ekterya.com

लैक्टोज असहिष्णुता के लक्षण कैसे पहचानें

लैक्टोज असहिष्णुता लैक्टोज को पचाने में असमर्थता है, दूध और अन्य डेयरी उत्पादों में मौजूद मुख्य चीनी मौजूद है। यह एक घाटे या कुल लैक्टस की अनुपस्थिति का परिणाम है, एंजाइम को छोटी आंत में लैक्टोज चीनी को पचाने की जरूरत होती है। हालांकि लैक्टोज असहिष्णुता जीवन-धमकी की स्थिति का प्रतिनिधित्व नहीं करता है, यह महत्वपूर्ण पेट और आंतों के लक्षण (सूजन, पेट दर्द, पेट फूलना) और आहार विकल्पों को प्रतिबंधित कर सकता है। अन्य परिस्थितियों के बिना कई वयस्क लैक्टोज असहिष्णु हैं हालांकि, ध्यान रखें कि कई बीमारियों और शर्तों में गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल (जीआई) समस्याएं भी हैं। इसलिए, लैक्टोज असहिष्णुता के विभिन्न लक्षणों को पहचानना उपयोगी है।

चरणों

भाग 1

लैक्टोज असहिष्णुता के लक्षणों को पहचानें
लैटोज असहिष्णुता के लक्षणों को पहचानने वाली छवि चरण 1
1
जठरांत्र संबंधी लक्षणों पर ध्यान दें कई स्थितियों के साथ, यह निर्धारित करना मुश्किल है कि आपकी शारीरिक असुविधा असामान्य या असामान्य है या नहीं। उदाहरण के लिए, यदि एक व्यक्ति हमेशा प्रकट गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं भोजन के बाद, "सामान्य" माना जाता है और शायद मान लिया गया है कि लोग उसी लग रहा है। हालांकि, अनुभव सूजन, पेट फूलना (गैस), ऐंठन, मतली और ढीला मल (दस्त) खाने के बाद सामान्य नहीं माना जाता है और हमेशा पाचन समस्याओं के संकेत का प्रतिनिधित्व करता है। विभिन्न शर्तों और रोगों का कारण समान गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लक्षण और निदान मुश्किल हो सकता है, लेकिन पहली बात यह एहसास है कि आपके पाचन बेचैनी सामान्य नहीं है और अपरिहार्य रूप में नहीं स्वीकार किया जाना चाहिए है।
  • लैक्टोज को लैक्टोज को दो छोटे शर्करा (ग्लूकोज और गैलेक्टोज़) में विभाजित किया जाता है जो कि छोटी आंत अवशोषित होती है और शरीर उन्हें ऊर्जा के रूप में उपयोग करता है।
  • लैक्टस की कमी वाले सभी लोग पाचन या जठरांत्र संबंधी लक्षण नहीं दिखाते हैं कुछ कम स्तर का उत्पादन करते हैं, लेकिन यह उनके डेरी खपत (लैक्टोज) को संभालने के लिए पर्याप्त है।
  • लैटोज़ असहिष्णुता चरण 2 के लक्षणों को पहचानने वाली छवि

    Video: असहिष्णुता की हिन्दी में अर्थ (बीबीसी हिंदी)

    2
    डेरी उत्पादों की खपत के साथ अपने लक्षणों को जोड़ने की कोशिश करें लैक्टोस असहिष्णुता (सूजन, पेट दर्द, गैस और दस्त) के लक्षण लक्षण और लक्षण अक्सर खाने या पीने के पेय पदार्थ युक्त लैक्टोज खाने से 30 मिनट और 2 घंटे के बीच उठते हैं। इसलिए, अपने जठरांत्र संबंधी लक्षणों को डेयरी उत्पादों के उपभोग से संबंधित करने का प्रयास करें किसी भी लैक्टोज के बिना नाश्ता खाने से शुरू करें (अगर आपके पास प्रश्न हों तो लेबल पढ़ें) और देखें कि आपको कैसा महसूस होता है। दोपहर के भोजन के खाने के लिए इसकी तुलना करें जिसमें कुछ डेयरी शामिल है, जैसे पनीर, दही या दूध। यदि आपको गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सिस्टम को कैसे महसूस होता है, इस बारे में एक महत्वपूर्ण अंतर है, तो यह बहुत संभावना है कि आप लैक्टोज असहिष्णु हो।
  • यदि आप दोनों के भोजन के बाद अपने पेट में सूजन और गैस से भरा महसूस करते हैं, तो आपके पेट या आंतों की समस्या जैसे सूजन आंत्र रोग या क्रोहन रोग हो सकता है।
  • यदि आप दोनों भोजन के बाद वाकई बहुत अच्छा महसूस करते हैं, तो शायद आपके पास कुछ और से एलर्जी है
  • इस दृष्टिकोण को आम तौर पर उन्मूलन आहार कहा जाता है और इसमें गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं के कारण को सीमित करने के लिए अपने आहार से डेयरी उत्पादों को समाप्त करने होते हैं।
  • लेटोज असहिष्णुता चरण 3 के लक्षण पहचानें
    3
    लैक्टोस सहिष्णुता और एक दूध एलर्जी के बीच अंतर। लैक्टोज असहिष्णुता अनिवार्य रूप से एक एंजाइम की कमी वाली बीमारी है, जो नतीजे (लैक्टोज) चीनी में उत्पन्न होता है जो बड़ी आंत (कोलन) में समाप्त होता है। एक बार वहाँ, सामान्य पेट के बैक्टीरिया चीनी पर फ़ीड और हाइड्रोजन गैस (और कुछ मीथेन) का उत्पादन प्रतिफल है, जो फैलावट और पेट फूलना कि लैक्टोज असहिष्णुता से संबंधित है बताते हैं के रूप में। इसके विपरीत, एक दूध एलर्जी दूध उत्पादों को प्रतिरक्षा प्रणाली का एक असामान्य प्रतिक्रिया है और आमतौर पर प्रोटीन (कैसिइन या मट्ठा) के संपर्क में कुछ मिनट के बाद दिखाई देता है जो प्रतिक्रिया का कारण बनता है। दूध से एलर्जी के लक्षण घरघराहट, पित्ती (गंभीर दाने), होंठ, मुंह या गले, नाक बह, पानी आँखें, उल्टी और पाचन समस्याओं में शामिल हैं।
  • गाय के दूध से एलर्जी बच्चों में सबसे अधिक लगातार एलर्जी है।
  • गाय का दूध एलर्जी की प्रतिक्रिया का सामान्य कारण है, लेकिन भेड़, बकरी और अन्य स्तनधारियों के दूध इस प्रकार की प्रतिक्रिया को भी ट्रिगर कर सकते हैं।
  • घास की बुखार या अन्य खाद्य एलर्जी वाले वयस्कों को दूध उत्पादों के प्रति नकारात्मक प्रतिक्रिया होने की अधिक संभावना है।
  • लैटोज़ असहिष्णुता के लक्षणों को पहचानने वाली छवि चरण 4
    4
    जानें कि लैक्टोज असहिष्णुता नस्लीय समूह से संबंधित है। यद्यपि वर्षों में छोटी आंत में लैक्टस उत्पादन घटता है, यह आनुवांशिकी से भी संबंधित है। वास्तव में, कुछ नस्लीय समूहों में लैक्टस की कमी का प्रबलता बहुत अधिक है। उदाहरण के लिए, एशियाई देशों के 90% और अफ्रीकी-अमेरिकी 80% और मूल अमेरिकी लैक्टोज असहिष्णु हैं। उत्तर-यूरोपीय मूल के लोगों में यह स्थिति कम आम है इसलिए, यदि आप एशियाई या अफ्रीकी-अमेरिकी मूल के हैं और आप भोजन के बाद जठरांत्र संबंधी लक्षणों का अनुभव करते हैं, तो यह एक अच्छा मौका है कि यह लैक्टोज असहिष्णुता के कारण है।
  • लैटोज़ असहिष्णुता सभी शिशुओं और युवा बच्चों में दुर्लभ है, चाहे जातीयता पर निर्भर हो - यह आमतौर पर एक ऐसी स्थिति है जो वयस्कता में पैदा होती है।
  • हालांकि, यह संभव है कि समय से पहले के बच्चों में उनके खराब तरीके से विकसित आंतों की वजह से लैक्टेज का उत्पादन करने की कम क्षमता होती है।
  • भाग 2

    लैक्टोज असहिष्णुता की पुष्टि करें


    लैटोज़ असहिष्णुता के लक्षणों को पहचानने वाली छवि चरण 5
    1

    Video: Mudda: Kya Asahishnuta Ke Naam Par Virodh Ki Rajneeti Ko Rahi Hai?

    अपनी सांस पर हाइड्रोजन परीक्षण प्राप्त करें यह लैक्टस की कमी के निदान के लिए सबसे आम परीक्षण है। यह आपके डॉक्टर के कार्यालय या बाह्य रोगी क्लिनिक में किया जाता है, लेकिन आमतौर पर उन्मूलन आहार के साथ प्रयोग करने के बाद। इसमें एक मीठा तरल पीने के होते हैं जिनमें बहुत लैक्टोस (25 ग्राम) होता है। फिर, डॉक्टर नियमित अंतरालों (हर 30 मिनट) पर आपकी सांस में हाइड्रोजन गैस की मात्रा को मापता है। जो लोग लैक्टोज को पचाने वाले होते हैं, उनमें बहुत ही कम या कोई हाइड्रोजन नहीं पाया जाता है। हालांकि, लैक्टोज असहिष्णु व्यक्तियों के मामले में, पढ़ने हाइड्रोजन बहुत अधिक है क्योंकि चीनी जीवाणुओं द्वारा पेट में किण्वित और गैस का उत्पादन किया जाता है।
    • साँस हाइड्रोजन परीक्षण लैक्टोज असहिष्णुता की पहचान करने का एक शानदार तरीका है क्योंकि यह बेहद विश्वसनीय और बहुत सुविधाजनक है
    • इस परीक्षण में आमतौर पर धूम्रपान करने से पहले और उससे पहले रात को तेज़ करना आवश्यक है
    • कुछ लोगों में बहुत अधिक लैक्टोस का उपयोग करने के कारण झूठे सकारात्मक परिणाम उत्पन्न हो सकते हैं, जैसे कि बृहदान्त्र में बैक्टीरिया के अत्यधिक प्रसार।
  • लैटोज़ असहिलता के लक्षणों को पहचानने वाली छवि चरण 6
    2
    रक्त शर्करा का परीक्षण या लैक्टोस सहिष्णुता परीक्षण प्राप्त करें। टेस्ट लैक्टोज सहनशीलता एक रक्त लैक्टोज के उच्च स्तर (आमतौर पर 50 ग्राम) के सेवन से आपके शरीर की प्रतिक्रिया को मापने के लिए इस्तेमाल किया परीक्षण है। चिकित्सक उपवास ग्लूकोज, जो reference- का एक उपाय तो पेय लैक्टोज पीने के बाद 1 से 2 घंटे लिया अन्य नमूनों की तुलना में कार्य करता है के स्तर को निर्धारित करने के लिए रक्त के नमूने ले जाता है। आपके रक्त शर्करा का स्तर 20 ग्राम की वृद्धि नहीं करता है / समय की उस अवधि के भीतर संदर्भ माप से अधिक डेसीलीटर, इसका मतलब है कि आपके शरीर को पचाने नहीं करता है या लैक्टोज को अवशोषित नहीं करता।
  • रक्त ग्लूकोज परीक्षण या लैक्टोस सहिष्णुता परीक्षण लैक्टोज असहिष्णुता का निदान करने के लिए एक पुराना तरीका है और अक्सर श्वास हाइड्रोजन परीक्षण के रूप में नहीं किया जाता है, लेकिन यह उपयोगी भी हो सकता है
  • रक्त ग्लूकोज टेस्ट या लैक्टोस सहिष्णुता परीक्षण में 75% की संवेदनशीलता और 96% की विशिष्टता है।
  • गलत नकारात्मक परिणाम आंतों में मधुमेह और बैक्टीरिया के अत्यधिक प्रसार के साथ होते हैं।
  • लैटोज़ असहिष्णुता के लक्षण पहचानने वाले चित्र चरण 7
    3
    मल में अम्लता का एक परीक्षण प्राप्त करें अंडरजीस्टेड लैक्टोज बृहदान्त्र में लैक्टिक एसिड और अन्य फैटी एसिड पैदा करता है, जो मल में समाप्त होता है। स्टूल एसिड टेस्ट (जो आम तौर पर शिशुओं और छोटे बच्चों में प्रयोग किया जाता है) इन एसिड को एक स्टूल नमूने से पता लगा सकते हैं। इस परीक्षण में, बच्चे को थोड़ी मात्रा में लैक्टोज दिया जाता है और फिर कई लगातार मल के नमूनों का आकलन करने के लिए लिया जाता है कि क्या अम्लता का स्तर सामान्य से ऊपर है। एक छोटे बच्चे को अपने मल में ग्लूकोज भी हो सकता है क्योंकि कमजोर लैक्टोज
  • बच्चों और बच्चों के लिए, जो लैक्टोज असहिष्णुता के लिए अन्य परीक्षण नहीं कर सकते, स्टूल एसिड टेस्ट एक अच्छा विकल्प है।
  • यद्यपि यह परीक्षण प्रभावी है, आम तौर पर इसकी आसानी और सुविधा के कारण सांस परीक्षण करने के लिए बेहतर है
  • Video: Tolerance and Intolerance - Part 1 , सहिष्णुता और असहिष्णुता के नाटक क्योँ ? Hindus Want Answers

    युक्तियाँ

    • यदि आप अपने आप को अनाज या कॉफी में दूध से वंचित नहीं कर सकते, तो कम-लैक्टोज या लैक्टोज मुक्त उत्पादों को खरीद लें। एक अन्य विकल्प सोया दूध या बादाम के दूध के साथ प्रयोग करना है।
    • आप कम वसा वाले डेयरी उत्पादों (जैसे स्किम दूध) पूरे डेयरी उत्पादों से बेहतर सहन कर सकते हैं।
    • इस तरह के मुश्किल चीज के रूप में कुछ डेयरी उत्पाद, (उदाहरण के लिए, स्विस पनीर और छेददार), लैक्टोज की थोड़ी मात्रा युक्त है और अक्सर गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लक्षण का कारण नहीं है।
    • जब लोग जठरांत्र संबंधी अन्य बीमारियों से पीड़ित होते हैं, जैसे कि यात्री के दस्त, तब लोग अस्थायी रूप से लैक्टोज असहिष्णु बन सकते हैं।
    • लैक्टोज को पचाने के लिए, भोजन या नाश्ते से पहले लैक्टस की गोलियां या बूंदें ले लीजिए
    • लैक्टोज युक्त खाद्य पदार्थ गाय का दूध, मिल्क शेक, व्हीप्ड क्रीम, कॉफी, आइसक्रीम, sorbets, सॉफ्ट चीज, मक्खन, पुडिंग, कस्टर्ड, मलाईदार सॉस और दही शामिल हैं।

    चेतावनी

    • लैक्टोज असहिष्णुता अन्य जठरांत्र की स्थिति के उन लोगों के अधिक गंभीर लक्षण है, इसलिए, आप हमेशा एक डॉक्टर के बजाय अपने दम पर आप का निदान करने की कोशिश कर के परामर्श करना चाहिए के लिए इसी तरह का कारण बनता है।
    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com