ekterya.com

सामान्यकृत चिंता विकार को कम कैसे करें

सामान्यकृत चिंता विकार या जीएडी एक प्रकार की नर्वस बीमारी है जो घर और काम पर सामान्य प्रदर्शन की क्षमता को गंभीरता से प्रभावित कर सकती है। घबराहट, थकान और दुनिया के साथ सिंक्रनाइज़ेशन से बाहर होने का एक आम धारणा के साथ, चिंता विकार से ग्रसित लोगों को भी भयाक्रांत हमले कि चिंता (कभी कभी तेज के बारे में किया जा रहा है की बात करने के बेहोश या यहाँ तक कि मरने के लिए अनुभव हो सकता है )। सामान्यीकृत घबराहट संबंधी विकार को कम करना एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें रोग के प्राथमिक कारणों की पहचान होती है, लक्षणों को कम करने के लिए कदम उठाते हैं और उपचार से गुजरना होता है जिससे उपचार और वसूली हो जाती है।

चरणों

Video: 6 कदम सामान्यीकृत चिंता विकार काबू करने के लिए

छवि को कम करें सामान्यकृत चिंता विकार चरण 1
1
पता करें कि आपने चिंता विकार क्यों विकसित किया है यद्यपि चिंता कुछ प्रकार के भावुक आघात के कारण हो सकती है, यह लंबे समय तक महत्वपूर्ण तनाव या भौतिक उत्पत्ति (जैसे कि थायरॉयड ग्रंथि, जो ठीक से काम नहीं करती है) होने के कारण भी हो सकती है। एक चिकित्सक जो चिंता का भौतिक कारणों जानता है द्वारा एक पूर्ण शारीरिक परीक्षा जमा करें, यह निर्धारित करने के लिए है कि क्या वहाँ एक भौतिक कारण इलाज किया जा सकता है और इस तरह धीरे-धीरे चिंता को कम चिकित्सा की प्रगति संभव बनाता है।
  • छवि को कम करें सामान्यीकृत चिंता विकार चरण 2
    2
    सामान्यकृत चिंता विकार को कम करने में सहायता के लिए चिकित्सा के उपयोग पर विचार करें। इन प्रकार के घबराहट रोगों से वसूली में सहायता के लिए आज विभिन्न प्रकार की चिकित्सा उपलब्ध है। संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी परामर्श और चिकित्सा का एक उदाहरण है जो रोगी को आतंक हमले के दौरान क्या होता है की उनकी धारणा को बदलने में मदद करना चाहता है, जिससे उन्हें धीरे-धीरे डर को शांत करने की अनुमति मिलती है जो अक्सर हमले को खिलाती है। दूसरों के लिए, वार्तालाप चिकित्सा में कभी-कभी एक बड़ा प्रभाव पड़ सकता है, जिससे नर्वस डर कम हो जाता है और व्यक्ति को थोड़ी-थोड़ी कम भावनात्मक संतुलन हासिल करने में मदद मिलती है।
  • छवि को कम करें सामान्यीकृत चिंता विकार चरण 3
    3
    चिंता के लक्षणों को नियंत्रित करने के लिए दवा के बारे में सोचें यद्यपि विरोधी चिंता दवा वास्तव में इस स्थिति का इलाज नहीं करती है, इस प्रकार की दवाइयों को निर्धारित करने से लक्षणों की गंभीरता कम हो जाती है। जब अन्य रणनीतियों के साथ मिलाकर प्रयोग का इलाज और चिंता की अंतर्निहित कारणों का इलाज करने, दवा मुकाबला के लिए मदद करता है भय की एक श्रृंखला विकसित करने रोगियों को रोकने या अवसाद की स्थिति में डूब एक उत्कृष्ट उपकरण हो सकता है।



  • छवि को कम करें सामान्यीकृत चिंता विकार चरण 4
    4
    अपनी जीवन शैली में कुछ बदलाव करें खराब आहार और व्यायाम की कमी से चिन्ता बढ़ सकती है। जिस तरह से आप रहते हैं, जबकि अधिक विटामिन बी, कैल्शियम और अन्य पोषक तत्वों है कि एक स्वस्थ तंत्रिका तंत्र और मस्तिष्क में न्यूरोट्रांसमीटर के उचित संतुलन के लिए महत्वपूर्ण हैं सहित अपने आहार कम वसा और कोलेस्ट्रॉल शामिल बदलें। उसी समय, आप अपने दैनिक दिनचर्या में कुछ प्रकार के अभ्यासों को शामिल कर सकते हैं, क्योंकि एंडोर्फिन काम के संतृप्त तंत्रिकाओं से छुटकारा पाने और शांत करने में मदद करते हैं।
  • छवि को कम करें सामान्यकृत चिंता विकार चरण 5
    5
    थोड़ा सो जाओ खराब नींद की आदतों ने तंत्रिकाओं पर अतिरिक्त तनाव डाल दिया, जो कि पहले से ही एक विकार है लोगों में उच्च स्तर की चिंता का कारण बनता है। कई लोग ध्यान दें कि एक अच्छी रात की नींद न केवल नर्वियों को थोड़ा शांत करता है, बल्कि अगले दिन भी आतंक हमले का सामना करने की संभावना कम कर देता है
  • छवि को कम करें सामान्यकृत चिंता विकार चरण 6

    Video: मैं कैसे ठीक मेरे सामान्यीकृत चिंता विकार | आप यदि आप गाद है 5 सुझाव | चिंता और आतंक

    6
    चिंता से राहत देने के लिए अरोमाथेरेपी और अन्य वैकल्पिक तरीकों की कोशिश करें कभी-कभी, लैवेंडर की खुशबू ने तंत्रिकाओं को शांत करने और चिंता का स्तर कम करने में मदद करता है। कई जड़ी-बूटियों और हर्बल संयोजनों को भी तंत्रिका रोगों की पीड़ा को कम करने में मदद करने के लिए और दैनिक दिनचर्या अधिक सहनशील बनाने में मदद के लिए जाना जाता है।
  • युक्तियाँ

    • अपने आप को अच्छा बनाओ यह आपकी गलती नहीं है चिंता के बारे में जागरूक होने और इसके बारे में सीखने से आपको इसे दूर करने में मदद मिलेगी और इसके साथ जीना भी होगा।
    • चिंता को कम करने और अंतर्निहित कारणों का भी इलाज करने के लिए सही संयोजन खोजने से पहले कई तरीकों को करने की कोशिश करें। जो एक व्यक्ति के लिए अच्छी तरह से काम करता है उसका दूसरे पर कोई असर नहीं हो सकता है, इसलिए अलग-अलग तरीकों की कोशिश करने के लिए अपने डॉक्टर से काम करें और परिणाम के रूप में जाने पर मूल्यांकन करें। समय के साथ, आपको सही संयोजन मिल जाएगा और आप उपचार के रास्ते पर होंगे
    • सामान्यकृत चिंता विकार को कम करने के अपने प्रयासों में जड़ी बूटियों और अन्य रणनीतियों को जोड़ने से पहले, अपने डॉक्टर से बात करें कभी-कभी जड़ी-बूटियां दवाओं के साथ नकारात्मक बातचीत कर सकती हैं, जो अवांछित और खतरनाक परिणाम भी पैदा कर सकती हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com