ekterya.com

गर्भावस्था के दौरान सूजन को कम कैसे करें

सूजन गर्भावस्था का एक सामान्य हिस्सा है। आप अपने विस्तार शरीर के अनुकूल करने के लिए तरल पदार्थ और अतिरिक्त रक्त का उत्पादन करते हैं। द्रव प्रतिधारण प्रसव के होने की अनुमति देने के लिए पेल्विक ऊतक और जोड़ों को खोलने में मदद करता है। एक गर्भवती महिला के रूप में, आप चेहरे, पैर, पैर, कोहनी और हाथों पर सूजन, जिसे एडमा के रूप में भी जाना जाता है, का अनुभव हो सकता है। गर्भावस्था के दौरान सूजन को कम करने और कम करने के कई तरीके हैं।

चरणों

विधि 1

सूजन के साथ डील करें
गर्भधारण के दौरान स्नायु को कम करने वाला चित्र शीर्षक 1
1
संपीड़न मोज़ा और आरामदायक जूते पहनें सावधान रहें कि गर्भावस्था के दौरान आप अपने पैरों का कैसे इलाज करते हैं क्योंकि पैरों और कोहनी पर सूजन अक्सर होती है। एक उपयुक्त जूता चुनें और अपने डॉक्टर से संपीड़न मोज़ा के बारे में पूछें।
  • चिकित्सक एक ब्रांड कॉम्पैशन स्टॉकिंग्स की सिफारिश कर सकता है जो दिन के लिए तंग हैं। इन मोजे सूजन को कम करने और गर्भावस्था के दौरान आपके पैरों को आवश्यक समर्थन प्रदान करने में मदद कर सकते हैं।
  • आपको पहनने वाले जूते के प्रकार के बारे में भी सावधान रहना चाहिए। तंग जूते या ऊँची एड़ी के जूते पैरों को रक्त के प्रवाह को प्रतिबंधित कर सकते हैं, जिससे सूजन और संबंधित दर्द को बदतर हो जाएगा। ढीले फ्लैट जूते और चप्पल के लिए छड़ी।
  • शीर्षक वाली छवि गर्भावस्था के दौरान सूजन कम करें चरण 2
    2
    ठंड संकोचन का उपयोग करें सूजन वाले क्षेत्रों में ठंडा दबाव डालने से सूजन और दर्द कम हो सकता है। आप एक ठंडे कपड़े का उपयोग कर सकते हैं, एक बर्फ पैक कागज तौलिया में लिपटे या सुपरमार्केट में एक ठंडे संकीर्णता खरीद सकते हैं। याद रखें कि दुकान में खरीदी गई ठंड पैक सीधे त्वचा पर कभी नहीं जाना चाहिए इसका इस्तेमाल करने से पहले इसे कपड़े या कागज तौलिया में लपेटें।
  • शीर्षक वाली छवि गर्भावस्था के दौरान सूजन कम करें चरण 3
    3
    अपने पैरों को आराम करो गर्भावस्था के दौरान अपने पैरों को आराम से दर्द और सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है। सुनिश्चित करें कि आप अपने पैरों का उपयोग नहीं करते हैं और एक लंबा दिन के बाद अपने पैरों को आराम करने के लिए उचित तरीके से जानते हैं।
  • लंबे समय तक खड़े होने की कोशिश न करें यदि आपके पास एक नौकरी है जिसके लिए आपको कई घंटों तक रोकना पड़ता है, तो अपनी गर्भावस्था के दौरान कुछ बदलाव करने के लिए अपने मालिक से बात करें।
  • जब आपके पास बैठने का अवसर होता है, अपने पैरों को अपने सिर से ऊपर उठाएं और समय-समय पर अपनी कोहनी के साथ मंडलियां बनाएं। यदि संभव हो तो, अपने पैरों के ऊपर ऊंचा हो जाएं।
  • Video: #Pregnancy #maabeti गर्भावस्था के दौरान सूजन कम करने के उपाय /Tips to reduce sujan during pregnancy

    इमेज का शीर्षक गर्भावस्था के दौरान सूजन कम करें चरण 4
    4
    एक पूल में खड़े हों या चलें खड़े होने या उथले पूल में चलने से आपके पैरों और कोहों में ऊतकों को सम्मिलित करने में मदद मिल सकती है। यह कुछ महिलाओं में दर्द और सूजन को कम करने लगता है यदि आपके पास पूल नहीं है, तो एक दुकान में प्लास्टिक के बच्चों के पूल खरीदने पर विचार करें और इसे ताजे पानी से भरें।
  • विधि 2

    अपनी जीवन शैली बदलें
    इमेज का शीर्षक गर्भावस्था के दौरान सूजन कम करें चरण 5
    1
    अपने पक्ष में सो जाओ जब आप सोते हैं, तो अपने वजन को बदलते हुए सूजन के लक्षणों को दूर करने में मदद मिल सकती है। आपके नीच वेना कावा एक लंबी नस है जो पूरे शरीर में रक्त प्रवाह को मदद करता है। आपकी ओर से सो रही इस नस में दबाव को हटा सकता है इससे रक्त प्रवाह को प्रोत्साहित करने और सूजन को रोकने में मदद मिल सकती है। जब भी आप सोते हैं, तब भी थोड़ी-थोड़ी-सी पैरों को ऊपर उठाने में मदद मिल सकती है।
  • छवि शीर्षक से गर्भावस्था के दौरान सूजन कम करें चरण 6
    2
    नमक और कैफीन की खपत को कम करता है नमक और कैफीन गर्भावस्था के दौरान सूजन को उत्तेजित कर सकता है। वे अन्य बीमारियों का भी कारण बन सकते हैं, जैसे कि रक्तचाप जो आपके गर्भावस्था के दौरान प्रभाव पा सकते हैं।
  • सामान्य रूप से नमक की खपत को कम करता है यह आसानी से हासिल किया जा सकता है यदि आप प्रसंस्कृत खाद्य से बचें और अपने भोजन में अतिरिक्त टेबल नमक न जोड़ें। नमक रक्तचाप बढ़ा सकते हैं और गर्भावस्था के दौरान आपके और आपके बच्चे के लिए कई रोग हो सकते हैं।
  • गर्भावस्था के दौरान कैफीन का असर पूरी तरह से परिभाषित नहीं है क्योंकि कई अध्ययन अनिर्णायक हैं या परस्पर विरोधी परिणाम सामने आए हैं। हालांकि, यह अनुशंसा की जाती है कि गर्भवती महिला प्रतिदिन 200 मिलीग्राम कैफीन का सेवन न करें। यह 350-एमएल या 12-औंस कॉफी कप के बराबर है ध्यान रखें कि कैफीन चाय, चॉकलेट और कुछ ओवर-द-काउंटर दवाओं में भी पाया जाता है। हमेशा लेबल्स को यह जानने के लिए पढ़ें कि कैफीन क्या है हालांकि, यदि आप सूजन का अनुभव करते हैं, तो आप अपने कैफीन का सेवन कम कर सकते हैं और देखें कि क्या यह मदद करता है।
  • Video: दादी का नुस्खा- for swollen legs during pregnancy | गर्भावस्था के दौरान पैरों की सूजन कम करने के लिए

    Video: प्रेगनेंसी के दौरान पैरों में सूजन से जुड़ी जरूरी बातें

    इमेज का शीर्षक गर्भावस्था के दौरान सूजन कम करें चरण 7



    3
    पानी पी लो पानी की खपत में पानी के प्रतिधारण को कम किया जा सकता है जिससे समग्र सूजन को कम करने में सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। यदि आप गर्भवती हैं, तो यह सिफारिश की जाती है कि आप प्रति दिन 10 कप या 2.3 लीटर पानी पी लें। यह सूजन के साथ आपकी सहायता कर सकता है
  • इमेज का शीर्षक गर्भावस्था के दौरान सूजन कम करें चरण 8
    4
    यात्रा करते वक्त कुछ सावधानी बरतें एक कार या विमान में लंबे समय तक बैठे आप गर्भवती नहीं हैं, भले ही असुविधा और सूजन पैदा कर सकते हैं। गर्भावस्था के दौरान प्रभाव अधिक तीव्र होता है यदि आप अपनी गर्भावस्था के दौरान यात्रा करते हैं, तो समय-समय पर उठने और चलने के लिए लगातार ब्रेक लेने की कोशिश करें
  • इमेज का शीर्षक गर्भावस्था के दौरान सूजन कम करें चरण 9
    5
    अपने आप को प्रशिक्षित। सूजन को कम करने और स्वस्थ गर्भावस्था के लिए गर्भावस्था के दौरान शारीरिक रूप से सक्रिय रहने के लिए प्रयास करें। अपने चिकित्सक से बात करें जिसके बारे में व्यायाम और आपके बच्चे के लिए सुरक्षित हैं
  • पैर का प्रयोग विशेष रूप से सूजन को कम करने के लिए महत्वपूर्ण है। गर्भावस्था के दौरान चलना आमतौर पर एक स्वस्थ और सुरक्षित गतिविधि होती है जो सबसे गर्भवती महिलाओं को प्रभावित नहीं करती है
  • अन्य गतिविधियों के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें, जिसमें आप शामिल होना चाहते हैं। कुछ प्रकाश व्यायाम, पाइलेट्स, योग और एरोबिक्स के साथ गर्भावस्था के कुछ चरणों के लिए अनुमोदित किया जा सकता है, हालांकि यह आपकी शारीरिक स्थिति, आपके सामान्य स्वास्थ्य और आपकी गर्भावस्था पर निर्भर करेगा।
  • शीर्षक वाली छवि गर्भावस्था के दौरान सूजन कम करें चरण 10
    6
    ठंडा रहें गर्म मौसम गर्भावस्था के दौरान सूजन को बदतर कर सकता है क्योंकि यह निर्जलीकरण बढ़ता है और पानी की अवधारण कम हो जाती है। यदि आप एक गर्म क्षेत्र में रहते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि इस अवधि के दौरान आपके पास वातानुकूलन की सुविधा हो, खासकर यदि आप गर्मियों के महीनों के दौरान गर्भवती हों घर के अंदर रहो अगर यह बहुत गर्म है या आप पूल या समुद्र तट देख रहे हैं
  • विधि 3

    जब आपको चिकित्सकीय ध्यान की आवश्यकता है तो उसे पहचानो
    इमेज शीर्षक से गर्भावस्था के दौरान सूजन कम करें चरण 11
    1
    अपने डॉक्टर को अपनी सूजन का उल्लेख करें यद्यपि सूजन आमतौर पर गर्भावस्था के दौरान कोई चिकित्सीय चिंता नहीं है, तो आपके डॉक्टर को किसी भी बदलाव के लिए मॉनिटर करना चाहिए। अपने नियमित दौरे के दौरान किसी भी असामान्य सूजन का अनुभव करें। हालांकि सूजन चिंता का कारण नहीं है, आपका चिकित्सक आपको बेहतर सुझाव देने के लिए कुछ सुझाव दे सकता है।
  • इमेज शीर्षक से गर्भावस्था के दौरान सूजन कम करें चरण 12
    2
    प्रीक्लम्पसिया के चेतावनी के संकेतों को पहचानें यह एक चिकित्सा स्थिति है जहां गर्भावस्था के दौरान रक्तचाप बढ़ जाता है। इसके अलावा, यह एक गंभीर स्थिति है क्योंकि यह यकृत, गुर्दे और प्लेसेन्टा को प्रभावित कर सकता है। आपकी सूजन प्रीक्लम्पसिया का संकेत हो सकती है और अगर आपको निम्नलिखित लक्षणों में से किसी के साथ डॉक्टर से नियुक्ति की जानी चाहिए:
  • पेट के आसपास सूजन;
  • सिरदर्द जो दूर नहीं जाता;
  • दृष्टि के साथ समस्याओं;
  • चेहरे और सूजन हाथ
  • गर्भवती चरण 13 के दौरान कम से कम सूजन शीर्षक वाली छवि
    3
    यदि जरूरी हो तो तत्काल चिकित्सा की मांग करें कुछ मामलों में, सूजन एक आपातकालीन स्थिति बन सकती है यह एक संभावित गंभीर जटिलता का संकेत है जो गर्भावस्था के दौरान आपके जीवन को खतरे में डाल सकता है। यदि आप निम्न लक्षणों में से किसी एक का अनुभव करते हैं तो तत्काल चिकित्सा की जानकारी लें:
  • आप हवा की कमी है
  • आपको छाती में दर्द होता है।
  • आपके पास पहले से मौजूद दिल या किडनी रोग है, और अचानक सूजन खराब हो जाती है
  • आपको लगता है कि जब सूजा हुआ पैर या सूज वाला पैर गर्म होता है तो उसे छुआ जाता है।
  • आप सूजन में अचानक वृद्धि की सूचना देते हैं
  • और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com