ekterya.com

बच्चों में हवाई यात्रा की वजह से चिंता कम करने के लिए

यदि विमान से यात्रा करने से आपके बच्चे की बहुत चिंता हो जाती है, तो यह आपके परिवार की छुट्टी को शुरुआत से बर्बाद कर सकता है हालांकि यह सच है कि इस प्रकार की चिंता सभी उम्र के लोगों को प्रभावित कर सकती है, बच्चों में यह विशेष रूप से प्रबंधन करना मुश्किल हो सकता है। हालांकि, आपके निपटान में कई प्रकार की तकनीकें हैं जो दवाओं का उपयोग किए बिना हवाई यात्रा के कारण आपके बच्चे की चिंता को कम करने में मदद कर सकती हैं। इस तरह, आप छोटी योजना, धैर्य और दृढ़ता के साथ यात्रा को अधिक सुखद बना सकते हैं।

चरणों

भाग 1

अपने बच्चे को सशक्त बनाएं
बच्चों के चरण में उड़ने संबंधी चिंता कम करें
1
अपने बच्चे से पूछो कि वह क्या है जिससे उसे चिंता हो। अपनी चिंता को दूर करने के लिए अपने बच्चे को पर्याप्त ताकत देने में पहला कदम उसके डर के बारे में उससे बात करना है। ध्यान रखें कि यह उन्हें खराब नहीं करेगा, ताकि आप उनसे अपने भय के सटीक कारणों और विवरणों के बारे में सवाल पूछ सकें, लेकिन सावधान रहना उससे सवाल न करना।
  • सामान्य तौर पर, विमान से यात्रा करने के बारे में बच्चों के भय के स्रोत अक्सर गर्भ धारण करने में अक्षम होते हैं कि उस आकार का एक जहाज हवा में रह सकता है, संलग्न स्थान का डर या उनके कार्यों में सीमाएं हो सकती हैं। , बुरे अनुभवों के पूर्ववर्ती या अन्य लोगों के खराब अनुभवों की कहानियां, हवाई दुर्घटनाओं के बारे में खबरें और हवाई जहाज में सुरक्षा की धमकियां।
  • अपने बच्चे के डर के कारणों का निर्धारण करने के लिए, आप उसके साथ मान्य और सहानुभूति द्वारा शुरू कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "जब मैंने पहली बार विमान से सफर किया, तो मुझे डर था कि यह गिर जाएगी। आपको क्या लगता है?" आप अपने बच्चे में जो कुछ देख चुके हैं, उसके आधार पर आप अवगत मान्यताओं को भी बना सकते हैं, जैसे "मैंने पाया है कि लोगों से भरा स्थान आपको बेहद असुविधाजनक महसूस करता है, जैसे उस समय हम सबवे पर थे विमान से यात्रा करने के लिए परेशान? " आखिरकार, आप यह कहकर अपने डर के बारे में बता सकते हैं कि "अगले महीने हमारे विमान यात्रा के बारे में आप क्या सोचते हैं?"
  • अपने बच्चे के डर के बारे में आपको अधिक विशिष्ट जानकारी की आवश्यकता होगी ताकि उन्हें प्रबंधित करने के लिए अधिक ठोस दृष्टिकोण का इस्तेमाल किया जा सके।
  • बच्चों को चरण 2 में फ्लाइंग फिक्शन फिक्सिंग का शीर्षक चित्र
    2
    उसे दिखाओ कि कैसे हवाई जहाज उड़ हवाई जहाज़ से यात्रा की सुरक्षा के बारे में आपके निपटान में बड़ी मात्रा में जानकारी है, जैसा कि आंकड़ों के मुताबिक, हवाई जहाज से हवाई यात्रा के लिए कार की यात्रा कितना खतरनाक है (आप इस जानकारी में से कुछ पा सकते हैं इस विकीहाउ लेख)। हालांकि, यह आपके बेटे के डर को शांत करने के लिए पर्याप्त नहीं होगा, इसलिए यह उनको सटीक तंत्र दिखाने के लिए उपयोगी होगा, जिसके द्वारा विमानों का उड़ना होगा।
  • आप अपने बच्चे की किताबों को हवाई जहाज के बारे में या विमान से सफर के बारे में बता सकते हैं, उन्हें खिलौना विमान प्राप्त कर सकते हैं और उसे वीडियो दिखा सकते हैं। वे आपके बच्चे के संदेहों को ऑनलाइन उत्तर के लिए खोज कर या मक्खी मशीनों को एक साथ इकट्ठा कर सकते हैं जो उड़ सकते हैं। एक और विकल्प विमानन संग्रहालय में भाग लेना है यदि आपके क्षेत्र में एक है और पता करें कि क्या आपके केबिन की एक प्रतिकृति है जहां आपका बच्चा बैठ सकता है, साथ ही साथ कुछ विमानन विशेषज्ञों से बात कर सकते हैं।
  • बच्चों को चरण 3 में फ्लाइंग फिक्स्ड कम करने वाला इमेज
    3
    अपने बच्चे को विमानों को कार्रवाई में देखने दें हालांकि आज विमानों के आगमन और प्रस्थान देखने के लिए बस हवाई अड्डे के लिए एक सवारी लेना कठिन है, फिर भी आप अपने बेटे को विमानों को कार्रवाई में देखने का मौका पा सकते हैं और उन्हें थोड़ा और आत्मविश्वास दे सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप स्थानीय हवाई क्षेत्र या क्षेत्रीय हवाई अड्डे पर कोशिश कर सकते हैं। आप यह पता लगा सकते हैं कि वहां कोई जगह है जहां वे विमानों को देखने और दूर ले जाने के लिए स्थित हो सकते हैं और फिर इस प्रक्रिया के दौरान विमान पर और बंद होने पर आपके बच्चे को समझाएं। आप यहां तक ​​कि एक पायलट को अपने बेटे के साथ उड़ने के अनुभव के बारे में बात करने के लिए कह सकते हैं।
  • यह सुरक्षा प्रतिबंधों के कारण बड़े हवाई अड्डों में तेजी से मुश्किल होता जा रहा है, लेकिन आप अभी भी पास के ऐसे विमान देख सकते हैं जो सुरक्षा कर्मियों को चेतावनी नहीं देते।
  • बच्चों के चरण में उड़ने संबंधी चिंता को कम करते हुए छवि शीर्षक 4
    4
    विमान की उड़ान में शामिल सभी कर्मियों के बारे में अपने बच्चे से बात करें। आप अपने बच्चे को यह बता सकते हैं कि बहुत से लोग विमानों की देखरेख के प्रभारी हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे तैयार हैं और उनके लिए यात्रा करना सुरक्षित है। उदाहरण के लिए, आप सुरक्षा विशेषज्ञों, पायलटों, जमीन चालक दल और उड़ान परिचारिकाओं के बारे में उससे बात कर सकते हैं।
  • विडंबना यह है कि, बड़े हवाई अड्डों द्वारा उपयोग किए जाने वाले सुरक्षा उपायों की मात्रा आपके बच्चे को भयभीत और चिंता कर सकती है, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि सुरक्षा अधिकारी, मशीनरी और चौकियों का एकमात्र उद्देश्य विमान द्वारा उड़ानें बनाना है अधिक सुरक्षित रहें
  • बच्चों में कदम उड़ाने की चिंता का शीर्षक शीर्षक चित्र
    5
    यह "क्रमिक desensitization" की तकनीक का उपयोग करता है जब आपको अच्छी तरह से सूचित किया जाता है और इस कारण से परिचित हो जाता है, खासकर अगर यह प्रक्रिया विधिवत् रूप से की जाती है तो चिंता को विकसित करना अधिक कठिन होता है इसलिए, आप अपने बच्चे की विमान को विमान से यात्रा करने की चिंता को कम करने में मदद कर सकते हैं जिससे उन्हें तंत्र और उड़ान की प्रक्रिया और पर्यवेक्षण के प्रभारी कर्मियों के साथ थोड़ा सा करके परिचित किया जा सकता है।
  • ध्यान रखें कि धीरे-धीरे संवेदनशीलता से लोगों को एक विशेष स्थिति के साथ अधिक सहज महसूस होती है जिससे उन्हें चिंता होती है लेकिन यह धीमी और क्रमिक प्रक्रिया है उदाहरण के लिए, मधुमक्खियों के डर को दूर करने के लिए, आपको पहले किताबें पढ़ने और संबंधित वीडियो देख सकते हैं, तो आप फूल से भरे बागानों से टहलने के परागण की प्रक्रिया के लिए मधुमक्खियों के महत्व के बारे में जानने के लिए जा सकते हैं, तो आप एक beekeeper देख सकते हैं कार्रवाई में और उसके साथ बात करो, तो आप एक मधुकोश के करीब पाने के लिए खुद को एक मधुमक्खी पालन सूट रख सकते हैं और अंत में, आप सुरक्षात्मक गियर के बिना कर सकते हैं।
  • इसलिए, आपको विमान से उड़ान भरने के विचार के साथ अपने बच्चे को परिचित करने की प्रक्रिया शीघ्र ही शुरू करनी चाहिए (इसे अंतिम क्षण में नहीं छोड़ना) और अपनी गति से आगे बढ़ना चाहिए उदाहरण के लिए, यदि आपका बच्चा कई बार विमानन संग्रहालय या उड़ान के विचार के साथ सहज महसूस करने के लिए स्थानीय हवाई क्षेत्र में जाने की आवश्यकता है, तो आपको ऐसा करना चाहिए। लंबे समय में, यह प्रयास के लायक हो जाएगा
  • भाग 2

    उड़ान के दिन के लिए तैयार करें

    Video: Dulha Mil Gaya Full Movie ft. Shahrukh Khan, Sushmita Sen, Fardeen Khan

    Video: बांसवाड़ा : 32 घंटों बाद भी नहीं मिले एसडीएम, बेटा बोला - बिना लिए नहीं लौटेंगे

    बच्चों के चरण में फ्लाइंग फिक्सिंग को कम करते हुए छवि शीर्षक 6
    1
    अपने बच्चे के साथ विवरण की कल्पना करें यह आपके बच्चे के साथ समीक्षा करने के लिए उपयोगी हो सकता है, जिसके द्वारा वे उड़ान के दिन बिताएंगे (उदाहरण के लिए, वे क्या देखेंगे, वे क्या सुनेंगे, हवाई जहाज़ बोर्डिंग का अनुभव आदि)। यदि आपका बच्चा छोटा है और वह पहली बार यात्रा करता है, तो उसकी चिंता सबसे अधिक संभावना है क्योंकि यह जानने से नहीं कि अनुभव से क्या उम्मीद की जा सकती है
    • पंक्तियों का वर्णन करें, बोर्डिंग पास दिखाने और विमान पर अपनी सीट की तलाश की प्रक्रिया आदि, जैसा कि आप कर सकते हैं विस्तृत विवरण। यह हवाई जहाज की आवाज़ का उल्लेख करता है जब इसे बंद कर दिया जाता है, त्वरण की उत्तेजना जब विमान रनवे पर चलता है और जब जमीन से इसे जारी किया जाता है प्रबंधनीय भागों में प्रक्रिया को विभाजित करें और सबसे संपूर्ण और कल्पनाशील तरीके से सब कुछ का वर्णन करें।



  • बच्चों के चरण में उड़ने संबंधी चिंता कम करने वाला चित्र शीर्षक 7
    2
    अपनी चिंता का प्रबंधन करें ध्यान रखें कि आपका बच्चा ध्यान देगा कि अगर आप विमान से उड़ान के बारे में चिंता करते हैं या अनुभव के प्रति आपकी प्रतिक्रिया होती है। हालांकि, आपको अपने बच्चे के लाभ के लिए बस "आपके चेहरे पर खराब मौसम" नहीं डालना चाहिए। इसके बजाय, यदि आप अपने पहले को संभालने का प्रबंधन करते हैं, तो आपके पास अपने बच्चे की चिंता से निपटने की अधिक क्षमता होगी।
  • बेशक, आपको अपनी चिंता से ऐसे तरीके से निपटना चाहिए जिससे आप अपने बच्चे को मदद की ज़रूरत होने के लिए सुस्पष्ट, सतर्क, शांत और तैयार होने की इजाजत दे सकें। इसलिए, दवाओं का सहारा लेने की सलाह नहीं दी जाती है आप लेख पढ़ सकते हैं उड़ान के डर से कैसे उबरने अपनी चिंता को कम करने की बुनियादी युक्तियां प्राप्त करने के लिए, जो बदले में, आपको अपने बच्चे की बेहतर प्रबंधन के लिए अनुमति देगा।
  • ध्यान रखें कि आप चिंता को कम करने के लिए अपने बच्चे के साथ उसी तकनीक का उपयोग कर सकते हैं तनाव से राहत कि आपने अपनी चिंता का प्रबंधन करने के लिए उपयोग किया है उदाहरण के लिए, वे हवाई अड्डे के चारों ओर एक त्वरित चल सकते हैं, क्योंकि व्यायाम अक्सर चिंता से राहत में बहुत प्रभावी होता है। वे गहन साँस लेने के अभ्यास (धीमे और गहराई से श्वास लेते हैं, एक पल के लिए श्वास पकड़ते हैं और बाष्पीभवन करते हैं) का अभ्यास भी कर सकते हैं, क्योंकि यह बच्चों के पालन के लिए आसान है। उसी रेखा के साथ, आप ध्यान या पूर्ण चेतना अभ्यास का उपयोग कर सकते हैं, हालांकि ये एक बच्चे के लिए समझना कठिन हो सकता है। अंत में, यह सुनिश्चित करें कि आप और आपके बच्चे यात्रा से पहले रात को अच्छी तरह सोए और उसी दिन कम से कम एक स्वस्थ भोजन करें।
  • इमेज का शीर्षक, बच्चों में फ्लाइंग फिक्शन फिक्सिंग स्टेप 8

    Video: कुछ लोग मोदी से गुस्सा हैं क्योंकि जो पैसा उनकी जेब में जाता था, अब जन कल्याण में जा रहा है।

    3
    पैक विकर्षण और चीजें जो आपके बच्चे के लिए आरामदायक हैं भले ही चिंता की वजह से, यह कम करने का एक तरीका उन चीजों के माध्यम से होता है जो अज्ञात परिस्थितियों के कारण पैदा होने वाले भय को दूर करने के लिए दिलासा देता है। इसके अलावा, विचलन आपके बच्चे पर कब्जा रखने में मदद करते हैं। इसलिए, यदि आपके बच्चे को एक कंबल या भरवां जानवर बना देता है कि आप ताजा महसूस करते हैं और यह आसान विमान पर ले जाने के लिए कर दिया है, आप विश्वास करें या न अपने बच्चे को इस तरह की वस्तुओं के लिए बहुत बड़ा है कि क्या परवाह किए बिना यह (पैक करने के लिए सुनिश्चित हो )।
  • अन्य वस्तुओं, जिन्हें आप उड़ान से पहले और दौरान अपने बच्चे की चिंता से लड़ने में मदद कर सकते हैं, फिल्म, संगीत, किताबें, खेल, पहेलियाँ आदि। वे अपने बच्चे को विचलित रखने और एक-दूसरे को आराम करने के लिए उड़ान के दौरान "मैं देखता हूं, मैं देखता हूँ" या कुछ अन्य समान खेल भी खेल सकता है अंत में, समय के लिए तेजी से मदद करने का एक अच्छा तरीका उड़ान के दौरान सो रहा है (अधिमानतः किसी भी दवा की मदद के बिना)।
  • इमेज का शीर्षक, बच्चों में फ्लाइंग फिक्सिंग को कम करना चरण 9
    4
    चालक दल को अपने बच्चे की चिंता का उल्लेख करें इन लोगों को यात्रियों के साथ चिंतित (बच्चों सहित) से निपटने के लिए पर्याप्त प्रशिक्षण मिला है और इसे नियमित रूप से करने के लिए किया जाता है। इसलिए, यह संभव है कि आप कम से कम एक चालक दल के सदस्य अपने बच्चे पर थोड़ा अधिक ध्यान दे सकें और किसी भी जानकारी प्रदान करें जिससे उसे थोड़ा शांत महसूस हो। इस तरह, जब तक यह आतंक हमले या गुस्से का आवेश पैदा नहीं करता है, तब तक आप अपने बच्चे की चिंता को संचय के बजाय शुरुआत से निपट सकते हैं।
  • चेतावनी के साथ शुरू करने के बजाय "माफ करना, मुझे लगता है कि मेरा बेटा उड़ान के दौरान उसे बहुत व्यस्त रखता है", आप ऐसा कुछ कह सकते हैं "यह पहली बार है जब मेरा बेटा विमान से यात्रा करता है और उसे थोड़ा परेशान और उत्सुक लगता है "उड़ान से पहले चालक दल के सदस्यों में से एक को शुरू होता है।
  • भाग 3

    अपने बच्चे की चिंता के साथ आपको शामिल करें
    इमेज का शीर्षक, बच्चों में फ्लाइंग फिक्सिंग को कम करना चरण 10
    1
    निर्धारित करें कि आपके बच्चे की चिंता सामान्यीकृत या अधिक विशिष्ट है या नहीं। विशेष रूप से बच्चों में, चिंताएं और भय की पहचान करना मुश्किल हो सकता है क्योंकि समय, स्थान और तरीके वे प्रकट करते हैं, जो हमेशा स्रोत से सहमत नहीं होते हैं। इसलिए, ऐसा मामला हो सकता है कि आपका बच्चा विमान से उड़ने से डरता है, लेकिन वास्तविकता में यह ऐसी चिंता का एक प्रकटीकरण है जिसका इस स्थिति से कोई लेना-देना नहीं है।
    • आपको यह निर्धारित करना चाहिए कि क्या आपका बच्चा एक अधिक सामान्यीकृत प्रकार की चिंता से ग्रस्त है, जो न केवल विमान से यात्रा के विचार पर बल्कि स्कूल में, दूसरों के साथ उनकी बातचीत में भी प्रकट होता है, क्योंकि इस मामले में आपको एक समस्या को हल करने के लिए विस्तृत दृष्टिकोण आप अपने विकल्पों के बारे में जानने के लिए एक चिकित्सक या एक व्यवहार विशेषज्ञ से परामर्श कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, बच्चों में फ्लाइंग फिक्सिंग को कम करना, चरण 11
    2
    अपने बच्चे की चिंता की पुष्टि करें आपको अपने बच्चे की चिन्ता को कम से कम करना चाहिए या इस बात से विचार करना चाहिए कि वह किसी बिंदु पर इसे दूर करेगा, क्योंकि सबसे अधिक संभावना यह है कि चिंता खराब हो जाएगी। न ही आपको उसे बताना चाहिए कि वह पहले से ही एक बड़ा लड़का है और इस तरह की तुच्छ चीजों से डर नहीं होना चाहिए, क्योंकि इससे केवल उसकी चिंता का ही और अधिक असर होगा। इसके बजाय, इस प्रक्रिया के दौरान दयालु, समझ और सक्रिय होना सुनिश्चित करें।
  • याद रखें कि डर वास्तविक हैं, चाहे कितना तर्कहीन वे लगते हों इसलिए, आपको अपने बच्चे की चिंताओं को स्वीकार करना चाहिए और इसका समाधान करना चाहिए, भले ही तर्कहीन कारण क्यों हो सकता है। उनसे उन तरीकों के बारे में बात करें, जिनसे आप उन्हें बता सकते हैं कि यह हास्यास्पद है या बचकाना है।
  • इमेज का शीर्षक, बच्चों में फ्लाइंग फिक्शन फिक्सिंग स्टेप 12
    3
    अतिरिक्त संसाधनों का उपयोग करें यदि आपके बच्चे को गंभीर चिंता है या यदि यह अधिक स्थायी है तो आप व्यावसायिक सहायता प्राप्त कर सकते हैं। यदि संभव हो, तो मनोचिकित्सक या चिकित्सक की खोज करें जो बचपन के भय या विशेष रूप से हवाई जहाज उड़ानों की वजह से चिंता के साथ अनुभव किया है ध्यान रखें कि इस प्रकार की मदद से आप अपने बच्चे को अपने जीवन के बाकी हिस्सों में बिना डर ​​के सफर कर सकते हैं, प्लस आप खुद को माता पिता के रूप में शांत महसूस करेंगे, इसलिए प्रयास और निवेश इसके लायक हो सकता है।
  • अगर आपके बच्चे को गंभीर चिंता की समस्याएं हैं, तो आप ट्रेन्क्व्यलाइजर्स का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन पहले अपने बच्चों के चिकित्सक के साथ इस पर चर्चा करना सुनिश्चित करें।
  • हालांकि, ध्यान रखें कि, यदि आप चिंताग्रस्त दवाओं का उपयोग करते हैं, तो ये केवल चिंता का भेष कर सकते हैं और इसे समय के साथ बढ़ने के लिए तैयार कर सकता है, उसी तरह जिस तरह से सफाई के बिना घाव को बांधने से वह केवल संक्रमित होने का कारण बनता है। इसलिए, पहले किसी भी प्रकार की दवाओं का सहारा लेने से पहले इस लेख में उल्लिखित क्रमिक विषेषता और अन्य तकनीकों का प्रयास करें।
  • और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com