ekterya.com

प्रीमेन्स्ट्रल सिंड्रोम की सूजन को कम करने के लिए

अधिकांश महिलाएं मासिक धर्म चक्र से पहले और उसके दौरान प्रीमेन्स्टव्रल सिंड्रोम (पीएमएस) के कम से कम हल्के लक्षणों का अनुभव करती हैं। पीएमएस का एक सामान्य लक्षण सूजन है, जो हार्मोनल परिवर्तनों से होता है अत्यधिक पानी की अवधारण का परिणाम है। कुछ स्त्रियों का कहना है कि पानी की अवधारण के कारण उनकी अवधि के पहले कई किलो अर्जित किए हैं। एसपीएम के दौरान पानी की वजह से वजन घटाना पूरी तरह से संभव नहीं हो सकता है, लेकिन कुछ चीजें हैं जो आप अनुभव के सूजन के स्तर को कम करने के लिए कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1

अपने आहार को संशोधित करें
कम करें पीएमएस ब्लोटिंग चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1

Video: पैरों की सूजन ख़तम करने के आसान तरीका | Home Remedies For Swelling In Feet

अधिक पानी पी लो यह अजीब लग सकता है कि अधिक पानी पीने से आपको कम पानी बचा सकता है, लेकिन यह वास्तव में पीएसएम की सूजन को कम करने का सबसे अच्छा तरीका है। अतिरिक्त पानी पीने से आपका शरीर संग्रहीत एक को छोड़ने का कारण बनता है
  • कम करें पीएमएस ब्लोटिंग चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने नमक का सेवन कम करें अपनी अवधि के पहले सप्ताह के दौरान अपने आहार में नमक की मात्रा को सीमित करने से पानी की अवधारण को रोकने में मदद मिलेगी। याद रखें कि संसाधित और तैयार किए खाद्य पदार्थों में आमतौर पर उच्च सोडियम सामग्री होती है। प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचें या इस पदार्थ के निम्न स्तर के साथ कुछ विकल्प देखें।
  • कम करें पीएमएस ब्लोटिंग चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    स्टार्च, शर्करा और परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट से बचें। जब आप पीएमएस से पीड़ित होते हैं, तो ये खाद्य पदार्थ आपके शरीर को एस्ट्रोजेन प्रक्रिया पर अधिक कठिन बना सकते हैं। वे रक्त में शर्करा का स्तर भी बढ़ाते हैं, जो सोडियम अवधारण को बढ़ावा देता है और सूजन का कारण बनता है।
  • कम करें पीएमएस ब्लोटिंग चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    स्वस्थ भोजन खाएं कई ताजा सब्जियों और फलों के माध्यम से अपने आहार में अधिक फाइबर जोड़ें अपने हार्मोन को संतुलित करने में मदद करेगा फाइबर हमारे शरीर में एस्ट्रोजेन को बांधता है, जिससे अतिरिक्त हार्मोनों को समाप्त करने में मदद मिलती है।
  • कम करें पीएमएस ब्लोटिंग चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    दिन के दौरान सिर्फ 3 बड़ी जगहों के बजाय 6 छोटे भोजन खाएं छोटी मात्रा में खाने से अधिक बार पूर्णता की भावना से बचने में मदद मिलती है जो आम तौर पर पानी सूजन के साथ होती है। यह आपके रक्त में चीनी के स्तर को विनियमित करने में भी मदद करेगा, जो बदले में सूजन को कम करेगा।
  • कम करें पीएमएस ब्लोटिंग चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    डेयरी उत्पादों को हटा दें कुछ महिलाओं के लिए, अपने आहार से डेयरी उत्पादों को समाप्त करने से उनके हार्मोन को बेहतर संतुलन में रखने में मदद मिलती है, जिससे उन्हें स्वस्थ महसूस होता है और एसपीएम सूजन के प्रभाव को कम कर देता है। यह उन महिलाओं पर विशेष रूप से लागू होता है जिनके पास एक अदृश्य लैक्टोज असहिष्णुता हो सकती है।
  • विधि 2

    अपनी जीवन शैली को संशोधित करें
    कम करें पीएमएस ब्लोटिंग चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    बहुत सी व्यायाम करें जब आप फूला हुआ होने पर आखिरी चीज करना चाहते हैं, तो व्यायाम करना है, कुछ भी करने के बिना बैठना केवल पानी के प्रतिधारण को बढ़ावा देता है रोज़ाना अभ्यास कार्यक्रम रखना सबसे अच्छा है, लेकिन विशेष रूप से व्यायाम पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है, जबकि आपके पास पीएमएस के लक्षण हैं।
    • दिन में 30 मिनट की एरोबिक व्यायाम करें
    • एक हल्का चलना लो, जो आपको तनाव कम करने और आपके विटामिन डी के स्तर में वृद्धि के अतिरिक्त लाभ देगा, जो बदले में आप खुश महसूस कर सकते हैं।
  • कम करें पीएमएस ब्लोटिंग चरण 8 शीर्षक वाली छवि

    Video: पेट की सूजन को कर देगी जड़ से खत्म ये 5 रूपये की चीज़

    2
    वजन कम करें अधिक वजन होने के कारण समय और सूजन के लक्षण भी बदतर हो सकते हैं। आपकी ऊंचाई के अनुसार स्वस्थ वजन होने से पीएमएस के कारण सूजन कम हो सकती है और आप सामान्य रूप से खुश हो सकते हैं।
  • कम करें पीएमएस ब्लोटिंग चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    3



    तनाव से बचें आपके स्वास्थ्य पर तनाव का बहुत व्यापक प्रभाव हो सकता है तनाव महसूस करने से आपके शरीर पर लगातार तनाव हो सकता है (जिसमें आपकी हार्मोन प्रणाली शामिल है), जो सूजन सहित पीएमएस के सभी लक्षणों को खराब कर सकता है।
  • हर दिन तनाव को दूर करने के लिए तकनीकों का उपयोग करें ताकि आप इसे नियंत्रित कर सकें। उनमें गहरी साँस, ध्यान या योग हैं।
  • विधि 3

    पूरक या दवाएं खाएं
    कम करें पीएमएस ब्लोटिंग चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    1
    कैल्शियम और मैग्नीशियम की खुराक लें। यदि आपका आहार आपको प्रति दिन कम से कम 1200 मिलीग्राम कैल्शियम नहीं देता, तो एक पूरक ले लो। कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम सूजन के प्रभाव को कम करने में मदद कर सकते हैं।
    • कैल्शियम में उच्च खाद्य पदार्थ डेयरी उत्पाद, काल, संतरे, जई और बादाम हैं
    • मैग्नीशियम में उच्च खाद्य पदार्थों में हरी पत्तेदार सब्जियां, कद्दू और तिल के बीज, साथ ही गढ़वाले अनाज भी शामिल हैं।
  • छद्म पीएमएस ब्लोटिंग चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    2
    टकसाल चाय पीने पेपरमिंट में प्राकृतिक मूत्रवर्धक और दर्द निवारन गुण हैं, इसलिए एक कप पेपरमिंट चाय पीने से कई बार सूजन कम करने में मदद मिल सकती है। एक अमीर कप चाय बैठकर पीने से तनाव को दूर करने में मदद मिल सकती है।
  • कम से कम पीएमएस ब्लोटिंग चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    3
    दर्द से राहत के लिए ओवर-द-काउंटर पेडिक्िलर लें कुछ गोलियां जैसे पंपरीन या मिडोल में हल्के मूत्रवर्धक होते हैं जो पीएमएस के लक्षणों को दूर करने और अधिक पानी को खत्म करने में सहायता करता है। इनमें एंटी-इन्फ्लैमेटरीज भी शामिल हैं, जो अन्य प्रकार की सूजन को राहत देने में सहायता कर सकती हैं।
  • कम करें पीएमएस ब्लोटिंग चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक मूत्रवर्धक लो ओवर-द-काउंटर मूत्रवर्धक दवा लेना आपके शरीर को निष्कासित करने में मदद कर सकता है, भंडारण की बजाय, अतिरिक्त तरल पदार्थ।
  • Video: पैरों की सूजन दूर करने के घरेलू उपाय | पैर में सूजन के लिए घर उपचार

    कम करें पीएमएस ब्लोटिंग चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    5
    प्राकृतिक मूत्रवर्धक का परीक्षण करें कुछ खाद्य पदार्थ और पेय प्राकृतिक मूत्रवर्धक के रूप में कार्य करते हैं नारियल का पानी, अजवाइन, ककड़ी, अंगूर और हरी चाय कुछ प्राकृतिक मूत्रवर्धक हैं जो बनाए गए पानी को निकालने में मदद कर सकते हैं। डेंडिलियन, अदरक और जुनिपर में मूत्रवर्धक प्रभाव भी हो सकते हैं।
  • कम करें पीएमएस ब्लोटिंग चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    6
    जन्म नियंत्रण की गोलियां ले लो मौखिक गर्भ निरोधकों को नियमित रूप से लेना पीएमएस की अभिव्यक्ति और अवधि के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है। अपने चिकित्सक से आपको एक नुस्खा देने के लिए कहें जो आपके लिए सही है
  • कम करें पीएमएस ब्लोटिंग चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    7
    अपने चिकित्सक से संपर्क करें यदि आप कुछ प्रभाव डालने के लिए दिखाई देने के बिना सूजन को कम करने के लिए कुछ उपाय किए हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें। वह सूजन को कम करने के लिए कुछ विकल्प सुझा सकता है, जैसे कम मात्रा में मूत्रवर्धक
  • युक्तियाँ

    • मूत्रवर्धक दवाओं और कैफीन के साथ सावधान रहें दोनों निर्जलीकरण और सिरदर्द और अनिद्रा जैसे पीएमएस के अन्य लक्षणों को खराब कर सकते हैं।
    • जबकि पीएमएस के सूजन और अन्य लक्षण महिलाओं को उनके प्रजनन वर्षों में प्रभावित कर सकते हैं, वे आमतौर पर 25 से 35 वर्ष के बीच अधिक गंभीर होते हैं।
    • कुछ गर्भनिरोधक गोलियां कुछ महिलाओं में पानी की अवधारण समस्याओं का कारण बन सकती हैं, जबकि अन्य का विपरीत प्रभाव पड़ता है - यानी वे मूत्रवर्धक के रूप में कार्य करते हैं। यदि आप मौखिक गर्भनिरोधक लेते हैं और आपको पीएमएस के कारण सूजन में समस्या है, तो अन्य विकल्पों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।
    • ध्यान रखें कि कुछ महिलाएं पीएमएस के अधिक गंभीर लक्षण हैं जैसे वे बड़े हो जाते हैं, इसलिए यदि आपका बुरा लगता है, तो आयु का कारण हो सकता है।

    चेतावनी

    • अपनी अवधि से पहले सप्ताह के दौरान शराब पीने से बचें शराब की खपत पीएमएस के लक्षणों की गंभीरता को बढ़ाती है, जिसमें जल प्रतिधारण और सूजन शामिल है।
    • अतिरिक्त पानी से सूजन अन्य गंभीर बीमारियों का लक्षण हो सकता है। यदि आपका नियंत्रण नियंत्रित करने का प्रयास असफल हो या यदि आपकी अवधि शुरू होने पर अतिरिक्त पानी प्रतिधारण गायब नहीं हो, तो अपने डॉक्टर से मिलने जाएं।
    • मूत्रवर्धक और विरोधी भड़काऊ दवाओं को गठबंधन मत करो, क्योंकि यह संयोजन गुर्दा की क्षति पैदा कर सकता है।
    और पढ़ें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com