ekterya.com

गठिया के लक्षणों को कैसे पहचाना जाए

अमेरिकियों में गठिया बहुत आम है, खासकर जब वे 50 वर्ष से अधिक आयु के होते हैं असल में, यह शरीर के लगभग किसी भी संयुक्त में दर्द, सूजन, विकृति और रोग की डिग्री बदलती शामिल हैं, हालांकि, हाथ, कमर, घुटनों और रीढ़ की हड्डी सबसे आम क्षेत्र हैं। वहाँ गठिया के 100 से अधिक विभिन्न प्रकार और सबसे आम हैं पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस (OA), रुमेटी गठिया (आर ए) और प्सोरिअटिक गठिया कर रहे हैं। गठिया के लक्षणों की पहचान करना पर्याप्त उपचार प्राप्त करना और स्थायी अक्षमता के जोखिम को कम करना महत्वपूर्ण है।

चरणों

भाग 1

गठिया के शुरुआती लक्षणों की पहचान करें
गठिया के लक्षण चरण 1 को पहचानें
1
सभी जोड़ों के दर्द पर ध्यान दें संयुक्त दर्द सभी प्रकार के गठिया का सबसे लक्षण लक्षण है। आप जोड़ों का कसरत करने या उनका उपयोग करने के बाद दर्द महसूस कर सकते हैं, जो गठिया "गड़बड़ी" (ओए) के मामले में है - या जागने और अनुपयोगी अवधियों के बाद, जो आरए की अधिक विशेषता है
  • संधिशोथ के दर्द को अक्सर सुस्त, दर्दनाक या धड़कता हुआ कहा जाता है। गठिया का सबसे विनाशकारी प्रकार बिजली की तरह तेज दर्द पैदा कर सकता है।
  • आमतौर पर, गठिया दर्द आमतौर पर हल्के होते हैं और फिर उत्तरोत्तर खराब होते हैं। ओए के दर्द के स्तर को थोड़ा और भी बदतर हो जाता है, जबकि कुछ भड़काऊ प्रकार (जैसे कि गाउट हमलों) अचानक काफी दर्दनाक हो जाता है।
  • गठिया के लक्षण चरण 2 को पहचानें
    2
    संयुक्त की सूजन और लाली की पहचान करें गठिया शब्द का शाब्दिक मतलब है कि सूजन का जोड़ - हालांकि, कुछ प्रकार दूसरों की तुलना में अधिक सूजन उत्पन्न करते हैं। सामान्य तौर पर, ओए पहनने से बहुत अधिक सूजन या लाली नहीं होती है तुलनात्मक रूप से, आरए बहुत सूजन और लाली का कारण बनता है क्योंकि शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली संयुक्त कैप्सूल (साइलोवायल झिल्ली) की परत पर हमला करती है। गठिया भी संयुक्त कैप्सूल में विशेष रूप से बड़े पैर की अंगुली में पॉइंट यूरिक एसिड क्रिस्टल के संचय के कारण सूजन की वजह से जाना जाता है।
  • Psoriatic गठिया भी जोड़ों पर हमला करने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली का कारण बनता है, यही कारण है कि यह एक ऑटोइम्यून डिसऑर्डर के रूप में वर्गीकृत किया गया है। यह सूजन और लाली को और अधिक स्पष्ट बनाता है।
  • आरए प्रभावित जोड़ों (आमतौर पर हाथों और कलाई में होते हैं) में गंभीर सूजन का कारण नहीं है, यह शरीर में निम्न-श्रेणी की सूजन भी पैदा करता है।
  • यदि आप अपने रिंग को नहीं ले जा सकते हैं, यह हाथों के जोड़ों में सूजन का संकेत है।
  • गठिया के लक्षण चरण 3 को पहचानें
    3
    जोड़ों में कठोरता को पहचानें लगभग सभी प्रकार के गठिया में कठिनाई एक और सामान्य प्रारंभिक संकेत है। यह जोड़ों में दर्द, सूजन या कुछ हद तक विनाश के कारण जोड़ों को स्वतंत्र रूप से स्थानांतरित करने की अक्षमता है। कठोरता के अतिरिक्त, जब आप निष्क्रियता की अवधि के बाद विशेष रूप से ओए के साथ जोड़ों को चक्कर लगाते हैं, तो आप स्केक या क्लिक्स को महसूस कर सकते हैं या सुन सकते हैं।
  • शुरुआत में, कठोरता आमतौर पर गति की सीमा में कमी उत्पन्न नहीं करता है, लेकिन यह एक संकेत है कि संयुक्त में एक समस्या है जो खराब हो सकती है।
  • ओए और गाउट के मामले में, कठोरता और अन्य लक्षण आम तौर पर शरीर के एक तरफ होते हैं- जबकि ऑटोइम्यून प्रकार (जैसे कि आरए और सोरिएरिक संधिशोथ) आमतौर पर दोनों पक्षों को प्रभावित करते हैं।
  • आरए और psoriatic गठिया में, कठोरता आमतौर पर सुबह में खराब हो जाती है, लेकिन ओए दिन के अंत में इससे भी बदतर बना देती है।
  • गठिया के लक्षण चरण 4 को पहचानें
    4
    अगर आप असामान्य थकान महसूस करते हैं तो ध्यान दें। थकान (अत्यधिक थकान) कुछ प्रकार के गठिया का एक और संकेत हो सकता है, लेकिन सभी की नहीं। ऑटोइम्यून प्रकार (आरए और सोरियाटिक गठिया) अक्सर शरीर में सूजन और अन्य समस्याओं का कारण होते हैं, न केवल अलग-अलग जोड़ों में। इसलिए, सभी सूजन से लड़ने की कोशिश करते समय शरीर थका हुआ हो जाता है और क्षय हो जाता है। गंभीर थकान भावनाओं, मनोदशा, यौन इच्छा, ध्यान, रचनात्मकता और उत्पादकता को प्रभावित कर सकती है।
  • आरए और psoriatic गठिया द्वारा उत्पन्न थकान भी भूख और वजन घटाने की कमी से संबंधित हो सकती है।
  • गठिया के अन्य प्रकार (जैसे ओए) के कारण क्रोनिक थकान का कारण बन सकता है अगर संयुक्त में दर्द काफी सशक्त है ताकि आपकी नींद और खाने के पैटर्न को काफी प्रभावित किया जा सके।
  • भाग 2

    गठिया के उन्नत लक्षणों को पहचानें
    गठिया के लक्षणों को पहचानने वाले चित्र चरण 5
    1
    गति की सीमा में कमी पर ध्यान दें जोड़ों में दर्द, सूजन, कठोरता या क्षति की प्रगति के रूप में, आप सामान्य रूप से उन्हें स्थानांतरित करने की क्षमता खोना शुरू कर देंगे। इसलिए, गति (सीमित आंदोलन) की सीमा में कमी उन्नत गठिया का एक आम लक्षण है और विकलांगता के मुख्य कारणों में से एक है। ऐसा होने की संभावना है कि आप पहले की तरह शरीर को मोड़ या फ्लेक्स नहीं कर सकते।
    • ओए के मामले में गति की श्रेणी में कमी धीमी और क्रमिक है, क्योंकि उपास्थि बाहर निकलेगा और हड्डियों को एक-दूसरे के संपर्क में किया जाएगा, और हड्डियों के स्पर्स या ओस्टिफाइट्स का निर्माण होगा।
    • आरए और psoriatic गठिया के मामले में, गति की सीमा आमतौर पर संयुक्त की सूजन की डिग्री पर निर्भर करती है, जो उत्पन्न हो सकती है और गायब हो सकती है। हालांकि, समय के साथ, आरए और psoriatic गठिया उपास्थि को नष्ट कर देगा और संयुक्त रूप से भारी गति को सीमित करेगा।
    • सेप्टिक गठिया संयुक्त में एक संक्रमण के कारण होता है और यह गंभीर और अचानक दर्द और प्रभावित संयुक्त का उपयोग करने में कठिनाई होती है। इस प्रकार के संक्रमण कुछ हफ्तों में संयुक्त रूप से जल्दी नष्ट कर सकते हैं।
  • गठिया के लक्षण चरण 6 को पहचानें
    2

    Video: यूरिक एसिड के लक्षण,परहेज और प्रभावशाली सरल घरेलु उपचार

    किसी भी अचानक कमजोर पड़ने पर ध्यान दें। कमजोर पड़ने वाली प्रगतिशील दर्द से संबंधित है और जोड़ों में गति की कमी हुई है। दर्द कम करने या जोड़ों की अखंडता को नष्ट करने से संबंधित अधिक हो सकता है। इसके अलावा, व्यायाम की कमी (गठिया के साथ लोगों में आम) मांसपेशियों के ऊतकों की हानि का कारण बनता है, जिससे ताकत कम हो जाती है। आप देख सकते हैं कि आप पहले की तरह उठा या चल नहीं सकते हैं आपकी पकड़ की ताकत और आपकी हाथ की पकड़ पहले जैसी फर्म नहीं हो सकती।
  • मस्तिष्क शोष (सिकुड़ना और ताकत का नुकसान) गठिया जोड़ों के आसपास की मांसपेशियों में आम है
  • मांसपेशियों और कमजोर जोड़ों को अस्थिर लगता है और अक्सर जब वे भारी भार लेते हैं तो थोड़ी ही घूमती रहती है या फिर मोड़ जाती है
  • चपलता, निपुणता और समन्वय का नुकसान प्रगतिशील कमजोरियों से संबंधित है। यदि आपके हाथों में गठिया है, तो आप काफ़ी नरम लग सकते हैं और अक्सर चीजों को छोड़ सकते हैं।



  • गठिया के लक्षणों को पहचानने वाले चित्र चरण 7
    3
    जोड़ों में किसी भी विकृति को पहचानें सभी प्रकार के गठिया में समय के साथ जोड़ों का विकृति या विरूपण होता है, लेकिन यह कुछ प्रकारों के साथ तेज़ी से विकसित हो सकता है और अधिक दृश्यमान हो सकता है। आरए को हाथों और पैरों के जोड़ों में गंभीर विकृति पैदा करने के लिए जाना जाता है, क्योंकि सूजन का कारण उपास्थि और हड्डी का क्षरण होता है, साथ ही साथ बंधन को ढीला होता है। लंबे समय में, आरए किसी अन्य प्रकार की गठिया से अधिक विनाशकारी होता है, और लोगों में सबसे बड़ी विकलांगता का कारण बनता है।
  • ओए भी संयुक्त विकृति (अक्सर बाँध कहा जाता है) पैदा कर सकता है, लेकिन आरए की विशेषता चरम घुमाव नहीं करता है
  • यदि आप जोड़ों के पास एक नाड़ी (बड़े नरम प्रोट्रुशन) की पहचान करते हैं, तो यह आरए की एक संकेत होने की संभावना है। नोड्यूल्स आरए के मामलों में 20% से 30% होते हैं, और आमतौर पर हाथ, पैर, कोहनी और घुटनों में होते हैं।
  • Video: गठिया बाय रोग के लक्षण कारण और इसका इलाज

    गठिया के लक्षणों को पहचानें चित्र 8
    4
    त्वचा में किसी भी बदलाव को पहचानें गठिया के बाद के चरण का एक अन्य लक्षण त्वचा में परिवर्तन से संबंधित है। संभव नोडल्स के अलावा, आरए और सोरिएरिक गठिया दर्दनाक जोड़ों और शरीर के दूर के हिस्सों में बनावट और त्वचा के रंग और रंग में विशेषता परिवर्तन का कारण बनता है। आरए आमतौर पर त्वचा को लाल रंग का बना देता है, जो कि मुख्य रूप से छोटे रक्त वाहिकाओं की सूजन के कारण होता है जो त्वचा की सतह के नीचे स्थित होता है (जिसे वसुलिकटिस कहा जाता है)।
  • दूसरी ओर, सोरिएरिक संधिशोथ त्वचा की छालरोग उत्पन्न करती है, जिसमें मोटी प्लैटिनम रंग की तराजू और लाल, खुजली वाली, शुष्क क्षेत्रों का निर्माण होता है।
  • गाउट के प्रकोप आम तौर पर त्वचा की कटाई से संबंधित होते हैं, दर्दनाक जोड़ों के पास होते हैं।
  • सभी प्रकार की गठिया जो काफी सूजन और सूजन उत्पन्न करते हैं, त्वचा के नीचे गर्मी में वृद्धि करते हैं और इसे चमड़े के समान दिखते और महसूस कर सकते हैं।
  • भाग 3

    गठिया के मुख्य प्रकार का अंतर
    गठिया के लक्षणों को पहचानें चित्र 9
    1
    जानें कि ओए क्या है पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस गठिया का सबसे आम प्रकार है और अतिवहन, मोटापे या संयुक्त चोटों से उत्पन्न जोड़ों के धीरे-धीरे पहनते हैं और आंसू के कारण होता है। OA सूजन और आमतौर पर वजन कम करने, गतिविधियों या व्यायाम है कि जोड़ों पर विनम्र हैं अपनाने नियंत्रित का एक बहुत उत्पन्न नहीं करता है, और अपने आहार (कम चीनी और संरक्षक, और अधिक पानी और नए उत्पाद) को संशोधित।
    • ओए ज्यादातर वजन घटाने के जोड़ों को प्रभावित करता है, जैसे घुटनों, कूल्हों और रीढ़ - हालांकि, हाथों में ओए भी आम है।
    • ओए का शारीरिक परीक्षण और एक्स-रे का पता चला है उपास्थि का पहनना और छोटी हड्डी की गति का विकास ओए की विशेषता है जिसे रेडियोग्राफ द्वारा पता लगाया जा सकता है।
    • OA के लिए उपचार जैसे acetaminophen के रूप में जीवन शैली में परिवर्तन और ibuprofen जैसे nonsteroidal विरोधी भड़काऊ दवाओं (NSAIDs), या दर्दनाशक दवाओं पर केंद्रित है।
  • गठिया के लक्षणों को पहचानने वाली छवि चरण 10

    Video: गठिया के लक्षण

    2
    आरए के बारे में जानें रुमेटीयड गठिया ओए के समान नहीं है, लेकिन वर्तमान में यह पिछले दशकों की तुलना में अधिक प्रचलित है। कारण अभी तक निश्चितता के साथ नहीं ज्ञात हैं, लेकिन यह माना जाता है कि प्रतिरक्षा प्रणाली भ्रमित है और गलती से जोड़ों और शरीर के अन्य भागों के ऊतकों पर हमला करता है। यह भी एक अति सक्रिय सक्रिय प्रतिरक्षा प्रणाली के रूप में वर्णित है आरए बहुत सूजन और दर्द से होता है, जो पैदा हो सकता है और गायब हो सकता है (जिसे प्रकोप कहा जाता है)।
  • आरए आमतौर पर शरीर को द्विपक्षीय रूप से प्रभावित करता है - अर्थात, यह एक ही समय में शरीर के दोनों किनारों पर एक ही जोड़ को प्रभावित करता है।
  • आरए को अधिक आनुवंशिक लिंक लगता है - इसलिए, अगर आपके करीबी रिश्तेदार इससे पीड़ित हैं, तो आप इसे विकसित करने की अधिक संभावना होगी।
  • पुरुषों की तुलना में, महिलाएं आरए को विकसित करने की अधिक संभावना हैं।
  • ओए के विपरीत, बच्चों को आरए से पीड़ित किया जा सकता है, जिसे किशोर इडियोपैथिक गठिया (जेआईए) कहा जाता है।
  • आरए का शारीरिक परीक्षण, एक्स-रे और रक्त परीक्षणों का निदान किया जाता है। संयुक्त सूजन और विकृति आरए के लक्षण हैं जो कि रेडियोग्राफ पर पाए जा सकते हैं। आरए के साथ 70 से 80% लोगों के बीच रक्त में एक मार्कर के लिए सकारात्मक परिणाम प्राप्त होता है जिसे रुमेटीड कारक कहा जाता है।
  • आरए के लिए उपचार मजबूत NSAID की खपत और antirheumatic दवाओं रोग (DMARDs) को संशोधित करने, और जैविक प्रतिक्रिया संशोधक पर केंद्रित है।
  • गठिया के लक्षणों को पहचानने वाले चित्र चरण 11
    3
    भ्रमित मत करो ड्रॉप ओए या एआर के साथ प्यूरीन में समृद्ध आहार लेने से उत्पन्न रक्त में यूरिक एसिड के उच्च स्तर के कारण गाउट होता है समय के साथ, यूरिक एसिड का उच्च स्तर खून में गोली मारता है और तेज क्रिस्टल बनाता है, जो जोड़ों में और उसके निकट जमा होते हैं। तेज क्रिस्टल जल्दी से बड़ी सूजन और गंभीर दर्द उत्पन्न करते हैं, जो कि ज्यादातर बड़े पैर में होता है - हालांकि, यह पैरों, हाथों और हाथों के अन्य जोड़ों में भी होता है। गाउट हमले आमतौर पर अल्पावधि (लगभग कुछ दिनों) में होते हैं, लेकिन वे बार-बार पुनरावृत्ति कर सकते हैं
  • यूरिक एसिड क्रिस्टल प्रभावित जोड़ों के निकट टॉफी नामक क्रस्टेड गांठ या नोडल बना सकते हैं, जो आरए को आत्मसात कर सकते हैं।
  • पुरीन में समृद्ध पदार्थों में हमारे पास अंगों (यकृत, गुर्दे, आदि), बेकन, समुद्री भोजन, सार्डिन, एन्कोविच, चिकन और सॉस का मांस होता है। यदि आप बहुत अधिक बीयर या रेड वाइन का सेवन करते हैं, तो यह गठ हमलों के कारण भी पैदा कर सकता है।
  • गाउट का शारीरिक परीक्षण, आहार इतिहास, एक्स-रे और रक्त परीक्षण का पता चला है। गाउट वाले लोग अपने रक्त में यूरिक एसिड का उच्च स्तर (hyperuricemia कहा जाता है) होगा।
  • गठ के केंद्रों के लिए एनएसएआईडी या कॉर्टिकॉस्टिरॉइड के अल्पावधि उपयोग के साथ ही साथ कोलिचिसिन (कोल्सीन) का उपचार किया जाता है। दीर्घकालिक रोकथाम आहार परिवर्तन पर केंद्रित है।
  • युक्तियाँ

    • कभी-कभी, द्रव के निर्माण के कारण सूजन जोड़ों को स्पर्श करने के लिए गर्म महसूस होगा।
    • आप एक ही समय में कई प्रकार के गठिया से पीड़ित हो सकते हैं।
    • यह दिखाया गया है कि का नियंत्रण भार गाउट और ऑस्टियोआर्थराइटिस होने का खतरा कम करता है
    • यदि आप अपने जोड़ों को चोट या दोहराव से इस्तेमाल करते हैं, तो यह पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस से पीड़ित होने का खतरा कम कर सकता है।

    चेतावनी

    • यदि आपको लगता है कि आपको गठिया से पीड़ित है, तो अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता को जल्द से जल्द देखें। प्रारंभिक निदान और रोग-संशोधित दवाएं कुछ प्रकार के गठिया (जैसे आरए) के पाठ्यक्रम को बदल सकती हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com