ekterya.com

कैसे आराम और तनाव को राहत देने के लिए

दुर्भाग्य से तनाव कई लोगों के जीवन का एक अच्छा हिस्सा बना देता है तनाव होने पर न केवल समय बिताने का एक अप्रिय तरीका है, लेकिन यह दीर्घकालिक स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक है: तनाव अस्थमा, हृदय रोग और मधुमेह जैसे रोगों के लिए एक महत्वपूर्ण कारक हो सकता है। जीवन की तनावपूर्ण परिस्थितियों में क्या करना है? जानने के लिए आराम करो। चाहे आपके पास असामान्य रूप से मुक्त दिन हो या आप बहुत तनावपूर्ण स्थिति में फंस रहे हैं, अगर आप सही कदम उठाते हैं, तो जीवन को आराम और आनंद लेने के लिए लगभग हमेशा संभव होता है। याद रखें: अगर आपको नहीं पता कि क्या करना है, बस

आराम करो।

चरणों

विधि 1

आराम दिन का आनंद लें
चिल चरण 1 नामक छवि
1
अपनी मुख्य प्रतिबद्धताओं को एक तरफ रख दें एक आराम दिन होने की कुंजी अग्रिम में व्यवस्था करने के लिए है यदि आप किसी काम के प्रोजेक्ट पर काम करने या ज़ोरदार बच्चे की देखभाल करने में अपना समय व्यतीत करने जा रहे हैं, तो वास्तव में आराम करना मुश्किल है, इसलिए यह सुनिश्चित करने के लिए अपना समय पहले ही नियोजित करें कि आपके पास अपने आप को विचलित करने के कुछ अवसर हैं। यहां कुछ विकल्प हैं जिन पर आप विचार कर सकते हैं। प्रत्येक व्यक्ति का जीवन अलग है, इसलिए आपके पास ऐसी प्रतिबद्धताएं हो सकती हैं जो इन सुझावों में बिल्कुल फिट नहीं हैं:
  • काम पर एक मुफ्त दिन के लिए पूछें यदि आवश्यक हो, तो अपनी छुट्टी का एक दिन का उपयोग करें। ध्यान रखें कि कई प्रबंधकों को पहले से चेतावनी देने की सराहना करते हैं - अक्सर कुछ सप्ताह पहले पर्याप्त रूप से।
  • यदि आपके पास बच्चे हैं, तो एक नानी किराया करें। बच्चे ज्यादातर समय आराध्य हैं, लेकिन कभी-कभी वे एक दुःस्वप्न भी हैं एक दिन के लिए एक जिम्मेदार दाई की देखभाल के तहत उन्हें अपने बच्चों के साथ एक तनावपूर्ण दिन बिताने के जोखिम को समाप्त करें।
  • यदि आवश्यक हो, तो एक यात्रा की योजना बनाएं। कभी-कभी, वातावरण में बदलाव हो सकता है जो आपको आराम करने की आवश्यकता होती है। अगर आप शहर छोड़ना चाहते हैं, तो आखिरी मिनट की खरीद से बचने के लिए टिकट खरीदें और होटल में समय बुक करें।
  • चिल चरण 2 नाम की छवि
    2
    अपने आप को आराम स्नान या बौछार के साथ लाड़ प्यार जैसे ही आप बिस्तर से बाहर निकलने का निर्णय लेते हैं (छूट के आपके दिन में, यह है जब भी आप चाहें), स्नान या टब में एक आराम के क्षण खर्च करके अपना आराम दिन शुरू करें गर्म स्नान और बारिश को मन से राहत देने के लिए दिखाया गया है, तनावपूर्ण मांसपेशियों को आराम और केंद्र बिखरे हुए विचार लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह वे बहुत अच्छा महसूस करते हैं और आपको अस्थायी रूप से बाकी सब कुछ भूल जाने की अनुमति देते हैं और पानी प्रदान करने वाले सुखद अनुभूति पर ध्यान केंद्रित करते हैं। दूसरे शब्दों में, आप आराम करो।
  • पानी के तापमान के बारे में लोगों की पसंद बहुत भिन्न हो सकती है विज्ञान के अनुसार, सबसे अधिक आराम स्नान थोड़ा गर्म है कोई भी गर्म तापमान आपके शरीर को मजबूर कर सकता है आराम की बजाय, अधिक प्रयास करें (हालांकि बाथरूम अभी भी अच्छा लगता है)।
  • ध्यान रखें कि गर्भवती महिलाओं को गर्म स्नान नहीं करना चाहिए
  • चिल चरण 3 नाम की छवि
    3
    अपने दोस्तों के साथ एक कॉफी या चाय पीते हैं कैफीन युक्त पेय पदार्थों को पीने से आराम की गतिविधियों की सूची में पहली बात नहीं हो, खासकर यदि आप एक घबराए हुए व्यक्ति हैं, तो आपको सिरदर्द है आदि। हालांकि, यदि आप थोड़ा सा कैफीन बर्दाश्त कर सकते हैं, तो दोस्तों की कंपनी में कुछ पीने से बहुत आराम अनुभव हो सकता है। वास्तव में, कुछ वैज्ञानिक अनुसंधानों के अनुसार, जिन लोगों को आप पसंद करते हैं, उनकी कंपनी में कॉफी पीने पर ध्यान देने योग्य आराम प्रभाव हो सकता है। दूसरी ओर, अकेले कॉफी पीने से अधिक तनाव उत्पन्न होता है।
  • चिल चरण 4 नाम की छवि
    4
    आपके द्वारा छूटे मनोरंजन के साथ कुछ समय व्यतीत करें क्या आप एक शौकिया पेंटर हैं? क्या आप अपने पुराने गिटार के साथ कुछ धुन खेलना चाहते हैं? आज तुम्हारा दिन है जो आप के बारे में भावुक है! आराम के दिन बहुत अच्छे होते हैं क्योंकि वे हमेशा आपके द्वारा किए गए कार्यों को करने के लिए बहुत समय देते हैं जब तक आप अपनी रोज़ाना जिम्मेदारियों को पूरा करते हैं, तब तक आप करना चाहते हैं, इसलिए अपने व्यक्तिगत सुख के स्रोतों में कुछ घंटों (या यदि आप सभी दिन चाहें) को समर्पित करने में डर नहींें। कुछ चीजें जिन पर आप विचार कर सकते हैं:
  • एक रचनात्मक गतिविधि की कोशिश करो पिछली बार जब आप एक पेंटिंग पेंट की थी, एक गीत लिखा था या एक छोटी कहानी लिखी? अगर आपको याद नहीं है, तो आज अपनी खुद की गति से इन कलात्मक परियोजनाओं में से एक करें।
  • कुछ घर सुधार परियोजना करें घर में सुधार करने में थोड़ा प्रयास करना एक बहुत ही पुरस्कृत गतिविधि हो सकती है (इसके अलावा, यदि आप रखरखाव लागत को बचाते हैं तो लंबे समय में यह समय और ऊर्जा का अच्छा लाभ लेना होता है)
  • एक पुस्तक पढ़ें कागज की किताबें दुर्लभ हैं इन दिनों। कुछ ही घंटों के लिए अपनी पसंदीदा किताब के साथ आग के पास बैठने की तरह कुछ भी नहीं है, इसलिए इस विकल्प को आराम से समझें
  • कुछ वीडियो गेम खेलें कुछ घंटों के लिए अपने पसंदीदा वीडियो गेम खेलने के लिए सोफे पर झूठ बोलने में कुछ भी गलत नहीं है। हालांकि, यदि ऐसा कुछ है जो आप नियमित रूप से करते हैं, तो आपको अपना शौक एक शौक के लिए समर्पित करना चाहिए जिसे आप अक्सर कम करते हैं
  • चिल चरण 5 नाम की छवि
    5
    एक आसान नुस्खा की कोशिश करो एक अच्छा भोजन से भरने के लिए आराम करने का एक बहुत ही संतोषजनक तरीका हो सकता है। यदि आप अपने पाक कौशल (और अपने आप को बाहर खाने की कीमत बचाने के लिए) में अभ्यास करना चाहते हैं, अपने आप को तैयार (या दोस्तों के साथ समय है) एक अच्छा संतोषजनक भोजन इंटरनेट पर उपलब्ध हजारों बहुत अच्छे व्यंजन हैं। खोज इंजन में एक त्वरित क्वेरी से कई अच्छे परिणाम उत्पन्न होंगे (दूसरा विकल्प हमारे व्यापक चयन पर एक नज़र डालना है व्यंजनों के बारे में लेख)।
  • यदि आप खाना पकाने की तरह महसूस नहीं करते हैं, तो जाने के लिए अपने पसंदीदा रेस्तरां या ऑर्डर के भोजन पर एक तालिका आरक्षित करें। अच्छे भोजन से आराम करना एक बहुत संतोषजनक अनुभव है जिसे आप याद नहीं कर सकते।
  • चिल चरण 6 नाम की छवि

    Video: Period Pain Music! Ease your menstrual cramps, Cramp therapy!

    6

    Video: Make me Smarter! How to Pass my Exams With Amazing Study Music!

    जल्दी करो बिना कुछ महत्वपूर्ण कार्य करें सिर्फ इसलिए कि आप आराम करने के लिए एक दिन का समय ले रहे हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आप कोई होमवर्क नहीं कर सकते। कुछ दीर्घकालिक समस्याओं को हल करने का अवसर उठाएं, जिन्हें आपके खाली समय में संबोधित करने की जरूरत है महत्वपूर्ण कार्यों को पूरा करने के लिए अल्पावधि में न केवल यह संतोषजनक है, यह दीर्घकालिक तनाव को कम करने का भी एक अच्छा तरीका है। आखिरकार, आज जो हर कर्तव्य आपसे मिलते हैं वह एक है, आपको कल के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी। यहां कुछ चीजें हैं जो आप कर सकते हैं:
  • वेतन बिल
  • पत्र या पैकेज भेजें
  • नौकरियों के लिए आवेदन करें
  • ग्राहक सेवा समस्याओं से निपटना
  • सरकारी या नागरिक कर्तव्यों का अनुपालन करें (जैसे, डीएमवी या मोटर वाहन विभाग, वोट आदि) पर जाएं।
  • चिल चरण 7 नाम की छवि
    7
    एक फिल्म देखें सिनेमा आराम करने के लिए निष्क्रिय मनोरंजन का अंतिम रूप है (जाहिर है, जब तक आप हॉरर फिल्म या गहन थ्रिलर नहीं चुनते) दिन के अंत में कुछ घंटों के विश्राम के लिए एक स्क्रीन के सामने किसी एक या कुछ दोस्तों के साथ बैठकर और एक पुरानी फिल्म या एक नया आनंद लें।
  • यदि आपके पास समय है, तो आप अपने दोस्तों के साथ फिल्म की रात को भी शेड्यूल कर सकते हैं। आप एक थीम चुन सकते हैं (उदाहरण के लिए, जीव पात्रों, आदि) या एक नि: शुल्क शैली - सब कुछ आप पर निर्भर करता है।
  • यद्यपि आज थोड़ा महंगा हो सकता है, अपने दोस्तों के साथ फिल्मों में जाकर एक फिल्म का आनंद लेने का दूसरा तरीका हो सकता है। यदि आपके मित्र मुक्त नहीं हैं, तो आप अभी भी अकेले जा सकते हैं, हालांकि कुछ लोगों को ऐसा पसंद नहीं है। यदि आप अनावश्यक पैसा खर्च नहीं करना चाहते तो पैसे बचाने के लिए मैटिनी फ़ंक्शन ढूंढने का प्रयास करें
  • चिल चरण 8 नाम की छवि
    8
    रात का आनंद लें (या घर पर)। कुछ लोग शहर में मजेदार रात बिताते हुए विश्राम के दिन का आनंद लेते हैं, जबकि दूसरे लोग घर पर ही सोते हैं ताकि वे सो रहे हों। का आदर्श अंत आपका विश्राम का दिन आप पर निर्भर करता है (और कोई और नहीं)
  • यदि आप नहीं चाहते हैं तो छोड़ने के लिए बाध्य नहीं महसूस करें - यदि आप सोते रहने के लिए रात भर याद आती है, तो आपके मित्र कोई और दिन उपलब्ध रहेगा
  • दूसरी ओर, यदि आप आखिरी बार मस्ती करने के लिए बाहर गए हैं, तो कुछ देर हो गई है, अपने दोस्तों के साथ रात का आनंद लेने से डरो मत। बेशक, यदि आपके पास अगले दिन मिलने के लिए महत्वपूर्ण दायित्व हैं, तो देर से और आंशिक रूप से रहने से आपको ठीक से प्रदर्शन करने के लिए पर्याप्त रूप से बहुत थकाया जा सकता है।
  • चिल चरण 9 नाम की छवि
    9
    यदि आप पर्याप्त बूढ़े हैं, तो अपने पसंदीदा नशीले पदार्थ का आनंद लें (जिम्मेदारी से)। आइए हम इसे स्वीकार करते हैं, काम, स्कूल और निजी दायित्वों के दैनिक तनाव की वजह से, कभी-कभी सबसे आसान बात अल्कोहल पेय के साथ आराम करना है। जब तक आप इसे ज़्यादा नहीं करते तब तक यह ठीक है उदाहरण के लिए, दिन के अंत में दोस्तों के साथ पेय या दो होने के कारण ज्यादातर लोगों के लिए शायद कोई समस्या नहीं है यहां तक ​​कि कुछ वैज्ञानिक सबूत हैं जो सुझाव देते हैं कि मध्यम शराब की खपत (500 मिलीलीटर या प्रति दिन 1 पिंट बीयर पर विचार करने से) कुछ मामूली स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं
  • हालांकि, ध्यान रखें कि बहुत अधिक पीने से अधिक तनाव पैदा हो सकता है उदाहरण के लिए, यह न केवल hangovers, मतली और अन्य अप्रिय शारीरिक लक्षणों का कारण बनता है, बल्कि आपको बुरा निर्णय भी लेता है, जो दीर्घकालिक तनावपूर्ण स्थितियों (जैसे जेल में समय बिताने) का कारण बन सकता है अगर आप सावधान न हों
  • विधि 2

    एक तनावपूर्ण स्थिति में आराम करें
    चिल चरण 10 नाम की छवि
    1
    आप जो भी कर रहे हैं उसे छोड़ दें और एक त्वरित आराम करें। अक्सर, आप आराम करने के लिए पूरे दिन की योजना नहीं कर सकते। चाहे काम, स्कूल, व्यक्तिगत संबंध या कुछ अन्य बाहरी स्रोत, भावनाओं और तनावपूर्ण विचारों के कारण कभी-कभी संचित हो और बहुत अप्रिय हो। इन मामलों में, भविष्य में एक दिन की योजना बनाने के लिए पर्याप्त नहीं है। सबसे अधिक संभावना है, आपको आराम करने की आवश्यकता है अभी जो भी आप जितनी जल्दी कर रहे हैं उसे एक तरफ रख दें, अपनी तनावपूर्ण स्थिति को छोड़ दें और अपने आप को कुछ भी नहीं करने के लिए एक छोटा ब्रेक दें।
    • अपने तनाव के स्रोत से दूर (यहां तक ​​कि एक पल के लिए भी) आराम करने के लिए एक महान मदद हो सकती है। यह मनोवैज्ञानिकों और व्यापार विशेषज्ञों के बीच अच्छी तरह से जाना जाता है कि कम, नियमित रूप से टूटने से रचनात्मकता और मनोबल पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है, जो लंबे समय तक श्रमिकों को खुश और अधिक उत्पादक बना देता है।



  • छिल चरण 11 नाम की छवि
    2
    अपने "अपने विचारों" से खुद को मुक्त करें एक तनावपूर्ण परिस्थिति में आराम करने के लिए आपके कार्यों के मुकाबले अपने विचारों के साथ अधिक कुछ करना पड़ता है। यदि आप तनावग्रस्त और उत्तेजित महसूस करते हैं, तो नकारात्मक विचारों को आप डूबने नहीं दें एक तार्किक और उद्देश्य दृष्टिकोण से अपनी समस्याओं के बारे में सोचने की कोशिश करें। यह जानने का प्रयास करें कि आपको क्यों बल दिया गया है क्या ऐसा इसलिए है क्योंकि आपको लगता है कि वे आपको गलत तरीके से इलाज कर रहे हैं? क्या ऐसा इसलिए है क्योंकि उन्होंने आपको बहुत काम दिया है? क्या ऐसा इसलिए है क्योंकि आप अपने कार्य को जिस तरीके से पसंद करेंगे, उसे पूरा करने में सक्षम नहीं हैं? अपने विचारों को ध्यान में रखते हुए, बस आपके महसूस करने के तरीके पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, मिनटों के मामले में पूरी तरह से अपना रवैया बदल सकता है और कभी-कभी आपको अप्रत्याशित अंतर्दृष्टि भी मिलती है
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप लगभग शुक्रवार की दोपहर को काम खत्म करने के लिए तैयार हैं, जब अचानक आपका बॉस आपके कार्यालय में फट जाएगा और आपको सप्ताहांत के लिए एक अप्रत्याशित कार्य देगा। इस बिंदु पर (जैसा कि आप हताशा पर हमला कर रहे हैं) आप इन भावनाओं को दे सकते हैं और पूरे सप्ताह के अंत में इस अन्याय पर बहुत गुस्सा खर्च कर सकते हैं या (बेहतर अभी तक) इस पर विचार करना शुरू हो रहा है कि यह आपको इतना परेशान क्यों करता है। उदाहरण के लिए, ऐसा इसलिए है क्योंकि आपको लगता है कि आपके नियोक्ता आपको कंपनी में शामिल किए गए समय और प्रयास के लिए पर्याप्त रूप से इनाम नहीं देता है? यदि यह मामला है, तो आपको अपने मालिक के साथ बेहतर समझौते तक पहुंचने के लिए एक नई नौकरी खोजने या बातचीत करने के लिए दीर्घकालिक प्रयास करना चाहिए।
  • चिल चरण 12 नाम की छवि
    3
    अपनी समस्याओं को किसी और को बताओ आपको अकेले तनाव से निपटना नहीं चाहिए यदि आपके पास मौका है, तो समस्याओं के बारे में किसी और व्यक्ति से बात करने की कोशिश करें जिससे आपको तनाव हो। अपनी समस्याओं को समझने के लिए किसी को सुनने के लिए आपको उन्हें समझने और अपने नकारात्मक विचार साझा करके अपनी निराशा को छोड़ने में मदद कर सकता है। हालांकि, अमेरिकन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन (एपीए) बताती है कि किसी के साथ बात करना महत्वपूर्ण है जिसे सुनने के लिए धैर्य है और कोई नहीं जो आपको अधिक तनाव दे सकता है
  • उदाहरण के लिए, ऊपर बताई गई स्थिति में, काम करने के बाद घर पर कॉल करने के लिए यह एक अच्छा विचार हो सकता है कि आप अपनी समस्याओं को एक पिता या भाई को बताएं दूसरी ओर, शायद अपने कष्टप्रद रूममेट के साथ इस बारे में बात करना अच्छा नहीं है - खासकर अगर आपके बीच बहुत तनाव है क्योंकि आप किराए के पीछे हैं
  • चिल 13 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    मुस्कुराहट और हँसने का प्रयास करें आखिरी चीज जो नाराज और तनावग्रस्त व्यक्ति सुनना चाहती है वह "फूट डालना और मुस्कुराहट बंद करो!" हालांकि, जैसा लगता है जैसे घबराहट, इस सलाह में कुछ सच्चाई है मुस्कान (और अन्य "सकारात्मक" व्यवहार हंसी की तरह) वास्तव में इससे आप खुश हो सकते हैं क्योंकि यह आपकी आत्माओं को उठाने के लिए जिम्मेदार मस्तिष्क में रसायनों को जारी करने की अनुमति देता है। दूसरी ओर, भद्दे और अन्य "नकारात्मक" व्यवहारों में विपरीत प्रभाव हो सकता है, जो नकारात्मक भावनाओं को बढ़ाता है
  • चिल चरण 14 नाम की छवि
    5

    Video: How to Relax Your Dog! Calm Dogs and Puppies Down with Soothing Music to Relieve Anxiety and Stress!

    अपनी संचित ऊर्जा को रचनात्मक तरीके से रिलीज करें संचित तनाव से निपटने का एक अच्छा तरीका यह है कि इसे एक बाहर निकलने के रास्ते में चैनल करना है जहां अतिरिक्त ऊर्जा और तनाव आपके लिए लाभ का होगा। उदाहरण के लिए, क्रोध और हताशा की भावनाएं आपके लिए एक लंबी और तीव्र व्यायाम दिनचर्या को पूरा करने में आसान हो सकती हैं (इसके अतिरिक्त, व्यायाम तनाव तनाव को कम करने और आपके मनोदशा को सुधारने का एक अच्छा तरीका है) अधिक जानकारी)। अन्य अच्छे विचारों में आपकी ऊर्जा को रचनात्मक गतिविधियों में शामिल करना शामिल है, जैसे संगीत लिखना या संगीत वाद्य यंत्र
  • सप्ताहांत के सप्ताहांत काम के लोड के उदाहरण में, इस स्थिति में एक रचनात्मक गतिविधि सीधे घर जाने के बजाय काम के बाद जिम जा रही हो सकती है जिम में आप अपने निराशा से एक स्वस्थ तरीके से मुक्त कर सकते हैं ट्रेडमिल पर थोड़ी दौड़ कर, वजन उठाने या एक छिद्रण बैग मार कर अगर आप बहुत परेशान हैं।
  • चिल चरण 15 नाम की छवि
    6
    ध्यान की कोशिश करो। यद्यपि यह कुछ प्रतीत होता है कि यह सिर्फ फैशन की बात है, यह दर्शाया गया है कि ध्यान से कुछ लोगों को तनाव की भावनाओं को नियंत्रित करने और आराम करने में मदद मिलती है। ध्यान करने का कोई भी "सही" तरीका नहीं है, लेकिन ध्यान आमतौर पर आपकी आँखों को बंद करके, अपने श्वास को धीमा करके और अपने तनावपूर्ण और परेशान करने वाले विचारों को व्यवस्थित करने पर ध्यान केंद्रित करने से व्यत्यय से दूर हो जाना शामिल है। कुछ लोग जटिल योग मुद्राएं करते हैं जबकि ध्यान करते हैं, दूसरों को उनके मन में विचारों या चित्रों को कल्पना मिलती है, कुछ लोग एक साधारण शब्द या मंत्र को दोहराते हैं और दूसरों को भी जब वे चलते हैं तब भी ध्यान करते हैं।
  • अधिक जानकारी के लिए (तनावपूर्ण विचारों के मन को साफ करने के बारे में विस्तृत निर्देशों सहित), ध्यान से हमारे उत्कृष्ट लेख को पढ़ें।
  • चिल चरण 16 नाम की छवि
    7
    सबसे ऊपर, एक कार्य योजना विकसित करें और इसे पालन करें। यद्यपि उपर्युक्त सभी सुझाव बहुत उपयोगी होते हैं यदि आप जानते हैं कि उन्हें कैसे लागू किया जाए, तनाव को खत्म करने का सबसे संतोषजनक तरीका हमेशा के लिए होता है उसके साथ सौदा यह काम, स्कूल या घर पर तनावपूर्ण परिस्थितियों से भाग लेने के लिए मोहक हो सकता है, लेकिन उनका सामना करना आमतौर पर तनाव को दूर करने का सबसे तेज़ तरीका है। इसके अलावा, एक अच्छी नौकरी करने की संतुष्टि से कम दीर्घकालिक तनाव हो सकता है, भले ही आपको इसे हासिल करने के लिए पहले कड़ी मेहनत करनी पड़े।
  • इस स्थिति में हमने उदाहरण दिया है, सबसे अच्छी बात शायद आप संभवतः शुक्रवार की रात या शनिवार की सुबह जितनी जल्दी हो सके अपना गृहकार्य पूरी कर लें ताकि आप सप्ताहांत में जो काम करना चाहते हैं उसे करने के लिए बहुत समय हो। जब सोमवार है, तो आप भविष्य में इस तरह की "अंतिम मिनट" स्थितियों से बचने वाले किसी समझौते पर पहुंचने के लिए अपने बॉस से मिल सकते हैं।
  • चीजों को स्थगित करने की आग्रह का विरोध करें अब काम करने में देरी से केवल बाद में अधिक तनाव का कारण होगा, खासकर यदि आपको समय सीमा को पूरा करने के लिए जल्दी करना होगा। एक बार जब आप अपना कार्य पूरा कर लेंगे, तो आपको चिंता के बिना छूट के अपने समय की सराहना की जाएगी कि आपने जो दायित्वों को स्थगित कर दिया है, उससे निपटने के लिए आप कैसे जा रहे हैं।
  • विधि 3

    एक "आराम से" जीवन जीना
    चिल चरण 17 नाम की छवि
    1
    बाहर जाओ अब तक, हमने आराम के विशिष्ट और व्यक्तिगत तरीकों का वर्णन किया है। हालांकि, यह सब कुछ नहीं है वास्तव में एक आराम जीवन जीने के लिए, आपको आदतें और व्यवहार जो कि एक सुखी और आराम से जीवन को बढ़ावा देते हैं, अपनाने चाहिए। इसे हासिल करने का एक निश्चित तरीका नियमित रूप से बाहर समय बिताने का प्रयास करना है यह स्पष्ट प्रतीत हो सकता है, लेकिन बड़े पैमाने पर वैज्ञानिक अध्ययनों से पता चला है कि बाहर का समय बिताने (विशेष रूप से मध्यम व्यायाम) आपकी आत्माओं को ज़ाहिर करता है
    • हालांकि बाहर के समय के खर्च और एक अच्छा मूड के बीच संबंध अभी भी पूरी तरह से स्पष्ट नहीं है, सूर्य के प्रकाश उस संबंध का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। वास्तव में, अध्ययनों से पता चला है कि सुबह उज्ज्वल (कृत्रिम) प्रकाश के संपर्क में होने पर सामान्यतः अंधेरा होने पर, मौसमी उत्तेजित विकार से पीड़ित लोगों को बेहतर महसूस हो सकता है।
    • दीर्घकालिक लाभों के लिए, अपने साप्ताहिक कार्यक्रम का एक बाहरी गतिविधि हिस्सा बनाएं। उदाहरण के लिए, हर शनिवार की सुबह पर्वत पर एक छोटी पैदल चलना बाकी के सप्ताहांत के लिए आराम से और ऊर्जा से भरा महसूस करने का एक अच्छा तरीका है
  • छिल चरण 18 नाम की छवि
    2

    Video: तनाव दूर करने के लिए रामबाण हैं यह योग - Tanav dur karne ke liye yoga

    बहुत सी व्यायाम करें जैसा कि ऊपर बताया गया है, एक एकल कसरत अल्पावधि में तनाव को दूर करने का एक त्वरित और सिद्ध तरीका है। हालांकि, व्यायाम करते हैं नियमित रूप से यह एक सुगम दीर्घकालिक दृष्टिकोण को बढ़ावा देने का एक शानदार तरीका भी है। हालांकि इस प्रक्रिया के पीछे जीव विज्ञान अभी भी पूरी तरह से स्पष्ट नहीं है, वैज्ञानिक अनुसंधान ने यह दिखाया है कि नियमित व्यायाम तनाव से उत्पन्न अस्वास्थ्यकर समस्याओं के कारण बफर के रूप में कार्य कर सकता है, विशेष रूप से अवसाद
  • प्रत्येक स्तर के लिए व्यायाम दिनचर्या के मॉडल सहित, अपने जीवन का अभ्यास करने के लिए सभी उपयोगी जानकारी प्राप्त करने के लिए अभ्यास करने पर हमारा पूरा लेख देखें।
  • छिल चरण 19 नाम की छवि
    3
    पर्याप्त आराम करो जब हम जागते हैं, तो हमारे रास्ते की नींद से हमारा बहुत ही प्रभाव पड़ सकता है। आखिरी बार जब आप पूरी रात सोए और याद रखें कि आप अगले दिन कैसा महसूस करते हैं। जबकि अनिद्रा की एक रात आपको पूरे दिन के लिए बुरा महसूस कर सकती है, पर्याप्त नींद न मिलने पर दीर्घकालिक तनाव का एक प्रमुख स्रोत लगातार हो सकता है। वास्तव में, जो लोग अच्छी तरह से नींद नहीं लेते हैं वे हृदय संबंधी बीमारी, स्ट्रोक इत्यादि जैसे तनाव-संबंधी विकारों से पीड़ित हैं। एक स्वस्थ और आराम से जीवन जीने का बेहतर मौका पाने के लिए हर रात पर्याप्त सो जाओ (ज्यादातर स्वास्थ्य संसाधन वयस्कों के लिए प्रति रात 7 से 9 घंटे सोते रहने की सलाह देते हैं)
  • इसके अलावा, यह समझना जरूरी है कि नींद और तनाव के बीच के रिश्ते भी दूसरे तरीके से काम करते हैं। दूसरे शब्दों में, जैसे ही नींद की कमी तनाव पैदा कर सकती है, यह आपको सो रही है।
  • युक्तियाँ

    • स्थिति में परिवर्तन: अनुसंधान ने दिखाया है कि क्षैतिज स्थितियां ऊर्ध्वाधर पदों से अधिक आराम करती हैं।
    • कुछ लोग पूरी तरह से एक "शक्तिशाली झपकी" के विचार पर भरोसा करते हैं, जिसमें कहा गया है कि तनावपूर्ण दिन के दौरान 15 से 20 मिनट के कम नल को आराम करने और एकाग्रता हासिल करने का एक शानदार तरीका है। हालांकि, कुछ लोगों को संक्षिप्त झपकी के बाद पूरी तरह से उठना मुश्किल लगता है।
    • आराम करने के लिए अन्य अच्छे विचारों में शामिल हैं:
    • बारिश या बादलों का ध्यान रखना
    • जब तक तुम सो जाओ न हो, किसी और को आप को कोई पुस्तक पढ़ी
    • ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें
    • ड्रा, स्क्रिबल्स या स्केच करें अपने ड्राइंग के अंतिम परिणाम के बारे में चिंता न करें।
    • यदि आप कॉफी या चाय पीने के बाद परेशान और उन्मत्त हो जाते हैं, तो डिकैफ़िनेटेड संस्करण चुनें। कुछ लोगों के लिए, कैफीन लेने से तनाव हो सकता है, खासकर अगर यह एक लत बन जाता है

    चेतावनी

    • आराम से आपकी रचनात्मकता को गंभीरता से बढ़ा सकते हैं (जब तक आप इसे ज़्यादा नहीं करते और चारों ओर झुकते हुए) सपना, नींद और आराम से रचनात्मकता बढ़ाने में मदद मिल सकती है इसलिए, अगली बार जब आप महसूस करते हैं कि आपको लिखने के लिए प्रेरणा की कमी है तो एक घंटे के लिए एक ब्रेक ले लो।
    • आपको महत्वपूर्ण चीजों से विचलित करने की इच्छा (काम की तरह) को मत देना। इसके बजाय, यदि आप महत्वपूर्ण कार्यों के मध्य में स्वयं को ढूंढते हैं, तो आराम करने के लिए हर घंटे 10 से 15 मिनट का ब्रेक लें। छोटे कार्यों के लिए, जब तक आप पूरी तरह से आराम करने के लिए उन्हें खत्म नहीं होने तक प्रतीक्षा करें।
    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com