ekterya.com

गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर के लक्षण कैसे पहचानें

गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर गर्भाशय ग्रीवा का एक कैंसर होता है (गर्भाशय का निचला भाग)। यह किसी भी उम्र की महिलाओं में हो सकता है - हालांकि, यह आमतौर पर 20 से 50 वर्ष के बीच की आयु में महिलाओं में होती है। ज्यादातर मामलों में महिलाओं में पाया जाता है, जो नियमित चिकित्सा देखभाल या नियमित पैप टेस्ट प्राप्त नहीं करते हैं। सौभाग्य से, गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर एक बहुत ही इलाज करने योग्य रोग है जब इसे जल्दी और इलाज किया जाता है मुख्य लक्षण जो आपको दिखना चाहिए वे दर्द और असामान्य योनि खून बह रहा है। आमतौर पर, जब तक असामान्य या प्रीकेंसर कोशिकाएं आक्रामक कैंसर हो जाती हैं तब तक लक्षण प्रारंभ नहीं होते हैं। इसलिए, जैसे ही आप परिवर्तनों को देखते हैं, डॉक्टर को कॉल करें पैप और एचपीवी परीक्षणों के साथ नियमित जांच, गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर में बदलने से पहले आपको शुरुआती अवस्था में precancerous घावों की खोज करने में मदद कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1

लक्षणों को जानें
ग्रीवा कैंसर के लक्षण चरण 1 को पहचानें
1

Video: गर्भाशय कैंसर के लक्षण - symptoms of overy cancer

अपने मासिक धर्म की अवधि का अच्छा रिकॉर्ड रखें यदि आप प्रीमेनियोपौशल या पेरिमैनोपैसल हैं, तो अपनी मासिक धर्म की अवधि शुरू होने पर मॉनिटर करने के लिए एक कैलेंडर का उपयोग करें और यह कब तक रहता है। यदि आप रजोनिवृत्ति वाले हैं, तो ध्यान रखें कि आपकी पिछली अवधि कब थी ग्रीवा के कैंसर का एक प्रमुख लक्षण असामान्य योनि खून बह रहा है। यह जानना अच्छा है कि आपके और आपके जैसी अन्य महिलाओं के लिए क्या सामान्य है।
  • आमतौर पर, यदि आप प्रीमेनियोपॉज़ल हैं तो आपके नियमित मासिक चक्र होंगे। प्रत्येक महिला अलग है, लेकिन एक सामान्य चक्र 28 दिन, प्लस या घटाकर 7 दिनों का होगा।
  • यदि आप पेरिमिनोपाउसल हो तो अनियमित मासिक धर्म हो सकते हैं सामान्य तौर पर, यह चरण 40 से 50 वर्ष के बीच शुरू होता है। संक्रमण तब होता है जब अंडाशय धीरे-धीरे कम एस्ट्रोजेन का उत्पादन शुरू करते हैं। रजोनिवृत्ति तक पहुंचने से पहले यह कई महीनों से 10 साल तक रह सकता है।
  • यदि आप रजोनिवृत्ति हो तो आपको अब मासिक धर्म नहीं रहेंगे। हार्मोन का स्तर एक बिंदु पर पहुंच गया है जहां आप अंडाकार या अंडा जारी करते हैं। अब आप गर्भवती नहीं हो सकते।
  • आपके मासिक धर्म की अवधि नहीं होगी यदि आपके पास हिस्टेरेक्टोमी है अब आपके पास कोई गर्भाशय नहीं है और इस का अस्तर अब बंद नहीं होगा। आपको खून नहीं करना चाहिए। यदि आपके पास अभी भी अंडाशय है जो काम करते हैं, तो आप रजोनिवृत्ति नहीं होते हैं।
  • ग्रीवा कैंसर के लक्षण चरण 2 को पहचानें
    2
    अपने मासिक धर्म काल के बीच खूनी योनि स्राव के स्थानों की तलाश करें। जब आपके खूनी योनि स्राव के स्थान होते हैं, तो बहुत कम खून बह रहा होता है और खून के सामान्य मासिक धर्म प्रवाह की तुलना में एक अलग रंग हो सकता है।
  • कभी-कभी, प्रीमेनोपॉजल महिला के लिए एक अनियमित चक्र होना सामान्य है। आप खूनी योनि स्राव के धब्बे देख सकते हैं। बीमारी, तनाव या ज़ोरदार अभ्यास जैसे कई कारक मासिक धर्म चक्र में हस्तक्षेप कर सकते हैं। यदि आपके मासिक धर्म की अवधि कई महीनों तक अनियमित रहती है तो चिकित्सा सहायता लें
  • खूनी योनी निर्वहन स्पॉट परिधीय-स्नायु चरण का सामान्य हिस्सा हो सकता है। सतर्क रहें और गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर के अन्य लक्षणों की जांच करें।
  • ग्रीवा कैंसर के लक्षण चरण 3 को पहचानें
    3
    मासिक धर्म की अवधि जो सामान्य से अधिक स्थायी या अधिक प्रचुर मात्रा में रिकॉर्ड करें प्रत्येक माहवारी के दौरान, प्रवाह मात्रा, रंग और स्थिरता में बदल सकता है। अगर इस पैटर्न में काफी बदलाव आया तो डॉक्टर को बुलाएं
  • Video: गर्भाशय कैंसर लक्षण सर्वाइकल कैंसर गर्भाशय के मुख Cervical Garbhashay Cancer ke lakshan Uterus

    ग्रीवा कैंसर के लक्षणों को पहचानें शीर्षक चरण 4

    Video: Cervical Cancer || महिलाओं में क्यों बढ़ रहा है सर्वाइकल कैंसर का खतरा, जानिए इसके लक्षण और इलाज

    4
    चिकित्सक को कॉल करें यदि आप अनपेक्षित रूप से अपनी मासिक धर्म की अवधि फिर से शुरू करना चाहते हैं बस याद रखें कि योनि रक्तस्राव की कोई मात्रा सामान्य नहीं है अगर आप रजोनिवृत्ति वाले हैं या यदि आपके पास गर्भाशय-मंडल है
  • मान लें कि आपको गर्भाशय निकाला नहीं गया है क्योंकि आपके पास हिस्टेरेक्टोमी है गर्भाशय ग्रीवा सहित पूरे गर्भाशय को पूरी तरह से हिस्ट्रेक्टोमी के दौरान हटा दिया जाता है। प्रायः, गैर-कैंसरयुक्त परिस्थितियों के लिए एक सुपर्रोवरविक हिस्टेरेक्टोमी किया जाता है। वे अपने गर्भाशय ग्रीवा को जगह में छोड़ देते हैं और आप गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर का विकास कर सकते हैं। अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से पूछें कि वे आपको किस प्रकार के हिस्ट्रेक्टॉमी देते हैं
  • अपने आप को रजोनिवृत्ति पर विचार करें यदि आपने 12 लगातार महीनों के लिए मासिक धर्म की अवधि पूरी तरह से बंद कर दिया है।
  • ग्रीवा कैंसर के लक्षणों को पहचानें शीर्षक चरण 5
    5
    अपनी सामान्य गतिविधियों के बाद कुछ योनि खून बह रहा है। इन गतिविधियों में योनि संभोग, योनि वाश, और एक डॉक्टर द्वारा की गई एक पैल्विक परीक्षा भी शामिल है। रक्तस्राव की प्रकृति के बारे में डॉक्टर से बात करें, चाहे वह खूनी योनि स्राव या एक प्रचुर प्रवाह का स्थान है।
  • जब कोई डॉक्टर एक पैल्विक परीक्षा करता है, तो योनि में दो चमकदार अंगुलियां डालें, जबकि आपका दूसरा हाथ पेट के निचले हिस्से को दबाता है चिकित्सक गर्भाशय की जांच कर सकता है, जिसमें गर्भाशय ग्रीवा और अंडाशय समेत समस्याएं या बीमारी देखने के लिए है। इससे भारी रक्तस्राव का कारण नहीं होना चाहिए।
  • Video: महिलाओं में होने वाले गुप्त रोगों के प्रमुख कारण एवं उपचार.

    ग्रीवा कैंसर के लक्षणों को पहचानें शीर्षक चरण 6
    6
    किसी असामान्य योनि स्राव को नोट करें डिस्चार्ज खूनी हो सकता है और मासिक धर्म की अवधि के बीच होता है। यह भी गलत हो सकता है
  • गर्भाशय ग्रीवा का एक बलगम पैदा करता है जो गर्भावस्था को रोकने या उत्तेजित करने के लिए मासिक धर्म चक्र के दौरान अपनी स्थिरता को बदलता है। यह अवधि के बीच खूनी नहीं होना चाहिए
  • मासिक धर्म रक्त योनि में जमा कर सकता है और अगर यह लंबे समय तक रहता है, विशेष रूप से 6 से 8 घंटे से ज्यादा समय तक खराब गंध है। यह एक स्राव से अलग है जो बदबूदार होता है
  • चिकित्सा उपचार खोजें एक खराब गंध का मुक्ति अन्य स्थितियों जैसे कि संक्रमण जो दर्द और खून बह रहा हो सकता है, या पूर्ववाचक घावों या कैंसर के कारण हो सकता है।



  • ग्रीवा के कैंसर के लक्षणों को पहचानें शीर्षक चरण 7
    7
    अगर आपके पास सेक्स या नए श्रोणि दर्द के बाद दर्द हो तो अपने चिकित्सक से कहें। सेक्स के दौरान दर्द सामान्य हो सकता है - कुछ समय में 4 में से 3 महिलाओं को संभोग के दौरान दर्द होता था। हालांकि, यदि यह अक्सर होता है या यदि यह बहुत गंभीर है, तो दर्दनाक सेक्स के बारे में एक योग्य चिकित्सा पेशेवर से बात करें। सामान्य मासिक धर्म में ऐंठन और श्रोणि या निचले पेट में दर्द के बीच का अंतर।
  • रजोनिवृत्ति या पेरिममेनोपोलल महिलाओं एस्ट्रोजेन स्तर घटकर अपनी योनि की दीवारों में परिवर्तन को विकसित कर सकती हैं। ये पतले, सूखे, कम लोचदार हो जाते हैं और चिड़चिड़े हो सकते हैं (एट्रोपिक योनिटाइटिस)। कभी-कभी योनि में इन परिवर्तनों के कारण सेक्स दर्द हो जाता है।
  • यदि आपके पास कुछ त्वचा की स्थिति है या यदि आपके पास यौन प्रतिक्रिया में कठिनाई है तो सेक्स भी दर्दनाक हो सकता है
  • भाग 2

    चिकित्सा देखभाल खोजें
    ग्रीवा कैंसर के लक्षणों को पहचानें शीर्षक चरण 8
    1
    जैसे ही लक्षण दिखाई देते हैं, डॉक्टर के पास एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें। एक देरी से अधिक उन्नत बीमारी हो सकती है और इलाज लेने की संभावना कम हो सकती है।
    • डॉक्टर आपके परिवार और व्यक्तिगत इतिहास के साथ-साथ आपके लक्षणों के बारे में भी आपके साथ बात करेंगे। वह आपको जोखिम वाले कारकों के बारे में बताएगा जैसे कई यौन साथी, जल्दी यौन क्रिया, अन्य यौन संचारित रोगों का निदान, एक कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली और धूम्रपान इतिहास के लक्षण।
    • डॉक्टर आपके सामान्य स्वास्थ्य को निर्धारित करने के लिए एक शारीरिक परीक्षा देंगे अगर वह पहले नहीं किया गया है तो वह एक पैप टेस्ट और एचपीवी टेस्ट करेंगे। ये स्क्रीनिंग टेस्ट (गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर के लक्षणों की तलाश कर रहे हैं) और नैदानिक ​​नहीं हैं (गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर की उपस्थिति की पुष्टि)
    • नैदानिक ​​अध्ययन किया जाता है जब आपके पास असामान्य पैप परीक्षण होता है या यदि आपके लक्षण ग्रीवा कैंसर के साथ संगत हैं। फिर, एक कोलोपोस्कोपी किया जाता है - इस उपकरण में, जो एक वज़न की तरह योनि को खोलता है, गर्भाशय ग्रीवा भी बढ़ाता है ताकि डॉक्टर इसमें किसी भी असामान्य क्षेत्र की कल्पना कर सकें। एंडोक्वविक्स (गर्भाशय के निकटतम भाग) के शंकु के आकार या स्क्रैप किए गए बायोप्सी को लिया जाएगा। कोशिकाओं में कैंसर या पूर्वकालीन परिवर्तनों के निदान के लिए एक पैथोलॉजिस्ट उन्हें एक माइक्रोस्कोप के तहत देखेगा।
  • ग्रीवा कैंसर के लक्षणों को पहचानें शीर्षक 9
    2
    इससे पहले कि आप लक्षणों को नोटिस करते हैं, एक नियमित ग्रीवा कैंसर स्क्रीनिंग टेस्ट प्राप्त करें प्रीपेन्सर वाले घावों का पता लगाने में आपकी मदद करने के लिए डॉक्टर के कार्यालय में दो प्रकार के परीक्षण कर सकते हैं: पैप टेस्ट और एचपीवी टेस्ट।
  • ग्रीव कैंसर के लक्षणों को पहचानें शीर्षक 10
    3
    एक नियमित पेप टेस्ट प्राप्त करें पैप टेस्ट, या योनि कोशिका विज्ञान, पूर्वकाल के कोशिकाओं को पहचानती है जो गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर बन सकते हैं यदि प्रारंभिक और उचित रूप से इलाज नहीं किया जाता है 21 और 65 वर्ष की उम्र के बीच सभी महिलाओं के लिए पैप परीक्षण की सिफारिश की गई है यह एक चिकित्सक के कार्यालय या चिकित्सा क्लिनिक में किया जा सकता है।
  • स्त्रीरोग विशेषज्ञ एक सच्चाई को सम्मिलित करेगा, योनि को चौड़ा करने के लिए इस्तेमाल किया गया एक उपकरण। जैसे कि डॉक्टर योनि और गर्भाशय ग्रीवा, कोशिकाओं और बलगम की जांच करता है गर्भाशय ग्रीवा और आसपास के ऊतकों से लिया जाता है। इन नमूनों को एक शीट या तरल की बोतल में रखा जाता है और एक प्रयोगशाला में भेजा जाता है। ये असामान्यताओं के लिए माइक्रोस्कोप के तहत जांच की जाएगी।
  • आपके पास एक पैप टेस्ट होना चाहिए, भले ही आप वर्तमान में यौन सक्रिय न हो और यहां तक ​​कि अगर आप रजोनिवृत्ति के माध्यम से चले गए हों
  • संयुक्त राज्य अमेरिका में, सस्ती देखभाल अधिनियम में पपनिकोलाओ परीक्षण शामिल हैं, इसलिए लगभग सभी बीमा योजनाओं को उन्हें बिना किसी कीमत पर कवर करना चाहिए। यदि आपके पास बीमा नहीं है, तो आप स्थानीय समुदाय स्वास्थ्य क्लिनिक में एक नि: शुल्क या कम लागत वाली परीक्षा पा सकते हैं।
  • ग्रीवा कैंसर के लक्षणों को पहचानें
    4
    एक एचपीवी टेस्ट ले लो यह परीक्षण वायरस, मानव पेपिलोमा वायरस को देखता है, जिससे गर्भाशय ग्रीवा के पूर्वकाल में कोशिकाओं में परिवर्तन हो सकता है। एचपीवी संक्रमण के कारण गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर के विशाल बहुमत उत्पन्न होते हैं। एचपीवी एक संभोग के दौरान एक व्यक्ति से दूसरे में फैलता है। पैप टेस्ट के दौरान ली गई कोशिकाओं को एचपीवी के लिए भी जांच की जा सकती है।
  • गर्भाशय ग्रीवा के निचले छोर पर गर्दन के समान बेलनाकार प्रवेश द्वार है। एक्टोकर्विक्स गर्भाशय ग्रीवा का हिस्सा है, जो कि वैक्लुम की परीक्षा के दौरान डॉक्टर ने देखा। एन्डोकर्विक्स सुरंग है जो गर्भाशय ग्रीवा से गुजरता है। ट्रांसपोर्ज़न जोन एंडोक्वविक्स और एक्टोकर्विक्स के बीच सीमा को आरोपित कर दिया गया है। यह इस क्षेत्र में है जहां लगभग सभी ग्रीवा कैंसर विकसित होते हैं। सरवाइकल और बलगम सेल के नमूने यहां ले जाते हैं।
  • यदि आप 30 वर्ष या उससे कम उम्र के हैं, तो आप आमतौर पर हर 5 साल में एक पैप टेस्ट और एचपीवी परीक्षण प्राप्त कर सकते हैं।
  • ग्रीवा के कैंसर के लक्षणों को पहचानें शीर्षक चरण 12
    5
    अपने डॉक्टर से बात करें कि आपको एक पैप और एचपीवी परीक्षण कितनी बार करना चाहिए। जिस आवृत्ति के साथ आप जांच कर रहे हैं या फॉलो-अप की आवश्यकता है, उम्र, यौन इतिहास, असामान्य पैप परीक्षण का इतिहास, और एचपीवी संक्रमण का इतिहास, जैसे कारकों पर आधारित है।
  • 21 से 29 वर्ष की उम्र के बीच लगभग सभी महिलाओं को हर 3 साल पेप टेस्ट होना चाहिए। 30 से 64 साल के बीच की महिलाओं को हर 3 साल या हर पांच साल एचपीवी परीक्षण के साथ पैप टेस्ट का संयोजन होना चाहिए।
  • यदि आपके पास एक कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली है, तो एचआईवी पॉजिटिव हैं या कभी असामान्य पैप परीक्षण के नतीजे हैं - तो आपको चिकित्सक से पूछना चाहिए कि आपको पैप परीक्षण अधिक बार करना पड़ता है
  • ग्रीवा कैंसर दुनिया भर में महिलाओं में सबसे आम में से एक है - हालांकि, संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे देशों में यह बहुत कम आम है, जहां गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर की स्क्रीनिंग टेस्ट जैसे पैप स्मीयर और एचपीवी, नियमित हैं ।
  • शीघ्र निदान और उपचार प्राप्त करें अधिक गंभीर परिवर्तन वाले प्रीकेन्सीस सरवाइकल कोशिकाएं कैंसर कोशिकाओं को विकसित करने के उच्च जोखिम पर हैं। सामान्य से असामान्य और आक्रामक कैंसर से यह परिवर्तन 10 वर्ष तक की अवधि में हो सकता है - हालांकि, यह जल्द ही हो सकता है
  • और पढ़ें ... (49)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com