ekterya.com

कैसे schizotypal व्यक्तित्व विकार पहचानने के लिए

विचारों और अजीब विचारों, पारस्परिक समस्याओं, और सनक बोलने और व्यवहार के रास्ते में से Schizotypal व्यक्तित्व विकार की विशेषता है। व्यक्तित्व विकार व्यापक और लंबे समय से स्थायी कर रहे हैं, जिसका अर्थ है कि लक्षण एपिसोड में दिखाई नहीं देते और, दूसरे हाथ पर, पैटर्न स्थायी हो जाते हैं। विशिष्ट लक्षण और लक्षणों पर ध्यान दें, और समझें कि कैसे स्ज़ोज़ोफ्रेनिया से शिजोटिपल व्यक्तित्व विकार को अलग किया जाए। स्किज़िटिपल व्यक्तित्व विकार की पहचान करने का सबसे अच्छा तरीका मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर द्वारा मूल्यांकन के माध्यम से है।

चरणों

भाग 1

लक्षणों की पहचान करें
शिजोटिपल व्यक्तित्व विकार चरण 1 को पहचानें
1
असामान्य चिंताओं या अत्यधिक सामाजिक चिंता पर ध्यान दें schizotypal व्यक्तित्व विकार के साथ एक व्यक्ति असामान्य या अजीब विचारों, या अत्यधिक सामाजिक चिंता है कि पागल भय के साथ जुड़ा हो जाता है व्यक्त कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, कोई यह मान सकता है कि सरकार उसे देख रही है या कि बड़ी साजिशें हैं जिनकी निजी जानकारी है जब आप अपने दावों के विरुद्ध सबूत प्रदान करने का प्रयास करते हैं, तो आप सख्ती से अपने दृष्टिकोण की रक्षा कर सकते हैं, चाहे आपके पास प्रमाण है या नहीं
  • यह संभव है कि यह व्यक्ति मानता है कि उसे विशेष शक्तियां या जादुई क्षमताएं हैं, जैसे मानसिक पढ़ने या टेलीपथी
  • यह संभव है कि यह व्यक्ति बहुत अंधविश्वासी हो और अंधविश्वासी स्थानों या घटनाओं से बचने के लिए एक महान प्रयास करें।
  • शिजियटिपल व्यक्तित्व विकार चरण 2 को पहचानें
    2
    अजीब, विलक्षण या अजीब व्यवहार की पहचान करें अजीब विचारों या विश्वासों के अलावा, schizotypal व्यक्तित्व विकार के साथ लोग विचित्र तरीके से या अजीब व्यवहार कर सकते हैं इस व्यक्ति के अजीब या असामान्य विचार अजीब या असामान्य व्यवहार पैदा कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यह आपके संदेह या व्यामोह प्रकट कर सकता है
  • यह संभव है कि व्यक्ति के पास एक अजीब या विलक्षण स्वरूप या सामाजिक उपस्थिति है। आप असंकित हो सकते हैं या असामान्य निर्णय ले सकते हैं।
  • यह व्यक्ति दावा करने के लिए संभव है कि उसे असामान्य शरीर के अनुभवों का सामना करना पड़ता है, जैसे कि यह कह रहा है कि उसके अंदर रहने वाले छोटे प्राणी हैं या एलियंस ने अपने शरीर में कुछ प्रत्यारोपित किया है।
  • शिजियटिपल व्यक्तित्व विकार चरण 3 को पहचानें
    3

    Video: Schizotypal व्यक्तित्व विकार क्या है? | कटी मोर्टन

    बोलने के अपने तरीके और उसके अजीब विचारों के साथ तालमेल प्राप्त करें स्किझिटिपल व्यक्तित्व विकार वाले लोग अजीब और विस्तृत विचार और भाषण देते हैं। उदाहरण के लिए, वे लगभग विशेष रूप से रूपकों का प्रयोग कर या अत्यधिक विस्तृत तरीके से बोल सकते हैं बोलने का उनका तरीका टकसाली लग सकता है या जैसे किसी और से कॉपी हो सकता है
  • हालांकि आप इस व्यक्ति को पूरी तरह से समझने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, आप देख सकते हैं कि बोलने का उनका तरीका थोड़ा अजीब या गलत है
  • उदाहरण के लिए, यह व्यक्ति बहुत सामान्यीकृत बयान कर सकता है, जैसे "हर कोई जानता है कि एलियंस पृथ्वी के नीचे रहते हैं। सरकार उन्हें छिपा रही है, लेकिन हर कोई इसे जानता है। "
  • Video: अन्तराबन्ध व्यक्तित्व विकार और Schizotypal व्यक्तित्व विकार के बीच क्या अंतर है?

    शिजियटिपल व्यक्तित्व विकार चरण 4 को पहचानें
    4
    उसकी अभिव्यक्ति को देखो। सामान्य तौर पर, स्किझिटिपल व्यक्तित्व विकार वाले लोग अपनी भावनाओं को प्रदर्शित करने का एक अजीब तरीका है। वे कई तरह की सामान्य भावनाओं को नहीं दिखा सकते हैं, जैसे खुशी, उदासी, उत्साह या संतुष्टि। एक विकल्प के रूप में, यह संभव है कि आपकी भावनाओं की अभिव्यक्ति अनुचित निर्देशों में जोरदार हो, जैसे कि बहुत परेशान या चिंता हो रही है सामाजिक रूप से, यह संभव है कि व्यक्ति को उसके भावों के बारे में जिस प्रकार से वह महसूस करता है या उससे अयोग्य तरीके से संवाद करने के बारे में नहीं जानता।
  • आप लोग, जानवरों और स्थितियों के प्रति अनुचित या स्नेह या भावनाओं को दिखा सकते हैं।
  • स्किझिटिपल व्यक्तित्व विकार वाले मरीजों के पास मूड या अभिव्यक्ति होती है जो असामान्य होती है, जबकि उनका असर अनुचित या प्रतिबंधित हो सकता है
  • स्किट्ज़िटिपल व्यक्तित्व विकार चरण 5 को पहचानें
    5
    करीबी दोस्ती की कमी को पहचानें स्किज़िटिपल व्यक्तित्व विकार वाले लोग रिश्तों के साथ काफी कठिनाई रखते हैं। वे दोस्ती बनाने और बनाए रखने में बड़ी मुश्किलें पैदा कर सकते हैं। भावुक अंतरंगता और रिश्ते व्यक्ति को बेहद असहज महसूस कर सकते हैं। आप सार्थक तरीके से दूसरों के साथ जुड़ने में इच्छुक या रुचि नहीं रख सकते हैं
  • समाजीकरण की कमी के कारण इस विकार वाले किसी व्यक्ति के करीबी दोस्त पहले दर्जे के रिश्तेदारों से परे हो सकते हैं। आप इस व्यक्ति को अकेला या सामाजिक रूप से पृथक मान सकते हैं।
  • यह संभव है कि यह व्यक्ति सामाजिक रूप से चिंतित है, लेकिन यह धारणा दे कि यह चिंता विकृति से आती है, न कि अपने बारे में नकारात्मक निर्णय से।
  • भाग 2

    मानसिक स्वास्थ्य कारकों को पहचानें
    शिजियटिपल व्यक्तित्व विकार चरण 6 को पहचानें
    1
    विचार करें कि एक व्यक्तित्व विकार क्या माना जाता है एक व्यक्तित्व विकार स्थायी व्यवहार का एक नमूना है जो सामाजिक रूप से स्वीकार्यता से काफी अलग है। आमतौर पर, व्यक्तित्व विकार वाले लोग महसूस नहीं करते हैं कि उन्हें समस्या है व्यक्ति का विचार अनम्य हो सकता है इस प्रकार का व्यवहार आम तौर पर व्यक्ति के विचारों, मनोदशा या स्वभाव, और सामाजिक संबंधों में मनाया जाता है।
    • एक व्यक्तित्व विकार जो आम तौर पर इन क्षेत्रों और मानसिक तनाव महसूस कर समस्याओं का कारण बनता है, एक नौकरी के लिए आवेदन रोजमर्रा की जिंदगी से निपटने और विकास सामाजिक रिश्तों को एक व्यक्ति की क्षमता को प्रभावित करता है। व्यक्तित्व विकार एपिसोड में नहीं होते हैं और व्यक्ति के दैनिक जीवन में सामान्यीकृत होते हैं।
  • स्किज़ोप्टाइपल व्यक्तित्व विकार चरण 7 को पहचानें



    2
    स्किज़ोफ्रेनिया के अंतर schizotypal व्यक्तित्व विकार। स्किज़ोफ्रेनिया से संदिग्ध और पागल विचारधारा को अलग करना मुश्किल हो सकता है। सिज़ोफ्रेनिया वाला व्यक्ति वास्तविकता के साथ संपर्क खो देता है और मनोविकृति की स्थिति में प्रवेश करता है। आमतौर पर, यदि मनोवैज्ञानिक लक्षण हैं, तो यह सिज़ोफ्रेनिया है एक schizotypal व्यक्तित्व विकार के साथ एक व्यक्ति हालांकि भ्रम या दु: स्वप्न का अनुभव हो सकता है, इन एपिसोड के रूप में, अक्सर तीव्र या एक प्रकार का पागलपन के एक प्रकरण के रूप में लंबे समय तक नहीं हैं। स्चिज़ोटिपल व्यक्तित्व विकार को पागलपन से कम गंभीर निदान माना जाता है।
  • सिज़ोफ्रेनिया से लोग वास्तव में विश्वास करते हैं कि उनकी वास्तविकता सही है। इसके विपरीत, schizotypal व्यक्तित्व विकार वाले लोग टिप्पणियों को स्वीकार करते हैं कि उनकी वास्तविकता विकृत हो सकती है।
  • छवि का निर्माण करने के लिए कॉन्वेन्ंस आपका सिटी से कुछ नया नया कदम 14
    3
    आत्मकेंद्रित के schizotypal व्यक्तित्व विकार के अंतर। ऑटिस्टिक लोग भी बहुत सनकी हो सकते हैं, कुछ दोस्त हैं और सामाजिक स्थितियों में घबराहट (आमतौर पर खराब अनुभवों के कारण)। हालांकि, वे विकासात्मक विलंब का अनुभव करते हैं, और जब तक कोई अन्य विकार मौजूद नहीं है, तब तक पागलपन या भ्रम पैदा न करें।
  • ऑटिस्टिक लोग आमतौर पर एक तार्किक बातचीत कर सकते हैं, और यद्यपि उन्हें आसानी से मूर्ख बनाया जा सकता है, वे कल्पना और वास्तविकता के बीच भेद कर सकते हैं।
  • ऐसा नहीं है कि ऑटिस्टिक लोगों भावुक और गहन रुचि, अत्यधिक या अपर्याप्त संवेदनशीलता, विकासात्मक देरी और विशिष्टता, गड़बड़ी, कठिनाई को समझने सामाजिक कौशल, और स्वयं उत्तेजक व्यवहार दिखाने की संभावना है। स्किज़िटिपल व्यक्तित्व विकार वाले लोग इन चीजों को नहीं दिखाते हैं।
  • स्चिज़ोटिपल व्यक्तित्व विकार चरण 8 को पहचानें
    4
    अन्य विकारों की उपस्थिति को ध्यान में रखें स्किज़िटिपल व्यक्तित्व विकार के साथ कई लोग गहन सामाजिक चिंता का अनुभव करते हैं अन्य लोगों के साथ सामाजिक रिश्तों को मुश्किल या असंभव हो सकता है क्योंकि ऐसे पागल भय के कारण जैसे कि पता लगाया जा सकता है या बाद में किया जा सकता है। यहां तक ​​कि एक नए व्यक्ति से परिचित होने पर, किसी व्यक्ति को स्कीज़िटिपल व्यक्तित्व विकार के साथ भी अवसाद, चिंता, अन्य व्यक्तित्व विकार (जैसे कि पागल व्यक्तित्व विकार), आत्महत्या और दवाओं या शराब के साथ समस्याओं
  • स्किझिटिपल व्यक्तित्व विकार वाले लोग मानसिक रूप से एक एपिसोड पीड़ित होने का अधिक जोखिम ले सकते हैं, आमतौर पर तनाव के जवाब में।
  • स्चिज़ोटिपल व्यक्तित्व विकार चरण 9 को पहचानें
    5
    परिवार के इतिहास को ध्यान में रखें हालांकि, schizotypal व्यक्तित्व विकार के कारणों के बारे में बहुत कम जानकारी है, यह एक आनुवंशिक लिंक है। स्किज़ोटीपल व्यक्तित्व विकार वाले लोग सिज़ोफ्रेनिया के साथ रिश्तेदार होने की अधिक संभावना रखते हैं।
  • आमतौर पर, वयस्कता में व्यक्तित्व विकारों का निदान किया जाता है। क्योंकि व्यक्तित्व में विकास के दौरान लगातार परिवर्तन होते हैं, बच्चों और युवाओं के पास आमतौर पर यह निदान नहीं होता है।
  • कुछ शुरुआती चेतावनी के संकेत हैं कि इसमें कमजोर सामाजिक कौशल और कुछ पारस्परिक संबंध शामिल हैं। संभव है कि ये पैटर्न बचपन में उभरने लगें।
  • भाग 3

    व्यावसायिक सहायता प्राप्त करें

    Video: अपने व्यक्तित्व विकार क्या है? (बॉर्डर लाइन, आश्रित, Schizotypal, अलगाव, आत्मकामी)

    स्चिज़िटिपल व्यक्तित्व विकार चरण 10 पहचानें
    1
    किसी एक को मदद की तलाश करने के लिए प्रोत्साहित करें यदि आपको संदेह है कि किसी को पता है कि एक schizotypal व्यक्तित्व विकार हो सकता है, सुझाव है कि वे उपचार की तलाश ज्यादातर लोग उपचार की तलाश नहीं करते जब तक लक्षण उनके जीवन को काफी प्रभावित नहीं करते हैं। कुछ मामलों में, लोगों schizotypal व्यक्तित्व विकार का निदान प्राप्त करने से पहले इस तरह के पागल व्यक्तित्व विकार या चिंता के रूप में समवर्ती विकारों के लिए इलाज चाहते हैं।
    • यदि आप किसी किसी प्रियजन के बारे में चिंतित हैं, तो उसे एक चिकित्सकीय, एक सामाजिक कार्यकर्ता या मनोचिकित्सक जैसे उपचार पेशेवर से बात करने के लिए प्रोत्साहित करें
  • स्चिज़ोटिपल व्यक्तित्व विकार चरण 11 को पहचानें
    2
    एक मनोवैज्ञानिक मूल्यांकन करें आमतौर पर संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी के माध्यम से एक मनोवैज्ञानिक एक साक्षात्कार और मनोवैज्ञानिक मूल्यांकन का आयोजन करते समय एक निदान प्रदान कर सकता है। मूल्यांकन में आत्म-रिपोर्ट प्रश्नावली और मानसिक स्वास्थ्य इतिहास, पारिवारिक इतिहास और सामाजिक इतिहास की पूरी समझ शामिल हो सकती है।
  • इसे बेहतर समझने और उपचार प्राप्त करने के लिए निदान प्राप्त करना महत्वपूर्ण है।
  • शिजियटिपल व्यक्तित्व विकार चरण 12 को पहचानें
    3
    उपचार लें स्किज़िटिपल व्यक्तित्व विकार के लिए अधिकांश उपचार में सामाजिक कौशल में चिकित्सा और प्रशिक्षण शामिल है। इसमें व्यक्तिगत चिकित्सा, साथ ही ग्रुप थेरेपी भी शामिल हो सकते हैं। सामाजिक कौशल प्रशिक्षण किसी को सामाजिक स्थितियों के साथ अधिक प्रभावी ढंग से पेश करने और सामाजिक चिंता को कम करने में सहायता कर सकता है। लक्षण गंभीर होने के बिना अस्पताल में भर्ती या शरण आवश्यक हो सकता है
  • गंभीर लक्षणों के उपचार में दवाएं सहायक हो सकती हैं, लेकिन उन्हें नैदानिक ​​मनोचिकित्सक द्वारा निर्धारित किया जाना चाहिए। रोगियों को चिकित्सकीय उपचार प्राप्त करते समय संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी प्राप्त करने के लिए एक चिकित्सक या मनोवैज्ञानिक देखना चाहिए।
  • और पढ़ें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com