ekterya.com

प्रीक्लम्पसिया के लक्षणों को कैसे पहचाना जाए

गर्भावस्था के बीसवीं हफ्ते के बाद आमतौर पर 5 और 8% गर्भवती महिलाओं को प्रीक्लेक्लैसिया से पीड़ित किया जा सकता है। प्रीक्लेम्पसिया से पीड़ित महिलाएं अपने मूत्र में उच्च रक्तचाप और उच्च स्तर की प्रोटीन होती हैं और अगर बीमारी बढ़ती है, तो उन्नत एक्लम्पसिया के कारण संभावित घातक बरामदगी या स्ट्रोक हो सकती है। प्रीक्लेम्पासिया (उच्च रक्तचाप और मूत्र में प्रोटीन) के सबसे विशिष्ट लक्षण आमतौर पर केवल एक चिकित्सा परीक्षा के साथ ही पता लगा सकते हैं संभावित जटिलताओं से बचने के लिए, इस रोग के अन्य लक्षणों को जितनी जल्दी हो सके पहचानना और पेशेवर मदद तुरंत प्राप्त करना महत्वपूर्ण है। प्रीक्लम्पसिया का पता लगाने का तरीका जानने के लिए चरण 1 को पढ़कर प्रारंभ करें।

चरणों

भाग 1

प्रीक्लम्पसिया के लक्षणों को पहचानता है
प्रीक्लैम्पसिया चरण 1 को पहचानें
1
आपको सावधान रहना चाहिए अगर आप अत्यधिक सूजन से पीड़ित हैं प्राक्गर्भाक्षेपक का सबसे आम लक्षण में से एक सूजन है (भी बुलाया शोफ), विशेष रूप से पैर, पैर, हाथ और चेहरे में। यह मुश्किल हो सकता है, विशेष रूप से हल्के मामलों में, ख़ास प्राक्गर्भाक्षेपक सामान्य सूजन कई गर्भवती महिलाओं के नाक में दम के साथ जुड़े सूजन। हालांकि, अगर आप अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए अगर सूजन, अचानक है गंभीर या अपने हाथ या चेहरे में होता है (बल्कि, अपने पैरों या पैरों में होने वाली है, जिसमें वह जगह है जहाँ सबसे अधिक बार सामान्य गर्भावस्था सूजन होता है की तुलना में)।
  • प्रीक्लैम्पसिया चरण 2 को पहचानें
    2
    किसी भी सिरदर्द का ध्यान रखें प्रीक्लेम्पसिया वाले महिलाएं अक्सर लगातार सिरदर्द से ग्रस्त होती हैं - दर्द हल्के और स्थिर या गंभीर और धड़कते हो सकते हैं। यदि आप कुछ समय में सिर दर्द से पीड़ित हैं, तो आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। यदि ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक लेने के बाद भी सिरदर्द जारी रहता है या यह बहुत तीव्र है और अन्य लक्षणों जैसे सूजन या आंखों के विकारों के साथ, तुरंत अपने चिकित्सक से परामर्श करें
  • प्रीक्लैम्पसिया चरण 3 को पहचानें
    3
    अपना वजन नियंत्रित करें भार प्राप्त करना गर्भावस्था का एक सामान्य और आवश्यक हिस्सा है, लेकिन अगर आप अचानक वजन कम करते हैं और हर हफ्ते कुछ पाउंड से अधिक लाभ लेते हैं, तो यह एक संकेत हो सकता है कि आपके पास प्रीक्लम्पसिया है अपने वजन के बारे में नियमित रूप से अपने चिकित्सक से बात करें और परामर्श करें ताकि आप अचानक वजन कम कर सकें, खासकर अगर यह अन्य लक्षणों के साथ हो।
  • Video: प्राक्गर्भाक्षेपक: कारण, निदान, और उपचार

    प्रीक्लम्पसिया चरण 4 को पहचानने वाली छवि
    4
    किसी पेट के दर्द का ध्यान रखें कई महिलाएं अपच और ईर्ष्या से पीड़ित होती हैं और ये आम तौर पर प्रीक्लैम्पसिया के लक्षण नहीं होती हैं। हालांकि, आपके कंधे और पीठ पर विकृत गंभीर पेट दर्द इतनी ही है, इसलिए तुरंत पेशेवर मदद लें
  • प्रीक्लैम्पसिया चरण 5 को पहचानें
    5
    यदि आपको मतली या उल्टी होने पर नज़रअंदाज़ न करें हालांकि मतली और उल्टी गर्भावस्था के पहले त्रैम के साथ जुड़ी होती है, अगर आप इन लक्षणों से अचानक अपनी गर्भावस्था के बाद के चरणों में पीड़ित हैं, तो वे चिंता का कारण बन सकते हैं।
  • प्रीक्लम्पसिया चरण 6 को पहचानें
    6
    खाते को पीठ दर्द में ले लें उपरोक्त लक्षणों में से कई की तरह, पीठ दर्द गर्भावस्था का एक सामान्य लक्षण है और आमतौर पर अपने आप में कोई समस्या नहीं है। हालांकि, यदि आपको पीठ दर्द गंभीर है, तो यह आपके जिगर के साथ एक समस्या हो सकती है (क्या हो सकता है यदि आपके पास प्रीक्लम्पसिया है)। अपने चिकित्सक के साथ इसे जांचें, खासकर यदि आपके पास अन्य लक्षण हैं
  • प्रीक्लैम्पसिया चरण 7 को पहचानने वाली छवि
    7
    अगर आप चिंता से पीड़ित हैं, तो आपको सावधान रहना चाहिए। पिरक्केपिसिया विकसित करने वाली महिलाएं कभी-कभी यह नोट करती हैं कि वे बहुत चिंतित हैं: वे डरावने, सांस की कमी महसूस कर सकते हैं, या तेज पल्स कर सकते हैं। यदि आप देखते हैं कि आपके पास इनमें से कोई लक्षण (हल्के भी) हैं या आपको लगता है कि "कुछ गलत है", तो अपने अगले नियुक्ति पर अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि ये लक्षण गंभीर हैं या प्रीक्लेम्पसिया के अन्य लक्षणों के साथ, तत्काल सहायता प्राप्त करें
  • प्रीक्लंपसिया के खिलाफ फाउंडेशन के मुताबिक, कई महिलाओं ने इस रोग रिपोर्ट को विकसित किया है जो उन्हें लगा कि कुछ गलत तरीके से गलत था। आपको कुछ चिंता हो सकती है या आपको लगता है कि कुछ भी आपकी गर्भावस्था में कुछ भी गलत है, भले ही सब कुछ सामान्य हो, लेकिन अपने सहज ज्ञान पर भरोसा करना और अपने डॉक्टर को किसी भी तरह से फोन करना बेहतर होता है। कुछ महिलाएं अपने डॉक्टरों को परेशान करने के बारे में चिंतित हैं या उन्हें बनाए रखने में महंगे लग सकता है। फिर भी, खेद से सुरक्षित होना बेहतर है।
  • प्रीक्लम्पसिया चरण 8 को पहचानें
    8

    Video: Preeclampsia में रक्तचाप को नियंत्रित करना




    यदि आपको अपनी दृष्टि के साथ समस्याएं हैं, तो तत्काल व्यावसायिक सहायता प्राप्त करें प्रीक्लेम्पसिया से पीड़ित कुछ महिलाएं में दृश्य समस्याएं जैसे कि धुंधला दृष्टि, प्रकाश को अतिसंवेदनशीलता, दृष्टि की हानि, दूसरों के बीच। ये लक्षण बहुत गंभीर हो सकते हैं, इसलिए यदि आपके पास है, तो तुरंत अपने चिकित्सक से परामर्श करें या आपातकालीन कमरे में जाएं
  • भाग 2

    जोखिम कारकों के बारे में अधिक जानें
    प्रीक्लम्पसिया चरण 9 को पहचानने वाली छवि
    1
    ध्यान रखें कि आपकी उम्र एक जोखिम कारक है। कोई भी प्रीक्लम्पसिया विकसित कर सकता है और डॉक्टर इस बीमारी के कारण पूरी तरह से सुनिश्चित नहीं हैं, लेकिन कुछ कारक हैं जो इसे विकसित करने की संभावना बढ़ाते हैं। उनमें से एक मां की उम्र है: 40 से कम या उससे कम 20 महिलाओं में एंडोमेट्रियोसिस विकसित होने की संभावना अधिक है।
  • Video: प्राक्गर्भाक्षेपक वीडियो - ब्रिघम और महिला अस्पताल

    प्रीक्लैम्पसिया स्टेप 10 पहचानें
    2
    अपने मेडिकल इतिहास को ध्यान में रखें अगर आपके पास उच्च रक्तचाप से पहले या यदि आपके परिवार के इतिहास में पूर्व-एक्लम्पसिआ होता है, तो आपका जोखिम बढ़ जाता है यदि आपके पास एक ऑटोइम्यून बीमारी, मधुमेह, ल्यूपस या पॉलीसिस्टिक डिम्बग्रंथि सिंड्रोम है, तो आपको एक भी जोखिम होगा।
  • प्रीचैम्पसिया होने का बढ़ता जोखिम यदि आपके पास मधुमेह है तो गर्भावधि मधुमेह पर भी लागू होता है (इस बीमारी का यह रूप केवल गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को प्रभावित करता है)। यदि आपके पास गर्भावधि मधुमेह है, तो आपको प्रीक्लेम्पसिया के किसी भी लक्षण के लिए सचेत होना चाहिए।
  • प्रीक्लैम्पसिया चरण 11 को पहचानने वाली छवि
    3
    अपने परिवार की पृष्ठभूमि को ध्यान में रखें अगर आपकी मां, बहन, चाची या दादी में प्रीक्लंपियासिया होती है, तो आप को अनुबंध करने की संभावना अधिक होती है। यदि संभव हो, तो इस रोग से संबंधित किसी भी परिवार के इतिहास के बारे में अपने माता-पिता और दादा-दादी से पूछें।
  • प्रीक्लम्पसिया चरण 12 को पहचानें
    4
    मोटापा को ध्यान में रखें यदि आप मोटापे हैं, तो आपको पूर्व-एक्लम्पसिया प्राप्त होने की अधिक संभावना है।
  • अपनी गर्भावस्था के दौरान सख्त आहार के साथ इस जोखिम को खत्म करने का प्रयास न करें। इसके बजाय, गर्भावस्था के दौरान वजन की सामान्य दर के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें और यथासंभव स्वस्थ भोजन करें।
  • प्रीक्लैम्पसिया चरण 13 को पहचानें
    5
    यदि आपकी पहली गर्भावस्था है तो बहुत सावधान रहें पहली बार गर्भवती महिला प्रीक्लैक्शंस अधिक बार विकसित करने की प्रवृत्ति रखते हैं।
  • इस बात का सबूत है कि एक नए साथी के साथ पहली बार गर्भावस्था (चाहे आप पहले किसी अन्य व्यक्ति के साथ एक बच्चा था या नहीं) इस रोग को विकसित करने का खतरा भी बढ़ाता है।
  • प्रीक्लैम्पसिया चरण 14 को पहचानें
    6
    सावधान रहें यदि आपके पास कई गर्भावस्था हो यदि आप जुड़वा या तीनों के साथ गर्भवती हैं, प्रीक्लंपसिया का जोखिम अधिक है
  • युक्तियाँ

    • हमेशा अपने जन्मपूर्व जांच में जाएं कई महिलाएं प्रीक्लंपिसिया के लक्षणों को नहीं पहचानती हैं और पता चलता है कि जब वे डॉक्टर के पास जाते हैं तब वे बीमारी होती हैं और वे नियमित रक्तचाप और मूत्र परीक्षण करते हैं। किसी भी जन्म के पूर्व की जांच याद मत करो! जब आपके पास अपॉइंटमेंट होता है तो अपने डॉक्टर के साथ परामर्श करना प्रीक्लेम्पसिसिया को जितनी जल्दी हो सके का पता लगाने का सबसे अच्छा तरीका है।
    • गर्भवती महिलाओं के लिए सबसे अच्छी बात एक संतुलित आहार, स्वस्थ और प्रोटीन और विटामिन में समृद्ध है, प्रीमेंटल विटामिन दैनिक लेने के अलावा दैनिक। यद्यपि ये अच्छी आदतें आपको प्रीक्लम्पसिया होने से रोक नहीं सकती हैं, आपको एक स्वस्थ गर्भावस्था होगी
    • यदि आपको प्रीक्लेम्पसिया का निदान मिला है, तो अपने डॉक्टर की सिफारिशों को पत्र में देखें। डिलीवरी के अलावा प्रीक्लम्पसिया का कोई इलाज नहीं है, लेकिन यदि डिलीवरी को प्रेरित करना बहुत जल्दी है, तो आपका डॉक्टर आपको बिस्तर पर रहने की सलाह देगा या आप अस्पताल जाना चाहते हैं। उनके सुझावों का पालन करें प्रीक्लम्पसिया एक गंभीर बीमारी है और एक्लम्पसिया में समाप्त हो सकती है, जो घातक हो सकती है।
    • कुछ मामलों में, प्रीक्लम्पसिआ डिलीवरी के बाद तक विकसित नहीं होती है। यह डिलीवरी के छह सप्ताह बाद तक हो सकता है, इसलिए यदि आप ऊपर उल्लिखित किसी भी लक्षण का विकास करते हैं, तो तुरंत अपने चिकित्सक से परामर्श करें

    चेतावनी

    • प्रीक्लम्पसिया एक बहुत गंभीर बीमारी है। इसे स्वयं का निदान करने का प्रयास न करें या घर पर इसका इलाज न करें। यदि आपको संदेह है कि आपको इस बीमारी है तो तुरंत चिकित्सा उपचार लें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com