ekterya.com

हृदय रोग की विफलता के लक्षण पहचानने के लिए कैसे

दिल की वाल्व सही ढंग से काम नहीं करते हैं, तो कंग्रज दिल की विफलता (सीएफ़एफ़) तब होती है यह रक्त को शरीर के चारों ओर पंप करने और आवश्यक अंगों तक पहुंचने से रोकता है। यदि आप जन्मजात हृदय की विफलता का अनुभव कर रहे हैं, तो यह जरूरी है कि आप तत्काल चिकित्सा की तलाश करें, इसलिए, जितनी जल्दी हो सके एसएचएफ के लक्षण और लक्षणों को पहचानना महत्वपूर्ण है।

चरणों

भाग 1

सीबीआई के लक्षण पहचानता है
कंसोलिव हार्ट विफलता के लक्षणों को पहचानने वाली छवि चरण 1
1
पहचानें अगर आपको हवा की कमी है वायु का अभाव congestive दिल की विफलता (विशेष रूप से बाएं दिल की विफलता) के लक्षण लक्षणों में से एक है। हवा की कमी शारीरिक गतिविधि के दौरान, आराम से या नींद के दौरान हो सकती है।
  • वायु की कमी, फेफड़ों में तरल पदार्थ के कारण या शारीरिक गतिविधि के दौरान पर्याप्त मात्रा में रक्त पंप करने के लिए दिल की असमर्थता के कारण हो सकता है।
  • कन्फेज़िव हार्ट विफलता के लक्षणों को पहचानने वाले चित्र चरण 2
    2
    खाँसी या घरघराहट के लक्षणों का ध्यान रखें सांस की तकलीफ के अलावा, आप फिट बैठते हैं और आपके फेफड़ों में श्वास या उत्तेजित होने का अनुभव करते हैं, जब आप झूठ बोलते हैं।
  • Video: Zeitgeist Addendum

    कंसेशेप्टिव हार्ट विफलता के लक्षणों को पहचानने वाले चित्र चरण 3
    3
    एक डिस्टेटेड जुगलर नस खोजें एसएचएफ का एक दृश्य लक्षण तब होता है जब जब आप एक अर्ध-ऊर्ध्वाधर स्थिति में होते हैं, तो कबीर शिरा भेद होता है। शिरा अपने दिल की धड़कन के अनुसार स्पंदन का उत्सर्जन करता है।
  • कंसोलिव हार्ट विफलता के लक्षणों को पहचानने वाले चित्र चरण 4

    Video: ह्रदय रोग के कारण ,लक्षण और बचाव के उपाय. heart problems, cause, symptoms and treatment. दिल का दौरा

    4

    Video: हृदय रोग के लक्षण | हार्ट अटैक से बचने के उपाय | हृदय रोग का आयुर्वेदिक इलाज Hriday Rog ke Upay

    देखें कि क्या आपके पास टखनों, पैर या पैरों में सूजन है खराब परिसंचरण के परिणामस्वरूप पैरों, पैरों और टखनों में सूजन हो सकती है, जिससे निचले छोरों में द्रव जमा हो जाता है। यह परिधीय एडिमा के रूप में जाना जाता है
  • सूक्ष्म अंगूठियां और पैरों को प्रकट करने वाले एक संकेत जब जूते और मोजे तंग महसूस करते हैं।
  • कंसोलिव हार्ट विफलता के लक्षणों को पहचानने वाली छवि चरण 5
    5
    बढ़े हुए जिगर के लक्षणों की पहचान करें। हेपटेमेगाली (तरल पदार्थ के संचय के कारण बढ़े हुए यकृत) अक्सर एसएचएफ का एक लक्षण होता है। बढ़े हुए जिगर के लक्षणों में पेट की सूजन और मतली शामिल है।
  • कंसोलिव हार्ट विफलता के लक्षणों को पहचानने वाले चित्र चरण 6
    6
    देखें कि आपका पेट सुज गया है या नहीं। जिगर के साथ, सीएफ़एफ़ के परिणामस्वरूप द्रव पेट में जमा हो सकता है। इसे एस्काट्स कहा जाता है एस्काइट्स पेट की गड़बड़ी (या सूजन) की ओर जाता है, जिससे आप फूला हुआ महसूस कर सकते हैं और न ही विवादास्पद हो सकते हैं।



  • कंसोलिव हार्ट विफलता के लक्षणों को पहचानने वाली छवि चरण 7
    7
    सोचो अगर आपको बहुत गर्म लगता है। बहुत गर्म लग रहा है (हालांकि कमरे में हर कोई अच्छा लगता है) CHF का एक लक्षण हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि गरीब परिसंचरण शरीर से गर्मी की रिहाई को रोकता है।
  • हालांकि, भले ही आपको बहुत गर्म महसूस हो, आप अपने हाथों और पैरों पर त्वचा को पीला और ठंडा महसूस कर सकते हैं, क्योंकि शरीर के इन हिस्सों में पर्याप्त रक्त नहीं मिलता है।
  • कंसोलिव हार्ट विफलता के लक्षणों को पहचानने वाली छवि चरण 8
    8
    कमजोरी या चक्कर आना की भावनाओं पर ध्यान दें एसएचएफ का एक और लक्षण शारीरिक गतिविधि के बाद थकान और चक्कर आना है, जो आपको बैठने या झूठ बोलने के लिए मजबूर कर सकता है। फिर, ये लक्षण खराब रक्त परिसंचरण के परिणामस्वरूप होते हैं।
  • कंसेशेप्टिव हार्ट विफलता के लक्षणों को पहचानने वाली छवि, चरण 9
    9
    किसी भी मानसिक भ्रम की ओर ध्यान दें एसएचएफ का एक अन्य संभावित लक्षण मानसिक भ्रम है जिससे मस्तिष्क से और उसके लिए रक्त के अपर्याप्त संचलन होता है। यह मानसिक भ्रम चिंता, चिड़चिड़ापन, अवसाद या कठिनाई को ध्यान में रखते हुए या याद कर सकते हैं।
  • भाग 2

    आईसीसी को समझता है
    कंसेशेप्टिव हार्ट विफलता के लक्षणों को पहचानने वाली छवि चरण 10
    1
    समझें कि हृदय की विफलता क्या है आईसीसी को समझने की कुंजी शब्द भीड़ है दांत विकसित होता है जब दिल रक्त के रूप में जल्दी से पंप करने में असमर्थ होता है ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि हृदय की मांसपेशी बहुत कमजोर है या क्योंकि शरीर में रक्त वाहिकाओं को संकुचित हो जाता है जिससे दिल की मांसपेशियों को बाहर निकाल दिया जाता है।
    • वाल्वों का खराबी हृदय कक्ष को बनाए रखा खून से फैल सकता है, मायोकार्डियम को पतला कर सकता है, पम्पिंग क्षमता कम कर सकता है और कार्यभार बढ़ा सकता है। आम तौर पर, हृदय अनुबंध के निलय (जबकि एट्रिया आराम) प्रत्येक कक्ष के भरने और खाली करने की इजाजत देता है। अगर बाएं वेंट्रिकल की मांसपेशियों की दीवार ठीक से संक्रमित नहीं कर सकती है, तो कुछ खून जो निलय में रहता है
    • तब रक्त फेफड़े के जहाजों में जमा हो जाते हैं, जहाजों के अंदर दबाव बढ़ जाता है और तरल फेफड़ों के ऊतकों में घुसना, समय के साथ भीड़ और पल्मोनरी एडिमा का निर्माण (सूजन)। यदि सही नहीं है, तो संचित रक्त जल्दी ही हृदय के दाहिनी ओर की कमी के कारण होता है। इस स्थिति को कंजेस्टिव दिल विफलता कहा जाता है
  • Video: Near Death Experience True Stories - 5 True Near Death Experience Stories | Part 2

    कंसेशेप्टिव हार्ट विफलता के लक्षणों को पहचानने वाली छवि, चरण 11
    2
    समझें कि हृदय रोग की विफलताओं का कारण बनता है हृदय की विफलता वास्तव में एक बीमारी के बजाय अन्य कार्डियोवैस्कुलर रोगों की जटिलता है। सीएचएफ़ अक्सर मायोकार्डिअल संकुचन में एक दोष के कारण होता है जिसके परिणामस्वरूप मायोकार्डियल अपरेशन होता है। हालांकि, सीएफ़एफ़ भी एक तीव्र उच्च रक्तचापग्रस्त संकट से प्रेरित हो सकता है, महाधमनी वाल्व या बड़े पैमाने पर फुफ्फुसीय अन्त: शल्यता के संकेत के परिवर्तन का टूटना।
  • कंसोलिव हार्ट विफलता के लक्षणों को पहचानने वाली छवि, चरण 12
    3
    अपने आप को CHF के इलाज के बारे में जानें। कई चीजें हैं जो आप CHF का इलाज करने के लिए कर सकते हैं। उपचार में आमतौर पर दिल की विफलता के निहित कारण, जैसे कि उच्च रक्तचाप या हृदय ताल विकारों को सुधारने की आवश्यकता होती है।
  • सोडियम में सख्त आहार का पालन करें और बहुत अधिक तरल पदार्थ पीने से बचें।
  • आपको अपने बिस्तर में बहुत कुछ आराम करना चाहिए और धीरे-धीरे अपनी गतिविधियों को धीरे-धीरे पुनः प्रवेश करना चाहिए।
  • भावुक तनाव से बचें
  • एसएचएफ़ के इलाज के लिए डॉक्टर के पर्चे की दवाएं लें, जैसे कि डाइरेक्टिक्स, वसोडाइलेटर्स, डूबाटामाइन और एसीई इनहिबिटर (एंजियोटेंसिन-एंजाइम इनहिबिटर्स परिवर्तित)।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com