ekterya.com

एक बच्चे में आत्मकेंद्रित के लक्षण पहचान कैसे करें

आत्मकेंद्रित एक neurodevelopmental विकार है कि इस मामले में एक बच्चे को प्रभावित कई अलग अलग रूपों में या व्यवहार की एक विस्तृत श्रृंखला के माध्यम से ही प्रकट कर सकते हैं है। एक ऑटिस्टिक बच्चे को मस्तिष्क के बदलते विकास का अनुभव होता है जो सामान्य रूप से बौद्धिक क्षमता, सामाजिक संपर्क, मौखिक और गैर मौखिक संचार, और दोहराव के आंदोलनों या आदतों में कुछ कठिनाइयों या विशिष्टताओं के बीच प्रकट होता है। यद्यपि प्रत्येक ऑटिस्टिक बच्चे अद्वितीय हैं, समय के लिए आवश्यक ध्यान देने के लिए जितनी जल्दी हो सके संकेत और लक्षणों को पहचानना आवश्यक है, ताकि आपके बच्चे और आप जितना संभव हो सके जीवन जी सकें।

चरणों

विधि 1

सामाजिक मतभेदों का पता लगाएं
ऑटिज्म के लक्षणों में एक बच्चे के चरण 1 को पहचानें
1
अपने बच्चे के साथ बातचीत करें एक सामान्य बच्चा एक प्राकृतिक स्वभाव है जो नज़र से संपर्क स्थापित करना चाहता है। एक ऑटिस्टिक बेबी अपने माता-पिता के साथ बातचीत करने या अपने गैर-ऑटिस्टिक माता-पिता की आंखों में विचलित होने का बहाना नहीं कर सकता।
  • नेत्र संपर्क स्थापित करें यदि बच्चा एक साधारण तरीके से विकसित होता है, तो वह छह से आठ महीने की उम्र तक पहुंचने के बाद आंखों के संपर्क का जवाब दे पाएगा। यदि एक बच्चा ऑटिस्टिक है, तो वह आपकी ओर न लगें या आंखों में आपको न ढूंढने से बचें।
  • अपने बच्चे को मुस्कान एक गैर-ऑटिस्टिक बच्चे छह सप्ताह की आयु या उससे पहले पहुंचने के बाद स्नेह और खुशी के संकेतों को मुस्कुरा सकते हैं और दिखा सकते हैं। यदि एक बच्चा ऑटिस्टिक है, तो यह उनके माता-पिता पर भी मुस्कुराहट नहीं कर सकती है
  • अपने बच्चे के चेहरे बनाओ देखें कि क्या वह आपकी नकल करता है एक ऑटिस्टिक बच्चे शायद, प्रतिलिपि के खेल में प्रवेश नहीं करेगा।
  • आत्मकेंद्रित के लक्षण एक बच्चे के चरण 2 में पहचानें
    2
    अपने बच्चे को नाम से बुलाओ एक साधारण बच्चा नौ महीने की उम्र से उसके नाम का जवाब देगा।
  • यदि बच्चा सामान्य रूप से विकसित होता है, तो वह बारह महीनों की उम्र तक पहुंचने के बाद आपको "माँ" या "पिताजी" को फोन करके जवाब दे पाएगा।
  • आत्मकेंद्रित के लक्षण एक बच्चे के चरण 3 में वर्णित छवि
    3
    अपने बच्चे के साथ खेलें एक बार जब आप 2 या 3 साल तक पहुंच जाते हैं, तो एक साधारण बच्चा आपके और अन्य लोगों के साथ खेलने में रुचि लेना शुरू हो जाएगा।
  • एक ऑटिस्टिक बच्चे दुनिया से डिस्कनेक्ट हो सकता है या अपने विचारों में लगातार डुबो सकता है। एक ऑटिस्टिक बच्चे, उंगली ओर इशारा करते हुए दिखा या चीजों को हासिल करने की कोशिश, या कह उनकी दुनिया में भाग लेने के लिए आमंत्रित करते हैं नहीं है "हैलो" हाथ एक बार 12 महीने की उम्र पर पहुंच गया।
  • एक सामान्य बच्चे 3 वर्ष की अनुमानित उम्र तक समानांतर में खेलेंगे। यदि कोई बच्चा समानांतर खेलता है तो इसका मतलब है कि वह अन्य बच्चों के साथ खेलता है और सहकारी रूप से बातचीत करने के बिना उनकी कंपनी का आनंद लेता है। एक ऐसे बच्चे में ऑटिज़्म की समस्या के समानांतर गेम को भ्रमित न करें जो सामाजिक गतिविधियों में संलग्न नहीं है।
  • एक बच्चे में आत्मकेंद्रित के लक्षण पहचानने वाला शीर्षक चरण 4
    4
    राय के मतभेदों का विश्लेषण करें लगभग 5 वर्षों के बाद, एक साधारण बच्चा समझ सकता है कि आपके पास आपकी राय अलग है। एक ऑटिस्टिक बच्चे यह समझने में बड़ी मुश्किलें दिखाएगा कि दूसरों के अलग-अलग विचारों, विचारों और भावनाओं की तुलना उनके स्वयं के हो सकते हैं।
  • यदि आपके बच्चे की पसंदीदा आइसक्रीम स्ट्राबेरी है, तो उसे बताएं कि आप वेनिला और चॉकलेट को प्यार करते हैं, और देखें कि क्या वह कोई तर्क शुरू करता है या गुस्सा जाता है कि आप अपने स्वाद या राय साझा नहीं करते हैं।
  • कई ऑटिस्टिक लोग अभ्यास के मुकाबले सिद्धांत में बेहतर समझते हैं। एक ऑटिस्टिक लड़की समझ सकती है कि आप रंग नीला पसंद करते हैं, लेकिन आप समझ नहीं सकते हैं कि अगर आप सड़क से पार करने के लिए दूर चले जाते हैं और गुब्बारे के बाद जाते हैं तो आप को गुस्सा आता है।
  • ऑटिजम के लक्षणों में बाल पहचानने वाले नाम से चित्र चरण 5
    5
    मूड और अचानक परिवर्तन का मूल्यांकन करें एक ऑटिस्टिक बच्चे अचानक भावनात्मक टूटने या अत्यधिक भावनाओं का अनुभव कर सकते हैं, जो आसानी से एक सामान्य क्रोन्मेंट के साथ भ्रमित हो सकते हैं। हालांकि, ये मिजाज स्विंग स्वैच्छिक नहीं हैं और बच्चे को गहराई से प्रभावित करते हैं।
  • एक ऑटिस्टिक बच्चे को लगातार कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, और वे अपने देखभालकर्ताओं को संतुष्ट करने के लिए अपनी भावनाओं को शामिल करने का प्रयास करते हैं। ऑटिस्टिक बच्चों अपनी भावनाओं पर नियंत्रण, इतना निराश खो सकते हैं ताकि खुद को चोट दीवार से सिर की धड़कन या खुद को काट के रूप में ऐसी पहुंचकर।
  • ऑटिस्टिक बच्चों को उनकी संवेदी गड़बड़ी, उपचार की कमी और अन्य समस्याओं के कारण अधिक दर्द का अनुभव हो सकता है। कुछ मामलों में, वे आक्रामक हैं और रक्षात्मक पर लगातार हैं।
  • विधि 2

    संचार कठिनाइयों का पता लगाएं
    एक बच्चे में आत्मकेंद्रित के लक्षण पहचानें शीर्षक चरण 6
    1
    अपने बच्चे को कैरेंटो बनाएं और देखें कि क्या वह जवाब देते हैं। विकास के दौरान उनकी आवाज़ें और बबूल के विकास पर ध्यान दें। बच्चे आमतौर पर 16 से 24 महीनों के बीच की उम्र में बोलने लगते हैं
    • एक सामान्य बच्चा आवाज़ के साथ प्रतिक्रिया करने में सक्षम होगा जैसे कि वह नौ महीने की उम्र में बातचीत कर रहे थे। एक ऑटिस्टिक बेबी मौखिक रूप से संवाद नहीं कर सकता है या कुछ समय ऐसा किया है लेकिन इस क्षमता को खो दिया है।
    • एक सामान्य बच्चा लगभग 12 महीने की उम्र में बड़बड़ाना शुरू कर देगा।
  • Video: Autism: Ek Chunauti

    एक बच्चे में आत्मकेंद्रित के लक्षण पहचानें शीर्षक 7 छवि

    Video: कैसे पहचाने बच्चे को ए डी एच डी है - Onlymyhealth.com

    2
    बातचीत को व्यस्त रखें अपने पसंदीदा खिलौने के बारे में अपने बच्चे से बात करें और अपने वाक्य की संरचना और उसकी बात करने की क्षमता पर ध्यान दें। आम तौर पर विकसित बच्चों में आमतौर पर 16 महीने की आयु तक पहुंचने के बाद एक काफी व्यापक शब्दावली होती है, 24 महीनों में अर्थ के साथ दो शब्दों के अपने स्वयं के वाक्य बना सकते हैं, और 5 साल बाद उचित वाक्य निकाल सकते हैं।
  • एक ऑटिस्टिक बच्चे गंदगी वाक्य संरचना के लिए करते हैं जाएगा, घेराबंदी के शब्द बदल कर, या वाक्यांशों और दूसरों के वाक्य को दोहराने के लिए सीमित हो, भाषा अशांति बुलाया "शब्दानुकरण।" कभी-कभी, ऑटिस्टिक बच्चे सर्वनाम और संयुग्म क्रियाओं को भ्रमित करते हैं, उदाहरण के लिए, "क्या आप पेनकेक्स चाहते हैं?" जब वास्तव में उनका मतलब है कि वे पेनकेक्स चाहते हैं
  • कुछ ऑटिस्टिक बच्चे बड़बड़ा के स्तर को छोड़ देते हैं और अजीब रूप से बात करते हैं, उन्नत भाषा के लिए एक असामान्य क्षमता विकसित करते हैं। वे बहुत जल्दी बोलना सीख सकते हैं और एक व्यापक शब्दावली प्राप्त कर सकते हैं आप अपनी उम्र के अन्य बच्चों की तुलना में अलग तरह से बात कर सकते हैं
  • आत्मकेंद्रित के लक्षण एक बाल चरण 8 में वर्णित छवि
    3
    कुछ भावों की कोशिश करें निर्धारित करें कि क्या आपका बच्चा वाक्य वाक्यों की व्याख्या करता है एक ऑटिस्टिक बच्चे शरीर की भाषा, आवाज और अभिव्यक्ति के स्वर को गलत तरीके से समझाते हैं।
  • यदि हताशा के एक पल में आप कहते हैं कि एक व्यंग्यात्मक स्वर में "अद्भुत!" क्योंकि आपने अभी देखा है कि आपके ऑटिस्टिक बेटे ने एक लाल मार्कर के साथ कमरे की पूरी दीवार को चित्रित किया है, यह संभव है कि बच्चा उसकी व्याख्या करता है कि उसकी कला अद्भुत है, सचमुच
  • एक बच्चे में आत्मकेंद्रित के लक्षण पहचानें शीर्षक चरण 9
    4



    उनके भाव, उनकी आवाज़ और उनके शरीर की भाषा पर ध्यान दें। कई मामलों में, ऑटिस्टिक बच्चे बहुत विशिष्ट विशेषताओं के साथ एक गैर-मौखिक भाषा प्रस्तुत करते हैं। चूंकि अधिकांश लोगों को अन्य गैर-ऑटिस्टिक लोगों की शरीर की भाषा का निरीक्षण करने के लिए उपयोग किया जाता है, इसलिए यह आपके और दूसरों के लिए बच्चों के गैरवर्तनात्मक अभिव्यक्तियों की व्याख्या करने में भ्रामक हो सकता है।
  • आवाज़ स्वर रोबोट, मधुर या अजीब शिशु (यहां तक ​​कि ऑटिस्टिक किशोरों या वयस्कों में भी)
  • शरीर की भाषा जो मन की स्थिति के अनुरूप नहीं है
  • चेहरे की अभिव्यक्ति की थोड़ी विविधता, चेहरे का भाव या अन्य विषमताओं को भावपूर्ण अभिव्यक्ति के रूप में
  • विधि 3

    पुनरावृत्ति व्यवहार को पहचानें
    आत्मकेंद्रित के लक्षण एक बाल चरण 10 में पहचानें
    1
    आपके बच्चे के असामान्य दोहराव के व्यवहार का पता लगाता है हालांकि सभी बच्चों को कुछ हद तक दोहराए खेलने का आनंद लें, ऑटिस्टिक बच्चों, बहुत स्पष्ट इस तरह, कमाल हाथ फड़फड़ा के रूप में दोहरावदार व्यवहार से जुड़े कार्यों को दिखाने वस्तुओं का स्थान या दोहराने बुलाया भाषा के एक परिवर्तन बार बार लगता है, "शब्दानुकरण।" ये आदत उनके लिए मौलिक हो सकती हैं, क्योंकि वे उन्हें शांत करने और आराम करने में मदद करते हैं।
    • सभी बच्चे मौखिक नकल का अभ्यास करते हैं जब तक कि वे तीन वर्ष का हो। एक ऑटिस्टिक बच्चे इसे और अधिक बार कर सकता है और तीन साल की उम्र के बाद भी इस आदत को जारी रख सकता है।
    • कुछ दोहराव के आंदोलनों को "आत्म-उत्तेजक" कहा जाता है, जिसका अर्थ है कि वे बच्चे की इंद्रियों को उत्तेजित करते हैं। इस प्रकार के आंदोलन का एक उदाहरण हो सकता है कि आपका बच्चा आंखों को उत्तेजित करने और विचलित करने के लिए अपनी आंखों के सामने उंगलियों को हिलाता है।
  • एक बच्चे में आत्मकेंद्रित के लक्षण पहचानें शीर्षक चरण 11
    2
    जिस तरह से आपका बच्चा खेलता है उस पर ध्यान दें। कभी-कभी, ऑटिस्टिक बच्चे किसी ऑब्जेक्ट को ऑर्डर करने के लिए पसंद करते हैं, (उदाहरण के लिए ऑर्डर खिलौने या घर बनाने के बजाय उनकी गुड़िया के लिए एक शहर का निर्माण), एक दृश्यमान तरीके से कल्पनाशील खेलों में भाग नहीं लेते। कल्पना आपके सिर में होती है
  • पैटर्न को संशोधित करने की कोशिश करें: वह गुड़िया को फिर से व्यवस्थित करें, जब वह सर्कल में चलने की कोशिश कर रहा है, तो उस बच्चे को उसके सामने संरेखित करें या पास करें। यदि आप उनकी गतिविधियों में हस्तक्षेप करते हैं, तो एक ऑटिस्टिक बच्चे स्पष्ट रूप से परेशान हो जाएंगे।
  • ऑटिस्टिक बच्चे कभी-कभी अन्य बच्चों के साथ कल्पनाशील खेलों में भाग लेने में सक्षम होते हैं, खासकर अगर यह एक और बच्चा होता है जो नेतृत्व लेता है हालांकि, एक ऑटिस्टिक बच्चे, सामान्य रूप से, इस प्रकार के खेल को अपनी पहल पर कभी नहीं आरंभ करेगा
  • एक बच्चे में आत्मकेंद्रित के लक्षण पहचानें शीर्षक चरण 12
    3
    अपनी विशेष रुचि या पसंदीदा वस्तुओं का पता लगाएं। रोजमर्रा की वस्तुएं (जैसे झाड़ू या रस्सी) या बाद में, विषयों या तथ्यों के साथ तीव्र और असामान्य मनोचिकित्सक, आत्मकेंद्रित के लक्षण हो सकते हैं।
  • एक ऑटिस्टिक बच्चे एक विशेष विषय में विशेष रुचि पैदा कर सकता है और ज्ञान की एक असाधारण गहराई हासिल कर सकता है। उदाहरण के लिए, आपको बिल्लियों में दिलचस्पी हो सकती है, बेसबॉल गेम के आंकड़े, "द विज़िड ऑफ़ ऑज़", तर्क पहेली या चेकर्स यदि आप इन समस्याओं में से किसी के बारे में पूछे जाने पर आप उत्साहित या ग्रहणशील हो सकते हैं
  • बच्चे को एक बात या कई में विशेष रूचि दिखाई दे सकती है। ये हित बदल सकते हैं क्योंकि बच्चा सीखता और बढ़ता है।
  • आत्मकेंद्रित के लक्षण एक बाल चरण 13 में वर्णित छवि
    4
    वृद्धि हुई या कम संवेदनशीलता के लक्षणों के लिए देखो अपने बच्चे को कुछ लगता है, स्वाद, रोशनी, बनावट और तापमान के साथ असामान्य बेचैनी के लक्षण दिखाता है, तो अपने डॉक्टर से बात।
  • यह संभव है कि ऑटिस्टिक बच्चों नई ध्वनियों (उदाहरण के लिए, एक जोर से और अचानक शोर से पहले या एक वैक्यूम क्लीनर की आवाज पर), अत्यधिक प्रतिक्रिया कुछ बनावट (एक स्वेटर या एक जुर्राब कि खुजली का उत्पादन), आदि इसका कारण यह है कि बच्चे को कुछ उत्तेजनाओं की संवेदनशीलता बढ़ा दी जाती है, इसीलिए वे पैदा होने वाले दर्द और बेचैनी असली हैं।
  • विधि 4

    विभिन्न आयु में आत्मकेंद्रित मूल्यांकन करें
    आत्मकेंद्रित के लक्षण एक बाल चरण 14 में वर्णित छवि
    1
    ध्यान रखें कि जब आत्मकेंद्रित पाया जा सकता है कुछ लक्षण स्पष्ट रूप से 2 या 3 साल की उम्र के आसपास दिखाई देते हैं। एक बार यह आयु खत्म हो जाने के बाद, किसी भी समय आत्मकेंद्रित का निदान किया जा सकता है, खासकर संक्रमण चरणों (उदाहरण के लिए, जब आप स्कूल शुरू करते हैं या हाल ही में एक कदम के बाद) या तनावपूर्ण चरण के दौरान जीवन की अत्यधिक मांगों से ऑटिस्टिक व्यक्ति को अपनी समस्याओं से निपटने के लिए पीछे हटने के लिए मजबूर किया जा सकता है, जिससे उनके प्रियजनों को चिंतित हो और निदान की तलाश कर सकें।
    • कुछ मामलों में, जब तक व्यक्ति विश्वविद्यालय में प्रवेश नहीं करता तब तक आत्मकेंद्रित का निदान नहीं होता है, जब विकास में उनके मतभेद विशेष रूप से स्पष्ट होते हैं।
    • अक्सर एस्पर्गर सिंड्रोम के साथ इलाज किया जा सकता है, मामूली आत्मकेंद्रित आम तौर पर कम स्पष्ट संस्करण है, लेकिन यह भी (थोड़ा सामाजिक घर्षण, "उत्तम" भाषा, श्रेष्ठ बुद्धि, आदि) उनकी विशेषताओं के साथ प्रकट हो जाता है हालांकि इस के साथ प्रत्येक व्यक्ति हालत की अपनी विशेषताओं है
  • आत्मकेंद्रित के लक्षण एक बाल चरण 15 में वर्णित छवि
    2
    बचपन की प्रगति जानिए कुछ बदलावों के साथ, अधिकांश बच्चों को एक विशिष्ट पद्धति के बाद विकास में उनकी प्रगति होती है। ऑटिस्टिक बच्चे कभी-कभी इन अग्रिमों को बाद की उम्र में बना देते हैं। कुछ असावधानीपूर्ण हो सकते हैं, जिससे उनके माता-पिता को लगता है कि वे बहुत बुद्धिमान और अंतर्मुखी हैं या बच्चों को गलत समझाते हैं।
  • तीन सालों के बाद, बच्चे आम तौर पर सीढ़ियों पर चढ़ने में सक्षम होते हैं, सरलता विकसित करने और कल्पनाशील खेलों में भूमिका निभाने के लिए डिज़ाइन किए गए खिलौनों का उपयोग करते हैं।
  • चार साल की उम्र में, एक साधारण बच्चा अपनी पसंदीदा कहानियों को बता सकता है, कविता लिख ​​सकता है और सरल निर्देशों का पालन कर सकता है।
  • पांच साल की उम्र में, एक साधारण बच्चा चित्र बना सकता है, अपने दिन के बारे में बात कर सकता है, हाथ धो सकता है और कार्य पर ध्यान केंद्रित कर सकता है।
  • ऑटिस्टिक बच्चों और किशोरों बड़े उम्र वाले कुछ नमूने और अनुष्ठानों, पूरी भावना उनके विशेष हितों में शामिल का कड़ाई से पालन दिखा सकते हैं, उनकी उम्र के लिए असामान्य चीजों का आनंद आँख से संपर्क से बचने और विशेष रूप से स्पर्श के प्रति संवेदनशील हो।
  • आत्मकेंद्रित के लक्षण एक बच्चे में कदम शीर्षक 16 छवि
    3
    कौशल के नुकसान की ओर ध्यान दें अपने परिवार के डॉक्टर से बात करें अगर आपके बच्चे के विकास के किसी भी समय आपको कोई चिंता हो। यदि आपके बच्चे को बोलने की क्षमता, खतरे से बचने, साफ करने या उससे संबंधित होने की क्षमता खो जाती है, तो डॉक्टर की यात्रा को स्थगित न करें, चाहे वह वही हो, जो भी हो वह या वह हो।
  • खो गए कौशल के अधिकांश "वहाँ" हैं और पुनर्प्राप्त किया जा सकता है।
  • युक्तियाँ

    • यद्यपि आप अपने बच्चे की आत्मकेंद्रित का स्वयं का निदान नहीं करना चाहिए, इंटरनेट पर परीक्षण आपको यह तय करने में मदद कर सकता है कि आपको इसे विशेषज्ञ के पास ले जाना चाहिए या नहीं।
    • यह माना जाता है कि लड़कियों की तुलना में लड़कों में आत्मकेंद्रित ज्यादा आम है। हालांकि, ऐसे विशेषज्ञ हैं जो एहसास करना शुरू कर रहे हैं कि लड़कियों के नैदानिक ​​मानदंडों में ऑटिस्म को नजरअंदाज करने के लिए संभव है, खासकर क्योंकि लड़कियां "अधिक व्यवहार" करती हैं।
    • इससे पहले, एस्पर्जर्स सिंड्रोम आत्मकेंद्रित से पूरी तरह से अलग था, लेकिन अब इसे "ऑटिस्टिक स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर" की श्रेणी में वर्गीकृत किया गया है।
    • कई ऑटिस्टिक बच्चों में इस तरह चिंता, अवसाद, पाचन संबंधी विकार, दौरे, संवेदी प्रसंस्करण विकार और पिका, जो एक शौक अखाद्य वस्तुओं (बच्चों का साधारण आदतों से परे काटने शामिल है वह यह है कि के रूप में जुड़े विकारों से ग्रस्त , जो आम तौर पर मुंह में पकड़ते हैं)
    • विशेष रूप से पाचन विकारों के मामले में, कई विशेषज्ञ विशिष्ट कार्बोहाइड्रेट (एससीडी) या ग्लूटेन और कैसिइन (जीएफसीएफ) से मुक्त भोजन की सिफारिश करते हैं। किसी भी प्रकार के आहार करने से पहले चिकित्सा मूल्यांकन करना अच्छा है
    • टीके ऑटिज्म का कारण नहीं बनती हैं

    चेतावनी

    • मत देना कोई नहीं अपने बच्चे के बारे में हानिकारक टिप्पणियां करें, न ही आपको उन्हें ऐसी चीजों के साथ पूर्वाग्रह के लिए अनुमति दें:
    • वह बच्चा बहुत खराब है
    • उसे एक अच्छी जोड़ी की झिल्ली चाहिए
    • वह बच्चा पागल है या वह मानसिक रूप से बीमार है
    • आत्मकेंद्रित यह ठीक नहीं होता है और न ही यह वर्षों से "दूर चले" है आत्मकेंद्रित के साथ एक बच्चा अनिवार्य रूप से आत्मकेंद्रित के साथ एक वयस्क होगा
    • उन्हें चीजों को करने के लिए मजबूर न करें, उनके कालानुक्रमिक आयु के अन्य बच्चों के साथ तुलना करें, यह प्रतिउत्पादक है
    और पढ़ें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com