ekterya.com

चिकनगुनिया बुखार के लक्षण पहचान कैसे करें

संक्रमित मच्छर के काटने से चिकनगुनिया के कारण वायरस मनुष्यों को फैलता है। वायरस के प्रसार के लिए जिम्मेदार मच्छरों के दो विशिष्ट समूह हैं: एडीज इजिप्ती और

एडीस अल्बोकिक्टस यद्यपि अफ्रीका, एशिया और भारत के कुछ हिस्सों में बीमारी ज्यादा सामान्य है, हालांकि पिछले दो सालों में पश्चिमी गोलार्ध में कुछ मामलों की सूचना दी गई है। संक्रमण के लगभग 3 से 7 दिनों के बाद, वायरस जोड़ों में बुखार और मध्यम या गंभीर दर्द का कारण बनता है। वर्तमान में, चिकनगुनिया बुखार के लिए कोई इलाज नहीं है और मच्छर के काटने से बचने का एकमात्र तरीका है। हालांकि, वायरस आम तौर पर गंभीर नहीं है और लगभग कभी घातक नहीं है।

चरणों

भाग 1

लक्षणों की पहचान करें
चिकनगुनिया बुखार के लक्षण चरण 1 को पहचानें
1
जाँच करें कि क्या एक उच्च बुखार है। उच्च बुखार चिकनगुनिया के पहले लक्षणों में से एक है। बुखार आम तौर पर 38 से 40 डिग्री सेल्सियस (102 से 104 डिग्री फारेनहाइट) है। बुखार आमतौर पर एक सप्ताह तक रहता है
  • Video: डेंगू की पहचान कैसे करे। डेंगू बुखार होने के संकेत

    Video: चिकनगुनिया के लक्षण - Onlymyhealth.com

    चिकनगुनिया बुखार के लक्षण चरण 2 को पहचानें

    Video: चिकनगुनिया बुखार के लक्षण व घरेलू उपचार | How To Cure Chikungunya In Hindi | Chikungunya ka ilaj

    2
    पहचानें कि क्या जोड़ों में दर्द है अक्सर, यह मजबूत और अक्षम है यह आमतौर पर द्विपक्षीय (दोनों पक्षों को प्रभावित करता है) और आम तौर पर हाथों और पैरों को प्रभावित करता है निचले हाथों में और पीठ में संयुक्त दर्द कम होता है। संयुक्त दर्द कुछ हफ्तों तक रह सकता है और कुछ दुर्लभ मामलों में एक वर्ष या अधिक रह सकता है। शब्द "चिकनगुनिया" का अर्थ तंजानिया की मोंडोडे बोली में "मुड़ आदमी की बीमारी" है, जो रोग के गंभीर नैदानिक ​​लक्षणों वाले व्यक्ति की शारीरिक उपस्थिति का वर्णन करता है।
  • ज्यादातर रोगियों में, संयुक्त दर्द 7 से 10 दिनों तक रहता है - हालांकि, बुजुर्ग रोगियों में, यह अधिक समय तक रहता है
  • कुछ लोगों को जोड़ों में सूजन भी होगी।
  • चिकनगुनिया बुखार के लक्षण चरण 3 को पहचानें
    3
    जांचें कि क्या कोई दाने है आमतौर पर, बुखार की शुरुआत होने के बाद यह दाने होता है और आमतौर पर मैक्युलोपैप्ल्यूलर होता है, जिसका अर्थ है कि यह छोटे-छोटे बाधाओं से ढंके हुए एक फ्लैट, लाल क्षेत्र की तरह दिखता है। यह आम तौर पर धड़ और हाथियों को प्रभावित करता है। यह हथेलियों पर, पैरों के तलवों और चेहरे पर भी दिखाई दे सकता है।
  • चिकनगुनिया बुखार के लक्षण चरण 4 को पहचानें



    4
    अतिरिक्त लक्षणों की जांच करें अगर आपके पास चिकनगुनिया है, तो आप सिर में दर्द, मांसपेशियों में दर्द, नेत्रश्लेष्मलाशोथ, मतली और उल्टी से पीड़ित हो सकते हैं।
  • भाग 2

    वायरस के उपचार और रोकथाम
    चिकनगुनिया बुखार के लक्षणों को पहचानने वाले चित्र चरण 5
    1
    अगर आपको लगता है कि आपको चिकनगुनिया बुखार हो सकता है तो डॉक्टर को बुलाएं यदि आपके पास बुखार, जोड़ों में दर्द और खरोंच है, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें। क्योंकि चिकनगुनिया का निदान करने के लिए मुश्किल (और अक्सर डेंगू के रूप में गलत निदान) है, डॉक्टर आपको एक निदान अपने लक्षणों के आधार पर, स्थानों पर जहां आप हाल ही में यात्रा की है और जांच करने के लिए रक्त के नमूने दे देंगे अगर कोई वायरस है हालांकि, चिकनगुनिया की उपस्थिति की पुष्टि करने का एकमात्र तरीका रक्त सीरम या मस्तिष्कमेरु तरल पदार्थों के प्रयोगशाला परीक्षणों के माध्यम से होता है।
    • वायरस के लिए खून का परीक्षण संयुक्त राज्य अमेरिका में रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) और कुछ राज्य स्वास्थ्य विभागों पर किया जाता है। आम तौर पर, परीक्षण करने के लिए परीक्षणों में 4 से 14 दिनों का समय लगता है। इस समय तक, आपके शरीर ने चिकनगुनिया वायरस पर हमला शुरू कर दिया है।
  • चिकनगुनिया बुखार के लक्षण चरण 6 को पहचानें
    2
    वायरस के लक्षणों का इलाज करता है चिकनगुनिया की बुखार के इलाज के लिए डिज़ाइन किए गए कोई एंटीवायरल दवाइयां नहीं हैं - हालांकि, लक्षणों को दूर करने के लिए डॉक्टर दवाइयां लिख सकते हैं। निर्जलीकरण से बचने के लिए डॉक्टर आपको सलाह देंगे कि आपके पास बहुत से बिस्तर बाकी हों और बहुत से तरल पदार्थ पीयें।
  • उदाहरण के लिए, बुखार और संयुक्त दर्द को एसिटामिनोफेन (टाइलेनॉल), आईबुप्रोफेन (एडिविल) या नेपोरोसेन (एलेव) के साथ इलाज किया जा सकता है।
  • क्योंकि रेये सिंड्रोम है, जो एक दुर्लभ लेकिन गंभीर बीमारी है जो जिगर और मस्तिष्क की सूजन, विशेष रूप से बच्चों और किशोरों के सिंड्रोम में का कारण बनता है का खतरा बढ़ के एस्पिरिन मत लो।
  • चिकनगुनिया बुखार के लक्षणों को पहचानने वाले चित्र चरण 7
    3
    मच्छर के काटने से बचकर चिकनगुनिया के बुखार को रोकें वर्तमान में, चिकनगुनिया बुखार के लिए कोई व्यावसायिक टीका नहीं है। इसलिए, वायरस फैलाने को रोकने का एकमात्र तरीका मच्छर के काटने से बचने के लिए है, विशेषकर जब उन इलाकों की यात्रा करते हैं जहां बीमारी व्यापक होती है, जैसे कि अफ्रीका, एशिया और भारतीय उपमहाद्वीप के कुछ हिस्सों में। यदि आप जटिलताओं का एक उच्च जोखिम चलाते हैं, जैसे कि किसी बच्चे की प्रतीक्षा करना या एक अन्य गंभीर स्वास्थ्य समस्या है, तो ऐसे स्थानों पर जाने से बचें जहां इस रोग के प्रकोप होते हैं। मच्छर के काटने से बचने के लिए:
  • उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों में यात्रा करते समय लंबी बाजू वाली शर्ट और लंबी पैंट पहनें। यदि संभव हो तो, मस्तिष्क को पीछे हटाने के लिए पेमेथ्रिन (एक प्रकार की कीटनाशक) के साथ कपड़े परिगलना।
  • , उजागर त्वचा पर कीट प्रतिकारक का प्रयोग करें अधिमानतः एक DEET युक्त, picaridin, IR3535, नींबू नीलगिरी का तेल या paramenthane-diol (PMD), इन सबसे प्रभावी और लंबे समय तक कर रहे हैं के रूप में।
  • सुनिश्चित करें कि आपके घर के कमरे में मच्छरों के जाल को दृढ़ता से खिड़कियां और दरवाजों पर बांधा गया है। मच्छरदानी रात में कीटनाशक के साथ गर्भवती और छोटे बच्चों और बुजुर्गों की रक्षा के लिए यदि वे दिन के दौरान सोने के मच्छरदानी का उपयोग करें के तहत सो रही है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com