ekterya.com

सोशल नेटवर्क पर लत से संबंधित चिंता को कम कैसे करें

सामाजिक नेटवर्क दोस्तों के साथ संपर्क में रखने और संभावित पेशेवर सहयोगियों के साथ संपर्क बनाने के लिए एक उत्कृष्ट मंच हो सकता है। हालांकि, सामाजिक नेटवर्क पर नशे की लत लोगों के लिए, इन प्लेटफार्मों पर कोई भी खाता काफी चिंता का एक स्रोत हो सकता है। इन लोगों के लिए यह आम बात है कि उनका जीवन बोर हो रहा है या कुछ गायब है, और वे कुछ रोमांचक गायब होने से डरते हैं। यदि आप सामाजिक नेटवर्क के आदी हैं, तो आप अपनी साइबरनेटिक चक्र को अपनी चिंता के लक्षणों से लड़ सकते हैं और सामाजिक नेटवर्क का पूरी तरह से आपके उपयोग को कम करने या नष्ट करने के लिए जा सकते हैं।

चरणों

भाग 1

चिंता का इलाज करें
सोशल मीडिया एडिक्शन के साथ स्टेडस फिक्स एसोसिएटेड शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
कुछ व्यायाम करें व्यायाम अपने सभी रूपों में चिंता का इलाज करने का एक शानदार तरीका है यद्यपि व्यायाम आपको या आपकी चिंता को ठीक नहीं करेगा, यह आपके अपने और अपने जीवन को एंडोर्फिन जारी करने के बारे में कैसा महसूस करता है और आपको अधिक टोन और फिट शरीर विकसित करने में मदद करेगा।
  • स्वस्थ वयस्कों को कम से कम 150 मिनट या उच्च तीव्रता वाली एरोबिक व्यायाम प्रत्येक सप्ताह 75 मिनट के लिए मध्यम तीव्रता एरोबिक्स करना चाहिए।
  • एरोबिक व्यायाम के अलावा, स्वस्थ वयस्कों को मांसपेशियों को मजबूत करना व्यायाम करना चाहिए जो प्रत्येक प्रमुख मांसपेशी समूह को सप्ताह में कम से कम दो बार लक्षित करता है।
  • जब आप सामाजिक नेटवर्क में प्रवेश करने के लिए परीक्षा लेते हैं या जब आपको कोई टिप्पणी पढ़ती है जो आपको परेशान करती है तो तनाव और चिंता को छोड़ने के लिए आप व्यायाम कर सकते हैं।
  • किसी भी आहार या व्यायाम आहार को शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें ताकि सुनिश्चित हो सके कि आप उस तरह की नियमित के लिए स्वस्थ हैं।
  • सोशल मीडिया एडिक्शन के साथ स्टेडस एक्सक्शीसिएटेड एसोसिएटेड शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2

    Video: Akashic Records Reader - Akashic Record Reading & Soul Reading With Katherine Kelly PhD, MSPH

    विश्राम तकनीक का उपयोग करें यह दिखाया गया है कि इन तकनीकों ने चिंता विकारों का इलाज किया है। व्यायाम की तरह, छूट की तकनीक स्थायी रूप से चिंता को दूर नहीं करती। हालांकि, वे आपको तनाव जारी करने और सामाजिक नेटवर्कों के उपयोग सहित तनावपूर्ण स्थितियों से डिस्कनेक्ट करने में सहायता करेंगे।
  • गहरी साँस लेने का अभ्यास करें आराम से बैठो और गहरी और धीरे धीरे नाक के माध्यम से और डायाफ्राम (पसलियों के नीचे) में गहराई से साँस लें, एक पल के लिए अपनी सांस पकड़ो और फिर धीरे धीरे साँस छोड़ दें
  • प्रगतिशील मांसपेशियों के विश्राम में उत्तराधिकार में प्रत्येक पेशी समूह को पकड़ना, पकड़ना और जारी करना शामिल है यह पैर की उंगलियों पर शुरू होती है और सिर के लिए जारी है।
  • ध्यान, योग, ताई ची सहित अन्य तकनीकों, तनाव को नियंत्रित करने और मन और शरीर को आराम करने के लिए दिखाए गए तरीके हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क में प्रवेश करने से पहले छूट तकनीक का उपयोग करें ताकि आप शांत और अधिक आराम कर सकें। वैकल्पिक रूप से, जब आप सामाजिक नेटवर्क तक नहीं पहुंच सकते, तो आप एक उत्सुक मन को शांत करने के लिए एक छूट तकनीक का उपयोग कर सकते हैं।
  • सोशल मीडिया एडिक्शन के साथ स्टेडस एक्सक्शीसिएटेड एसोसिएटेड शीर्षक छवि 3 चरण
    3
    एक स्वस्थ जीवन शैली का नेतृत्व करें सामान्य रूप से एक स्वस्थ जीवन शैली उठाकर आप कैसे महसूस कर सकते हैं, साथ ही साथ आप अपने आप को कैसे अनुभव करते हैं। इससे आपकी चिंता से निपटने की क्षमता में सुधार हो सकता है और सामाजिक नेटवर्क पर आपकी लत पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।
  • स्वस्थ भोजन करना, पर्याप्त नींद लेने और व्यक्तिगत देखभाल की पद्धति का अभ्यास करना चिंता को दूर करने में सहायता कर सकता है।
  • निजी देखभाल किसी भी स्वस्थ गतिविधि हो सकती है जो कल्याण को बढ़ावा देती है ध्यान व्यक्तिगत देखभाल के रूप में गिना जाता है, लेकिन यह भी आसान गतिविधियों, जैसे कठिन दिन के बाद एक ख़रीदना खरीदना।
  • Video: Behavioral Health Therapy With Mental Health Network CEO Kristin Walker

    सामाजिक मीडिया की लत के साथ स्टेडस एक्सक्शीसिएटेड एसोसिएटेड शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    बेहतर के लिए अपना जीवन बदलें अगर आप अपने जीवन से खुश नहीं हैं, तो आप इसे बदल सकते हैं। ये परिवर्तन रातोंरात नहीं होंगे, लेकिन यदि आप अपना जीवन बदलने का इरादा रखते हैं, तो आप समय बीतने के साथ ध्यान देने योग्य परिवर्तन देखेंगे।
  • यदि आप काम में फंस गए हैं या आप अपने दोस्तों को लेने की तरह की छुट्टी नहीं ले जा सकते हैं (और जो तस्वीरें पोस्ट करते हैं), एक नई नौकरी तलाशती है जो आपको अधिक भुगतान करती है
  • अगर आपको लगता है कि आप अपने खाली समय के साथ पर्याप्त नहीं कर रहे हैं, घर छोड़ें और कुछ करें एक संग्रहालय में जाओ, पार्क के माध्यम से टहलने, यात्रा की योजना बनाएं या अपने दोस्तों से कॉफी या पेय के लिए मिलें, अगर आप अल्कोहल पेय पी रहे हैं
  • यदि आप अपने नशे से सोशल नेटवर्क पर असहाय महसूस करते हैं, तो मदद लें यह आपकी लत को छोड़ने और बेहतर बनाने के लिए अपने जीवन को बदलने में बहुत देर नहीं हुई है।
  • भाग 2

    अपने सामाजिक नेटवर्क का उपयोग सीमित करें
    1
    हर बार जब आप सोशल नेटवर्क का उपयोग करना शुरू करते हैं तो एक स्टॉपवॉच शेड्यूल करें इससे आप सोशल मीडिया पर खर्च किए जाने वाले समय की मात्रा को कम करने में मदद कर सकते हैं। हर बार जब आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स में प्रवेश करते हैं तो इसे 15 मिनट के लिए शेड्यूल करें जब टाइमर समाप्त होता है, सोशल नेटवर्क पर अपने खाते से लॉग आउट करें।
    • सुनिश्चित करें कि जब आप एक सत्र समाप्त करते हैं तो आप अपना खाता पूरी तरह से छोड़ दें। इससे आपके सामाजिक नेटवर्क की समीक्षा करने के लिए यह कठिन होगा।
    • यदि आपके ब्राउज़र में आपकी लॉगइन जानकारी संग्रहीत है, तो आप यह जानकारी भी हटाना चाह सकते हैं या ब्राउज़र सेटिंग्स में इस विकल्प को छोड़ सकते हैं। यह आपके लिए फिर से दर्ज करने में थोड़ा अधिक मुश्किल होगा क्योंकि आपको अपनी जानकारी मैन्युअल रूप से लिखनी होगी।
    • आप अपनी सूचनाओं को निष्क्रिय करने पर भी विचार कर सकते हैं यह आपको सत्रों के बीच अपने खातों को दर्ज करने के लिए प्रलोभन होने से रोक देगा।
  • सोशल मीडिया एडिक्शन के साथ स्टेचस एक्सक्शीएटेड एसोसिएटेड शीर्षक वाली छवि चरण 5
    2
    तुलना किए बिना अपडेट पोस्ट करें। सामाजिक नेटवर्क पर नशे की लत के कई लोगों के लिए, नोटिफिकेशन की समीक्षा करें और अपने दोस्तों के प्रकाशन जल्दी से एक प्रतियोगिता बन सकते हैं। आपको लगता है कि आपको "मुझे पसंद है", "पसंदीदा" या "साझा करें" पर्याप्त नहीं मिलता है, या आप यह मान सकते हैं कि आप दूसरों की तुलना में बुरी तरह से कर रहे हैं। जो भी मामला है, आप सामाजिक नेटवर्क में अपनी भागीदारी को बदलने से लाभ उठा सकते हैं।
  • अपनी तस्वीरों, प्रकाशनों या गतिविधियों को उन लोगों के साथ तुलना न करें जो आप जानते हैं। इसमें सबसे अधिक लोकप्रिय लोगों के साथ अपनी पोस्ट की तुलना करने की इच्छा का विरोध करना शामिल है।
  • इसके बजाय, अपने दोस्तों के साथ बातचीत करने और अपने जीवन में जो कुछ भी करते हैं उसे साझा करने के लिए सोशल नेटवर्क का उपयोग करें। यह जानना अच्छा है कि आपका जीवन अनोखा है और इसे पूरी तरह से जीवंत बना रहा है
  • यदि आप किसी व्यक्ति की प्रकाशन की लोकप्रियता की समीक्षा या उसकी समीक्षा करने की कोशिश करते हैं, तो वापस जाएं और इसके बजाय उत्पादक कुछ करें। उदाहरण के लिए, अपने अगले दिन के लिए एक मजेदार गतिविधि की योजना बनाएं।
  • सोशल मीडिया एडिक्शन के साथ स्टेडस एक्सक्शीसिएटेड एसोसिएटेड शीर्षक वाली छवि चरण 6
    3



    आप जो साझा करते हैं उसके साथ चयनात्मक रहें सामाजिक नेटवर्क के आदी कुछ लोग बहुत अधिक साझा करने के लिए मोहक हो सकते हैं, लेकिन इससे केवल समस्याएं बदतर हो जाती हैं सामाजिक मीडिया प्लेटफार्मों में लगातार भागीदारी को बढ़ावा देने के अलावा, बहुत अधिक साझा करने से आप दूसरों की आलोचना के प्रति अधिक संवेदनशील बना सकते हैं, जिससे आपकी चिंता बदतर हो सकती है
  • अपनी स्थिति अपडेट या हर रोज की चीज़ों के फ़ोटो साझा न करें। इसी तरह, अपने मन में प्रकट होने वाले प्रत्येक विचार को प्रकाशित करने की इच्छा का विरोध करें।
  • बस जीवन में महत्वपूर्ण घटनाओं, जैसे जन्मदिन या शादी की सालगिरह, मैराथन, छुट्टियां या मजेदार गतिविधियों के लिए प्रशिक्षण जैसी महत्वपूर्ण उपलब्धियां और ईमानदारी से मज़ेदार या मनोरंजक लगने वाली बातें पोस्ट करें।
  • परेशान, शिकायतों या नाटकीय चीज़ों को पोस्ट करने के लिए आग्रह से विरोध करें उदाहरण के लिए, अपनी पूर्व-प्रेमिका के बारे में शिकायत पोस्ट करने से केवल आपके मित्रों को विचलित कर दिया जाएगा और आपकी चिंता का सामना करना होगा।
  • यदि आप निश्चित नहीं हैं कि आपको कुछ पोस्ट करना चाहिए, तो इसे लिखकर 20 से 60 मिनट तक अलग करें अगर आपको अभी भी लगता है कि यह प्रासंगिक, महत्वपूर्ण या मजेदार है, तो आप इसे प्रकाशित कर सकते हैं, लेकिन यदि नहीं, तो आप इसे केवल फेंक सकते हैं।
  • Video: RÉALISER UNE BONNE VIDÉO YOUTUBE

    सामाजिक मीडिया की लत के साथ छुटकारा चिंता एसोसिएटेड शीर्षक छवि 7 कदम
    4
    टिप्पणियों का जवाब देने से पहले प्रतिबिंबित करें। आपको ऐसी टिप्पणी के बारे में गहराई से जवाब देने के लिए झुकाव हो सकता है, जिसे आप पसंद नहीं करते, लेकिन यह केवल आपको लंबे समय तक तनाव और परेशान करेगा। अपनी टिप्पणी को छानने के बिना बोलना अनपेक्षित परिणाम हो सकता है, जिसमें आपकी नौकरी से बर्खास्तगी, स्कूल में परिवीक्षाधीन अवधि और यहां तक ​​कि कानूनी समस्याओं भी शामिल हैं। सामाजिक नेटवर्क पर कुछ टिप्पणियां और पोस्ट हमेशा के लिए बने रहें, भले ही आप उन्हें हटा दें, किसी अन्य व्यक्ति ने एक स्क्रीनशॉट ले ली हो और आपने जो पोस्ट किया है उसे बचाया हो।
  • यदि आप किसी के बुरे रवैये का जवाब देने के लिए परीक्षा लेते हैं, तो कुछ मिनटों तक कंप्यूटर या इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस से दूर रहें।
  • एक गहरी साँस लें, संगीत सुनें और पैदल चलने पर विचार करें। लक्ष्य शांत और तर्कसंगत रूप से सोचने के लिए पर्याप्त टिप्पणी से दूर रहना और दूर करना है।
  • अगर आप एक नकारात्मक टिप्पणी का जवाब देते हैं, तो दूसरे व्यक्ति को अपनी त्रुटि को शांति से सिखाने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "असल में, मुझे लगता है कि आप गलत हैं मैंने इस विषय को अच्छी तरह से खोजा है और आपको सत्यापित स्रोत प्रदान कर सकते हैं। "
  • आप टिप्पणी को पूरी तरह से अनदेखा करने का निश्चय कर सकते हैं, जिससे आप उस स्थिति में अपनी सामान्य चिंता को कम करने में मदद कर सकते हैं। हालांकि, अगर आप जवाब देने का निर्णय लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपका उत्तर शिक्षित है और शांत मन से आता है।
  • सोशल मीडिया एडिक्शन के साथ स्टेड्ड फिक्स एसोसिएटेड शीर्षक वाली छवि चरण 8
    5
    अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ ही बातचीत करें सोशल नेटवर्क पर सैकड़ों या हजारों अनुयायियों को इकट्ठा करने की कोशिश कर रहा है या "मित्र" तनाव और चिंता का कारण बनता है। यह आपको ऑनलाइन घोटालों या झूठे खातों के लिए भी कमजोर बना सकता है। जितने भी लोग सोशल मीडिया पर आप का अनुसरण करते हैं, उतना अधिक होने की संभावना है कि आप अपनी ज़िंदगी उनकी तुलना करें। यह आपके तनाव के स्तर को बढ़ा सकता है, जबकि आपका आत्मसम्मान कम हो सकता है।
  • अपने विद्यालय या काम में हर किसी को मिलने वाले या उसके अनुसरण करने वाले हर दोस्ती के अनुरोध को स्वीकार करने के बजाय, उन लोगों के साथ रहना जिनके साथ वास्तविक जीवन में आपका एक सार्थक संबंध होता है
  • उन लोगों के बारे में अपने आप के लिए एक नियम बनाएं जिनके लिए आप अनुसरण करेंगे या जिनसे आप मित्र अनुरोध भेजेंगे। उदाहरण के लिए, जब तक आप तीन या दो से अधिक बार किसी व्यक्ति के साथ समय व्यतीत नहीं करते तब तक प्रतीक्षा करने के लिए स्वयं को मजबूर करते हैं।
  • सोशल मीडिया एडिक्शन के साथ स्टेडस एक्सक्शीसिएटेड एसोसिएटेड शीर्षक वाली छवि चरण 9
    6
    अपने दोस्तों के साथ वास्तविक जीवन में समय बिताएं कई चिंतित लोग आराम के लिए सोशल नेटवर्क पर जाते हैं हालांकि, यह देखते हुए कि अन्य लोग अक्सर अपर्याप्तता की भावनाओं और सामाजिक घटनाओं को खोने का डर पैदा करते हैं। अपने मित्रों को पोस्ट करने वाली बातें, उनके साथ संवाद करने और वास्तविक जीवन में एक साथ समय बिताते हुए, के बारे में सोचने के बजाय।
  • अपने दोस्तों को अपने घर में आमंत्रित करें या उन्हें पूछें कि क्या आप उन्हें देख सकते हैं।
  • घर के बाहर कुछ करने की योजना बनाएं, जैसे कॉफी के लिए एक साथ मिलना, खा जाना या समुदाय में सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए
  • अपने सेल फोन को अपनी कार में छोड़ दें या कम से कम इसे बंद करें और जब आप अपने दोस्तों के साथ हों तो अपने नेटवर्क को अपनी सूचनाओं को निष्क्रिय कर दें।
  • भाग 3

    एक पेशेवर उपचार प्राप्त करें
    सोशल मीडिया एडिक्शन के साथ स्टेडस एक्सक्शीसिएटेड एसोसिएटेड शीर्षक वाली छवि चरण 10

    Video: Avoiding Complacency In The Workplace – Complacency At Work With Paula Black

    1
    जब आपको सहायता चाहिए सामाजिक नेटवर्क की लत एक वास्तविक स्वास्थ्य समस्या है जो अपने आप से दूर नहीं जाएगी आप अपने सामाजिक नेटवर्क के उपयोग को कम करने में मदद कर सकते हैं, लेकिन कुछ के लिए यह अकेले ऐसा करना बहुत मुश्किल हो सकता है। ये कुछ चेतावनी संकेत हैं जो संकेत कर सकते हैं कि आपको सामाजिक नेटवर्क पर अपनी लत का इलाज करने के लिए चिकित्सा सहायता चाहिए:
    • हर दिन सामाजिक नेटवर्क के बारे में सोचने या आप क्या प्रकाशित करेंगे, इसके बारे में सोचने का समय बिताते हैं;
    • अपने सामाजिक नेटवर्क का उपयोग बढ़ाएं या ऐसा करने के लिए मजबूर महसूस करें;
    • वास्तविक जीवन में आपकी व्यक्तिगत समस्याओं से बचने के लिए सामाजिक नेटवर्क का उपयोग करें;
    • जब आप सोशल नेटवर्क का उपयोग नहीं कर सकते हैं तो तनाव, गुस्सा, बेचैन, उदास या परेशान महसूस करना;
    • अपने दोस्तों, रिश्तेदारों या पार्टनर से टिप्पणियां प्राप्त करें जो दर्शाती हैं कि आपके सामाजिक नेटवर्क का उपयोग समस्याएं पैदा कर रहा है।
  • सामाजिक मीडिया की लत के साथ छुटकारा चिंता का विषय शीर्षक छवि 11 कदम
    2
    एक चिकित्सक के पास जाओ थेरेपी आपकी चिंता के लक्षणों में काफी सुधार कर सकती है, जबकि सोशल नेटवर्क में आपकी लत का इलाज भी कर सकता है। थेरेपी में संज्ञानात्मक पुनर्गठन (सोचने के तरीके को बदलने), अपर्याप्तता की भावनाओं से निपटना और सामाजिक नेटवर्क का उपयोग करने के लिए बाध्यताओं का सामना करना शामिल हो सकता है
  • अपने चिकित्सक से पूछें कि आप अपने क्षेत्र में एक चिकित्सक कैसे ढूंढ सकते हैं जो सोशल नेटवर्क से जुड़ी लत और चिंता में विशेषज्ञ हैं। आप ऑनलाइन भी खोज सकते हैं या फोन बुक की जांच कर सकते हैं।
  • सोशल मीडिया की लत के साथ स्टेडस एक्सक्शीएटेड एसोसिएटेड शीर्षक वाली छवि चरण 12
    3
    अस्पताल के चिकित्सीय कार्यक्रम पर विचार करें। कुछ लोगों के लिए, चिकित्सा और व्यवहार में बदलाव पर्याप्त नहीं हो सकते हैं। यदि सामाजिक नेटवर्क पर आपकी लत बहुत तीव्र है, तो आपको इंटरनेट को पूरी तरह से एक्सेस करना बंद करना पड़ सकता है और मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ के साथ मिलकर काम करने में समय व्यतीत करना पड़ सकता है।
  • चिकित्सीय कार्यक्रमों का उद्देश्य आपकी सोच के तरीके को बदलने और आप अपने आप को कैसे अनुभव करते हैं। यह व्यक्ति या समूह चिकित्सा सत्रों में किया जाता है
  • कई चिकित्सीय कार्यक्रमों का उद्देश्य अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्याओं को बदलना है, जिसमें चिंताएं भी शामिल हैं, जो आपकी लत को सामाजिक नेटवर्क में कम कर सकती हैं।
  • और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com