ekterya.com

जननांग मौसा की पहचान कैसे करें

जननांग मौसा ट्यूमर या गांठ हैं जो पुरुषों और महिलाओं के जननांग क्षेत्र में पाए जा सकते हैं। यह एसटीआई त्वचा से त्वचा के संपर्क के माध्यम से या असुरक्षित यौन संबंध के माध्यम से जननांग मौसा वाले किसी व्यक्ति के साथ प्रेषित होता है। जननांग मौसा के अधिकांश मामलों मानव पपिलोमावायरस (एचपीवी), प्रकार 6 और 11 के दो प्रकार के परिणाम होते हैं। यह एसटीआई बहुत आम है। हर साल 500,000 और 1 मिलियन लोगों के बीच जननांग मौसा का अनुबंध होता है।

चरणों

भाग 1

जननांग मौसा के लक्षण पहचानें
जननांग युद्धों चरण 1 को पहचानें
1
अपने जननांग क्षेत्र और अपने गुदा की जांच करें ताकि आपके पास छोटे गुलाबी या लाल ट्यूमर हो सकें। जननांग मौसा आपके लिंग अंगों में छोटे गुलाबी या लाल ट्यूमर के रूप में दिखाई देगा और संभवत: आपके गुदा पर। आप अपनी योनि में जननांग मौसा देख सकते हैं या अपने योनी में, आपके गर्भाशय ग्रीवा में, अपने गुदा में, अपने लिंग में या आपकी मूत्रमार्ग में यद्यपि यह दुर्लभ है, आप मुँह में होंठों पर, जीभ पर या गले में जननांग मौसा विकसित कर सकते हैं।
  • एक मस्सा एक फूलगोभी के शीर्ष की तरह दिख सकता है और देखने के लिए छोटा या कठिन है। तीन या चार के समूह में पाए जाने वाले मौसा के लिए देखो और ऐसा लगता है कि आपके शरीर में बढ़ने और फैल गया है।
  • जननांग मौसा स्टेप 2 पहचानें
    2
    नोट करें कि मौसा खुजली या चिढ़ है यद्यपि जननांग मौसा आमतौर पर दर्दनाक नहीं होते हैं, वे जलन, खुजली, हल्के असुविधा, और कभी-कभी आक्रामक खरोंच के कारण खून बहते हैं।
  • ध्यान रखें कि जननांग मौसा संक्रमित होने के छह सप्ताह से छः माह बाद विकसित हो सकता है (या शायद अधिक)। आप जब तक पूरी तरह से विकसित हो गए हैं और लक्षण स्पष्ट हो जाते हैं, तब तक आप सेक्स के हफ्ते तक मौसा नहीं देख सकते हैं।
  • जननांग मौसा पहचाना छवि चरण 3
    3
    ध्यान रखें कि आपको जननांग मौसा मिल सकता है और किसी भी लक्षण का अनुभव नहीं हो सकता है कुछ लोग जो इस एसटीआई को प्राप्त करते हैं, वे कोई लक्षण नहीं दिखाते हैं और पता नहीं है कि वे इस रोग को लेते हैं। यही कारण है कि यह महत्वपूर्ण है कि आप नियमित रूप से एसटीआई परीक्षाएं करें इस तरह, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप इसे बिना किसी जननांग मौसा के फैल रहे हैं
  • अन्य संक्रमण और शर्तों को गलती से इस तरह के बवासीर, उपदंश, मोती penile papules और त्वचा के निशान के रूप में जननांगों पर मस्से, के रूप में पहचान कर सकते हैं। इसके अलावा, कुछ त्वचा कैंसर जननांग मौसा की तरह लग सकता है। यह पुष्टि करने का एकमात्र तरीका है कि आपके पास जननांग मौसा है एक डॉक्टर के पास परीक्षण करने के लिए
  • भाग 2

    पुष्टि करें कि आपके पास जननांग मौसा है

    Video: Watch 'Massey Sahib' on #EPICCinema | Arundhati Roy, Barry John

    जननांग मौसा पहचाना छवि चरण 4



    1
    अपने चिकित्सक से यह पूछने के लिए पूछें कि क्या आपके पास जननांग मौसा है आपके चिकित्सक को आपके शरीर में ट्यूमर को ध्यान से देखने के लिए ध्यान से देख लें कि क्या आपके पास जननांग मौसा है (विशेष रूप से ट्यूमर जो आपके जननांग क्षेत्र में है और गुदा में है)।
    • महिलाओं के मामले में, गर्भाशय ग्रीवा पर जननांग मौसा की जांच के लिए डॉक्टर एक पूर्ण श्रोणि परीक्षा कर सकते हैं।
    • डॉक्टर भी एक एसटीआई की परीक्षा (जैसे सूजाक और क्लैमाइडिया के रूप में) के लिए एक तरल पदार्थ का नमूना और रक्त के नमूने उपदंश और एड्स के लिए परीक्षण किया जाना लग सकता है।
  • Video: सीता बनने के बीस साल बाद क्या कर रही हैं दीपिका चिखलिया | The Lallantop। Ramayan

    जननांग मौसा पहचाना छवि चरण 5
    2
    अपने डॉक्टर को एचपीवी परीक्षण करने की अनुमति दें एचपीवी 60 से अधिक वायरस के एक समूह से बना है, जिनमें से कुछ जननांग मौसा का कारण बन सकते हैं। जबकि डॉक्टर यह देखने के लिए जांचता है कि क्या आपके पास जननांग मौसा है, तो यह यह भी सुझाव दे सकता है कि आपको एक एचपीवी परीक्षण मिल जाएगा। महिलाओं के मामले में, इसका मतलब है कि एक पीप टेस्ट का मतलब गर्भाशय ग्रीवा में कोई भी परिवर्तन है जो कि एचपीवी संक्रमण का लक्षण हो सकता है। यह संभव है कि एचपीवी गर्दन uterino- के कैंसर का कारण बन सकता है इसलिए अपने गर्भाशय ग्रीवा में किसी भी संभावित संक्रमण को नियंत्रित करने के वार्षिक पैप परीक्षण पाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। हालांकि, जननांग मौसा के कारण एचपीवी के प्रकार कैंसर का कारण नहीं हैं।
  • anogenital एचपीवी के साथ लोगों को कई तरह के कैंसर anogenital होने का खतरा बढ़ जाता है, तो यह आपके पास या लगता है कि आप जननांग दाद है, तो अपने चिकित्सक से जाने के लिए महत्वपूर्ण है। इस तरह, आप उचित परीक्षा लेने में सक्षम होंगे।
  • जननांग मौसा पहचाना छवि चरण 6
    3
    अपने उपचार विकल्पों के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें यदि आपका डॉक्टर पुष्टि करता है कि आपके पास जननांग मौसा है, तो उन्हें एसटीआई के लिए संभावित उपचार पर चर्चा करनी चाहिए। एक विकल्प यह है कि आपके शरीर को वायरस से लड़ने दें और मसालों को अपने दम पर जाने दें। आपको संभव के रूप में क्षेत्र को सूखा रखना चाहिए और सूती अंडरवियर पहनना चाहिए ताकि मस्सा स्पष्ट हो।
  • यदि मौसा असहज होते हैं या यदि आपको सेक्स करने से रोकते हैं, तो आप उन्हें कई उपचार के साथ समाप्त कर सकते हैं। ध्यान रखें कि उपचार के बाद मौसा वापस आ सकता है, क्योंकि उपचार उन वायरस को ठीक नहीं कर सकता जो उन्हें कारण देता है।
  • जब आप एचपीवी वायरस का सक्रिय प्रकोप करते हैं, तब से सेक्स करने से बचना चाहिए, क्योंकि वह तब होता है जब वायरस सबसे अधिक प्रेषित होता है।
  • आपके चिकित्सक औषधीय क्रीम या मलहम लिख सकते हैं जो सीधे जननांग मौसा के लिए उन्हें फैलाने से रोकने और उन्हें ठीक करने में मदद करने के लिए लागू किया जा सकता है। आप अपने चिकित्सक से उन उपायों को खत्म करने के लिए इंटरफेनॉन नाम की दवाओं को इंजेक्शन लगाने की संभावना के बारे में पूछ सकते हैं।
  • आप क्रोनोथेरेपी का इस्तेमाल करके जननांग मौसा को समाप्त कर सकते हैं या उन्हें दबाने के लिए इलेक्ट्रोकैटरी कर सकते हैं। आपके डॉक्टर को इन प्रक्रियाओं को समझा जाना चाहिए और आपको जोखिम या साइड इफेक्ट्स के बारे में बताएंगे।
  • हालांकि, सामान्य रूप में, जननांगों पर मस्से एचपीवी के लिए सभी उपचार काफी अप्रभावी जाती हैं क्योंकि इलाज किया उन लोगों में से 30 से 70% फिर से छह महीने के भीतर एक और प्रकोप पीड़ित हैं।
  • Video: चांदी के गहने, बर्तन या चाँदी कि बनी चीजे कैसे अासानी से चमकाये

    युक्तियाँ

    Video: What Does A Wart Look Like When It Starts?

    • एचपीवी वैक्सीन के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें यह आपको एचपीवी के उपभेदों से बचाएगा जो कि कैंसर पैदा करने की एक उच्च घटना है।
    और पढ़ें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com