ekterya.com

शहीद सिंड्रोम के लक्षण पहचानने के लिए

शहीद सिंड्रोम वाला एक व्यक्ति अपने स्वयं के ऊपर अन्य सभी की जरूरतों को अपने लिए पीड़ित करने में सक्षम बनाता है और इस प्रकार उनके जीवन को अर्थ देता है। हालांकि, शहीद सिंड्रोम वाले लोग अक्सर अनावश्यक रूप से पीड़ित होते हैं, उनके आस-पास के उन लोगों को उनके बलिदानों के लिए स्नेह के साथ कवर करने की उम्मीद करते हैं यदि आप किसी व्यक्ति के साथ घर पर या काम पर काम करते हैं जो आपको संदेह करते हैं कि शहीद सिंड्रोम है, तो इस जटिल के लक्षणों को जानना महत्वपूर्ण होगा। अधिक जानने के लिए चरण 1 पर जाएं।

चरणों

विधि 1

रिश्तों में शहीद सिंड्रोम को पहचानें
श्वेत सिंड्रोम चरण 1 के लक्षणों को पहचानें
1
आपको पता होना चाहिए कि शहीद सिंड्रोम वाले लोग मुख्य रूप से अपनी पसंद से ग्रस्त हैं। जब कोई शहीद सिंड्रोम होता है, तो वे अक्सर समस्या को ठीक करने के बजाय पीड़ा को जारी रखने का विकल्प चुनते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि उनकी पीड़ा उन्हें एक अर्थपूर्ण और पूर्ण जीवन जीने के लिए आवश्यक पूर्ति और पूर्ति प्रदान करती है। किसी भी चीज़ से ज्यादा, शहीद सिंड्रोम वाला व्यक्ति अपने आसपास के लोगों के मान्यता और अनुमोदन के लिए इंतजार करता है।
  • श्वेत सिंड्रोम चरण 2 के लक्षण पहचानें
    2
    शहीद सिंड्रोम को किसी ऐसे व्यक्ति में पहचान लें जो आपको संदेह करते हैं कि एक अपमानजनक संबंध हैं। समस्या को ठीक करने के बजाय पीड़ित होने के लिए उन लोगों का एक आम लक्षण है जो दुर्व्यवहार या उत्पीड़न के संबंध में हैं। वे उस व्यक्ति के साथ रहते हैं जो उन्हें दर्द का कारण बनाते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि वे अपने उदासीन व्यवहार के साथ व्यक्ति के तरीके को बदल सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर उनके पास अपनी बुरी स्थिति से बाहर निकलने का विकल्प होता है, तो वे रहने के लिए चुनते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि यह पीड़ितों के लिए महान है और यदि वे स्थिति छोड़ देते हैं, तो उन्हें स्वार्थी के रूप में देखा जा सकता है।
  • उदाहरण के लिए, एक महिला दो कारणों से अपमानजनक पति के साथ रह सकती है एक व्यक्ति के लिए वह सोचने के लिए होगा कि उसे और उसके रिश्ते को ठीक करने के लिए उसका काम है, इसलिए वह निस्वार्थ होने और उसके होने के तरीके को ठीक करने के लिए पीड़ित है। दूसरा कारण हो सकता है कि आप रहने के लिए चुनते हैं क्योंकि आप नहीं चाहते कि आपके बच्चे टूटे हुए घर में रहें। यही कारण है कि वह अपने बच्चों को भुगतने के बजाय पीड़ित होने का विकल्प चुनती है, क्योंकि वह सोचती है कि अगर वह अपने पति को छोड़ देते हैं
  • श्वेत सिंड्रोम चरण 3 के लक्षण पहचानें
    3
    व्यक्ति के पास किसी भी रोल मॉडल का ध्यान रखें। शहीद सिंड्रोम वाले लोग अक्सर किसी व्यक्ति को उनके रोल मॉडल के रूप में चुनते हैं। यह रोल मॉडल आम तौर पर किसी ऐसे व्यक्ति के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए स्थिति का सामना करने के बजाय किसी भी प्रकार के लक्ष्य को प्राप्त करने का प्रयास करता है। इस मॉडल का अनुसरण करने के कारण, व्यक्ति खुद को दूसरों के विचारों से प्रभावित करता है और खुद को दूसरों की भलाई के लिए निर्दयी सेवाओं को देने का काम स्वीकार करने के लिए एक आसन पर रखता है।
  • श्वेत सिंड्रोम चरण 4 के लक्षणों को पहचानें
    4
    नोट लें कि व्यक्ति अक्सर शिकायत करता है कि उनकी उदासीनता नहीं है। शहीद सिंड्रोम वाले लोग अक्सर असंतुष्ट दिखते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि उनके बलिदान की पर्याप्त सराहना नहीं है। शहीद सिंड्रोम वाला व्यक्ति अक्सर महसूस करेगा कि जिस व्यक्ति के लिए उन्होंने बलि चढ़ाया है वह वास्तव में नहीं जानता कि वह अपनी सफलता के लिए कितना महत्वपूर्ण था।
  • व्यक्ति मुख्य रूप से इस बात के बारे में बात करेगा कि उसके लिए कितना मुश्किल जीवन रहा है क्योंकि उसे दूसरों के लाभ के लिए इतना बलिदान करना पड़ा था वह कभी भी अन्य विकल्पों के बारे में बात नहीं करेंगे, जो उन्होंने स्थिति का समाधान करने के लिए चुना हो।
  • शतरंज सिंड्रोम चरण 5 के लक्षण पहचानें
    5
    यह समझते हैं कि व्यक्ति को एक कठिन समय होगा जो उस व्यक्ति को अपने जीवन को जीने के लिए `बलिदान` करने की अनुमति देगा। व्यक्ति अक्सर आपको उस व्यक्ति की याद दिलाता है जिसके लिए आप बलिदान करते हैं, जो कि मान्यता और प्रशंसा के योग्य हैं। यहां तक ​​कि एक रवैया की थोड़ी सी भी संकेत जो सम्मान से कम के रूप में लिया जा सकता है, अपमान के रूप में माना जाएगा। इस वजह से, व्यक्ति आसानी से नाराज हो जाएगा और थोड़े ही प्रोत्साहनों पर प्रतिक्रिया करेगी
  • शहीद सिंड्रोम वाला व्यक्ति कह सकता है कि "मैंने उनके लिए बहुत कुछ किया है, इसलिए कम से कम वे कर सकते हैं मेरे जीवन के सभी पहलुओं में मुझे हर निर्णय में शामिल करते हैं। वे मुझे सेवा देने के लिए सम्मान और सम्मान देते हैं। "
  • श्वेत सिंड्रोम चरण 6 के लक्षण पहचानें
    6
    ध्यान रखें कि व्यक्ति हमेशा अपने बारे में महान सम्मान के साथ बात करेगा। व्यक्ति हमेशा स्वयं के बारे में ऐसे किसी व्यक्ति के बारे में बात करेगा जो किसी महान कार्य के लिए पीड़ित हो। यह कार्य करेगा जैसे कि यह एक पूर्वकल्पना से लगातार पीड़ित हो जाता है कि जिन लोगों को उनके बलिदान से लाभ हुआ है उनके योगदान और निषिद्ध सेवाओं को नहीं पहचानते हैं
  • व्यक्ति किसी को सुनने के इच्छुक व्यक्ति को अपनी झुंझलाहट को व्यक्त करने में संकोच नहीं करेगा। वह जितना संभव हो उतने लोगों के लिए प्यार करता है, यह जानने के लिए कि उनके बलिदान के कृत्यों का सामना करना कितना दुर्भाग्यपूर्ण है।
  • शतरंज सिंड्रोम चरण 7 के लक्षण पहचानें
    7

    Video: 12 हो जाते हैं सकता है विषाक्त या narcissist माता-पिता

    ध्यान दें अगर व्यक्ति को हर किसी को सहानुभूति के साथ इसे कवर करने की अपेक्षा करता है शहीद सिंड्रोम वाले लोग अपेक्षा करते हैं कि दूसरों को उनकी उदासीन भावना के लिए प्रशंसा मिलती है। वे बहुत सफ़लता और आकांक्षाओं के लिए सहानुभूति के साथ कवर होने का आनंद लेते हैं जो किसी और को लाभ के लिए अलग-अलग सेट करते हैं
  • अगर कोई व्यक्ति व्यक्ति के इरादों पर सवाल पूछने की कोशिश करता है या बताता है कि उसे सब कुछ बलिदान नहीं करना है, तो इससे प्रभावित होगा और वह परेशान होगा। एक सामान्य प्रतिक्रिया का तर्क है कि प्रतिद्वंद्वी स्वार्थी, कृतघ्न है और उसे पता नहीं है कि उनका जीवन कैसा है।



  • श्वेत सिंड्रोम चरण 8 के लक्षण पहचानें

    Video: शहीद सिंड्रोम

    Video: Narcissist माँ: 9 गुस्सा शहीद लक्षण

    8
    ध्यान रखें कि व्यक्ति मदद करने से इनकार करेगा जब शहीद सिंड्रोम वाला कोई व्यक्ति किसी और की जिंदगी को ठीक करने की प्रक्रिया में है, तो वह किसी भी तरह की मदद से इंकार करेगा और उस चीज़ पर विचार करेगा जो वह कुल चीज़ों के संतुलन में उतना ही कमजोर है। वह दूसरों की सलाह या सुझावों को नहीं सुनेंगे क्योंकि उन्हें लगता है कि जो भी चीज होती है वह उसके लिए होती है, किसी भी अन्य के साथ किए गए किसी भी बदलाव के साथ कुछ भी नहीं था।
  • जब भी संभव हो, के रूप में अगर वह केवल एक है जो स्थिति को ठीक करने के लिए कुछ करता थे व्यक्ति शहीद सिंड्रोम देखेंगे, भले ही दूसरों की मदद की या यदि स्थिति कुछ ठीक करने की जरूरत है कि नहीं था।
  • श्वेत सिंड्रोम चरण 9 के लक्षण पहचानें
    9
    आपको पता होना चाहिए कि वह व्यक्ति प्यार और सम्मान के नमूने मांगेंगे। व्यक्ति आपको प्यार करेगा और आपको प्यार से कवर करेगा, लेकिन बदले में वह अपने खुद के बाहरी नमूनों से प्यार और सम्मान मांगेगा। प्यार के चुप्पी कृत्य शहीद सिंड्रोम वाले लोगों को संतुष्ट नहीं करते हैं, उन्हें अभिव्यक्ति की सबसे रंगीन और स्पष्ट रूपों की आवश्यकता होती है।
  • वे उम्मीद करेंगे कि आप अपने बलिदान और उन सभी को उदासीन करें जिनके साथ आप संपर्क में आते हैं। वे उन उपहारों की भी प्रतीक्षा करेंगे जो दिखाते हैं कि आप उनकी सराहना करते हैं।
  • विधि 2

    काम पर शहीद सिंड्रोम को पहचानें

    अगर आपको लगता है कि आप किसी व्यक्ति के साथ शहीद सिंड्रोम से पीड़ित हैं, तो अपने संदेहों को ठीक से सत्यापित करने के लिए लक्षणों को जानना महत्वपूर्ण है।

    शीर्षक वाली छवि, शहीद सिंड्रोम के चरण 10 के लक्षण पहचानें
    1
    उस व्यक्ति की ओर ध्यान दें, जब वह आए और जब वह निकल जाएं काम पर शहीद सिंड्रोम के सबसे आम लक्षणों में से एक यह है कि जिस व्यक्ति पर आपको संदेह है वह हर किसी से पहले कार्यालय में आता है और तब तक रहता है जब तक कि हर कोई घर नहीं चले। जल्दी काम करने के लिए और देर से छोड़ने के लिए देखने के लिए कि क्या व्यक्ति वास्तव में हर किसी के सामने आता है और हर किसी के छोड़ने के बाद रहता है।
    • जीवन नहीं होने या काम के बाहर बहुत कम जीवन होने पर भी शहीद सिंड्रोम का संकेत हो सकता है। व्यक्ति जल्दी आ सकता है या देर से निकल सकता है क्योंकि उसकी असंतुलित जिंदगी पूरी तरह से काम के चारों ओर घूमती है।
  • श्वेत सिंड्रोम चरण 11 के लक्षण पहचानें
    2
    व्यक्ति को घर ले जाने वाले काम का ध्यान रखें काम पर शहीद सिंड्रोम वाला व्यक्ति काम के घर ले जाने में संकोच नहीं करेगा। वह यह पुष्टि करेगा कि वह कार्यालय के घंटों तक सीमित नहीं है और वह काम के घर ले जाने के लिए खुश नहीं है। जब आप ईमेल भेजते हैं, तब आप इसे देख सकते हैं। अगर आप कुछ समय पर ईमेल भेजते हैं और जवाब देते हैं, लेकिन काम करते वक्त ध्यान दें।
  • यदि आप समय-समय पर अजीब समय पर ईमेल भेजते हैं या उनका जवाब देते हैं, तो इसका यह मतलब नहीं है कि आप एक कार्यालय शहीद हैं हालांकि, अगर ऐसा दैनिक होता है, तो व्यक्ति में शहीद सिंड्रोम हो सकता है
  • श्वेत सिंड्रोम चरण 12 के लक्षण पहचानें
    3
    देखें कि क्या व्यक्ति अक्सर बिना शिकायत के काम करता है व्यक्ति को अपने सह कार्यकर्ताओं को यह उम्मीद करने की उम्मीद है कि कार्यालय में कितने घंटों तक रहती है, उसके आधार पर काम करने में कितना मुश्किल होता है। वह व्यक्ति खुद को संगठन में केवल एक ही व्यक्ति के रूप में देख सकता है जो काम सही ढंग से कर सकता है और इसलिए उसे दूसरों के लिए अपने काम के कुछ हिस्सों को सौंपने के लिए खर्च करना पड़ता है, क्योंकि उन्हें लगता है कि वे कम नौकरी करेंगे। यह कार्यालय शहीद कार्य को पूरा करने के लिए दो बार लंबे समय तक ले जाता है।
  • शहीद सिंड्रोम वाले लोगों को भी अपने कार्यों को प्राथमिकता देना कठिन लगता है क्योंकि वे अपने महत्व को अधिक महत्व देते हैं।
  • श्वेत सिंड्रोम चरण 13 के लक्षण पहचानें
    4
    उस व्यक्ति के दृष्टिकोण के बारे में ध्यान दें, जो इसके बिना कंपनी होगी। शहीद सिंड्रोम वाले लोग वास्तव में सोचते हैं कि जिन कंपनियों के लिए वे काम करते हैं वे बिना उनके पतन होंगे। इस वजह से, उनके पास दिन लगने के लिए कठिन समय है। जब वे दिन बंद करते हैं, तो वे यह सुनिश्चित करने के लिए घर से काम करते हैं कि कंपनी बर्बाद हो जाए।
  • युक्तियाँ

    • अगर आपको लगता है कि कोई व्यक्ति जिस पर आप रहते हैं या उसके साथ काम करते हैं, तो शहीद सिंड्रोम है, समस्या के बारे में एक विश्वसनीय व्यक्ति, मित्र या चिकित्सक से बात करें
    • आपको पता होना चाहिए कि यद्यपि आप शहीद सिंड्रोम के साथ किसी व्यक्ति की सहायता कर सकते हैं, वह केवल एक ही है जो खुद को शिकार के रूप में अपनी भावनाओं से दूर करने में मदद कर सकता है।
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com