ekterya.com

गर्भावस्था के दौरान मतली को कम करने के तरीके

एक महिला का शरीर गर्भावस्था के पहले त्रैमासिक में कई बदलावों का समर्थन करता है इसमें गर्भावस्था हार्मोन की शुरुआत शामिल है, और एस्ट्रोजेन के उत्पादन में वृद्धि। पेट की मांसपेशियों को खींचने और गंध की भावना में वृद्धि के साथ संयुक्त हार्मोनल परिवर्तन, गर्भ में 90 प्रतिशत की बढ़ोतरी का कारण बनता है। गर्भावस्था के दौरान खाद्य पदार्थों / पर्यावरणीय प्रभावों को पहचानने और उनसे बचने से मतभेद कम करें जिससे आपको बुरा लगता है।

चरणों

गर्भावस्था के दौरान कम करें मतली का शीर्षक चित्र 1

Video: Measures to reduce back pain in pregnancyप्रेगनेंसी में पीठ और कमर दर्द को कम करने के उपाय

1
खाद्य पदार्थ खाएं जो मतली से लड़ते हैं कुछ खाद्य पदार्थ आपके गर्भावस्था के दौरान आपको स्वस्थ रखने के लिए और सुबह में मतली को दूर करने के लिए आवश्यक पोषक तत्व और कैलोरी प्रदान करते हैं। ज्यादा चिंता न करें अगर आपकी गर्भावस्था की शुरुआत में आपका आहार इतना संतुलित नहीं है बहुत से लोगों के पास बहुत कम मात्रा में भोजन होते हैं जो वे पहले त्रैमासिक दौरान सहन कर सकते हैं।
  • पूरे खाद्य पदार्थ और फलियां में खमीर आपकी पाचन तंत्र में एसिड को कम कर देता है, जो मतली को इतना गंभीर नहीं बनाता है प्रोटीन के साथ जटिल कार्बोहाइड्रेट को गठबंधन करें ताकि आपकी ऊर्जा में वृद्धि हो और आपकी स्थिति में सुधार हो सके। पूरे खाद्य पदार्थों के उदाहरण पूरी गेहूं की रोटी और मकई हो सकते हैं। फलियां के उदाहरण में सेम और मटर शामिल हैं प्रोटीन में मांस या चिकन की कोई कटौती शामिल हो सकती है जिसमें कोई वसा नहीं होता है या टोफू जैसे मांस के विकल्प होते हैं।
  • स्वादिष्ट कुकीज़ आपके पेट को व्यवस्थित करेगा जब आपके द्वारा उल्टी हुई सभी चीजें
  • ताजा अदरक सभी प्रकार के मतली के लिए एक उपाय है, और गर्भवती महिलाओं द्वारा उपभोग करने के लिए सुरक्षित है अदरक की जड़ें छिड़कें और इसे चाय या खनिज पानी में छिड़क दें। आप कुकीज़ को सेंकने के लिए भी इसका उपयोग कर सकते हैं आप स्टोर में अदरक कैंडी खरीद सकते हैं, बस सुनिश्चित करें कि आप सही ढंग से लेबल पढ़ते हैं यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह कृत्रिम स्वाद के बजाय शुद्ध अदरक है।
  • गर्भावस्था चरण 2 के दौरान कमज़ोर को कम करने वाला चित्र

    Video: गर्भावस्था में उल्टी जी मितलाना रोकने के उपाय pregnancy mai ulti hona kaise roke

    2
    छोटे भोजन और स्नैक्स तैयार करें, और उन्हें बार-बार खपत करें
  • भूख की पीड़ाएं मतली हो सकती है, इसलिए बहुत भूख से पहले खाने का प्रयास करें, या तुरंत आपको कुछ खाने की ज़रूरत महसूस होती है
  • ज्यादा मत खाओ खाएं जब तक आप संतुष्ट न हों, तब तक इंतजार करें जब तक आप खाने को जारी रखने के लिए भूख न लगें।
  • गर्भावस्था के चरण 3 के दौरान मूत्राशय को कम करें
    3
    खाद्य पदार्थों से बचें, जो मतली का कारण बनता है
  • वसा वाले खाद्य पदार्थों से दूर रहें, बहुत मसालेदार होते हैं, एक मजबूत गंध के साथ भोजन या अप्रिय बनावट के साथ। शायद आपको खाना पसंद है जो आपको अब पसंद नहीं है और इसके विपरीत आपको उन खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए, जो उनके बारे में सोचकर आपको नाराज़ करते हैं।
  • अपनी गर्भावस्था के दौरान शराब पीना मत। अपने बच्चे के विकास के लिए बुरा होने के अलावा, यह भी मतली का कारण बनता है।
  • गर्भावस्था के चरण 4 के दौरान मूत्राशय को कम करें
    4
    प्रति दिन कम से कम 1.5 क्वार्ट्टर पानी ले लो, अपने आप को हाइड्रेटेड रखें और मतली से बचें।
  • यदि आप भोजन की लालसा नहीं करते हैं, तो दिन के दौरान थोड़ी मात्रा में पानी ले लो। खनिज पानी प्राकृतिक पानी से अधिक अपने पेट को शांत करने में मदद कर सकता है



  • गर्भवती चरण 5 के दौरान मूत्राशय को कम करें
    5
    मतभेद का कारण बनने के लिए अपने पर्यावरण को समायोजित करें, जब यह आपके हाथों में है मतभेद के कारण इत्र, मोमबत्तियों और क्लीनर से बचें वातावरण में अन्य कारक हवा का तापमान, प्रकाश और वायु की गुणवत्ता को समायोजित कर सकते हैं।
  • गर्भावस्था के दौरान कमज़ोर को कम करने वाला चित्र शीर्षक चरण 6
    6
    रात में कम से कम 8 घंटे सो जाओ और आराम करो जब आपको थका हुआ महसूस होता है। जब आपका शरीर कमजोर होता है तो आपको मतली देने की अधिक संभावना होती है
  • गर्भवती चरण 7 के दौरान कम करें मतली का शीर्षक चित्र
    7

    Video: प्रेगनेंसी में उल्टी रोकने के उपाय - उल्टी गर्भावस्था में उपचार

    भोजन और बहुत सारे पानी के साथ अपने जन्मपूर्व विटामिन लें आपके विटामिन में पोषक तत्व आपके पाचन तंत्र को डूब सकते हैं और अपने मतली को और बदतर बना सकते हैं।
  • यदि आपके जन्म के समय में विटामिन आपको भोजन करने के दौरान परेशान करते हैं, तो अपने चिकित्सक से बात करें कि यह देखने के लिए कि जब तक आपका मतली हटा दी जाए, वे आपको कम शक्तिशाली दे सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • एक्यूपंक्चर, योग और सम्मोहन वैकल्पिक उपाय हैं जो आपको मतली के साथ मदद कर सकते हैं और गर्भवती महिलाओं के लिए सुरक्षित हैं।
    • कुछ गर्भवती महिलाओं को पता चला है कि सोते समय से पहले सुबह में बिस्तर से बाहर निकलने से पहले वे मस्तिष्क कम कर देते हैं या प्रीपेनटल विटामिन लेते हैं।

    Video: गर्भावस्था के दौरान यात्रा करना कितना सुरक्षित - Onlymyhealth.com

    चेतावनी

    • उल्टी निरंतर होने पर तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करें, या आप गर्भावस्था के दौरान वजन कम कर रहे हैं। ये hyperemesis gravidarum के लक्षण हैं, एक ऐसी स्थिति है जो आपके स्वास्थ्य और आपके बच्चे को जोखिम में डालती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com