ekterya.com

मूत्र में प्रोटीन को कम करने के लिए

मूत्र में प्रोटीन की उपस्थिति सामान्य नहीं है (जब आपका स्तर प्रतिदिन 150 मिलीग्राम से अधिक होता है, तो डॉक्टर आपको बताता है कि आपके पास असामान्य स्तर हैं)। कई बार ऐसे समय होते हैं जब आप केवल थोड़े समय के लिए प्रोटीन के उच्च स्तर का अनुभव करते हैं और इन्हें स्वयं के आधार पर हल करते हैं हालांकि, यदि समस्या बनी रहती है या विशेष रूप से गंभीर है, तो आपको चिकित्सा सहायता लेनी चाहिए मूत्र में प्रोटीन अक्सर मनोगत की किडनी रोग या अन्य चिकित्सा शर्तों का एक संकेतक होता है, यदि यह कुछ दिनों से अधिक समय तक रहता है।

चरणों

भाग 1

जीवन शैली में परिवर्तन और चिकित्सा उपचार की कोशिश करें
मूत्र में प्रोटीन कम करें चरण 1
1
रक्तचाप को कम करने के लिए उपाय करें उच्च रक्तचाप गुर्दे और प्रोटीनमेह (मूत्र में प्रोटीन की उच्च मात्रा) लगातार लगभग हमेशा एक गुर्दे की समस्या से संबंधित के रूप में बहुत प्रयास के अधीन, रक्तचाप कम करने में काफी समस्या को कम मदद मिलती है। ये इसे प्राप्त करने के लिए कुछ रणनीतियां हैं:
  • अपने नमक का सेवन कम करें इसके लिए, घर पर तैयार भोजन के लिए बहुत अधिक टेबल नमक जोड़ने से बचें और शायद सबसे महत्वपूर्ण क्या है, जितना बार खाना खाने से या ज्यादा प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ खाने से बचें, क्योंकि ये उच्च नमक सामग्री के लिए जाने जाते हैं (औसतन, घर से पके हुए भोजन से ज्यादा)।
  • यह कोलेस्ट्रॉल कम कर देता है कोलेस्ट्रॉल का संचय धमनियों में सजीले टुकड़े के निर्माण का समर्थन करता है, जो बदले में रक्तचाप में वृद्धि की ओर जाता है। वसा और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को मापने के लिए रक्त परीक्षण करने के लिए अपने डॉक्टर से पूछें। इस तरह आपको पता चल जाएगा कि क्या यह आपके आहार का एक क्षेत्र है जिसे आप बेहतर बना सकते हैं
  • मूत्र में प्रोटीन कम करें चरण 2
    2
    रक्तचाप के खिलाफ दवा लें संक्षेप में, डॉक्टर गुर्दे की बीमारी या वृक्क रोग (जो मूत्र में प्रोटीन की उच्च और निरंतर स्तरों के मुख्य कारण हैं) का एक स्तर के साथ का निदान हर व्यक्ति रक्तचाप के लिए दवा निर्धारित करता है। विशेष रूप से, जो सबसे अधिक निर्धारित दवा है "एसीई इनहिबिटर" (एंजियोटेंसिन-परिवर्तित एंजाइम) हैं कुछ उदाहरणों में रामिप्रिल, कैप्टोप्रिल और लिसिनोप्रिल हैं। रक्तचाप के लिए इस विशिष्ट प्रकार की दवा का लाभ यह है कि यह गुर्दे के लिए भी "उपयोगी प्रभाव" के लिए उपयोगी है।
  • चिकित्सक से एक लिखने के लिए कहें, अगर आप पहले से ही इसे नहीं ले रहे हैं
  • गुर्दा रोग के सबसे गंभीर मामलों में, रक्तचाप के लिए एक से अधिक दवा लेने के लिए आवश्यक हो सकता है
  • मूत्र में प्रोटीन कम करें चरण 3
    3
    अन्य चिकित्सा उपचार के बारे में डॉक्टर से परामर्श करें उदाहरण के लिए, यदि आप एक ऑटोइम्यून बीमारी से पीड़ित हैं जो कि गुर्दा की समस्याओं का कारण बनती है (और इसलिए, मूत्र में प्रोटीन की उपस्थिति), तो आपको प्रतिरक्षा प्रणाली को दबाने के लिए ड्रग्स की आवश्यकता होती है। यदि आपकी किडनी समस्या और प्रोटीनूरिया मधुमेह की जटिलता है, तो रक्त शर्करा के स्तर को बेहतर नियंत्रण के लिए दवाओं जैसे मेटफॉर्मिन या इंसुलिन लेने के लिए आवश्यक हो सकता है। ऐसे कई संभावित निदान हैं जो कि गुर्दा की समस्याएं और परिणामस्वरूप प्रोटीनूरिया को जन्म देते हैं, इसलिए अपने विशिष्ट मामले के लिए सबसे अच्छा इलाज क्या है यह निर्धारित करने के लिए डॉक्टर के पास जाएं।
  • भाग 2

    कारण का मूल्यांकन करें
    मूत्र में प्रोटीन कम करें चरण 4
    1
    कारण का निदान करें यह समझना महत्वपूर्ण है कि मूत्र में प्रोटीन को कम करने (या इलाज) का एकमात्र तरीका छुपा कारण का निदान कर रहा है इसका कारण यह है कि मूत्र में प्रोटीन एक बीमारी नहीं है। बल्कि यह एक लक्षण है जो इंगित करता है कि आपके शरीर में कुछ और हो रहा है। केवल "कुछ और" का निदान और उपचार करके आप प्रोटीन के ऊंचा स्तर को बेहतर तरीके से नियंत्रित और नियंत्रित कर सकते हैं।
  • मूत्र में प्रोटीन को कम करें चरण 5
    2
    "प्रोटीन्यूरिया" (मूत्र में प्रोटीन का उच्च स्तर) उस प्रकार का निर्धारण करें जो आप पेश करते हैं। प्रोटीनूरिया के 3 प्रकार होते हैं और अच्छी खबर यह है कि उनमें से दो को समय बीतने के साथ ही इलाज की ज़रूरत नहीं है और स्वयं को हल करने की ज़रूरत नहीं है। हालांकि, छिपे हुए कारण को खोजने के लिए तीसरे को और अधिक गहन चिकित्सा मूल्यांकन की आवश्यकता है। ये तीन प्रकार निम्न हैं:
  • क्षणिक प्रोटीनूरिया यह तब होता है जब मूत्र का विश्लेषण पढ़ने में एक उच्च स्तर की प्रोटीन का पता चलता है, लेकिन यह अपने दम पर घटता है और अंत में, यह बाद के रीडिंग्स में सामान्य हो जाता है। क्षणिक प्रोटीनूरिया अक्सर तीव्र तनाव से जुड़ा होता है जैसे कि एक बीमारी है जो बुखार का कारण बनता है या सामान्य से अधिक उच्च व्यायाम (उदाहरण के लिए, मैराथन के लिए प्रशिक्षण)। एक बार तनाव से गुजरता है या शरीर इसके लिए अनुकूल होता है, तो प्रोटीन का स्तर सामान्य पर वापस आता है।
  • ऑर्थोस्टैटिक प्रोटीनूरिया ऐसा तब होता है जब प्रोटीन का असामान्य स्तर मुद्रा में परिवर्तन से संबंधित होता है (खड़े होने पर बैठकर या झूठ बोलना)। यह दुर्लभ होता है और किशोरों में अधिक बार होता है। यदि ऐसा होता है, तो उसे उपचार की आवश्यकता नहीं होती है और वयस्कता में लगभग हमेशा ही अपने आप में दूर हो जाती है।
  • लगातार प्रोटीनूरिया यह तब होता है जब मूत्र में प्रोटीन का स्तर कई विश्लेषणों में ऊंचा रहता है। यह एक छिपी हुई समस्या को इंगित करता है जैसे कि किडनी की बीमारी, मधुमेह, स्वत: प्रतिरक्षी बीमारियों या अन्य शर्तों। चिकित्सा उपचार के अतिरिक्त, इसके कारण के निदान के लिए कई परीक्षणों की आवश्यकता होती है।



  • मूत्र में प्रोटीन कम करें चरण 6

    Video: पेशाब में झाग या प्रोटीन आना एवं पेशाब में संक्रमण के लक्षण व उपचार Kidney information, treatment

    3
    आप के माध्यम से जा रहे किसी भी क्षणिक तनाव का मूल्यांकन करें जैसा कि ऊपर उल्लेख, यदि आप एक बुखार के साथ बीमार हैं, आप सामान्य से अधिक उपयोग करने अथवा अपने जीवन में एक और तीव्र तनाव से ग्रस्त हैं, मूत्र में प्रोटीन का स्तर इस तनावपूर्ण स्थिति की वजह से अस्थायी रूप से उठाया जा सकता है। यहाँ कुंजी कुछ दिनों के बाद urinalysis (और माप) को दोहराने के लिए डॉक्टर को वापस जाना है। इसका उद्देश्य यह है कि प्रोटीन के सामान्य स्तर पर कमी या वापसी की पुष्टि करें। यदि आप "क्षणिक प्रोटीनिया" से पीड़ित हैं, तो अच्छी खबर यह है कि आपको इसे इलाज के लिए कुछ नहीं करना पड़ता है और कुछ हफ्तों में कुछ हफ्तों तक स्तर सामान्य हो जाएगा।
  • ध्यान रखें कि यदि आप (जैसे बुखार, व्यायाम, आदि के रूप में) एक "तीव्र तनाव" अनुभव करते हैं, तो आप अभी भी डॉक्टर के पास जाना कई रक्त परीक्षण के लिए प्रस्तुत और पुष्टि करें कि कोई गंभीर बात नहीं चल रहा है करने के लिए करना चाहिए।
  • मूत्र में प्रोटीन कम करें चरण 7
    4
    रक्त परीक्षणों को दोहराने के लिए कहें रक्त परीक्षणों को दोहराने के लिए आवश्यक है, क्योंकि आपको अपनी प्रगति की जांच के लिए मूत्र में प्रोटीन के स्तर की एक श्रृंखला प्राप्त करने की आवश्यकता है और चाहे वह अपने आप में सुधार करे या नहीं। डॉक्टर आपको अपने कार्यालय के बाथरूम में मूत्र का नमूना लेने या नमूना घर ले जाने के लिए कह सकते हैं और इसे तैयार करने के बाद इसे प्रयोगशाला में ले जा सकते हैं। याद रखें कि यदि आप मूत्र को घर पर रखते हैं, तो आपको इसे रेफ्रिजरेटर में ठंडा रखना चाहिए जब तक आप इसे औपचारिक विश्लेषण के लिए प्रयोगशाला में नहीं ले सकते।
  • मूत्र में प्रोटीन कम करें चरण 8
    5
    रक्त परीक्षण प्राप्त करें डॉक्टर अन्य नैदानिक ​​परीक्षणों जैसे कि रक्त परीक्षणों को प्रस्तुत कर सकते हैं, खासकर यदि आपको संदेह है कि आपके पास छुपा हुआ गुर्दा रोग या अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हैं अगर वह रक्त परीक्षण का आदेश देते हैं, तो वह रक्त यूरिया नाइट्रोजन (बीएन) और क्रिएटिनिन को मापना चाहते हैं। ये गुर्दा कार्य परीक्षण हैं जो कि गुर्दे के स्वास्थ्य के बारे में डॉक्टर को बहुमूल्य जानकारी देते हैं।
  • डॉक्टर भी रक्त परीक्षण और अन्य परीक्षण ग्लाइकोसिलेटेड हीमोग्लोबिन (एचबीए 1 सी) मधुमेह या autoimmune एंटीबॉडी का पता लगाने के लिए यदि आप एक छिपे हुए autoimmune रोग संदेह इस्तेमाल किया आदेश दे सकता है।
  • सब कुछ आपके चिकित्सा के इतिहास और चिकित्सा स्थितियों पर निर्भर करेगा, जिसमें डॉक्टर आपको सबसे कमजोर समझता है।
  • मूत्र में प्रोटीन कम करें चरण 9
    6
    एक गुर्दा बायोप्सी को भेजें कुछ मामलों में, मूत्र में प्रोटीन की उपस्थिति का कारण निर्धारित करने के लिए एक अतिरिक्त मूविंग के रूप में एक गुर्दा बायोप्सी भी आवश्यक है। यह प्रक्रिया कम आम है, लेकिन आवश्यक हो सकता है अगर चिकित्सक किसी अन्य तरीके से कारण का निर्धारण नहीं कर सकता है।
  • Video: पेशाब में झाग या प्रोटीन आना एवं पेशाब में संक्रमण के लक्षण व उपचार Kidney information, treatment

    मूत्र में प्रोटीन कम करें चरण 10 में चित्र

    Video: पेशाब में झाग या प्रोटीन आना एवं पेशाब में संक्रमण के लक्षण व उपचार Kidney information, treatment

    7
    ध्यान रखें कि गर्भावस्था के दौरान मूत्र में प्रोटीन की उपस्थिति एक अन्य समस्या है। यदि आप गर्भवती हैं और आपके प्रोटीन के स्तर ऊंचा हैं, तो इसका कारण प्रीक्लम्पसिया नामक शर्त हो सकती है लेख की जांच करें "प्रीक्लैम्पसिया का इलाज कैसे करें" गर्भावस्था के दौरान इस स्थिति और उच्च प्रोटीन स्तर के बारे में अधिक जानकारी के लिए
  • और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com