ekterya.com

फोड़े कैसे पहचानें

फोड़ा एक बाल कूप की सूजन और संक्रमण है। यह त्वचा के संक्रमण के सबसे सामान्य रूपों में से एक है और अगर इसे प्रारंभिक अवस्था में पाया जाता है तो उसे आसानी से इलाज किया जा सकता है। फोड़े के लक्षणों के बारे में जानने के लिए चरण 1 पर जाना और उन्हें होने से रोकने के लिए।

चरणों

विधि 1

प्रारंभिक लक्षणों को पहचानना
उंगलियों को पहचानें शीर्षक चरण 1
1

Video: जाने प्याज का स्तमाल कर के फोड़े फुंसी की समस्या से कैसे बच सकते है | फोड़े फुंसी का चमत्कारी इलाज

आपको सबसे आम जगहों को पता होना चाहिए जहां फ़ुरुनैप्स का रूप है। आमतौर पर, आपके चेहरे, गर्दन, कंधे, बगल या नितंबों पर फोड़ा होता है। एक उबाल आवरण के चारों ओर एक फोड़ा होता है जहां बैक्टीरिया क्षेत्र को गुणा और संक्रमित करेगा।
  • उंगलियों को पहचानें शीर्षक चित्रा 2
    2
    उस जगह की जांच करें जहां आपको दर्द महसूस होता है इसके गठन के शुरुआती चरणों में एक फ़ुरुनकल आपको चोट लगी होगी जब आप इसे स्पर्श करेंगे। यदि आप ध्यान दें कि आपके शरीर पर एक छोटा सा स्थान विशेष रूप से संवेदनशील है, तो आप उस क्षेत्र की जांच करना चाहते हैं। क्या यह चोट लगी है जब आप इसे छूते हैं? क्या यह स्पर्श को मुश्किल महसूस करता है?
  • उंगलियों को पहचानें शीर्षक चरण 3
    3
    लाली के किसी भी लक्षण की तलाश करें फार्म से शुरू होने वाले फोड़े के पास लाल रंग होगा। यह इसलिए है क्योंकि आपका शरीर संक्रमण से लड़ने के लिए क्षेत्र में रक्त भेज रहा है। जब रक्त किसी क्षेत्र में पंप किया जाता है, तो यह ऑक्सीजन और कोशिकाओं को लाता है जो बैक्टीरिया से लड़ते हैं। इस क्षेत्र में रक्त का प्रवाह फोिलिंग के लिए एक लाल रंग देगा। उस विशेष स्थान पर पंप होने वाले रक्त के कारण क्षेत्र भी सूजन हो जाएगा।
  • उंगलियों को पहचानें शीर्षक चरण 4
    4
    जांचें कि जगह गर्म लगती है या नहीं। एक क्षेत्र जहां फोड़ा होता है, स्पर्श को गर्म महसूस होगा। गर्मी एक और तरीका है कि आपके शरीर में संक्रमण का कैसे मुकाबला है। आपका शरीर वहां स्थित बैक्टीरिया को मारने के प्रयास में संक्रमित क्षेत्र में गर्मी तरंगों को भेजेगा। जब आप जगह को स्पर्श करते हैं, तो यह गर्म लग जाएगा
  • विधि 2

    देर के लक्षणों को पहचानना
    उंगलियों को पहचानें शीर्षक चरण 5
    1
    आपको पता होना चाहिए कि फोड़ा बड़ा, नरम और अधिक दर्दनाक होगा जब एक फोड़ा को नियंत्रित किए बिना बढ़ना जारी रहता है, तो इसकी विशेषताओं में परिवर्तन होगा। दर्दनाक क्षेत्र का आकार बढ़ेगा, लेकिन यह स्पर्श के लिए नरम हो जाएगा। हालांकि, जब आप इसे छू नहीं रहे हैं तब भी चोट लगी होगी। कुछ लोग एक दर्दनाक सनसनी के रूप में दर्द का वर्णन करते हैं।
    • देर के चरणों में फोड़ा का आकार मटर के आकार से गोल्फ की गेंद के आकार में भिन्न हो सकता है।
  • उंगलियों को पहचानें शीर्षक चरण 6
    2
    मवाद पर ध्यान दें फोड़ा संक्रमित क्षेत्र के मध्य में सीधे एक सफेद या पीले केंद्र का विकास कर सकता है। दरअसल, यह मवाद है जो उबाल के अंदर जमा हो रहा है। यदि फोड़ा टूट जाता है, तो मवाद लीक होगा और यह बहुत दर्दनाक होगा।
  • उंगलियों को पहचानें शीर्षक चरण 7
    3



    अगर आप बुखार को विकसित करते हैं तो ध्यान रखें। यदि शरीर मानता है कि यह फोड़ा से नहीं लड़ सकता है क्योंकि यह संक्रमित हो गया है और बहुत अधिक हो गया है, यह संक्रमण से लड़ने के लिए अपना सामान्य तापमान बढ़ा सकता है। जब आपके शरीर का तापमान बढ़ता है, तो आपको बुखार होने का खतरा होता है।
  • बुखार थकान भी पैदा कर सकता है
  • Video: कान की परेशानी, दर्द,घाव,फुन्सी #Kaan me funsi #Pimple in Ear #

    उंगलियों को पहचानें शीर्षक चरण 8
    4
    जांचें कि क्या आपके लिम्फ नोड्स सूजे हुए हैं। आपकी लिम्फ नोड्स आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली का हिस्सा हैं जब शरीर का एक क्षेत्र संक्रमित हो जाता है, तो लिम्फ नोड्स बैक्टीरिया के आपके खून को फ़िल्टर करने की कोशिश करते हैं और पता चला रोगज़नक़ को समाप्त करते हैं। जब लिम्फ नोड्स ऐसा करने की कोशिश करते हैं, तो वे सूजन हो जाते हैं।
  • आपके शरीर में स्थित लिम्फ नोड्स मौजूद हैं। जिन लोगों को आप देखना चाहते हैं वे आपकी गर्दन में स्थित हैं
  • विधि 3

    फोड़े को रोकना

    कोई भी फोड़ा को विकसित कर सकता है हालांकि, कुछ कारक हैं जो भविष्य में कुछ समय पर आपको फोड़ा लगाने की अधिक संभावना पैदा कर सकते हैं।

    उंगलियों को पहचानें शीर्षक चरण 9
    1
    एक अच्छी स्वच्छता रखें गरीब स्वच्छता वाले लोग फोड़ा को विकसित करने की अधिक संभावना रखते हैं। नियमित रूप से स्नान करना सुनिश्चित करें और अपने पूरे शरीर को स्पंज और साबुन के साथ अच्छे धोने दें। अपने बालों को वसा रहित रखें जब आपके पास गंदी त्वचा होती है, तो बैक्टीरिया इसे आसानी से पालन कर सकते हैं और संक्रमण का निर्माण कर सकते हैं।
  • Video: कान की परेशानी, दर्द,घाव,फुन्सी #Kaan me funsi #Pimple in Ear #Health Tips

    उंगलियों को पहचानें शीर्षक चरण 10
    2
    सुनिश्चित करें कि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली काम कर रही है जब आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली खराब स्थिति में है, तो आपको संक्रमण का विकास करने की अधिक संभावना है। मधुमेह जैसे कुछ रोग संक्रमण की बाहरी स्रोतों के विरुद्ध आपकी रक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकते हैं। एड्स एक और शर्त है जो आपकी प्रतिरक्षा से छुटकारा पाकर संक्रमण का पक्ष रखेगी यदि आप केमोथेरेपी से गुजरे हैं, या हाल ही में एक अंग प्रत्यारोपण प्राप्त किया है, तो आप फोड़े को विकसित करने के लिए भी प्रवण होंगे। अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए:
  • फलों, सब्जियों और साबुत अनाज पर आधारित भोजन खाएं। यथासंभव संतृप्त वसा से बचने की कोशिश करें।
  • सप्ताह में तीन से चार बार व्यायाम करें और स्वस्थ वजन बनाए रखें।
  • बहुत सो जाओ आपकी नींद की मात्रा आपकी उम्र पर निर्भर करती है, लेकिन आमतौर पर आप प्रत्येक रात लगभग आठ घंटे सोते रहने के लिए महान आकांक्षाएं रखेंगे।
  • जीवाणुओं से बचने के लिए नियमित रूप से अपने हाथ धोएं
  • उंगलियों को पहचानें शीर्षक 11
    3
    पहले से फोड़े वाले व्यक्ति के साथ निकट संपर्क से बचें बैक्टीरिया से संक्रमित व्यक्ति के साथ दिन बिताने से फोड़े के विकास की संभावना बढ़ जाएगी, क्योंकि आप लगातार रोगाणु के संपर्क में रहेंगे। अस्पताल में काम करना और रोगजनकों के साथ संपर्क होने से आपको संक्रमित होने की संभावना भी बढ़ जाएगी।
  • उंगलियों के चरण 12 को पहचानें

    Video: जब हो जाए कान के अंदर फुंसी पिंपल तो कैसे पायें छुटकारा Kaan ke Andar Funsi or Pimple se Chutkara

    4
    आपको पता होना चाहिए कि यदि आप जो दवा ले रहे हैं वह आपको फोड़े होने के लिए पहले से कर सकते हैं। दवाएं एक व्यक्ति को फोड़े होने के लिए प्राथमिकता दे सकती हैं। यदि आप कॉर्टिकोस्टेरॉइड जैसी प्रतिरक्षाविद्ओं को लेते हैं, तो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली बहुत अप्रभावी हो सकती है।
  • युक्तियाँ

    • आपकी त्वचा को किसी भी तरह से नुकसान पहुंचाने से बचें कटौती और खरोंच से संक्रमण हो सकता है, जो बदले में, एक उबाल हो सकता है।

    चेतावनी

    • यदि आप इन लक्षणों का सामना कर रहे हैं, तो डॉक्टर से बात करें या फोड़ा के इलाज के लिए फार्मेसी में जाएं
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com