ekterya.com

सीनिए डिमेंशिया के लक्षणों को कैसे पहचाना जाए

अल्जाइमर रोग या अन्य प्रकार के मनोभ्रंश के उत्पीड़न के शिकार किसी एक पीड़ित व्यक्ति को देखकर अपना दिल तोड़ सकता है डिमेंशिया एक शब्द है जो दैनिक लक्षणों को प्रभावित करने और स्मृति, सोच और सामाजिक कौशल को प्रभावित करने वाले लक्षणों की एक श्रृंखला का वर्णन करने के लिए उपयोग किया जाता है। मनोभ्रंश का लगभग 11% संभावित रूप से प्रतिवर्ती माना जाता है 65 साल से कम उम्र के रोगियों में संभावित प्रतिवर्ती डिमेंशिया अधिक बार होते हैं। अवसाद, हाइपोथायरायडिज्म और विटामिन बी 12 की कमी डिमेंशिया के कुछ संभावित प्रतिवर्ती कारण हैं। इस बीमारी के लिए कोई इलाज नहीं है, लेकिन ऐसे लक्षण हैं जो लक्षणों के साथ मदद कर सकते हैं। अपने संकेतों को जानना बहुत अच्छा हो सकता है, क्योंकि भविष्य के बारे में जानने के लिए, आप अपने प्रियजनों के प्रभावों का सामना करने में मदद करने के लिए योजना बना सकते हैं।

चरणों

भाग 1

मनोभ्रंश के लक्षण देखें
सीनेले डिमेन्तिया के चरण 1 को पहचानें
1
स्मृति हानि की पुष्टि करें हर कोई थोड़ी देर में बातें भूल रहा है। हालांकि, पागलपन वाले लोगों को हाल की घटनाओं या मार्गों और परिवार के नामों को याद करने में कठिनाई हो सकती है।
  • प्रत्येक व्यक्ति की याददाश्त अलग है और आम तौर पर आबादी के बीच सामयिक विस्मृति सामान्य है। परिवार के सदस्यों और करीबी दोस्त संदर्भ बिंदु के व्यवहार में बदलाव के सबसे अच्छे न्यायाधीश होंगे।
  • हालांकि, ध्यान रखें कि एक हो सकता है अस्वीकृति। कभी-कभी रिश्तेदारों को यह जानने की पीड़ादायक सत्य से बचने की कोशिश करते हैं कि दादाजी को यह कहकर गंभीर समस्याएं आ रही हैं कि यह कुछ सामान्य है और इसे अनदेखा नहीं करना चाहिए कि किस बात पर ध्यान नहीं दिया जाना चाहिए।
  • कभी-कभी परिवार के सदस्य स्मृति हानि की समस्याओं के साथ अति संवेदनशील होते हैं। उदाहरण के लिए, अगर दादी ने निर्धारित समय पर उसकी गोलियां नहीं ली हैं, तो शायद उसे दवाइयों को व्यवस्थित करने के लिए एक फार्मासिस्ट या नर्स की मदद की ज़रूरत है संभवतः आपको नर्सिंग होम में जाने की जरूरत नहीं है
  • स्मृति हानि और असामान्य नुकसान के बीच अंतर को ध्यान में रखें एक व्यक्ति की आयु के रूप में, स्मृति के साथ कुछ समस्याएं सामान्य होती हैं एक बूढ़े व्यक्ति में अक्सर कई अनुभव होते हैं, और उसका दिमाग उतना कुशलता से काम नहीं करता जितना वह छोटा था। हालांकि, जब स्मृति हानि दैनिक जीवन को प्रभावित करने के लिए शुरू होती है, तो हस्तक्षेप करना आवश्यक है। शुरुआती लक्षण प्रत्येक व्यक्ति के आधार पर अलग-अलग होते हैं, लेकिन सबसे आम निम्नलिखित हैं:
  • अपने आप को ख्याल रखने की अक्षमता: वह नहीं खाती, वह बहुत खाती है, वह स्नान नहीं करता, वह अनुचित तरीके से रहता है, वह घर नहीं छोड़ता है, वह हर जगह भटकता रहता है
  • घर के काम करने में असमर्थता: व्यंजन बेहद गंदे होते हैं, कचरा नहीं लेते हैं, रसोई घर में दुर्घटनाएं होती हैं, घर गंदा होता है, साथ ही कपड़े भी।
  • अन्य "अजीब" व्यवहार: 3 ए पर प्रियजनों को कॉल करें। मीटर। और यह लटकी हुई है, अन्य लोग अजीब व्यवहार, भावनात्मक विस्फोटों की रिपोर्ट करते हैं जब कुछ भी गलत नहीं लगता है।
  • एक बेटी ने स्कूल से स्नातक की उपाधि प्राप्त की और उसका नाम भूल जाने के दौरान भूल जाने के बीच एक बड़ा अंतर है।
  • इसके अलावा, देश के सीमा की सीमाओं को याद रखने की कोशिश में एक महत्वपूर्ण अंतर है, यह याद रखना कि यह भी एक देश है।
  • यदि स्मृति हानि एक बिंदु तक पहुंचता है जहां यह दैनिक गतिविधियों में हस्तक्षेप करता है, तो यह व्यक्ति को आगे के मूल्यांकन के लिए डॉक्टर को देखने के लिए जाता है।
  • सीनेले डिमेन्तिया चरण 2 के लक्षण पहचानें
    2
    समस्याओं के बिना करने के लिए इस्तेमाल किए गए कार्य करने की समस्याओं को देखें डिमेन्तिया पीड़ित उन चीज़ों को भूल सकता है जैसे खाना वे पकाया या वे भूल गए थे कि वे इसे पहले स्थान पर पकाया करते थे। मनोभ्रंश वाले लोगों को अन्य दैनिक कार्यों जैसे कि कपड़े डालने के साथ कठिनाई हो सकती है सामान्य तौर पर, आपको दैनिक स्वच्छता और कपड़ों की आदतों में गिरावट की जानकारी होनी चाहिए। यदि आप देखते हैं कि व्यक्ति को इन सामान्य कार्यों के साथ बढ़ रही कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है, तो उसे आगे मूल्यांकन के लिए डॉक्टर से लेने पर विचार करें।
  • सीनेले डिमेन्तिया के चरण 3 के चिन्हों को पहचानें
    3
    भाषा का उपयोग करते समय समस्याओं का ध्यान रखें यह सही है कि लोगों को सही शब्द ढूंढने में परेशानी हो। लेकिन मनोभ्रंश वाले व्यक्ति आमतौर पर परेशान हो जाता है जब वह शब्द नहीं मिल सकता है इससे आप जिस व्यक्ति से बात कर रहे हैं उससे नाराज हो सकते हैं, जो दोनों पार्टियों के लिए निराशाजनक हो सकता है
  • भाषा में परिवर्तन आमतौर पर शब्द, बातें और अभिव्यक्ति याद करने की कठिनाई से शुरू होते हैं।
  • यह अन्य लोगों की भाषा को समझने की क्षमता में कमी के लिए प्रगति करेगा।
  • अंत में, व्यक्ति मौखिक रूप से सभी को संवाद करने में अक्षमता तक पहुंच सकता है। इस चरण में, लोग केवल चेहरे के भाव या इशारों के माध्यम से संवाद करते हैं।
  • सीनेले डिमेन्तिया के चरण 4 को पहचानें
    4
    भ्रम के लक्षण ध्यान दें मनोभ्रंश वाले लोग अक्सर अंतरिक्ष, समय और लौकिक संदर्भों के बारे में भ्रम से पीड़ित होते हैं। यह एक सरल स्मृति हानि या "एक बुरेपन का क्षण" है। स्थानिक और अस्थायी भ्रम यह समझने में असमर्थता को दर्शाता है कि उस क्षण व्यक्ति कहाँ है।
  • स्थानिक भ्रम के कारण मनोभ्रंश से ग्रस्त मरीजों को निर्देश भूल सकते हैं। इसके अलावा, वे मान सकते हैं कि उत्तर दक्षिण है और पूरब पश्चिम है। वे चारों ओर घूमते हैं और फिर भूल जाते हैं कि कैसे एक जगह ले जाओ और घर वापस कैसे जाए
  • अस्थायी भटकाव का अनुचित समय पर व्यवहार की अभिव्यक्ति द्वारा निर्धारित किया जाता है। यह सूक्ष्म हो सकता है (जैसे खाने और नींद के कार्यक्रम में मामूली बदलाव), लेकिन यह भी अधिक महत्वपूर्ण हो सकता है एक व्यक्ति रात के मध्य में नाश्ता कर सकता है और फिर दिन के मध्य में सोने की तैयारी कर सकता है।
  • इस जगह की भयावहता व्यक्ति के बारे में भ्रम पैदा कर सकता है, जिससे वह अनुचित तरीके से व्यवहार कर सके। ऐसा होने की संभावना है कि आप स्थानिक अव्यवस्था के कारण अपने घर के बाहर सामान्य कार्य करना मुश्किल हो जाएंगे। यह बहुत खतरनाक हो सकता है, क्योंकि उस व्यक्ति को घर के बाहर के वातावरण में घूमना नहीं चाहिए।
  • सीनेले डिमेन्तिया के चरण 5 के चिन्हों को पहचानने वाली छवि
    5
    जगहों से वस्तुओं को अनदेखा न करें मनोभ्रंश वाले लोग अक्सर ऐसी जगहों पर ऑब्जेक्ट डालते हैं जो समझ नहीं पाते हैं। उदाहरण के लिए, वे तहखाने में एक बटुआ रेफ्रिजरेटर या थर्मस के ढक्कन में डाल सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप दवा कैबिनेट में फ़्रीज़र या चेकबुक में एक बैग डाल सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि बूढ़ा मनोभ्रंश वाले व्यक्ति स्वयं को इस तर्कसंगत तर्क को अस्वीकार करने के लिए बचाव कर सकता है कि यह समझ में आता है। इस बिंदु पर उसके साथ बहस न करने के लिए सावधान रहें, क्योंकि यह संभव नहीं है कि आप उसे मना लेंगे और आप केवल उसे परेशान कर देंगे यह व्यक्ति इनकार कर रहा है और सत्य से खुद को बचाने की कोशिश करता है क्योंकि यह भयानक है सच्चाई का सामना करने के बजाय लक्ष्य के रूप में अपने आप पर ध्यान केंद्रित करना अधिक सुरक्षित है
  • सीनेले डिमेन्तिया के चरण 6 को पहचानें
    6
    अमूर्त सोच और तर्क के साथ समस्याओं का निरीक्षण जबकि एक सामान्य व्यक्ति अपनी चेकबुक का ट्रैक रखते हुए कभी-कभार गलती कर सकता है, जबकि डिमेंशिया से ग्रस्त कोई व्यक्ति संख्याओं की अवधारणा को भूल सकता है। वे यह भी नहीं समझ सकते हैं कि एक चायदानी की सीटी का अर्थ है कि रसोई घर में पानी उबला हुआ है और पानी को वाष्पीकरण दे सकते हैं।
  • सीनेले डिमेंशिया के चरण 7 को चिन्हित किया गया चित्र शीर्षक
    7
    मूड या व्यक्तित्व में परिवर्तन के लिए देखो यद्यपि लोगों को समय-समय पर बुरे मूड में पड़ सकता है, डिमेंशिया के मरीजों में तीव्र और तेज़ मूड के झूलों हो सकते हैं वे कुछ मिनटों में पूरी तरह से परेशान होने के लिए बहुत खुश होने से जा सकते हैं या वे चिड़चिड़ा हो या पागल हो सकते हैं। डिमेंशिया पीड़ित अक्सर यह जानते हैं कि उन्हें सामान्य कार्यों के साथ समस्याएं हैं, जो उन्हें निराश महसूस करती हैं कभी-कभी यह चिड़चिड़ापन, व्यामोह या जैसे की विस्फोट में परिणाम है।
  • यह व्यक्ति के साथ नाराज न होने की कोशिश करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि आप इसे अधिक बदल सकते हैं और यह दोनों के लिए प्रतिकूल हो सकता है।
  • सीनेले डिमेन्तिया के चरण 8 को पहचानें
    8
    पारस्परिकता के लक्षण देखें वह व्यक्ति उस जगह जाने की इच्छा को रोक सकता है, जहां वह जाते थे, उन गतिविधियों में भाग लेते हैं, जिन्हें वे यात्रा करते थे या उन लोगों का दौरा करते थे जो वे करते थे। जैसे-जैसे नियमित गतिविधियां अधिक कठिन हो जाती हैं, बहुत से लोग तेजी से अंतर्मुखी हो सकते हैं। इसके बजाय, वे अपने घरों के अंदर या बाहर के कुछ भी करने के लिए प्रेरणा के बिना, एक शांत जीवन के लिए समझौता कर सकते हैं।
  • ध्यान दें, यदि कोई व्यक्ति अंतरिक्ष में देखकर या टेलीविजन देखकर कुर्सी पर बैठे घंटे बिताता है।
  • कुछ गतिविधियों के क्षय, खराब स्वच्छता और नियमित गतिविधियों के साथ समस्याओं पर ध्यान दें।
  • Video: डिमेंशिया क्या है, कारण लक्षण और इलाज, क्या मनोभ्रंश है, कारण, लक्षण, उपचार

    सीनेले डिमेन्तिया के चरण 9 की पहचान करें
    9



    उस व्यक्ति के वर्तमान व्यवहार की तुलना करें जो आप उनके बारे में जानते हैं। डिमेंशिया को अनियमित और विशेष रूप से गिरावट वाले व्यवहारों के "नक्षत्र" की आवश्यकता होती है। निदान के लिए कोई संकेतक पर्याप्त नहीं है। बस चीजों को भूल जाने का मतलब यह नहीं है कि किसी को डिमेंशिया है उपर्युक्त सभी लक्षणों के संयोजन को देखें जितना अधिक आप व्यक्ति को जानते हैं, उतना आसान होगा कि वे अपने अभ्यस्त व्यवहार में बदलावों को ध्यान में रखते हों।
  • भाग 2

    संकेतों की पुष्टि करें
    सीनेले डीमेंशिया के निशान 10 पहचानें
    1

    Video: हेल्थी इंडिया : डिमेंशिया (01/10/2016)

    अपने आप को कुछ प्रकार के मनोभ्रंश से परिचित कराएं डिमेंशिया एक ऐसी स्थिति है जो व्यापक रूप से बदलती है और रोगी से मरीज तक अलग दिखाई देगी। आप भविष्यवाणी कर सकते हैं कि, बड़े हिस्से में, मस्तिष्क को पागलपन के कारण को ध्यान में रखते हुए कैसे प्रगति होगी।
    • अल्जाइमर रोग: मनोभ्रंश धीरे-धीरे आगे बढ़ता है, आमतौर पर वर्षों के दौरान। सटीक कारण अज्ञात है, लेकिन अल्जाइमर के मरीजों के दिमाग में न्यूरोफिब्रिलरी टेंगल्स नामक सजीले टुकड़े और संरचनाएं पाए गए हैं।
    • लेवी बॉडी का मंदारोपण: प्रोटीन जमा (लेवी बॉडी कहा जाता है) न्यूरॉन्स में विकसित होता है, जो सोच, स्मृति और मोटर नियंत्रण कौशल में गिरावट का कारण बनता है। मतिभ्रम भी हो सकते हैं, जिससे असामान्य व्यवहार हो सकता है (जैसे किसी से बात करने के लिए जो वहां नहीं है)।
    • संवहनी मनोभ्रंश: डिमेंशिया तब होता है जब एक मरीज कई स्ट्रोक ग्रस्त होता है जो मस्तिष्क में धमनी को ब्लॉक करता है। जो लोग इस प्रकार की मनोभ्रंश से पीड़ित होते हैं उनमें लक्षण हो सकते हैं जो थोड़ी देर के लिए ही रहें और फिर, अतिरिक्त स्ट्रोक करके, इससे भी बदतर हो जाते हैं।
    • फ़्रंटोटेमपोरल डिमेंशिया: ललाट पालि के कुछ हिस्सों और मस्तिष्क अनुबंध की लौकिक पालि जिसके कारण व्यक्तित्व में परिवर्तन होता है या भाषा का उपयोग करने की क्षमता में। इस प्रकार की मनोभ्रंश 40 और 75 वर्ष के बीच होते हैं।
    • सामान्य दबाव हाइड्रोसिफलस: मस्तिष्क पर तरल पदार्थ प्रेस के क्लस्टर, जिससे मंदता धीरे-धीरे या अचानक प्रकट होता है, इस बात पर निर्भर करता है कि दबाव कितना तेज़ी से बढ़ता है एक सीटी स्कैन या चुंबकीय अनुनाद इस प्रकार के मनोभ्रंश का सबूत दिखाएगा
    • क्रुत्ज़ेल्फ़ेट्क्ट जेकोब रोग: यह एक दुर्लभ और घातक मस्तिष्क विकार है, यह "असामान्य" नामक एक असामान्य जीव की वजह से माना जाता है। यद्यपि लक्षण प्रकट होने से पहले यह लंबे समय तक उपस्थित हो सकता है, तो स्थिति अचानक दिखाई देती है मस्तिष्क की एक बायोप्सी, प्रिये प्रोटीन की उपस्थिति प्रकट करेगी।
  • सीनेले डीमेंशिया के निशान 11 पहचानें छवि शीर्षक चरण 11
    2
    व्यक्ति को डॉक्टर के पास ले जाओ यदि आपको लगता है कि व्यक्ति में व्यवहार परिवर्तन और लक्षणों का "नक्षत्र" है, तो आपको एक विशेषज्ञ के मूल्यांकन की आवश्यकता है। कुछ मामलों में, एक प्राथमिक देखभाल चिकित्सक मनोभ्रंश का निदान करने में सक्षम होगा। बहुत बार, रोगी को किसी विशेषज्ञ को भेजा जाना चाहिए, जैसे कि एक न्यूरोलॉजिस्ट या गेरोनटोलॉजिस्ट
  • सीनेले डिमेन्तिया के चरण 12 के चिन्हों को पहचानें
    3
    रोगी के चिकित्सा इतिहास प्रदान करता है इसमें लक्षणों के कैसा और कब दिखाई दिए, का विस्तृत विवरण शामिल होना चाहिए। इस समीक्षा के आधार पर, एक डॉक्टर रक्त के गलन या रक्त ग्लूकोज या थायरॉयड हार्मोन के स्तरों के परीक्षण के लिए परीक्षण कर सकता है। ये परीक्षण डिमेंन्टिया के प्रकार के विशिष्ट होंगे जो डॉक्टर मूल्यांकन करने की कोशिश करता है
  • सीनेले डीमेंशिया के चरण 13 को पहचानें
    4
    डॉक्टर को सभी दवाइयों के बारे में बताएं जो व्यक्ति लेता है कुछ दवा संयोजन डिमेंशिया के लक्षणों को दोहरा सकते हैं या जोड़ सकते हैं कभी-कभी, विभिन्न रोगों के इलाज के लिए इस्तेमाल असंबंधित दवाओं का मिश्रण, मनोभ्रंश के समान लक्षणों का कारण बनता है। इस तरह के दवा के मिश्रण पुराने लोगों में आम हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके पास दवाओं की सही सूची है
  • सामान्य दवाओं के कुछ वर्ग जो समस्याओं का कारण बन सकते हैं: बेंज़ोडायजेपाइन्स, बीटा ब्लॉकर्स, चयनात्मक सेरोटोनिन रिअपटेक इनहिबिटरस, न्यूरोलेप्लेक्स, और डिफेनहाइडरामाइन (अन्य के बीच)।
  • सीनेले डीमेंशिया के निशान 14 पहचानने वाले चित्र चरण 14
    5

    Video: डिमेंशिया (मनोभ्रंश) क्या है, डिमेंशिया किन रोगों के कारण होता है, डिमेंशिया बचाव In Hindi

    एक पूर्ण शारीरिक परीक्षा के लिए तैयार करें शारीरिक परीक्षा एक विकार की पहचान कर सकती है जो डिमेंशिया से ग्रस्त है या इसके लिए योगदान देता है। संबंधित स्थितियों के उदाहरणों में हृदय रोग, स्ट्रोक, पोषण संबंधी कमी या गुर्दा की विफलता शामिल है। इन कारकों में से प्रत्येक में भिन्नताएं इलाज के लिए मनोभ्रंश के प्रकार को सुराग दे सकती हैं।
  • चिकित्सक मरीज के लक्षणों के एक अंतर्निहित कारण के रूप में अवसाद छोड़ने के लिए एक मनोरोग मूल्यांकन भी कर सकता है।
  • सीनेले डिमेन्तिया के निशान चिन्ह पहचानें चरण 15
    6
    यह डॉक्टर को संज्ञानात्मक क्षमता का मूल्यांकन करने की अनुमति देता है इसमें मेमोरी, गणित और भाषा कौशल परीक्षण शामिल हो सकते हैं, जिनमें लिखने, ड्रॉ करने, ऑब्जेक्ट नाम देने और निर्देशों का पालन करने की क्षमता शामिल है। ये परीक्षण मोटर और संज्ञानात्मक कौशल का मूल्यांकन करते हैं।
  • साइनेल डिमेन्तिया के चरण 16 को पहचानें
    7
    एक न्यूरोलोलॉजिकल मूल्यांकन के लिए सबमिट करें यह मूल्यांकन रोगी के संतुलन, सजगता, इंद्रियों और अन्य कार्यों को कवर करेगा। यह अन्य विकारों को खत्म करने और उपचार योग्य लक्षणों की पहचान करने के लिए किया जाता है। डॉक्टर भी मस्तिष्क के स्कैन को आदेश दे सकता है जैसे अंतर्निहित कारणों जैसे कि विरंजन या ट्यूमर। उपयोग की गई छवियों के मुख्य रूप चुंबकीय अनुनाद और गणनायुक्त टोमोग्राफी हैं।
  • सीनेले डिमेंशिया के चरण 17 को पहचानें
    8
    समझें कि क्या मनोभ्रंश प्रतिवर्ती है। कुछ कारणों से उत्पन्न होने वाली डिमेंशिया कभी-कभी इलाज और चिकित्सा ध्यान के साथ उलट हो सकते हैं। हालांकि, अन्य प्रगतिशील और अपरिवर्तनीय हैं यह जानने के लिए महत्वपूर्ण है कि रोगी को क्या श्रेणी है ताकि आप भविष्य के लिए योजना बना सकें।
  • मनोभ्रंश का संभावित प्रतिवर्ती कारणों में हाइपोथायरायडिज्म, न्यूरोसिफ़िलिस, विटामिन बी 12 की कमी, फोलेट की कमी, थाइमिन की कमी, अवसाद और उपमूलिक रक्ताघात शामिल हैं।
  • मनोभ्रंश के अपरिवर्तनीय कारणों में अल्जाइमर रोग, संवहनी मनोभ्रंश और एचआईवी डिमेंशिया शामिल हैं।
  • चेतावनी

    • मनोभ्रंश वाले कुछ लोग अपने लक्षणों से इनकार कर सकते हैं, जैसे उनके रिश्तेदार।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com