ekterya.com

चेहरे पर निशान की उपस्थिति को कम कैसे करें

चेहरे के निशान उठाया जा सकता है, धँसा या एक काले रंग का pigmentation हो सकता है। वे खुजली या दर्द पैदा कर सकते हैं। वे मुँहासे, एक चोट या सर्जरी के परिणामस्वरूप दिखाई दे सकते हैं ऐसे अनेक तरीके हैं जो निशानों को ठीक करने, कम करने और कवर करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। आपके द्वारा चुने गए विधि के बावजूद, त्वचा को साफ और हाइड्रेटेड रखें हर दिन सनस्क्रीन का प्रयोग करें, क्योंकि सूर्य त्वचा के उपचार में देरी कर सकता है और निशानों के अतिरक्तपंक्ति का कारण बना सकता है। सिद्ध घर पद्धतियों का चयन करें, जैसे सिलिकॉन जेल उपचार, या इंजेक्शन या कायाकल्प के लिए सम्मानित त्वचा विशेषज्ञ पर जाएं।

चरणों

विधि 1

घर पर निशान कम करें
अपने चेहरे से निशान की उपस्थिति कम करें शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
सनस्क्रीन का उपयोग करें घावों के उपचार और निशानों की देखभाल के लिए यूवी किरणों के खिलाफ संरक्षण आवश्यक है। आपके द्वारा चुने गए दृष्टिकोण के बावजूद, सनस्क्रीन आपके दिनचर्या का हिस्सा होना चाहिए। एक सनस्क्रीन चुनें जिसमें 30 या उससे अधिक का सूर्य संरक्षण कारक (एसपीएफ़) है और धूप वाले दिनों पर टोपी पहनें उचित सूरज संरक्षण भी निशान के hyperpigmentation होने के जोखिम को कम कर सकते हैं।
  • सूरज एक्सपोजर के कारण निशान की मोटाई को रोकने के लिए एक घाव या निशान के चारों ओर सनस्क्रीन को दबाएं।
  • आपका चेहरा चरण 2 से स्कार्स ऑफ़ स्कार्स ऑफ़ स्कार्स शीर्षक वाला इमेज
    2
    निशान पर सिलिकॉन जेल का उपयोग करें यह दिखाया गया है कि सामयिक सिलिकॉन जेल जो केवल सूख जाता है, धूमिल और बढ़ाया निशान के उपचार में बहुत प्रभावी है। सिलिकॉन जेल पारदर्शी है और अपने आप से सूखता है, इसलिए इसे आपके चेहरे पर लागू करने के बाद, आप अपने दिन के साथ सामान्य रूप से जारी रख सकते हैं। सिलिकॉन चादरें या पट्टियां भी खुजली और निशान के दर्द को कम कर सकती हैं और त्वचा को पोषण देती हैं, जिससे यह अधिक लचीला बना सकता है।
  • आप ज्यादातर फार्मेसियों में एक पर्ची के बिना सिलिकॉन जेल शीट खरीद सकते हैं
  • इष्टतम परिणाम प्राप्त करने के लिए कम से कम 3 महीने के लिए सिलिकॉन जेल शीट का उपयोग करें। सिलिकॉन निशान दूर नहीं चलेगा, लेकिन यह सूजन, मलिनकिरण और असुविधा को कम करेगा।
  • जब तक आप सिलिकॉन से एलर्जी नहीं करते हैं, तो यह संभव नहीं है कि आपके इस उपचार के साथ साइड इफेक्ट होंगे।
  • अपने चेहरे से निशान की उपस्थिति कम करें शीर्षक वाला चित्र चरण 3

    Video: इसे वहां लगायें जहाँ सबसे ज्यादा कालापन है उसके बाद चमत्कार देखें | त्वचा चमकाने का गजब पदार्थ

    Video: कच्चे दूध और मलाई में यह चीज डालकर चेहरे पर लगाएं फिर देखिए कैसे चेहरे पर निखार आता है

    3
    एक लोशन या तेल के साथ निशान खारिज एक निशान कवर और हाइड्रेटेड रखते हुए, आप ठीक कर सकते हैं। लगभग एक मिनट के लिए एक दिन में दो बार तेल या मॉइस्चराइज़र वाले मस्तिष्क की मालिश करें। मालिश अपरिपक्व कोलेजन तंतुओं का पुनर्गठन करने में मदद करता है, जबकि त्वचा ठीक हो जाती है। तेल में घाव पर रगड़ना या उसे लागू न करें जो चंगा नहीं हुआ है आपकी त्वचा के लिए सही लोशन या क्रीम की सिफारिश करने के लिए त्वचा विशेषज्ञ से पूछें।
  • कम लागत वाला पदार्थ चुनें, जैसे जैतून का तेल या पेट्रोलियम जेली
  • त्वचा के लिए महंगे उपचार से बचें, जैसे कोयोको मक्खन या विटामिन ई युक्त लोशन, क्योंकि इसकी प्रभावशीलता वैज्ञानिक रूप से सिद्ध नहीं हुई है।
  • यह साबित नहीं हुआ है कि सिलिकॉन शीट के रूप में किसी भी ओवर-द-काउंटर लोशन प्रभावी है।
  • त्वचा पर तेल का उपयोग करके, यह मुँहासे पैदा कर सकता है त्वचा की त्वचा विशेषज्ञ या चिकित्सक से आपकी त्वचा के प्रकार के लिए सबसे अच्छा देखभाल नियति के बारे में बात करें।
  • अपने चेहरे से निशान की उपस्थिति कम करें शीर्षक वाला चित्र चरण 4
    4
    निशान की उपस्थिति को कम करने के लिए मेकअप का उपयोग करें पानी आधारित और खुशबू मुक्त उत्पादों (गैर- comedogenic) का उपयोग करें, क्योंकि तेल आधारित उत्पादों मुँहासे पैदा कर सकता है और उपचार से निशान को रोकने के लिए। श्रृंगार का उपयोग करने के लिए, अपने चेहरे को स्वच्छ और moisturize या मॉइस्चराइजिंग सनस्क्रीन लागू करें। निशान या पूरे चेहरे पर एक पूर्व आधार लागू करें। सभी निशान पर एक्स-आकार का पेंसिलर लागू करें। प्रकाश के साथ इसे कवर करें, यहां तक ​​कि बेस परतें जब तक आप परिणाम के साथ सहज महसूस नहीं करते।
  • यदि आप आमतौर पर मुँहासे होते हैं, तो आप मेकअप लागू करने के लिए ब्रश या स्पंज का उपयोग करना चाह सकते हैं। सप्ताह में कम से कम दो बार साफ ब्रश और स्पंज।
  • आप एक प्रीबेस का इस्तेमाल कर सकते हैं जिसमें एसपीएफ़ के पास सूरज के खिलाफ अधिक सुरक्षा है
  • एक छिपाना चुनें जो आपकी त्वचा के समान छाती है। एक बहुत हल्का या अंधेरे corrector निशान को उजागर करेंगे अगर आपकी त्वचा की टोन से मेल खाती है, तो आपको दो छिपाने वाले रंगों को मिलाएं।
  • यदि आप हाइपरप्लगमेंटेशन को छिपाने की कोशिश करते हैं, तो हरे रंग की छिपाने वाले या एक अन्य रंग को लागू करने का प्रयास करें जो मलिनकिरण के साथ विरोधाभासी हो। आधार के साथ अच्छी तरह से कवर करें
  • अपने चेहरे से निशान की उपस्थिति कम करें शीर्षक वाला चित्र चरण 5



    5
    घर पर माइक्रोडर्मबैरेशन करने का प्रयास करें Microdermabrasion या त्वचा देखभाल उपकरण है कि microdermabrasion शामिल खरीदें। यह उपकरण कम खर्चीला और कम मजबूत है अगर त्वचा विशेषज्ञ ने एक कायाकल्प किया है यदि निशान गंभीर नहीं हैं या यदि आपके पास बहुत ही संवेदनशील त्वचा है, तो यह आपके लिए शल्य चर्बी की तुलना में बेहतर विकल्प हो सकता है।
  • विधि 2

    त्वचा विशेषज्ञ की सहायता से निशान कम करें
    स्टेरस द स्पीरेंस ऑफ़ स्कार्स टू फेस फॉर फेस फेस 6
    1
    इंजेक्शन के बारे में पूछें यदि आपके पास धब्बे या खड़े निशान हैं, जब इंजेक्शन के साथ इलाज किया जा सकता है तो उन्हें चिकना किया जा सकता है त्वचा विशेषज्ञ उन्हें आपके कार्यालय में रख सकते हैं। आपको अपने आप को कई इंजेक्शन देना पड़ सकता है और समय के साथ निशान निकल जाएंगे। इंजेक्शन के लिए लगभग $ 50 से 75 डॉलर प्रत्येक का खर्च होता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपका बजट बार-बार भुगतान करने के लिए है।
    • आप कुछ साइड इफेक्ट्स जैसे कि चोट, ऊतक मृत्यु, फैली हुई रक्त वाहिकाओं, कुछ त्वचा पैच या हाइपरप्लगमेंटेशन के स्पष्टीकरण जैसे हो सकते हैं।
    • इंजेक्शन के उपचार को रोकें यदि आपके पास एलर्जी की प्रतिक्रिया है
  • Video: लीवर की सारी गंदगी सिर्फ 1 बार में खत्म करें / बीमारियों से छुटकारा पायें How to Cleanse Your Liver

    आपका चेहरा चरण 7 से स्कार्स की उपस्थिति कम करें वाला शीर्षक चित्र
    2
    कायाकल्प के बारे में पूछें यदि आपके निशान उथले हैं, विशेष रूप से मुँहासे निशान, आप लेजर कायाकल्प, dermabrasion या एक रासायनिक छील की कोशिश करना चाहते हो सकता है ये तकनीक चेहरे से निशान ऊतक को दूर करती हैं, जिससे एक नई त्वचा बढ़ सकती है। आप कुछ नुकसान होने की उम्मीद कर सकते हैं, जैसे लाली, सूर्य की संवेदनशीलता, रक्त वाहिकाओं, अल्सर, मुँहासे, एक्जिमा, हाइपरप्ग्मेंटेशन, कुछ त्वचा के पैच की स्पष्टीकरण और यहां तक ​​कि नए निशान।
  • यह संभावना नहीं है कि कायाकल्प तकनीक बहुत अधिक या बहुत गहरी निशान पर काम करती है।
  • यदि आप डर्माब्रासन चुनते हैं, तो त्वचाविज्ञान विशेषज्ञ दबाव के साथ निशान को रगड़ने के लिए एक अपघर्षक उपकरण का उपयोग करेगा। आप सैंडपापर या तार ब्रश का उपयोग कर सकते हैं।
  • यदि आप लेजर कायाकल्प चुनते हैं, तो त्वचा विशेषज्ञ एक लेजर के साथ 1 से 3 गुना निशान निकाल देंगे। निशानों की मात्रा के आधार पर यह तकनीक कई मिनट या एक पूर्ण घंटा ले सकती है
  • यदि आप एक रासायनिक छील चुनते हैं, तो आप अपने चेहरे पर रसायनों को लागू करेंगे। यह एक प्रकाश, मध्यवर्ती या गहरी छीलने बना सकता है। दीप के पेल्स को सामान्य संज्ञाहरण की आवश्यकता होती है और आपको 6 महीने तक सूर्य के प्रकाश प्राप्त नहीं करना चाहिए।
  • कायाकल्प तकनीकों को अनुभव की आवश्यकता है एक अनुभवी त्वचा विशेषज्ञ चुनें, जो भरोसेमंद और अत्यधिक योग्य है
  • अपने चेहरे से निशान की उपस्थिति को कम करने वाला चित्र स्टेप 8
    3
    क्रोनसर्जरी के बारे में पूछें क्रायोसोर्जरी तरल नाइट्रोजन के साथ निशान ऊतक को जमा देता है, जिससे वह मर जाते हैं और चेहरे से बाहर गिर जाते हैं। कभी-कभी, इस उपचार की सिफारिश बहुत उच्च निशान के लिए की जाती है। लाइटर की खाल के लिए सबसे अधिक बार इसकी सिफारिश की जाती है, क्योंकि यह अनियमित मलिनकिरण पैदा कर सकता है। क्रोनोसरीजरी के बाद, आप फफोले, सूजन और हाइपरप्लगमेंटेशन से 4 सप्ताह तक ठीक हो सकते हैं।
  • क्रायोसर्जरी को क्रियोबैलेशन और क्रोनोथेरेपी भी कहा जाता है।
  • युक्तियाँ

    • निशान के खिलाफ कोई भी उपचार करने के लिए एक सुझाए गए त्वचा विशेषज्ञ को ढूंढना सुनिश्चित करें
    • किसी भी ओवर-द-काउंटर उपचार की कोशिश करने से पहले अपने डॉक्टर से संपर्क करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com