ekterya.com

कैसे पुराने तनाव से उबरने के लिए

गंभीर तनाव एक संभावित गंभीर विकार है जो समय के साथ अन्य स्थितियों का कारण बन सकता है, जिसमें उच्च रक्तचाप, हृदय अनियमितता, अनिद्रा और अवसाद शामिल हैं। यदि आप इन गंभीर विकारों में से किसी एक का अनुभव करते हैं, तो डॉक्टर की मदद लें। जानें कि कैसे पुराने तनाव से उबरने के लिए अपने जीवन के नियंत्रण पाने के लिए और अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को मापने के सुधार के लिए महत्वपूर्ण अवसर है। सौभाग्य से, अपने शरीर की देखभाल करने के लिए कुछ समय लेना, आपका मन और आपके सामाजिक जीवन के लक्षणों को कम कर सकते हैं और लौटने से तनाव को रोका जा सकता है।

चरणों

विधि 1

अपना मन आराम करो
क्रोनिक स्ट्रेस चरण 1 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली छवि
1
एक सकारात्मक दृष्टिकोण को अपनाना मानव शरीर तनाव महसूस करता है जब एक वास्तविक या स्पष्ट खतरा होता है इससे हार्मोन की रिहाई होती है जो आपको "लड़ाई या उड़ान" प्रतिक्रिया के लिए तैयार करती है। जब तक आप वास्तविक खतरे में नहीं होते हैं, तब तक एक सचेत रवैया बदलकर कई तनावपूर्ण परिस्थितियां शांत हो सकती हैं
  • परिप्रेक्ष्य में चीजें रखें 21 वीं सदी में काम, स्कूल और परिवार की प्रतिबद्धताएं आम तनाव हैं। आपको लगता है कि दबाव वास्तव में वास्तविक है, लेकिन वे हमेशा जीवन या मृत्यु की स्थितियों में नहीं होते हैं। सकारात्मक पक्ष को पहचानने और भविष्य में चीजों का समाधान कैसे किया जा सकता है, इसके बारे में सोचने की कोशिश करें।
  • यह यथार्थवादी अपेक्षाओं को सेट करता है कुछ लोगों को बहुत दबाव महसूस होता है क्योंकि वे खुद पर दबाव डालते हैं ताकि वे पूरी तरह से काम करने की कोशिश कर सकें। अपनी स्थिति के अनुरूप उम्मीदों को सेट करने की कोशिश करें यथार्थवादी लक्ष्यों के लिए छड़ी और अपने आप को सीमा तक पहुंचने की कोशिश न करें
  • उन चीजों के बारे में ज्यादा मत सोचो जो आपके नियंत्रण में नहीं हैं यदि आपके पास कोई समस्या है, तो इसे सर्वोत्तम तरीके से हल करने के लिए एक कार्य योजना स्थापित करें। जब आप चीजें अपने हाथों से बाहर निकल जाएं तो आप क्या कर सकते हैं और चिंता न करें।
  • क्रोनिक स्ट्रेस चरण 2 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली छवि
    2
    आराम करने के लिए समय निकालें आराम करने और आपको खुश करने वाली चीजों को करने के लिए समय निकालें एक फिल्म देखें, पढ़ें या गर्म स्नान ले लो सुनिश्चित करें कि यह एक ऐसी गतिविधि है जो आपको खुश और आरामदायक महसूस करती है
  • क्रोनिक स्ट्रेस चरण 3 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली छवि
    3
    ध्यान. ध्यान आप अपने विचारों और आपके सामान्य मानसिक स्थिति से अधिक जागरूक कर सकते हैं। तनाव से अवगत होने से आपकी उपस्थिति कम हो सकती है। कई प्रकार के ध्यान होते हैं, इसलिए आपके लिए सबसे अच्छा एक खोजने के लिए कुछ शोध करें।
  • एक साधारण ध्यान करने के लिए, एक आरामदायक जगह की तलाश करें और बैठें या झूठ बोलें फिर, आप अपनी आंखों को किसी वस्तु या मोमबत्ती की लौ पर केंद्रित कर सकते हैं, या ध्यान करने के लिए अपनी आंखों को बंद कर सकते हैं।
  • अपने मन को साफ करने की कोशिश करें और किसी ऑब्जेक्ट पर फ़ोकस करें। आप मानसिक रूप से एक मंत्र दोहरा सकते हैं, जैसे "मैं शांत और एकत्रित हूं"।
  • यदि आपका मन भटकता है, तो विचार को समझने का प्रयास करें और इसे जाने दें, जैसे कि एक बादल जो कि आगे बढ़ रहा है, देख रहा है।
  • 5 या 10 मिनट के लिए ध्यान शुरू करें और फिर धीरे-धीरे अधिक समय तक आगे बढ़ें।
  • क्रोनिक स्ट्रेस चरण 4 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली छवि

    Video: सीने में दर्द दूर करने के आयुर्वेदिक उपाय - Ayurvedic remedy to relieve chest pain

    4
    घर पर एक तनाव मुक्त वातावरण बनाएँ। यदि आपका घर आराम स्थान है, तो आराम एक सरल कार्य होगा अपना घर (या कम से कम एक कमरे) को साफ और अव्यवस्था से मुक्त रखने की कोशिश करें
  • आराम करने वाले तत्वों के साथ एक कमरे को सजाने के लिए (उदाहरण के लिए, आप इसे नीला या लैवेंडर जैसे सुखदायक रंग से पेंट कर सकते हैं)
  • अपने घर में यथासंभव अधिक प्राकृतिक प्रकाश का प्रयोग करें।
  • आप अपने घर में अरोमाथेरेपी भी देख सकते हैं (उदाहरण के लिए, आप लैवेंडर गंध के साथ मोमबत्ती की तरह आराम से सुगंधित मोमबत्ती को हल्का कर सकते हैं)
  • विधि 2

    अपने शरीर की देखभाल करें
    क्रोनिक स्ट्रेस चरण 5 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली छवि
    1
    रात में अच्छी तरह से आराम करो नींद या नींद की नींद की कमी के कारण बहुत से लोग तनाव का अनुभव करते हैं। तनाव भी लोगों को रात में जागते रहने और प्राकृतिक नींद के चक्र को बर्बाद कर सकते हैं। नींद की मात्रा और गुणवत्ता में सुधार करने के लिए जानें अधिकांश वयस्कों को प्रति रात 7.5 और 9 घंटे की नींद के बीच की आवश्यकता होती है।
    • सो जाओ और प्रत्येक दिन एक ही समय में उठो। अपनी नींद के चक्र को बदलने की कोशिश न करें, यहां तक ​​कि सप्ताहांत के दौरान जब आप थोड़ी अधिक देर सोते हैं। एक झपकी ले लो, अगर आप लंबी रात के कारण कुछ घंटों की नींद खो देते हैं।
    • दिन के दौरान बाहर समय व्यतीत करें। आप सभी सूर्य ले जा सकते हैं और सक्रिय रहें
    • सोने से पहले एक या दो घंटे स्क्रीन से बचें कंप्यूटर का उपयोग न करें, टीवी देखने या बिस्तर पर जाने से पहले अपने सेल फोन का इस्तेमाल न करें। इसके बजाय, एक किताब पढ़ें या अगले दिन के लिए तैयार हो जाओ।
  • क्रोनिक स्ट्रेस चरण 6 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली छवि
    2
    एक स्वस्थ आहार रखें. एक स्वस्थ आहार आपकी नींद में सुधार कर सकता है, आपको अधिक ऊर्जा दे सकता है और आपका मूड बदल सकता है। अपने मौजूदा आहार की जांच करें और देखें कि आप छोटे परिवर्तन कैसे कर सकते हैं।
  • पानी पी लो जल शरीर को विषाक्त पदार्थों से मुक्त रखने में मदद करता है और ऊर्जा स्तर बढ़ाता है। दिन के दौरान अपनी पानी की बोतल नियमित रूप से भरें।
  • कैफीन, शराब और सरल शर्करा को पूरी तरह से खत्म करना बेहतर है। यदि आप इसे एक ही बार करते हैं, तो यह मुश्किल हो सकता है - इसलिए, अपने आहार में इन तनाव-उत्प्रेरण पदार्थों को महत्वपूर्ण रूप से कम करने की कोशिश करें।
  • अपने खुद के भोजन तैयार करें ताजा फल और सब्जियां, प्रोटीन और साबुत अनाज जैसे पूरे खाद्य पदार्थों को खरीदने पर ध्यान केंद्रित करें। स्वस्थ खाद्य भंडार में कम एडिटिव्स और रसायनों के साथ भोजन होते हैं, लेकिन लेबल को पढ़ना याद रखें। यहां तक ​​कि पैक किए गए खाद्य पदार्थ जो स्वस्थ दिखते हैं कभी-कभी शर्करा और अस्वास्थ्यकर वसा शामिल हो जाते हैं।
  • कोम्बचिया चाय और कैमोमाइल चाय भी ऐसे लोगों के लिए फायदेमंद होते हैं जिनके पास तनाव है।



  • क्रोनिक स्ट्रेस चरण 7 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली छवि
    3
    व्यायाम करें व्यायाम से भाप को दूर करने और अपने मूड को सुधारने का एक ज्ञात तरीका है। नियमित व्यायाम भी आपके शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार होगा जब तक आप थके हुए नहीं होते तब तक व्यायाम करने की आवश्यकता नहीं होती है जो कुछ आपके लिए काम करता है वह चुनें कुछ भी (योग से टेनिस के खेल में) तनाव को दूर कर सकता है
  • विधि 3

    अपने समुदाय के साथ शामिल हो जाओ
    क्रोनिक स्ट्रेस चरण 8 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने शेड्यूल पर नियंत्रण रखना एक बहुत व्यस्त कार्यक्रम अक्सर एक तनावपूर्ण जीवन शैली की ओर जाता है अपने कार्यक्रम को व्यवस्थित करें और निर्धारित दिन पर आप कितना कर सकते हैं पर सीमा निर्धारित करें।
    • ऐसी गतिविधियों को हटा दें जो आवश्यक नहीं हैं। अपने सभी प्रतिबद्धताओं की समीक्षा करें और उन चीजों को पार करें जो तनाव को कम करने के लिए आपके निर्वाह के लिए आवश्यक नहीं हैं। अपने दोस्तों या सहकर्मियों को बताएं कि आपको स्वस्थ जीवन शैली में वापस आने के लिए कुछ खाली समय चाहिए। कहने की कोशिश करें "मैं वास्तव में आश्रय में मदद करना जारी रखना चाहता हूं, लेकिन मुझे अपने स्वास्थ्य की देखभाल करने की आवश्यकता है। मैं बाद में संपर्क में हूं। "
    • अपने मालिक या आपके शिक्षकों से न्यूनतम या विशिष्ट कार्यों के बारे में बात करें, जिनसे आपको अद्यतित रहना चाहिए। समझाने के लिए एक निजी बैठक की योजना बनाएं यह कहने की कोशिश करें कि "मैं अपने काम के लिए प्रतिबद्ध हूं, लेकिन मुझे अपने स्वास्थ्य की देखभाल करने पर ध्यान देने की आवश्यकता है I निम्नलिखित महीनों में मुझे क्या करने की आवश्यकता है? "
    • हालांकि कुछ तनावपूर्ण परिस्थितियों से बचा नहीं जा सकता है, लेकिन बहुत से लोग ऐसा करते हैं। उदाहरण के लिए, अगर खबर को देखते हुए आपके लिए तनावपूर्ण है, तो उस गतिविधि को पूरा करने के समय की मात्रा को खत्म या कम करें यदि कोई विशेष व्यक्ति आपको जोर दिलाता है, तो उस रिश्ते को फिर से मूल्यांकन करने के लिए कुछ समय से दूर रहें।
  • क्रोनिक स्ट्रेस चरण 9 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली छवि
    2
    Socializes। उन लोगों के साथ समय व्यतीत करें जो आपको खुश करते हैं। दोस्तों के साथ रात के खाने के लिए जाएं या कोई मूवी देखें यह उपाय आपको तनाव से विचलित कर सकता है और सामान्य रूप में आपके दृष्टिकोण को सुधारने में आपकी सहायता करता है।
  • हँसो। व्यायाम की तरह, लाभप्रद हार्मोन को हँसते हैं, और शरीर से तनाव और तनाव को राहत देते हैं। क्या कोई मित्र आपको मूवी देखने के लिए आमंत्रित करता है या आप अपने परिवार के साथ मजाकिया परिवार के क्षणों के बारे में बातचीत करते हैं, हंसी आप कल्पना कर सकते हैं, उससे अधिक फायदे प्रदान करते हैं।
  • क्रोनिक स्ट्रेस चरण 10 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली छवि

    Video: जीवन में जब भी दुख आए तो कर सकते हैं ये उपाय।

    3
    अपने दोस्तों, परिवार या सहकर्मियों के साथ जांचें अपने तनाव के कारणों के बारे में मित्रों या करीबी रिश्तेदारों से बात करें ऐसा लगता है कि जिस व्यक्ति को काम, स्कूल या जीवन समस्याओं के साथ और अधिक अनुभव है, उसी तरह की समस्याएं हो गई हैं। इसके अलावा, शायद आप किसी को जानते हैं जिसने आपके प्रकार के पुराने तनाव का अनुभव किया है और आपको कुछ सलाह दे सकता है
  • उदाहरण के लिए, यदि आप किसी मित्र को जाते हैं, तो आप "मिगुएल" कह सकते हैं, क्या हम काम पर मेरी स्थिति के बारे में बात कर सकते हैं? यह वास्तव में मुझ पर जोर दिया और मुझे लगता है कि आप मुझे कुछ अच्छी सलाह दे सकते हैं। "
  • Video: घुटने की चोट से ग्रस्‍त लोगों के लिए व्यायाम - Onlymyhealth.com

    क्रोनिक स्ट्रेस चरण 11 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली छवि
    4
    कुछ नया जानें अगर आपके पास समय है तो एक समूह वर्ग ले लो या एक सामाजिक समूह में शामिल हों अपने दिमाग को किसी चीज से बिगाड़ें जो आपको परेशान करता है और अपनी ऊर्जा को सकारात्मक दिशा में दिखाता है सुनिश्चित करें कि आप वास्तव में नई गतिविधि का आनंद लें तनाव से होने वाली किसी भी नकारात्मक भावना को संतुलित करने में आपको सहायता करनी चाहिए।
  • ऐसी चीज़ों के बारे में सोचें जो आप हमेशा करना चाहते थे और देखें कि क्या यह आपके शेड्यूल को अच्छी तरह फिट बैठता है नृत्य कक्षाएं लेने या खाना पकाने क्लब में शामिल होने पर विचार करें।
  • क्रोनिक स्ट्रेस चरण 12 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली छवि
    5
    एक चिकित्सक पर जाएं यदि आप दिन के साथ सामना करने के लिए संघर्ष करते हैं या अनियंत्रित रूप से उत्सुक महसूस करते हैं, तो मनोचिकित्सक पर जाएं। एक मनोचिकित्सक या मानसिक स्वास्थ्य परामर्शदाता को आपकी समस्याओं को सुनने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है और आपकी रणनीतियों का मुकाबला करने के बारे में सोचने में मदद मिलती है।
  • और पढ़ें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com