ekterya.com

कैसे आराम और de-stress

यदि आप चिंता से ग्रस्त हैं, तो आप के लिए सोना मुश्किल है क्योंकि आप दिन के बारे में चिंता करते हैं और आप लगातार सिरदर्द का शिकार हैं, फिर आप सबसे बड़ी तनाव के क्षेत्र में प्रवेश कर चुके हैं। इससे पहले कि आप और अधिक नुकसान पहुंचे, आपको अपने तनाव को दर्शाते हुए और अपना मन और शरीर आराम करने पर काम करना चाहिए। अगर आपके द्वारा किए गए हर अनुभव और चीज बहुत मुश्किल, भारी, थका हुआ हो और डर लाती हैं, तो अपने आप को पसंद करें अपने आप को आराम करने की अनुमति दें यदि आप जानना चाहते हैं कि एक अधिक आराम से जीवन जीने के लिए, इन चरणों का पालन करें

चरणों

विधि 1

अपने तनाव पर प्रतिबिंबित करें
रिलेक्स एंड डी स्ट्रेस चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
अपने विचार लिखें इससे पहले कि आप अपने जीवन में तनाव को कम करने और कम करने शुरू कर सकते हैं, समय आ गया है और अपनी भावनाओं को लिखने के लिए कागज पर कलम लगाया जा सकता है। यदि आप वास्तव में जोर दे रहे हैं, तो यह संभावना है कि आपके पास बैठने और अपने विचारों के साथ अकेले रहने का समय नहीं है, इसलिए सिर्फ लिख कर आप क्या महसूस कर रहे हैं, आप पहले से ही प्रक्रिया शुरू कर रहे हैं। यहां आप क्या लिख ​​सकते हैं:
  • आप क्या महसूस कर रहे हैं? आपके दिमाग और शरीर को दैनिक रूप से क्या जाता है, और आप कितना तनाव महसूस कर रहे हैं? क्या आप कहते हैं कि आप पर हमेशा जोर दिया गया है या आप अपने जीवन की एक विशेष तनावपूर्ण अवधि में हैं?
  • अपने तनाव के स्रोतों पर विचार करें क्या आप काम, आपके रिश्ते, आपके परिवार के साथ एक स्थिति, या कई कारकों के संयोजन से जोर देते हैं? अपने तनाव को कम करने के लिए इन स्थितियों से निपटने के लिए आप क्या कर सकते हैं?
  • यदि यह उपयोगी है, तो अपने विचारों को लगभग हर दिन लिखें तनाव के साथ सामना करने में आपकी मदद करने के बारे में जागरूक होने के नाते आप क्या महसूस कर रहे हैं और आपके तनाव के कारण क्या हो सकता है
  • रिलेक्स एंड डी स्ट्रेस चरण 2 नामक छवि
    2
    एक रणनीति बनाएं एक बार जब आप अपनी सामान्य भावनाओं को लिखते हैं और आप वास्तव में कितना जोर देते हैं तो व्यक्त करने में अधिक सहज महसूस करते हैं, तो आपको एक ऐसी रणनीति बनाने के लिए समय लेना चाहिए जो आपके जीवन में तनाव से निपटने में आपकी सहायता करे। हालांकि जीवन के कई पहलू अंतर्निहित रूप से तनावपूर्ण होते हैं, लेकिन आप आराम करने में आसान बनाने के लिए बहुत सी बातें कर सकते हैं। आपकी रणनीति के तीन मुख्य भाग होंगे:
  • लघु अवधि के समाधान अपने तनाव को कम कर सकते हैं कि अल्पकालिक कार्रवाई की एक सूची बनाओ उदाहरण के लिए, यदि आपका राक्षसी बदलाव काम करने के लिए तनाव का प्रमुख स्रोत है, तो ट्रैफिक से बचने के लिए बीस मिनट पहले काम छोड़ने का प्रयास करें।
  • दीर्घकालिक समाधान सामान्य रूप से अधिक आराम करने वाला व्यक्ति बनने की योजना बनाएं इसमें यह शामिल होगा कि आप अपना काम कैसे देखते हैं, आपके संबंध और आपकी जिम्मेदारियां उदाहरण के लिए, यदि तनाव का सबसे बड़ा स्रोत यह है कि आप कार्य करने के लिए अतिरंजित हैं, तो समय की लंबी अवधि के लिए अपनी कार्य जिम्मेदारियों को कम करने के लिए एक रणनीति बनाएं।
  • विश्राम के लिए समय बनाएं विश्राम के लिए अपना समय और आरक्षित समय देखें हर दिन यहां तक ​​कि अगर आपको इतने पर बल दिया गया है, तो उसके कारणों का एक हिस्सा यह है कि आपके पास खाली समय नहीं है, आप जब भी कर सकते हैं, सुबह या पहले ही सोने से पहले आपको निचोड़ लेना चाहिए।
  • रिज़ॉल और डी स्ट्रेस चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3



    तनाव के कई स्रोतों को खत्म करने के लिए खुद को प्रतिबद्ध करें जैसा कि आप कर सकते हैं यद्यपि आप तनाव को दूर करने के लिए अपनी ज़िंदगी को उल्टा नहीं कर सकते हैं, आप निश्चित रूप से अपने जीवन में लगातार तनाव के किसी भी स्रोत को खत्म करने का एक तरीका पा सकते हैं। यह आपके दैनिक जीवन में एक महत्वपूर्ण अंतर बना देगा। यहां तनावपूर्ण स्थितियों के कुछ उदाहरण दिए गए हैं जिन्हें आप समाप्त कर सकते हैं:
  • विषाक्त दोस्त से छुटकारा पाएं अगर आपके पास "मित्र" है जो कुछ भी नहीं करता है, बल्कि आपको दर्द का कारण बनाता है, आपको बुरा महसूस करता है और आमतौर पर आप पर जोर देता है, यह दोस्तों के "सामान्य सफाई" करने का समय हो सकता है
  • एक सच्चे सामान्य सफाई करें यदि आपकी डेस्क, बटुआ और घर इतना अव्यवस्था और ढीला कागज से भरा है, तो आप कभी भी कुछ नहीं पा सकते हैं, अपनी जिंदगी को आसान बनाने के लिए साफ कर सकते हैं।
  • तनावपूर्ण स्थितियों से बचने की कोशिश करें यदि आप हमेशा कॉन्सर्ट पर जोर देते हैं लेकिन आपका प्रेमी वास्तव में उन्हें प्यार करता है, तो बजाय घर पर संगीत सुनें। यदि मेहमानों के लिए खाना पकाने वास्तव में आप पर जोर देती है, तो अगली बार जब आप भोजन खाना बनाना चाहते हैं
  • आगे की योजना बनाएं यदि आप पर बल दिया गया है क्योंकि आपने महीने भर की यात्रा के विवरण पर काम नहीं किया है, तो अपने होटल और उड़ान की बुकिंग शुरू करें ताकि आप चिंता को रोक सकें।
  • रिज़ॉल और डी स्ट्रेस चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपनी भावनाओं को साझा करें आपको अपने जीवन में तनाव कम करने की अपनी योजना में अकेले महसूस करने की ज़रूरत नहीं है। अगर आप किसी मित्र या परिवार के सदस्य के साथ अपने तनाव के बारे में खुलेआम और ईमानदारी से बात कर सकें, तो आप अपनी भावनाओं के बारे में और बेहतर महसूस करेंगे। आपकी समस्याएं सुनने वाले कोई होने से आपको तनाव का स्तर कम करने में सहायता मिलेगी।
  • आपके करीबी मित्र से बात करें कि आप कैसा महसूस कर रहे हैं। ऐसा होने की संभावना है कि आपका मित्र तनाव से निपट रहा है या कुछ समय पर गंभीर तनाव से निपटा है, इसलिए सुझाव और सलाह के लिए खुद को खोलें
  • अपने तनाव के बारे में एक परिवार के सदस्य के साथ खोलें एक परिवार के सदस्य आपको अपने तनाव को पूरा करने के लिए आपको प्यार और सहायता देने में मदद कर सकता है।
  • रिज़ॉल और डी स्ट्रेस चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    आपको पता होना चाहिए कि सहायता कब प्राप्त करना है यदि आप पूरी तरह तनाव से कमजोर महसूस और आप मुश्किल से, खाने या अच्छी तरह से देखते हैं, क्योंकि आप अपने सभी जिम्मेदारियों के बारे में इतने चिंतित हैं और आप पूरी तरह से उन लोगों के साथ सौदा करने में असमर्थ महसूस सो सकते हैं, तो आप समस्या के साथ ही सौदा करने में सक्षम नहीं हो सकता है। एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर के लिए जाओ सूचित और अपनी समस्याओं से निपटने के लिए रचनात्मक समाधान खोजने के लिए।
  • एक पेशेवर मदद कर सकता है भले ही आपकी भावनाएं स्थितिपूर्ण हों अगर आप पर बल दिया जाता है क्योंकि आप शादी की योजना बना रहे हैं और आपने एक नया राजकोषीय कार्य शुरू किया है, एक पेशेवर आपको तनाव प्रबंधन तकनीकों को सिखा सकता है जो कि आप अपने पूरे जीवन के लिए उपयोग कर सकते हैं
  • विधि 2

    अपना मन आराम करो
    रिज़ॉल और डी स्ट्रेस चरण 6 शीर्षक वाली छवि

    Video: How to Calm My Dog? Pet Therapy Music to reduce Puppy Anxiety - Helped 4 million dogs ( New 2018)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2021 ekterya.com