ekterya.com

भाषण देते समय चिंता को कम करने के लिए

एक प्रस्तुति बनाने से पहले अधिकांश लोग अपनी नसों के खिलाफ भी थोड़ा सा लड़ते हैं अगर ये तंत्रिकाओं को ठीक से नियंत्रित नहीं किया जाता है, तो वे आपकी प्रस्तुति को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं क्योंकि आप बात करने में असुरक्षित हो सकते हैं यह सच है कि उनमें से छुटकारा पाना मुश्किल हो सकता है, लेकिन सार्वजनिक रूप से बोलने से अपनी चिंता कम करने के लिए सीखना आपको एक प्रस्तुति को अधिक प्रभावी, स्वीकार्य और विश्वसनीय बनाने में सहायता करेगा।

चरणों

Video: नोटबंदी, GST ने बढ़ाई पीएम मोदी की चिंता|#PM_Narendra Modi gives pep talk to ministers

छवि को कम करें, अपनी भाषण की चिंता को कम करें चरण 1
1
पहले दर्शकों को पता है कि आपके दर्शकों का हिस्सा होगा। यह न केवल आपको आपकी प्रस्तुति को किसी विशिष्ट समूह के लोगों के साथ अनुकूलित करने की अनुमति देगा, बल्कि यह जानकर कि आपकी प्रस्तुति में कौन शामिल होगा, आपको इससे भी कम परेशान महसूस करने में मदद मिलेगी। अजनबियों से भरा एक सभागार में बोलना डरावना हो सकता है।
  • यदि आप पूरी तरह से अनजान लोगों के समूह को संबोधित करते हैं, तो दर्शक: उम्र, लिंग, शैक्षिक स्तर, मूल्य, विश्वास, व्यवसाय और संस्कृतियों का विश्लेषण करें। आप इसे अवलोकन के साथ या किसी ऐसे व्यक्ति के साथ वार्तालाप के माध्यम से कर सकते हैं जो पहले से ही दर्शकों से परिचित है।
  • जब आप अपने आप को पहले से ही जानते लोगों के समूह में पेश करते हैं, जैसे आपके सहपाठियों या काम सहयोगियों, तो उनके साथ बातचीत शुरू करने का समय निकालें। उनसे सवाल पूछिए, देखें कि वे कैसे व्यवहार करते हैं, लिखते हैं कि वे क्या मानते हैं और इसके बारे में बात करते हैं।
  • छवि को छोटा करें अपनी भाषण की चिंता चरण 2

    Video: Kanhaiya Kumar का MODI और BJP के खिलाफ ऐसा भाषण नहीं सुना होगा

    2
    अपने विषय को अच्छी तरह से जानें यदि आप उस विषय को अच्छी तरह से जानते हैं जिसे आप प्रस्तुत करेंगे, जब आप इसे दर्शकों के सामने लाएंगे तो आप कम परेशान महसूस करेंगे।
  • एक विषय चुनें जिसे आप पेश करने के लिए उत्साहित हैं इस मामले में आप इस विषय का चयन नहीं कर सकते हैं, कम से कम कुछ पहलू ढूंढने का प्रयास करें, जो आपको रूचि रखते हैं और आपके पास कुछ ज्ञान है।
  • आपको लगता है कि आपको चाहिए उससे अधिक की जांच करें सार्वजनिक बोलने का एक सामान्य नियम यह है कि अपनी प्रस्तुति के हर मिनट के लिए आपको एक घंटे के अनुसंधान को समर्पित करना चाहिए। जो कुछ भी आप सीखते हैं वह आपकी प्रस्तुति का हिस्सा नहीं होगा, लेकिन इससे आप इस विषय के संबंध में अधिक आत्मविश्वास महसूस करने में सहायता करेंगे।
  • छवि को कम करें अपनी भाषण की चिंता चरण 3
    3
    अपनी प्रस्तुति के लिए तैयार करें यदि आप तैयार हैं तो आप कम उत्सुक महसूस करेंगे। इसमें निम्न शामिल हैं: अपनी प्रस्तुति को ऐसे तरीके से लिखें, जो आपके भाषण से मेल खाती हैं, अपने दर्शकों के लिए उपयुक्त उदाहरण और उदाहरण ढूंढें, साथ ही प्रभावी दृश्य एड्स बनायें जो आपकी प्रस्तुति के लिए पेशेवरों को उजागर करेंगे।
  • प्रस्तुति से पहले ऑडियो और विज़ुअल एड्स का परीक्षण करें अपनी प्रस्तुति के लिए सहायता बनाना और उसके दौरान काम नहीं कर रहा आपकी अपनी चिंता में वृद्धि होगी। इस प्रकार की घटना को रोकने के लिए प्रस्तुति से पहले आपकी सहायता सामग्री का परीक्षण करें
  • दूसरा विकल्प चुनें अगर आपकी मदद सामग्री काम नहीं करती तो उपकरण की खराबी या बिजली आउटेज के कारण आप क्या कर सकते हैं, इसके बारे में सोचें। उदाहरण के लिए, आप अपनी स्लाइड्स की एक प्रति प्रिंट कर सकते हैं, अगर आप उन्हें नहीं दिखा सकते हैं या तय कर सकते हैं कि आप किसी वीडियो के लिए निर्धारित समय के साथ क्या करेंगे, अगर यह काम नहीं करेगा।
  • छवि को छोटा करें अपनी भाषण की चिंता चरण 4

    Video: अमित शाह पहुचे कूक्षी मालवा निमाड़ की सीट जितने पर दिया जोर देखे खबर skp live news पर

    4
    नियंत्रण रखना हम उन चीजों को डरते हैं जो हमारे हाथों से बाहर हैं यद्यपि आप अपनी प्रस्तुति के हर पहलू को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, अगर आप स्थिति को संभालने में कामयाब हो जाते हैं तो आप जनता में बोलने से चिंता कम कर सकते हैं। br>
  • वह सब कुछ ढूंढें, जो परिवर्तन के अधीन नहीं है। अक्सर आपको अपनी प्रस्तुति के लिए मापदंड मिलेगा, जैसे समय की लंबाई या आप किस बारे में बात करनी चाहिए
  • अपनी प्राथमिकताओं के बारे में प्रस्तुति के आयोजक को सूचित करें उदाहरण के लिए, उन्हें बताएं कि क्या आप हेडसेट माइक्रोफ़ोन के बजाय किसी हाथ में माइक्रोफ़ोन का उपयोग करना पसंद करते हैं यदि आप सीट का उपयोग करना चाहते हैं, तो एक मंच या मेज है, और यदि आप चाहते हैं कि आपकी स्लाइड्स एक छोटे से मॉनीटर पर प्रदर्शित हों तो आप इसे खुद को प्रबंधित कर सकें ताकि आपको बड़ी स्क्रीन को पढ़ना पड़े। आयोजक, प्रशिक्षक या अन्य प्रतिनिधि के साथ अपनी प्रस्तुति के दिन से पहले इन विवरणों पर कार्य करें।
  • छवि को कम करें, अपनी भाषण की चिंता चरण 5



    5
    अपनी प्रस्तुति का अभ्यास करें हम अक्सर उन चीजों पर डर या संदेह करते हैं जो हमारे लिए अपरिचित हैं अभ्यास करने के लिए अपना समय ले लो शब्द द्वारा अपनी प्रस्तुति शब्द को याद न रखें, अपने आप को सबसे महत्वपूर्ण बिंदुओं से परिचित कराएं: परिचय, संक्रमण, निष्कर्ष और उदाहरण।
  • अपने दम पर अभ्यास करें अपनी प्रस्तुति को जोर से पढ़कर प्रारंभ करें, सुनने के लिए उपयोग करें शब्दों की जाँच करें और सुनिश्चित करें कि आप इसके साथ सहज महसूस करते हैं। फिर एक दर्पण के सामने अभ्यास करें या खुद को पकड़ो ताकि आप अपने इशारों और चेहरे का भाव देख सकें।
  • अन्य लोगों के सामने अभ्यास करें मित्रों, सहकर्मियों या परिवार के सदस्यों को ढूंढें जो आपकी प्रस्तुति को सुनना चाहते हैं और सुझाव मांगते हैं। यह आपको दर्शकों के सामने बोलने के तथ्य से परिचित होने का अवसर देगा। इसे अपनी प्रस्तुति के दिन के लिए रिहर्सल के रूप में देखें।
  • यदि संभव हो तो अपनी प्रस्तुति के समान स्थान पर अभ्यास करें देखें कि ऑडिटोरियम कैसे आयोजित किया जाता है। ध्यान दें कि बोलने पर बोलने वालों की आवाज़ कैसे होती है यहां तक ​​कि अगर आप पहले से ही इस माहौल से परिचित हैं, तो सीधे खड़े हो जाओ और उसी स्थिति से उस स्थान को देखने में सहज महसूस करें, जिसमें आप अपनी प्रस्तुति देंगे।
  • परिचय पर फोकस यदि आपके पास अच्छी शुरुआत है, तो सार्वजनिक रूप से बोलने में आपकी चिंता कम होगी और आप बाकी प्रस्तुति के दौरान अधिक सहज महसूस करेंगे।
  • छवि को कम करें अपनी भाषण की चिंता चरण 6
    6
    प्रस्तुति से पहले देखभाल करें यदि आप अपनी प्रस्तुति से पहले रात को अच्छी तरह से आराम करते हैं, तो आप जागरूक हो जाएंगे और बिना थकान के। एक स्वस्थ नाश्ते का प्रयोग करें जो आपको ऊर्जा देता है एक तरह से तैयार हो जाओ जिससे आप अपने बारे में आत्मविश्वास महसूस कर सकें।
  • छवि को छोटा करें अपनी भाषण की चिंता चरण 7
    7
    दर्शकों में अनुकूल चेहरे ढूंढें हालांकि बहुत से लोग सोचते हैं कि आँख से संपर्क करने से उनकी चिंता खराब हो सकती है, यह वास्तव में इसे कम कर सकती है। आपको दर्शकों के बीच दोस्ताना चेहरे ढूंढने होंगे और कल्पना करें कि आप उनके साथ बातचीत कर रहे हैं। प्रस्तुति के दौरान आपको प्रोत्साहित करने के लिए अपनी मुस्कान की अनुमति दें
  • छवि को कम करें अपनी भाषण की चिंता चरण 8
    8
    अपने तंत्रिकाओं की ऊर्जा चैनल करें अपनी प्रस्तुति, खिंचाव, अनुबंध और मांसपेशियों को आराम से पहले नसों को बूट करें, गहन साँस लें और अपने दिल की दर को शांत करें। प्रस्तुति के दौरान, उन नसों का उपयोग करें ताकि आपके इशारों और शरीर के आंदोलनों में अधिक ऊर्जा हो। आप थोड़ी सी चल सकते हैं, लेकिन इसे प्राकृतिक दिखने का प्रयास करें और चलने से बचें।
  • युक्तियाँ

    • तैयार हो जाओ और अपनी प्रस्तुति के 2 या 3 दिन पहले सारांश बनाएं।
    • यदि आप इसे एक्सेस नहीं कर पा रहे हैं तो अपनी प्रस्तुति के स्थान को फिर से बनाएं। एक तात्कालिक मंच बनाएं, कुछ कुर्सियां ​​रखें और आपके पास एक कंप्यूटर के साथ अभ्यास करें यदि आप प्रस्तुति के दौरान एक का उपयोग करेंगे।

    चेतावनी

    • गलतियों के बारे में इतनी चिंता मत करो आप कुछ गलत कह सकते हैं या आपकी जीभ फंस जाती है, लेकिन इससे आपको असुविधाजनक महसूस न करने दे। अधिकांश लोगों को भी यह नोटिस नहीं होगा, और यदि वे करते हैं, तो उनके लिए यह एक बड़ी समस्या नहीं होगी जब तक कि आप इसके बाहर एक बड़ी समस्या न करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com