ekterya.com

दिल का दौरा कैसे पहचानें

दिल का दौरा तब होता है जब आपका दिल पर्याप्त ऑक्सीजन प्राप्त नहीं कर सकता क्योंकि रक्त प्रवाह अचानक घट गया है। दिल की मांसपेशी ठीक से पंप नहीं कर सकती और ऊतक जल्दी से मरने लगे। लगभग 735,000 अमेरिकी हर साल दिल का दौरा पड़ते हैं। हालांकि, केवल 27% लोगों को दिल का दौरा पड़ने के तत्काल लक्षण पता है। इस आंकड़े का हिस्सा न बनें ऊपरी शरीर (बिना या परिश्रम के) में छाती और असुविधा में गंभीर दर्द दिल का दौरा पड़ने के सामान्य लक्षण हैं, लेकिन अन्य चेतावनी के संकेत भी हैं जिन पर आपको ध्यान देना चाहिए। दिल का दौरा पड़ने के लक्षणों की पहचान करते हुए और अस्पताल जाना तुरंत जीवन के बीच अंतर, दिल के ऊतकों और मौत के लिए अपरिवर्तनीय क्षति हो सकती है। यदि आपको यकीन नहीं है कि आपका दर्द दिल का दौरा पड़ने के कारण है, तो आपको तुरंत चिकित्सा सहायता लेनी चाहिए

चरणों

भाग 1

जानें कि आपातकालीन देखभाल कब प्राप्त करें
निदान फुफ्फुस hyperinflation चरण 1 शीर्षक छवि
1
छाती में दर्द पर ध्यान दें एक सीने में दर्द, चाहे गंभीर या सुस्त, दिल का दौरा पड़ने का सबसे आम लक्षण है। जो लोग दिल का दौरा पड़ते हैं अक्सर कहते हैं कि उनके बीच में या बायीं छाती में निचोड़ने, पूर्णता, दबाव, तनाव या गंभीर दर्द की भावना होती है। यह अनुभूति कुछ मिनट या उससे अधिक समय तक रह सकती है, या गायब हो सकती है और बाद में वापस आ सकती है।
  • सीने में दर्द जो दिल का दौरा पड़ता है वह हमेशा क्रशिंग और भारी महसूस होता है जो कुछ लोगों का वर्णन करता है, जिन्हें अक्सर "हॉलीवुड का दिल का दौरा" कहा जाता है। असल में, यह काफी हल्का दर्द हो सकता है, इसलिए आपको सीने में दर्द के किसी भी प्रकार की उपेक्षा नहीं करना चाहिए।
  • आमतौर पर, आपको एक रेट्रोस्टोर्नल छाती दर्द महसूस होता है। यह एक दर्द है जो छाती या उरोस्थि की हड्डी के पीछे महसूस किया जाता है। इस दर्द को पेट में परेशानी के साथ भ्रमित करना आसान है, जैसे कि गैस। यदि इस दर्द के बारे में आपके कोई प्रश्न हैं, तो अपने डॉक्टर को फोन करें
  • याद रखें कि दिल का दौरा पड़ने पर आपको हमेशा सीने में दर्द नहीं होता है - वास्तव में, आधे से ज्यादा मरीजों को दिल का दौरा पड़ने पर इस दर्द को महसूस नहीं होता है। दिल का दौरा पड़ने की संभावना से इनकार न करें, क्योंकि उस क्षेत्र में आपको चोट नहीं आती है
  • अपनी गर्दन में एक नर्व पिंच के ग्रिड रेजिड जल्दी चरण 1 देखें
    2
    देखें कि क्या शरीर के ऊपरी हिस्से में आपको असुविधा है। कभी-कभी दिल का दौरा पड़ने से दर्द छाती क्षेत्र जावक छोड़ देता है, गर्दन, जबड़े, पेट, पीठ के ऊपरी हिस्से और बाएं हाथ में असुविधा के कारण। उन क्षेत्रों में दर्द अक्सर सुस्त होता है। आपने हाल ही में प्रयोग नहीं किया है या कुछ भी है कि अपने शरीर के ऊपरी भाग में है कि दर्द का कारण बन सकता किया है, दर्द के इस प्रकार दिल का दौरा पड़ने का एक लक्षण हो सकता है।
  • इमेज का शीर्षक चिकित्सा डीहाइड्रेशन होम होम में चरण 6
    3
    किसी भी चक्कर आना, असंतुलन और बेहोशी पर ध्यान दें ये दिल का दौरा पड़ने के बहुत ही सामान्य लक्षण हैं, हालांकि वे दिल के दौरे वाले हर व्यक्ति में नहीं होते हैं।
  • दिल का दौरा, चक्कर आना, और बेहोशी असंतुलन के अन्य लक्षणों की तरह भी अन्य बीमारियों के लक्षण हैं, तो यह आसानी से अनदेखा किया जा सकता। उन्हें अनदेखी न करें, खासकर यदि आपको अपनी छाती में दर्द भी महसूस होता है।
  • आमतौर पर महिलाएं इन लक्षणों को पुरुषों की तुलना में अधिक बार पेश करती हैं, हालांकि सभी महिलाओं का अनुभव उन्हें नहीं है।
  • छवि शीर्षक के साथ डील विदग्ध चरण 9
    4
    अपनी श्वास को देखिए। हवा का अभाव दिल का दौरा पड़ने का मामूली लक्षण है जिसे हल्के ढंग से नहीं लिया जाना चाहिए। यह अन्य बीमारियों से संबंधित हवा की कमी से अलग है क्योंकि ऐसा लगता है कि यह कहीं से नहीं आता है। जो लोग दिल का दौरा पड़ने से संबंधित श्वास की कमी महसूस करते हैं, वे महसूस करते हैं कि जैसे वे गहन अभ्यास कर रहे थे, हालांकि वे जो कर रहे हैं वे बैठे और आराम कर रहे हैं।
  • हवा का अभाव दिल का दौरा पड़ने का एकमात्र लक्षण हो सकता है जो आप पेश करते हैं। इसे हल्के से मत लो! यदि आप इस लक्षण को पेश करते हैं, तो आप को आपातकालीन चिकित्सा सहायता लेनी चाहिए, खासकर यदि आपने कुछ भी नहीं किया है जो सामान्य रूप से सांस की तकलीफ का कारण बनता है
  • क्योर नोज़ा चरण 5 नामक छवि
    5
    मतली की भावना पर ध्यान दें मतली भी आपको ठंडे पसीना और उल्टी भी कर सकती है। यदि आप इन लक्षणों का अनुभव करते हैं, विशेष रूप से अन्य लक्षणों के साथ, आपको दिल का दौरा पड़ सकता है
  • छवि ज्ञात चरण 4 रहो
    6
    अपनी चिंता का निरीक्षण करें कई दिल का दौरा पड़ने वाले मरीज़ बेहद चिंतित होते हैं और महसूस करते हैं कि "आसन्न कयामत की भावना" के रूप में जाना जाता है। आपको इस भावना को हल्के ढंग से नहीं लेना चाहिए - यदि आपको यह तीव्र भावना है तो आपको तुरंत चिकित्सा सहायता लेनी चाहिए।
  • छवि शीर्षक के साथ डील के साथ बेहोशी कदम 4
    7
    आपातकालीन नंबर पर कॉल करें तुरंत अगर आपको संदेह है कि आप या आपके परिचित व्यक्ति को दिल का दौरा पड़ना है जल्द ही एक चिकित्सा उपचार प्राप्त होता है, इस हमले से बचने की संभावना अधिक होती है। अपने आप को अन्यथा समझाने का खतरा या बहुत लंबा इंतजार नहीं करना।
  • एक अध्ययन से पता चला है कि दिल का दौरा पड़ने वाले लक्षणों वाले आधे से अधिक लोगों ने चार घंटे से अधिक समय तक सहायता मांगी थी। दिल के दौरे के कारण होने वाली मौतों का लगभग आधा एक अस्पताल के बाहर हुआ किसी भी लक्षण की अनदेखी न करें, हालांकि यह प्रकाश हो सकता है। जल्दी आपातकालीन सहायता प्राप्त करें
  • भाग 2

    अन्य पहले चेतावनी संकेतों को पहचानें
    क्योर प्रोस्टेट कैंसर चरण 1 नामक छवि
    1
    एनजाइना के लिए चिकित्सा ध्यान रखना एनजाइना यह सीने में दर्द होता है जो प्रकाश के दबाव, जल या पूर्णता की तरह लगता है। यह आमतौर पर असंतोष के साथ भ्रमित है एनजाइना कोरोनरी हृदय रोग का एक लक्षण हो सकता है, जो दिल के दौरे का सबसे आम कारण है। यदि आपको किसी प्रकार की सीने में दर्द महसूस होता है, तो इसे तुरंत जाँच करनी चाहिए
    • ज्यादातर एनजाइना दर्द छाती में होते हैं। हालांकि, यह हथियार, कंधे, गर्दन, जबड़े, गले या पीठ में भी हो सकता है। यह जानना मुश्किल हो सकता है कि आपको दर्द कहाँ है।
    • कुछ मिनटों के आराम के बाद एंजीना का दर्द अक्सर घट जाता है यदि आपकी सीने में दर्द कुछ मिनट से अधिक रहता है या ब्रेक या एन्जाइना एंजाइना दवा में सुधार नहीं करता है, तो आप को आपातकालीन चिकित्सा सहायता लेनी चाहिए
    • कुछ लोगों को व्यायाम के बाद एनजाइना का अनुभव होता है और यह हमेशा एक बीमारी या दिल का दौरा पड़ने का लक्षण नहीं होता है। सामान्य पैटर्न में आपको क्या बदलाव करना चाहिए, इसके बारे में अधिक ध्यान देना चाहिए।
    • अगर आपको लगता है कि आपको क्या लगता है कि एक दर्दनाक अपच है, तो आप वास्तव में एनजाइना हो सकते हैं। दर्द के कारण को निर्धारित करने के लिए अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करें।
  • छवि परिपक्व चरण 12 होनी चाहिए

    Video: (Chest pain)दिल के दौरे के दर्द को पहचानें.क्या यह छाती का दर्द दिल के दौरे के कारण तो नहीं है?

    2
    निर्धारित करें यदि आपके पास अतालता है अतालताएं असामान्य हृदय लय हैं और कम से कम 90% लोगों में मौजूद हैं जिनके दिल का दौरा पड़ता है। यदि आपको सीने में आंदोलन की भावना है या आपको लगता है कि आपके दिल को हराया जाता है, तो आपको अतालता हो सकती है आपको एक विशेषज्ञ देखना चाहिए जो आपके लक्षणों के कारण को निर्धारित करने के लिए एक परीक्षण कर सकता है।
  • अतालता भी अधिक गंभीर लक्षण दिखा सकती है, जैसे चक्कर आना, असंतुलन, बेहोशी, तेज या तेज़ दिल की धड़कन, सांस की तकलीफ, और सीने में दर्द। यदि आप अतालता के साथ इनमें से किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं, तो आप को आपातकालीन चिकित्सा सहायता प्राप्त करनी चाहिए।
  • यद्यपि अतालता बहुत आम है, विशेष रूप से वृद्ध वयस्कों में, यह गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का लक्षण हो सकता है। अतालता पर ध्यान न दें यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पास अधिक गंभीर बीमारी नहीं है, अपने चिकित्सक से जांच करें।
  • Video: हार्ट अटैक के लक्षण | दिल का दौरा पड़ने से पहले दिखाई देने वाले लक्षण | Early Signs of Heart Attack

    छवि शीर्षक के साथ डील विदग्नीकरण चरण 10
    3
    आपको किसी भी तरह की भयावहता, भ्रम या लक्षणों की ओर ध्यान देना चाहिए, जो किसी भ्रूण की तरह है। वृद्ध लोगों में, ये लक्षण वास्तव में दिल की समस्याओं का संकेत हो सकते हैं यदि आप बिना परेशान संज्ञानात्मक कठिनाइयों का अनुभव करते हैं, तो चिकित्सा सहायता लें।
  • शीर्षक शीर्षक छवि 31 का दुख दूर करें
    4
    यदि आप असामान्य थकान महसूस करते हैं तो देखें। पुरुषों की तुलना में महिलाओं को असामान्य, अचानक या अस्पष्टीकृत थकान का सामना करना पड़ता है क्योंकि हृदय के दौरे के लक्षण होते हैं। यह थकान दिल का दौरा पड़ने से कुछ दिन पहले शुरू हो सकती है। यदि आप अचानक, असामान्य थकान महसूस करते हैं और अपनी दैनिक गतिविधियों में बदलाव नहीं करते हैं, तो तुरंत अपने डॉक्टर से बात करें
  • भाग 3

    आपातकालीन देखभाल की प्रतीक्षा करते समय कार्रवाई करें
    हील योर लाइफ चरण 17 के शीर्षक वाला इमेज
    1
    तत्काल आपातकालीन देखभाल से संपर्क करें आपातकालीन चिकित्सा देखभाल आपको बता सकती है कि इन लक्षणों वाले व्यक्ति की सहायता कैसे करें ऑपरेटर द्वारा आपको बताए गए वास्तव में क्या करें कुछ भी करने से पहले मदद के लिए पूछें
    • आपातकालीन लाइन को कॉल करने से आपातकालीन कक्ष में जाकर अपने दम पर तेजी से अस्पताल में प्रवेश कर सकते हैं। एक एम्बुलेंस को बुलाओ अकेले अस्पताल तक ड्राइव न करें जब तक आपके पास कोई अन्य विकल्प न हो।
    • दिल के दौरे का उपचार सबसे प्रभावी है यदि लक्षणों की पहली शुरुआत के 1 घंटे बाद शुरू होता है।
  • छवि का शीर्षक सुईटस्ट्रोक चरण 5 से प्राप्त करें
    2



    किसी भी गतिविधि को रोकना बैठो और आराम करो जितना भी हो सके उतना ही साँस लेने से शांत रहें।
  • आपको किसी भी तंग कपड़े छोड़ना चाहिए - उदाहरण के लिए, आपको शर्ट के कॉलर को खोलना चाहिए या पट्टा को हटा देना चाहिए।
  • अवसाद के बाद चारों ओर अपना जीवन बदलें शीर्षक वाला चित्र 11
    3
    हृदय की स्थिति का इलाज करने के लिए निर्धारित किसी भी दवा को लें यदि आप डॉक्टरों की दवाओं ले रहे हैं, जैसे नाइट्रोग्लिसरीन, आपातकालीन देखभाल आने के लिए इंतजार करते समय सिफारिश की गई खुराक लें।
  • उन दवाइयां न लें जिनके लिए विशेष रूप से निर्धारित नहीं किया गया है किसी अन्य व्यक्ति की दवाएं लेना आपको नुकसान पहुंचा सकता है
  • इमेज शीर्षक बढ़ाएँ प्लेटलेट्स चरण 5
    4
    आप एस्पिरिन लेते हैं चक्कर और एस्पिरिन निगलने से आपको रक्त के थक्के या रुकावट को तोड़ने में मदद मिल सकती है जो दिल का दौरा पड़ने पर बिगड़ जाती है।
  • यदि आपके पास एलर्जी है या डॉक्टर ने आपको यह नहीं बताया है तो एस्पिरिन न लें
  • एक कंधे की चोट के साथ कार्य आउट शीर्षक चरण 8
    5
    आपको अपने लक्षणों में सुधार होने पर भी डॉक्टर को देखना चाहिए। भले ही आपका लक्षण पांच मिनट में सुधार हो, आपको डॉक्टर को देखना चाहिए। दिल का दौरा आपके खून में थक्के छोड़ सकता है जिससे आपको अधिक स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, जैसे भविष्य के दिल का दौरा या स्ट्रोक आपको एक स्वास्थ्य पेशेवर का मूल्यांकन करना होगा
  • भाग 4

    लक्षणों के अन्य कारणों को जानिए
    एक Chemo रोगी के लिए 10 कदम खाओ शीर्षक वाली छवि
    1
    यह अपच के लक्षणों को पहचानता है अपचर्ति को "अपच" या "अपसेट पेट" के रूप में भी जाना जाता है। यह आमतौर पर एक पुरानी या आवर्तक दर्द होता है जो पेट क्षेत्र में प्रकट होता है। अपच छाती में दर्द या हल्के दबाव पैदा कर सकता है। ऐसा लगता है कि निम्न लक्षणों में से एक या अधिक इस दर्द के साथ मेल खाते हैं:
    • नाराज़गी;
    • सूजन या पूर्णता की भावना;
    • डकार;
    • एसिड भाटा;
    • पेट दर्द या परेशान
    • भूख की हानि
  • छवि शीर्ष 7 में जाओ
    2
    गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स रोग के लक्षणों को पहचानता है यह रोग तब प्रकट होता है जब घुटकी की मांसपेशियों को ठीक से बंद नहीं किया जाता है, जिससे पेट की सामग्री घुटकी के माध्यम से बच जाती है। इससे ईर्ष्या हो सकती है और भोजन की तरह लग रहा है छाती में फंस गया है। आप मतभेद महसूस कर सकते हैं, खासकर खाने के बाद
  • खाने के बाद इस रोग के लक्षण अक्सर होते हैं अगर आप झूठ बोलते हैं या झुकाते हैं, तो वे बदतर हो जाते हैं, या रात में वे बदतर हो सकते हैं
  • कम से कम पानी प्रतिधारण चरण 3 छवि शीर्षक
    3

    Video: अचानक दिल का दौरा पड़ने पर प्राथमिक उपचार कैसे करें !

    अस्थमा के लक्षणों को पहचानें अस्थमा छाती में दर्द, दबाव या तनाव की भावना पैदा कर सकता है। ये लक्षण आमतौर पर खांसी और साँस लेने की समस्याओं के साथ दिखाई देते हैं।
  • हल्के अस्थमा आमतौर पर कुछ ही मिनटों के बाद कम होता है। अगर आपको कुछ मिनटों के बाद भी परेशानी हो रही है, तो आपको चिकित्सा सहायता लेनी चाहिए
  • स्टेप हाइपरवाइन्टिलेटिंग चरण 1 शीर्षक वाली छवि
    4
    आतंक हमले को पहचानें जो लोग गहन चिंता की भावना का अनुभव करते हैं वे आतंक हमले से ग्रस्त हो सकते हैं। शुरुआत में आतंक हमले के लक्षण दिल के दौरे के समान हो सकते हैं। आप तेज़ दिल की धड़कन, पसीना, कमजोरी या बेहोशी की भावना महसूस कर सकते हैं, सीने में दर्द या श्वास लेने में परेशानी
  • आतंक हमले के लक्षण बहुत जल्दी होते हैं और आमतौर पर यह भी जल्दी से गायब हो जाता है यदि आपके लक्षण दस मिनट में सुधार नहीं करते हैं, तो आपको चिकित्सा सहायता लेनी चाहिए
  • भाग 5

    दिल का दौरा पड़ने का जोखिम जानिए
    छवि को नामांकित करें आपका जीवन चरण 17
    1
    अपनी उम्र को ध्यान में रखें दिल का दौरा होने का आपका जोखिम उम्र के साथ बढ़ जाता है 45 से अधिक पुरुष और 55 से अधिक महिलाएं कम उम्र के पुरुषों की तुलना में दिल का दौरा पड़ने की संभावना है।
    • वृद्ध लोगों के युवा वयस्कों के मुकाबले दिल का दौरा पड़ने के विभिन्न लक्षण हो सकते हैं। बुजुर्गों में ध्यान देने वाले लक्षण बेहोश हो रहे हैं, श्वास लेने में परेशानी, मतली और कमजोरी
    • स्मृतिभ्रंश के लक्षण, जैसे स्मृति समस्याओं, अप्रत्याशित या असामान्य व्यवहार और बिगड़ा तर्क, वृद्ध लोगों में "मूक" दिल का दौरा पड़ने के लक्षण हो सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से ताकतवर दृष्टि का चरण 7
    2
    अपने वजन पर विचार करें अधिक वजन या मोटापे होने के कारण आपको दिल का दौरा पड़ने की अधिक संभावना होती है।
  • एक गतिहीन जीवन शैली भी दिल का दौरा होने का खतरा बढ़ जाता है।
  • उच्च मात्रा में संतृप्त वसा वाले आहार के बाद कोरोनरी धमनी रोग का खतरा बढ़ जाता है, जिससे दिल का दौरा पड़ सकता है।
  • छवि शीर्षक से ताकतवर दृष्टि का चरण 8
    3
    धूम्रपान बंद करो धूम्रपान करने और निष्क्रिय धूम्रपान करने वाला होने से दिल का दौरा होने का खतरा बढ़ जाता है।
  • छवि का शीर्षक द गुप्त चरण 3 का उपयोग करें
    4
    अन्य पुरानी स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में सोचो दिल का दौरा पड़ने का जोखिम अधिक है यदि आप निम्न में से किसी भी स्वास्थ्य समस्या से पीड़ित हैं:
  • उच्च रक्तचाप,
  • रक्त में कोलेस्ट्रॉल का उच्च स्तर;
  • एक परिवार या दिल के दौरे या स्ट्रोक का व्यक्तिगत इतिहास;
  • मधुमेह।
  • मधुमेह वाले लोग कम रूढ़िवादी दिल के दौरे के लक्षण हो सकते हैं। अगर आपके पास किसी भी संदिग्ध लक्षण हैं तो तुरंत चिकित्सा सहायता लें
  • युक्तियाँ

    • जब आपको लगता है कि आपको दिल का दौरा नहीं है, तो आपको शर्म की बात है या आपको चिंता नहीं है, आपको चिकित्सा सहायता लेने से रोकना होगा। चिकित्सा सहायता पाने में देरी आपको मार सकती है
    • किसी भी दिल के दौरे का लक्षण हल्के ढंग से न लें। यदि आप बैठे या 5 से 10 मिनट तक आराम करने के बाद बेहतर महसूस नहीं करते हैं, तो तुरंत चिकित्सा सहायता लें

    चेतावनी

    Video: हार्ट अटैक से एक महीने पहले आपकी बॉडी देती है वॉर्निंग | Signs of Heart attack Heart failure

    • यदि आपके पास पहले से एक है तो आप एक और हार्ट अटैक होने का अधिक जोखिम उठाते हैं।
    • एक डीफिब्रिलेटर (एईडी) का उपयोग न करें, जब तक कि आप इसका उपयोग करने के लिए प्रशिक्षित नहीं हों।
    • मूक ischemia में, एक दिल का दौरा पिछले लक्षण या चेतावनी के संकेत के बिना प्रकट हो सकता है।
    और दिखाएँ ... (40)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com