ekterya.com

पैरों में सूजन को कम कैसे करें

यदि आप सूजने वाले पैर हैं, तो आप अकेले नहीं हैं बहुत से लोग इस समस्या से ग्रस्त हैं, क्योंकि यह कई दवाओं का एक साइड इफेक्ट है और कई बीमारियों का लक्षण है। इसलिए, यदि आपके शरीर में सूजने वाले पैर होते हैं, तो आपको मूलभूत कारणों को निर्धारित करने के लिए उन्हें हमेशा चेक करने के लिए डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। हालांकि, आप इस समस्या की गंभीरता को कम करने के लिए कुछ बदलाव कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1

सूज के पैर का व्यायाम करना और आराम करना
फीट में सूजन को कम करने वाला चित्र चरण 1

Video: पैरों की सूजन दूर करने के घरेलू उपाय,पैरों की सुजन से हमेशा के लिया छुटकारा वोह भी सिर्फ 5₹ में

1
खड़े होने के बजाय चलें स्थायी आपके तरल पदार्थों को अपने पैरों में स्थिर होने का कारण बन सकता है। हालांकि, चलने से आपका खून पंप हो जाता है, आपके पैरों को फैलाना बढ़ता है, जो सूजन में मदद कर सकता है।
  • इमेज शीर्षक कम करें सूजन में पैर चरण 2
    2

    Video: पैरों की सूजन दूर करने के घरेलू उपाय | Home Remedies For Swelling In Feet

    ब्रेक ले लो यदि आपके पास एक नौकरी है जहां आपको लंबे समय तक बैठना है तो ब्रेक लें। हर घंटे उठो और फिर से पंप करने के लिए अपने खून के कुछ मिनटों के लिए चारों ओर चलना
  • स्टेलेक्शन टू फेफिंग इन फीट स्टेप 3
    3
    हर दिन व्यायाम करें हर दिन थोड़ा व्यायाम करने से समय के साथ सूजन में मदद मिल सकती है उदाहरण के लिए, हर दिन काम के बाद चलना वैकल्पिक रूप से, आप प्रत्येक दिन साइकिल की सवारी कर सकते हैं।
  • छिटपुट सूट में शीर्षक की छवि चरण 4
    4
    जब आप आराम करते हैं तो अपने पैरों को उठाएं यदि आपके पास नौकरी है जो आप अधिकतर समय पर बैठे हैं, जब आप बैठते हैं तो अपने पैरों को उठाएं अपने पैरों को अपने दिल से ऊपर उठाने के द्वारा, आप अपने पैरों से तरल पदार्थ प्राप्त करने के लिए अपने संचार तंत्र को कम काम करते हैं।
  • यह आवश्यक नहीं है कि आपके पूरे दिन आपके पैर हों, अर्थात्, आपको इसे केवल एक दिन में दो बार करना पड़ता है। रात में उन्हें उठाने के लिए यह भी सहायक हो सकता है
  • यदि आप किसी डेस्क पर काम करते हैं, तो अपने बॉस से पूछें कि काम पर स्टूल का उपयोग करने के लिए यदि आपके लिए उपयुक्त है तो।
  • जब आप अपने पैरों को उठाते हैं, अपने टखनों या पैरों को पार मत करो, क्योंकि वे आपकी नसों को बहुत अधिक दबा सकते हैं और रक्त के प्रवाह को प्रतिबंधित कर सकते हैं।
  • भाग 2

    अपनी जीवन शैली में परिवर्तन करें
    स्टेफल इन सोल्फ़िंग इन फीट चरण 5
    1

    Video: 7 दिन में 7 किलो मोटापा और पेट की चर्बी तेजी से कम करने का उपाय | कमर और पेट कम करने के उपाय

    अपने आहार में कम नमक खाएं यदि आपके आहार में उच्च नमक सामग्री है, जो आपके पैरों में सूजन के लिए योगदान कर सकती है जब आप बहुत अधिक नमक का सेवन करते हैं, तो आपका शरीर इसे बरकरार रखता है और इस प्रक्रिया में अतिरिक्त पानी बरकरार रखता है, जो सूजन में योगदान दे सकता है।
    • अपने पैरों और टखनों के अतिरिक्त, जब आप नमक में उच्च आहार पर होते हैं, तो आपका चेहरे और हाथ भी फूल सकते हैं।
    • सबसे प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ (जैसे पैक किए गए खाद्य पदार्थ, जमे हुए खाद्य पदार्थ, और सलाद ड्रेसिंग) नमक (सोडियम) में उच्च होते हैं। इसलिए, आपको सुपरमार्केट में मांस और ताजे खाद्य पदार्थ खरीदना चाहिए और उन्हें घर पर तैयार करना चाहिए।
    • स्टोर में खरीदे गए उत्पादों, विशेष रूप से उच्च सोडियम सामग्री वाले लोग, पैकेज किए गए उत्पादों जैसे टमाटर और पास्ता सॉस, सूप, अन्य सॉस, पटाखे, अचार और भी हैं चीज। सोडियम सामग्री देखने के लिए लेबलों की जांच करें और "कम सोडियम" जैसे शब्दों की खोज करें। यहां तक ​​कि कुछ ताजे मांस में नमक और पानी भी हो सकता है
    • ब्रांडों की तुलना करें कुछ ब्रांडों में दूसरों की तुलना में कम नमक होगा
    • आपके लिंग और ऊंचाई के आधार पर आपके सोडियम की मात्रा प्रति दिन 1500 मिलीग्राम और 2300 मिलीग्राम के बीच होनी चाहिए।
  • फीट में सॉल्वर्न सोइलिंग फेज चरण शीर्षक 6
    2
    वजन कम करें चूंकि वजन फूला हुआ में योगदान कर सकता है, वज़न खोने से आपको अपने पैरों की सूजन से मदद मिल सकती है। अपना आहार बदलें ताकि आप अधिक फलों और सब्जियां, दुबला मीट और पूरे भोजन खा सकें, जबकि शर्करा और खाली कैलोरी का सेवन कम हो। व्यायाम में वृद्धि के साथ अपने आहार में परिवर्तन शामिल करना प्रक्रिया को तेज कर सकता है।
  • स्टेफल ऑफ सोल्जिंग इन फीट स्टेप 7 शीर्षक वाला इमेज
    3
    अपने जांघों पर तंग कपड़े मत पहनना। जब आप अपने जांघों पर तंग कपड़े पहनते हैं, तो आप रक्त के संचलन को सीमित कर सकते हैं। इसलिए, अपने परिसंचरण को सीमित करने वाले गर्टर्स या अन्य कपड़ों को नहीं पहनें।
  • स्टेफ फेवर स्टेलेज इन फीट स्टेप 8 शीर्षक वाला इमेज
    4
    संपीड़न मोज़ा पहनें संपीड़न मोज़ा पहनना आपके पैरों में तरल पदार्थ को कम करने में आपकी सहायता कर सकता है। असल में, वे अपने पैरों के चारों ओर लपेटते हैं, उन्हें उन जगहों पर तरल पदार्थ के संचलन को बनाए रखने के लिए सहायता प्रदान करते हैं।
  • आप कम्प्रेशन स्टॉकिंग्स ऑनलाइन, मेडिकल सप्लाई स्टोर्स में और कभी-कभी फार्मेसी में पा सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक में कटौती सूज में सूजन चरण 9
    5
    जूते की एक अलग जोड़ी है यदि आपके पैरों में सूजन के साथ समस्याएं हैं, तो संभवतः आपको अपने इलाज के लिए आपकी सहायता करने के लिए एक नई जोड़ी की जरूरत है। अपनी एड़ी का पालन करने वाले जूते चुनें, अपनी उंगलियों को स्थानांतरित करने के लिए पर्याप्त स्थान दें और एक अच्छा टेम्पलेट बनाएं। जूते का प्रयास करने का सबसे अच्छा समय दोपहर में है, क्योंकि उस पल से आपके पैर अधिक सूजन हो जाएंगे - इस तरह, आप जूते जो हर समय फिट हो सकते हैं, भले ही आपके पैर अधिक झुका जाए।
  • यदि आपके जूते बहुत तंग हैं, तो वे आपके रक्त के प्रवाह को बाधित कर सकते हैं, साथ ही साथ आपके पैरों में अन्य समस्याएं पैदा कर सकती हैं, जैसे कि हल्के मोच।
  • छिटपुट सूट में शीर्षक की छवि चरण 10
    6
    अपने पैरों को मालिश करें अपने पैरों से उन्हें अपने शरीर से ऊपरी भाग तक रगड़कर अपने पैरों का काम करें - आपको इसे अपने टखनों और बछड़ों पर करना होगा। इतनी मेहनत न करें कि आप दर्द का कारण बनें, लेकिन आपको इसे मजबूती से करना चाहिए इस प्रकार की मालिश आपके टखनों और पैरों के निकट द्रव को कम कर सकती है।
  • भाग 3

    एक चिकित्सा उपचार के लिए खोजें
    इमेज का शीर्षक कम करें सूजन में फुट चरण 11



    1
    अपॉइंटमेंट शेड्यूल करें यदि घरेलू उपाय और प्राकृतिक उपचार आपके पैरों में सूजन को कम करने में प्रभावी नहीं हैं, तो अपने प्राथमिक देखभाल चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति का समय लें। डॉक्टर आपके पैरों और पैरों की जांच करेंगे कि यह देखने के लिए कि क्या सूजन कुछ ज्यादा गंभीर है
  • स्टेफेन सोइइंग इन फीट स्टेप 12
    2
    उन दवाइयों के बारे में बात करें जो आप अब ले रहे हैं कुछ दवाएं पैरों में सूजन करने में योगदान कर सकती हैं। उदाहरण के लिए, एंटीडिपेंटेंट्स, उच्च रक्तचाप के लिए दवाएं, और हार्मोन-आधारित गोलियां इस दुष्परिणाम का सामना कर सकते हैं। स्टेरॉयड भी इस समस्या का कारण हो सकता है
  • स्टेफेन स्टेलेक्शन टू फेट स्टेप 13
    3
    आपको अपने पैरों पर सूजन के कारणों को पता होना चाहिए। कई मामलों में, एडीमा एक छोटी सी समस्या के कारण होता है। हालांकि, कभी-कभी यह एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या को इंगित करता है। अपने चिकित्सक के साथ संभावनाओं के बारे में बात करें
  • उदाहरण के लिए, अपने हल्के रूपों में, गर्भावस्था या पीएमएस (प्रीमेस्सारयल सिंड्रोम) कारण हो सकते हैं। इसके अलावा, आप पर्याप्त स्थानांतरित नहीं हो सकते हैं या कई नमकीन खाद्य पदार्थों का उपभोग कर सकते हैं
  • कुछ अधिक गंभीर कारण सिरोसिस, किडनी रोग, गुर्दा की क्षति, हृदय रोग की विफलता, पुरानी शिरापरक अपर्याप्त या क्षतिग्रस्त लसीका प्रणाली है।
  • फीट में सूजन में कटौती का शीर्षक चरण 14
    4
    तुम्हें पता होना चाहिए कि आपको क्या करना चाहिए। आपके डॉक्टर आपके साथ अपने पैरों के साथ समस्याओं के बारे में बात करेंगे। आपको अन्य लक्षणों के बारे में भी पूछा जा सकता है। इसके अलावा, आप अंतर्निहित समस्या को बेहतर ढंग से समझने के लिए नैदानिक ​​परीक्षण कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप रक्त या मूत्र परीक्षण कर सकते हैं, एक्स-रे ले सकते हैं, आपके पैरों में डॉपलर अल्ट्रासाउंड या एक इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम हो सकता है।
  • फीट में सूजन कम करें शीर्षक चरण 15
    5
    उपचार के बारे में पूछें आमतौर पर, उपचार (और पैर की सूजन के लिए एक विशिष्ट दवा) आपको अंतर्निहित समस्या से सहायता करेगा। हालांकि, कुछ डाइरेक्टिक्स आपकी पैरों पर तरल पदार्थ को कम करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • स्टेफिंग सोएलिंग इन फीट चरण 16
    6
    एक्यूपंक्चर खाते में लें एक्यूपंक्चर एक प्राचीन चिकित्सा तकनीक है जो मुख्य रूप से चीन में उत्पन्न हुआ है। इसमें दर्द और सूजन को कम करने और उपचार को प्रोत्साहित करने के लिए, त्वचा और मांसपेशियों में विशिष्ट ऊर्जा बिंदुओं पर सुइयों को सुव्यवस्थित करना शामिल है। पैरों में सूजन के लिए एक्यूपंक्चर एक ऐसा इलाज नहीं है जो पारंपरिक चिकित्सा पेशेवरों की सिफारिश करते हैं। हालांकि, अगर आपने सफलता के बिना अन्य उपचार का इस्तेमाल किया है, तो इसके इलाज के लिए अपनी रिश्तेदार सुरक्षा के लिए कोशिश करना और अन्य कई बीमारियों और स्वास्थ्य समस्याओं के साथ अच्छी तरह से प्रलेखित सफलता की आवश्यकता है।
  • वर्तमान में, कई स्वास्थ्य पेशेवरों एक्यूपंक्चर का अभ्यास करते हैं। आपके द्वारा चुने गए किसी भी व्यक्ति को एक्यूपंक्चर और ओरिएंटल मेडिसिन के राष्ट्रीय प्रमाणन आयोग द्वारा प्रमाणित किया जाना चाहिए, क्योंकि जिन लोगों के पास यह प्रमाण पत्र है वे परीक्षा उत्तीर्ण कर चुके हैं।
  • भाग 4

    गर्भावस्था के कारण पैर में सूजन से छुटकारा
    स्टेपल सोल्डिंग इन फीट चरण 17
    1
    पूल में चलना हालांकि इस तकनीक पर पर्याप्त शोध नहीं किया गया है, लेकिन कई गर्भवती महिलाओं का उपयोग करने के लिए भाग्यशाली रहा है। ऐसा लगता है कि आपके पैरों पर पूल का पानी का दबाव आपके पैरों में द्रव को कम करता है, सूजन कम करता है।
  • स्टेप 18 में फीट कम करें
    2
    अपनी बाईं ओर सो जाओ एक बड़ी नस, जिसे "अवर बांका कावा" कहा जाता है, आपके शरीर के अंतिम भाग से आपके हृदय तक जाता है। जब आपके बाईं ओर सोते हैं, तो अपने शरीर को इतना मत दबाएं और इसलिए, तरल पदार्थ ठीक से प्रसारित कर सकते हैं।
  • फीट में सूजन को कम करने वाला चित्र शीर्षक चरण 1 9
    3
    ठंड संकोचन का उपयोग करें कभी-कभी, जब आप गर्भवती हो तब ठंडे संकोचन आपके एड़ियों में सूजन के साथ मदद कर सकते हैं। एक तौलिया में लपेटकर एक बर्फ पैक का प्रयोग करें या ठंडे पानी में भिगोए गए कपड़े भी। इसे 20 से अधिक मिनटों के लिए छोड़ दें
  • स्टेफ 20 में सूजन का शीर्षक
    4
    पैरों में सूजन के लिए सामान्य रूप से उपयोग की जाने वाली उसी तकनीक का उपयोग करें, अर्थात, जब आप सूजन को नियंत्रित करने के लिए गर्भवती हों तो आप संपीड़न स्टॉकिंग का उपयोग कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, लंबे समय तक रोक न लें - जब आप गर्भवती हों तो अपने सीने पर अपने पैरों के साथ बैठना एक बेहतर विकल्प है।
  • जब आप गर्भवती हों, तो अपने दिनचर्या में हल्के व्यायाम को शामिल करना न भूलें आप अपने खून के प्रवाह के लिए दैनिक चल सकते हैं
  • युक्तियाँ

    • जब आप काम पर रोकते हैं, समय-समय पर अपना वजन एक पैर से दूसरे में बदल दें और हर घंटे 10 या 20 सेकंड के लिए टिपोई पर खड़े रहें।
    • सलाह पर ध्यान दें, डॉक्टर आपको अपनी विशेष समस्या के लिए देता है। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास सिरोसिस है, तो आपको सिरोसिस और एडिमा दोनों के साथ आपकी मदद करने के लिए अल्कोहल पेय की खपत कम करना चाहिए।
    और पढ़ें ... (31)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com