ekterya.com

एक छोटे बच्चे में Asperger के विकार को कैसे पहचानें

डीएसएम के सबसे हाल के संस्करण के अनुसार, एस्पर्जर्स के विकार को अब एक आधिकारिक निदान नहीं माना जाता (हालांकि यह शब्द का उपयोग करने के लिए अभी भी व्यावहारिक है) - इसके बजाय, इसके लक्षणों में ऑटिज्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर (एएसडी) वाले रोगियों में शामिल हैं। ) जो एक उच्च या उच्च कार्यशीलता है बच्चों में एएसडी या एस्पर्गर के विकार की पहचान करने में आपको परेशानी हो सकती है, क्योंकि उनके पास अपेक्षाकृत उच्च प्रदर्शन हो सकता है अक्सर, "एस्परगर के विकार" वाले बच्चों में भाषा के विकास का उच्च स्तर और एक सामान्य बुद्धि है। हालांकि, यह संभावना है कि आप एक छोटे बच्चे की पहचान ऑटिज्म के साथ कर सकते हैं जिसमें एक उच्च कार्यप्रणाली है यदि आप अपने सामाजिक संबंधों और व्यवहारों पर ध्यान दें। यदि आप अपने बच्चे में "एस्परगर के विकार" या एएसडी से संबंधित लक्षणों की उपस्थिति का निर्धारण करते हैं तो आपको बाल रोग विशेषज्ञ से संपर्क करना चाहिए।

चरणों

भाग 1

सामाजिक व्यवहार की पुष्टि करें
एक बच्चा चरण 1 में Aspergers पहचानें शीर्षक छवि
1
बच्चे के सामाजिक संबंधों का विश्लेषण करें टीए की मुख्य विशेषताओं में से एक यह है कि दूसरों के साथ बातचीत करना मुश्किल है। इसलिए, यदि आप सावधानी से जिस तरह से आप दूसरों के साथ बातचीत करते हैं, तो यह एस्पर्गर के विकार या एएसडी के लक्षणों की पहचान करने का एक उपयुक्त तरीका हो सकता है।
  • निर्धारित करें कि यदि आप साधारण सामाजिक संकेतों (जैसे कि वार्तालाप में बोलना) का गलत अर्थ बताते हैं, क्योंकि यह एएसडी का संकेत हो सकता है
  • अगर आपको सामाजिक संबंधों को बनाए रखने में कठिनाई हो रही है, तो यह एस्पर्जर के विकार या एएसडी का संकेत हो सकता है। उदाहरण के लिए, यह संभावना है कि बच्चा कमरे को छोड़ देता है, जब वह किसी दूसरे बच्चे के साथ खेल रहा हो या एक असामाजिक तरीके से व्यवहार करता हो।
  • एस्पर्जर के विकार या एएसडी से पीड़ित बच्चे अक्सर अकेले खेलना पसंद करते हैं और यदि एक और बच्चा उनसे संपर्क करता है तो भी परेशान हो सकता है वे केवल दूसरों के साथ बातचीत करने की संभावना रखते हैं यदि वे रुचि के बारे में बात करना चाहते हैं या उन्हें कुछ आवश्यकता पड़ती है
  • एएसडी के संभावित लक्षणों में हमारे पास अजीब सामाजिक संपर्क हैं, जैसे कि लगातार आँख से संपर्क करें या शारीरिक आसन, इशारों या चेहरे के भाव की कमी।
  • एक बच्चा चरण 2 में Aspergers पहचानें शीर्षक छवि
    2
    अपनी कल्पना का उपयोग करके जिस तरीके से आप खेलते हैं उसका मूल्यांकन करें इस प्रकार का खेल आमतौर पर उन बच्चों में अलग होता है जो एस्पर्गर के विकार से पीड़ित होते हैं। उदाहरण के लिए, यह संभावना है कि एस्पर्गर के विकार वाले बच्चे को सामाजिक खेल पसंद नहीं है, या उन्हें समझने में कठिनाई होती है। वह उन खेलों को पसंद कर सकते हैं जिनके पास एक स्थापित वार्ता है (जैसे कि उनकी पसंदीदा कहानी या टीवी शो की व्याख्या करना), या वह फंतासी दुनिया बनाने का मजा ले सकता है, लेकिन सामाजिक भूमिका खेल खेल के साथ कठिनाइयों का सामना कर रहा है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपकी बेटी जटिल समाज में अपने पशुओं को व्यवस्थित करता है लेकिन उन्हें बातचीत नहीं करता है, तो वह ऑटिस्टिक हो सकती है।
  • इसके अलावा, ऐसा लगता है कि आप दूसरों के साथ खेलने की इच्छा के बजाय "अपनी दुनिया में" हैं वह उस खेल को लागू करने का प्रयास कर सकता है जो वह अपने साथियों पर चयन करता है या न ही प्रभावी तरीके से व्यवहार करता है।
  • एस्पर्गर के सिंड्रोम वाले कुछ बच्चे भाई-बहन के करीबी दोस्त या रोल-प्लेइंग गेम के साथ मिल सकते हैं, लेकिन यह अपने दम पर न करें।
  • एक बच्चा चरण 3 में Aspergers पहचानें शीर्षक छवि
    3
    जिस तरीके से आप दूसरों की व्याख्या करते हैं उस पर ध्यान दें यह संभावना है कि एस्परर्ज के विकार या एएसडी के एक युवा बच्चे एक वैचारिक स्तर पर भावनाओं की कल्पना कर रहे हैं। वास्तविक सामाजिक संबंधों में दूसरों की भावनाओं को पढ़ने और समझने में उन्हें परेशानी हो सकती है, जो आमतौर पर तीव्र गति से होती है।
  • इसके अलावा, आपको सामाजिक सीमाएं समझने में कठिनाई हो सकती है, जैसे गोपनीयता की आवश्यकता
  • अगर वह दूसरों की भावनाओं के प्रति उदासीन है, तो इसे असंवेदनशील माना जा सकता है - हालांकि, यह बच्चे के नियंत्रण से परे है।
  • एक बच्चा चरण 4 में Aspergers पहचानें शीर्षक छवि
    4
    देखें कि आप किसके साथ सामूहीकरण करना पसंद करते हैं। एस्पर्गर के विकार या एएसडी वाले लोगों को अक्सर अपने साथियों के साथ मिलकर बड़ी मुश्किल होती है। यदि कोई बच्चा लगातार एक वयस्क के साथ उसके साथ बात करने के लिए जाता है, तो किसी अन्य बच्चे को बदलने की बजाए, उसे एस्पर्जर के विकार या एएसडी होने की संभावना है
  • छोटे बच्चों को हमेशा उन लोगों का चयन करने के लिए बहुत स्वतंत्रता नहीं होती है, जिनके साथ वे बातचीत करेंगे - हालांकि, आपको अवसरों (जैसे कि खेल की तारीखों को व्यवस्थित करने के लिए) तैयार करने की कोशिश करनी चाहिए, ताकि आप अपने विकल्पों की भावना प्राप्त करने का प्रयास कर सकें। बातचीत और उसके सामाजिक व्यवहार।
  • एक बच्चा कदम 5 में Aspergers पहचानें शीर्षक छवि
    5
    पहचानें कि क्या आप अकेले बोलते हैं Asperger के विकार या एएसडी का एक संकेत है, यदि वह छोटा बच्चा (वह पहले से ही बोल रहा है संभालने) एक नली या अस्थायी स्वर में बातचीत करता है कुछ मामलों में, वे ज्यादातर एक उच्च या अजीब टोन का उपयोग करेंगे एस्पर्गर डिसऑर्डर या एएसडी प्रभावित हो सकता है कि कैसे बच्चे शब्द और लय की अभिव्यक्ति पर जोर देते हैं।
  • आपको उस बच्चे के भाषण की सीमा की पहचान करना चाहिए जो व्यापक है, इसलिए आप यह सुनिश्चित करेंगे कि नीरस व्याख्यान अलग-अलग संदर्भों में अपेक्षाकृत स्थिर है।
  • कुछ ऑटिस्टिक बच्चे बोलते हैं जैसे गायन या नीरस रूप से।
  • एक बच्चा चरण 6 में Aspergers पहचानें शीर्षक छवि
    6
    भाषा के असामान्य उपयोग की पहचान करें यह उस पल को पहचानता है जिसमें बच्चे शब्द को एकजुट करना शुरू कर देता है और यदि उनकी भाषाई विकास सामान्य रूप से आगे बढ़ता है। सबसे छोटे बच्चों (एस्पर्गर के विकार वाले लोगों सहित) में, यह लगभग 2 वर्षों में आ जाएगा। भाषा विकास आम तौर पर एस्पर्गर के विकार या एएसडी के साथ छोटे बच्चों में हो सकता है - हालांकि, सामाजिक संदर्भ जिसमें वे भाषा का उपयोग करते हैं, अक्सर एटिपिकल है - उदाहरण के लिए, वे उन्हें समझने के बिना शब्दों को दोहरा सकते हैं।
  • आप देख सकते हैं कि एस्पर्गर के विकार वाले बच्चे में उन्नत भाषा कौशल और अत्यधिक विकसित मौखिक क्षमता है। उदाहरण के लिए, आप शायद एक कमरे में सभी वस्तुओं का उल्लेख कर सकते हैं। हालांकि, उनके भाषण बहुत औपचारिक या संगठित होने की संभावना है, क्योंकि एस्पर्जर के विकार वाले बच्चे या एएसडी अक्सर तथ्यों की रिपोर्ट करने के लिए भाषा का इस्तेमाल करते हैं, विचारों या भावनाओं को व्यक्त नहीं करने के लिए।
  • एक बच्चा कदम 7 में Aspergers पहचानें शीर्षक छवि
    7
    शिक्षकों या डेकेयर कर्मचारियों के साथ बातचीत करने पर ध्यान दें। एएसडी से पीड़ित युवा बच्चों को नियमित रूप से बचने में कठिनाई होती है। अगर बच्चा शिक्षक या डेकेयर कर्मचारियों के साथ संपर्क करता है तो नियमित रूप से बाधित हो सकता है इसलिए, अगर आप एक छोटे बच्चे में एएसडी की पहचान करने की कोशिश कर रहे हैं, तो यह जरूरी है कि आप इस संदर्भ में किस तरह से बातचीत करते हैं।
  • बच्चे को अपने साथियों की तुलना में अधिक समर्थन और मार्गदर्शन की आवश्यकता हो सकती है या वह वयस्क मार्गदर्शन के बिना चिंतित महसूस कर सकते हैं।
  • यदि आप दिन के दौरान बच्चे के साथ नहीं हैं, तो आप शिक्षक या डेकेयर कार्यकर्ता से कुछ व्यवहारों की निगरानी करने के लिए कह सकते हैं (जैसे कि आपके रूटीन में बदलाव करने के लिए परेशान होने पर) और आपको इसके बारे में सूचित करें।
  • एक बच्चा चरण 8 में Aspergers पहचानें शीर्षक छवि
    8
    सवाल और उत्तर से संबंधित व्यवहार का विश्लेषण करें देखें कि क्या छोटा लड़का अपने प्रश्नों का उत्तर देता है या अगर वह बातचीत जारी रखने के बिना केवल दूसरों के सवालों का जवाब देता है यदि एक छोटा बच्चा एस्पर्गर के विकार या एएसडी से ग्रस्त है, तो यह संभावना है कि वह उन विषयों के बारे में केवल सवाल पूछने लगेगा जो उन्हें रुचि रखते हैं।
  • भाग 2

    पुनरावृत्ति व्यवहार और संवेदी संवेदनशीलता का विश्लेषण करें
    एक बच्चा कदम 9 में Aspergers पहचानें शीर्षक छवि
    1

    Video: एस्पर्गर की, नहीं आप क्या सोचते हैं यह है | Krister पालो | TEDxYouth @ ईश




    पहचान लें कि आपको परिवर्तन के अनुकूल होने में कठिनाई है सामान्य तौर पर, एस्परगर के विकार या एएसडी वाले एक युवा बच्चे को एक अच्छा तरीके से बदलाव स्वीकार नहीं करता है और यह बेहद संरचित दिन और नियमों को पसंद करता है। ये नियम आम तौर पर अव्यावहारिक या थोड़ा मनमानी होते हैं, क्योंकि ये टूटा या संशोधित हो सकते हैं।
    • यदि आप आमतौर पर अपने छोटे बच्चे के साथ बातचीत करते समय एक ही दिनचर्या का अनुभव करते हैं, तो चीजों को बदलने की कोशिश करें और एस्पर्गर के विकार या एएसडी से पीड़ित होने की संभावना के बारे में एक विचार प्राप्त करने के लिए उनकी प्रतिक्रिया का विश्लेषण करें।
  • Video: एस्पर्गर सिंड्रोम टोनी एटवुड मानव विकास के ?: अगले चरण है | ऑस्ट्रेलियाई कहानी

    एक बच्चा चरण 10 में Aspergers पहचानें शीर्षक छवि
    2
    रुचि के विशिष्ट क्षेत्रों से संबंधित आक्षेपों की पहचान करें यदि आप या कोई अन्य व्यक्ति किसी विषय के संबंध में "चलना विश्वकोष" के रूप में आप को बताता है, तो यह एक ऐसा संकेत है जो एस्पर्गर के विकार या एएसडी की उपस्थिति का खुलासा कर सकता है। वह किसी विशेष विषय पर बहुत ध्यान केंद्रित कर सकते हैं या इसके बारे में बहुत भावुक हो सकते हैं।
  • यदि आपका बच्चा किसी विशेष क्षेत्र (विशेष रूप से, यदि आप इसे अपनी उम्र के अन्य बच्चों के साथ तुलना करते हैं) में बहुत तीव्र या केंद्रित रुचि दिखाते हैं, तो यह एएसडी का संकेत हो सकता है
  • एक बच्चा चरण 11 में Aspergers पहचानें शीर्षक छवि
    3
    पुनरावृत्त मोटर व्यवहार की पहचान करें एस्पर्जर के विकार या एएसडी वाले युवा बच्चे आमतौर पर दोहराव वाले मोटर व्यवहारों को प्रदर्शित करते हैं, जैसे कि निरंतर हाथ घुमाएं, छोटी उँगली स्ट्रोक या यहां तक ​​कि पूरे शरीर के आंदोलनों। टाईक्स की तुलना में (जो आखिरी कम है), ये व्यवहार अनुष्ठानों के समान अधिक लंबी और अधिक होते हैं।
  • यदि आप अपने रास्ते को पार करते हैं तो एक ऑटिस्टिक बच्चे आसानी से परेशान महसूस करेंगे (उदाहरण के लिए, यदि आप किसी तालिका के चारों ओर मंडलियां चलने की कोशिश करते समय उसके सामने चलते हैं) एक बार कोशिश करें और देखें कि आपका बच्चा कैसे प्रतिक्रिया करता है।
  • हालांकि स्वयं-उत्तेजक व्यवहार आम तौर पर हानिरहित होते हैं और उन्हें सही नहीं किया जाना चाहिए, कुछ (उदाहरण के लिए, किसी के सिर को पीटने या वॉलपेपर फाड़ना) हानि हो सकती है। इन्हें बेहतर आत्म-उत्तेजक के लिए पुनः निर्देशित किया जा सकता है।
  • इसके अलावा, एस्पर्जर के विकार वाले बच्चे को कुछ मोटर कौशल में कठिनाई हो सकती है, जैसे गेंद को पकड़ने और फेंकना सामान्य तौर पर, आपकी गतिविधियां अजीब या अजीब लग सकती हैं
  • एक बच्चा कदम 12 में Aspergers पहचानें शीर्षक छवि
    4
    असामान्य संवेदी प्रतिक्रियाओं को पहचानें निर्धारित करें कि बच्चा शारीरिक संपर्क, दृष्टि, गंध, आवाज़ या स्वाद के लिए असामान्य रूप से प्रतिक्रिया करता है, क्योंकि यह एस्पर्जर के विकार या एएसडी की उपस्थिति का संकेत हो सकता है।
  • संवेदी संवेदनशीलता अलग-अलग होती है, लेकिन सामान्य तौर पर, एस्पर्जर के विकार वाले बच्चे एक सामान्य सनसनी के लिए तीव्रता से प्रतिक्रिया करेंगे।
  • हालांकि, कई चीजों के प्रति संवेदनशील होने के बावजूद, यह दर्द को संवेदनशीलता नहीं दिखा सकता है।
  • भाग 3

    निदान और उपचार प्राप्त करें
    एक बच्चा कदम 13 में Aspergers पहचानें शीर्षक छवि
    1
    निर्धारित करें कि अगर आपको एक डॉक्टर की जरूरत है, तो एक आधिकारिक निदान करें। आप कुछ ऐसे संकेतों की पहचान कर सकते हैं जो आपके छोटे बच्चे में एएसडी की उपस्थिति प्रकट करते हैं - हालांकि, आपको मूल रूप से चिकित्सक या अन्य योग्य व्यक्ति के व्यावसायिक निर्णय की आवश्यकता है।
    • चिकित्सक आपके छोटे बच्चे के संज्ञानात्मक विकास के प्रासंगिक पहलुओं का अधिक व्यापक मूल्यांकन करने के लिए परीक्षण का सुझाव दे सकता है, जो कुछ सुराग प्रकट कर सकता है।
  • एक बच्चा कदम 14 में Aspergers पहचानें शीर्षक छवि
    2
    अपने चिंताओं के बारे में अपने चिकित्सक को बताएं यदि आपको लगता है कि आपका बच्चा एएसडी के लक्षण दर्शाता है, तो डॉक्टर को बताएं। प्रासंगिक जानकारी इकट्ठा करने की कोशिश करें, जैसे कि आपके बच्चे में निम्न लक्षण हैं:
  • वह 6 महीने पुरानी है और मुस्कुराहट के साथ सामाजिक संपर्क का जवाब नहीं देती है जो एक सुखद भावनात्मक अभिव्यक्ति दिखाती है।
  • वह 9 महीने पुरानी है और चेहरे के भाव या आंदोलनों (जैसे जब आप अपनी जीभ को छूते हैं और आपका छोटा बच्चा भी करता है) की नकल नहीं करता है, या ध्वनियाँ
  • वह 12 महीने पुरानी है और बच्चे को बोलने या बच्चे की आवाज़ नहीं बनाती है
  • वह 14 महीने पुराना है और संकेतों की तरह इशारों नहीं करता है।
  • उसने अकेले शब्द 16 महीने की आयु में नहीं बोलते, या 24 महीने की उम्र में शब्द जोड़े नहीं बोलते हैं।
  • वह 18 महीने का है और वह खेल में भाग नहीं लेता जिसमें वह अपनी कल्पना का उपयोग करता है
  • ऐसा लगता है कि उनके सामाजिक या मौखिक कौशल को एक झटका भुगतना पड़ता है
  • एक बच्चा चरण 15 में Aspergers पहचानें शीर्षक छवि
    3
    ध्यान रखें कि आप उन्हें एक विशेषज्ञ के रूप में संदर्भित कर सकते हैं। ऐसे लोग हैं जो एएसडी के निदान या उपचार में विशेषज्ञ हैं, जैसे कि बच्चे के मनोवैज्ञानिक, बाल चिकित्सा तंत्रिका विज्ञानी या विकास के बाल रोग विशेषज्ञ।
  • याद रखें कि एएसडी के निदान के लिए कोई भी एक चिकित्सा परीक्षण नहीं है, इसलिए आपको धैर्य बनाए रखना चाहिए क्योंकि आप और डॉक्टर नैदानिक ​​प्रक्रिया के दौरान सहयोग करते हैं।
  • एक बच्चा कदम 16 में Aspergers पहचानें शीर्षक छवि
    4
    स्वीकार करें कि कोई इलाज नहीं है - हालांकि, उपचार होते हैं यदि आपको लगता है कि आपके बच्चे को एएसडी है, तो ध्यान रखें कि आपको ठीक नहीं किया जा सकता है, लेकिन आपके पास अलग-अलग उपचार होंगे। इन उपचारों का उद्देश्य अपने बच्चे की रोज़ाना करने की क्षमता को अधिकतम करने के लिए है, जिसके लिए, यह एएसडी के लक्षणों से मुक्त होता है और सीखने के परिणामों पर केंद्रित है। ये उपचार के कुछ विकल्प हैं:
  • व्यवहार चिकित्सा और संचार। इसमें समस्या वाले व्यवहार और संचार शैली घटाने का उद्देश्य है या इन क्षेत्रों में सुधार के लिए नए कौशल सिखाने का है।
  • परिवार के उपचार युवा बच्चे के परिवार को उसके साथ बातचीत करने के लिए अलग-अलग तरीकों से सीखने पर ये फोकस, जो अपने सामाजिक और भावनात्मक विकास को प्रोत्साहित करेगा।
  • सामाजिक एकीकरण उपचार और संवेदी आहार। ये उपचार अपने संवेदी अंतरिक्ष के प्रवेश पर अपने बच्चे की सहिष्णुता में सुधार करते हैं और सक्रियता का प्रबंधन करते हैं।
  • शैक्षिक चिकित्सा ये एक व्यक्तिगत तरीके से तैयार किए गए अत्यधिक संरचित कार्यक्रमों से मिलते हैं, जो उन विशेषज्ञों की एक टीम द्वारा कार्यान्वित किया जाता है जो एएसडी के साथ लोगों में संचार और शिक्षण का अनुभव करते हैं।
  • दवाओं जैसे कि एंटीडिपेसेंट या एंटीसाइकोटिक्स ये क्रमशः चिंता और व्यवहार संबंधी समस्याओं जैसे लक्षणों को नियंत्रित करने में कुछ प्रभावकारी हो सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • निदान से डरो मत। लोग (पेशेवरों सहित) के रूप में कार्य कर सकते हैं जैसे आत्मकेंद्रित कुछ भयानक है या केवल उपचार के एक बवंडर आपके बच्चे को खुश होने का अवसर देगा। इसे आसान ले लो अपने बच्चे को और मजे लेने के लिए कुछ समय दो। तुम ठीक हो जाओगे आपके बच्चे को उपचार के एक सप्ताह में 40 घंटे के लिए अपने बचपन का त्याग नहीं करना पड़ता है। आप आराम कर सकते हैं
    • ऐसा लगता है कि अधिकांश माता-पिता अपने बच्चों में न्यूरोलॉजिकल डिसिफंक्शन के लक्षणों की पहचान करने में कठिनाई कर रहे हैं। मित्रों या रिश्तेदारों की टिप्पणियों पर ध्यान दें, खासकर यदि वे सामाजिक कौशल, भाषा के विकास और व्यवहार से संबंधित हों, साथ ही सार्वजनिक रूप से हुई किसी भी शर्मनाक क्षणों के साथ। यह सब Asperger विकार की उपस्थिति का संकेत हो सकता है।
    • एस्परगर विकार वाले लड़कियां आमतौर पर लड़कों के मुकाबले अलग-अलग विशेषताएँ पेश करते हैं इसके अलावा, पूरे इतिहास में, अधिकांश शोध ने पुरुषों पर ध्यान केंद्रित किया है। यदि आप अपनी बेटी के लिए निदान प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपसे पूछना सबसे अच्छा होगा कि क्या आप पेशेवरों के साथ सहयोग कर रहे हैं, जिसमें लड़कियों के साथ अनुभव है

    चेतावनी

    • कुछ उपचार हानिकारक अनुपालन तकनीकों का उपयोग करते हैं, विशेष रूप से एबीए थेरेपी आपके बच्चे की मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सा का शिकार नहीं होना चाहिए, और आज्ञाकारिता उपचार के कारण महान भावनात्मक क्षति हो सकती है। इसके अलावा, घोटालों पर ध्यान दें कई भेदभाव का आत्मकेंद्रित पसंदीदा विषय है
    • बहुत छोटे बच्चों में यह पता लगाना मुश्किल हो सकता है, क्योंकि 5 साल बाद यह तब होता है जब विशेषताओं को और अधिक ध्यान दिया जाता है कि इस युग में जब सामान्य रूप से कोई भी बच्चा बिना किसी विशेष स्थिति में सामाजिक कौशल विकसित करता है।
    • 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के मामले में यह बहुत संभव है कि यह क्लासिक ऑटिज़्म के साथ भ्रमित हो। इस कारण से, आपको ऑटिज्म स्पेक्ट्रम स्थितियों में तैयार एक विशेषज्ञ से परामर्श करना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com