं।
  • आप अपने प्रकोपों ​​में मदद के लिए एस्पिरिन ले सकते हैं, लेकिन इसे लेने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें। इसकी सक्रिय सामग्री में से एक, विलो छाल, इस वायरस को खत्म करने में मदद करता है। दिन में एक बार 325 मिलीग्राम लें।
  • आप सीधे अपनी चोटों पर नींबू बाम डाल सकते हैं। वे थोड़ी सी सुधार कर सकते हैं यदि आप दिन में 4 बार इसे रख देते हैं जब तक आपकी चोटों को ठीक करना शुरू नहीं होता है।
  • ज़ोइरिएक्स क्रीम के साथ, आप एक सामयिक जस्ता क्रीम खरीद सकते हैं जो आपकी सहायता कर सकती है। चिकित्सा को बढ़ावा देने के लिए अपने दाद के घावों में दैनिक जस्ता ऑक्साइड के साथ क्रीम रखें। आप घावों पर मुसब्बर वेरा जेल को चंगा कर सकते हैं और नई त्वचा के विकास को प्रोत्साहित कर सकते हैं।
  • और पढ़ें ... (27)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com