ekterya.com

आपके मासिक धर्म की अवधि को कैसे देरी करें

कई बार, आप ऐसी स्थिति में हो सकते हैं जहां आप मासिक धर्म की अवधि में देरी करना चाहते हैं। हो सकता है कि एक विशेष अवसर आ रहा है या आप एक स्पोर्टिंग इवेंट में भाग लेंगे जिसमें आप इस अवधि को नहीं पसंद करेंगे। ज्यादातर महिलाओं के लिए, यह अवधि में देरी करने के लिए सुरक्षित है, लेकिन यह हमेशा पहले एक डॉक्टर से परामर्श विशेष रूप से इस गर्भ निरोधकों और अन्य पर्चे दवाओं के इस्तेमाल को शामिल करने के लिए सबसे आसान और सबसे उचित तरीके के बाद आवश्यक है।

चरणों

विधि 1

जन्म नियंत्रण की गोलियां और हार्मोन का उपयोग करें
छवि शीर्षक देरी अपनी अवधि चरण 1
1
अपने कैलेंडर में दर्ज़ करें जो आप अपनी अवधि नहीं करना चाहते हैं और फिर पहले से निर्धारित करें यदि आपकी अवधि इन दिनों में आ जाएगी नियमित मासिक धर्म चक्र या जो पहले से ही गर्भनिरोधक गोलियां लेते हैं, उनके साथ महिलाओं के मामले में, उनकी अगली अवधि की लगभग बिल्कुल तारीख जानना आवश्यक है।
  • इस तरह, आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि आप जिस दिन नहीं चाहते हैं उस दिन आपके मासिक धर्म चक्र होंगे। अगर आपको इसके साथ कोई समस्या है तो चिंता न करें, आप उस दिन होने से रोक सकते हैं यदि आप आगे की योजना बना रहे हैं!
  • ध्यान रखें कि अनियमित माहवारी चक्र वाली महिलाओं को अपनी अगली अवधि में अग्रिम रूप से कभी भी निर्धारित नहीं किया जा सकता है।
  • छवि शीर्षक देरी आपकी अवधि चरण 2
    2
    अपनी अवधि की देरी के लिए जन्म नियंत्रण की गोलियां का उपयोग करें। अधिकांश जन्म नियंत्रण की गोलियाँ 21 सक्रिय गोलियों (यानी, हार्मोन होते हैं) के साथ साथ 7 निष्क्रिय (placebos या "चीनी गोलियों") के पैक में आते हैं। गोलियों के इस तरह से पैक कर रहे हैं आप, जबकि वापसी रक्तस्राव (अवधि) दिन गए जब आप निष्क्रिय गोलियाँ लेने के दौरान की अनुमति के अपने "नियमित" एक दिन एक ले रखने में मदद करने के लिए। आपको हर महीने चक्र को दोहराएं: सक्रिय गोलियों के 21 दिन और निष्क्रिय गोलियों के 7 दिन। हालांकि, यदि आपको एक प्रमुख स्पोर्टिंग इवेंट में भाग लेना होगा या आपकी अवधि में देरी का कारण होना है, तो आप गर्भनिरोधक गोलियां का उपयोग कर सकते हैं। इसके बाद, यह ऐसा करने का तरीका है:
  • 21 सक्रिय गोलियों की सटीक दिनचर्या का पालन करना आवश्यक नहीं है, इसके बाद 7 निष्क्रिय लोग हैं। 21-7 के अनुपात बहुत मनमाना है, यह महिलाओं के प्राकृतिक मासिक धर्म चक्र है, जो लगभग 28 दिन की नकल करना है, लेकिन कोई रास्ता नहीं में है एक पत्र के लिए पालन करना होगा।
  • छवि शीर्षक देरी आपकी अवधि चरण 3
    3
    21 दिनों से अधिक के लिए "सक्रिय गोलियां" लें उस समय के दौरान कि आप सक्रिय गोलियां लेते हैं, आपके शरीर की अवधि नहीं होगी यह ज्यादातर महिलाओं के लिए काम करता है हालांकि, यह 100% प्रभावी नहीं है, क्योंकि कुछ महिलाएं अपने गर्भनिरोधक आहार में "अचानक" बदलाव पर प्रतिक्रिया नहीं करती हैं।
  • यदि आपने तय किया है कि, आखिरी मिनट में, अपनी अवधि में देरी करने के लिए, सबसे अच्छी बात यह है कि 21 वें दिन के बाद "सक्रिय गोलियों" को कार्यक्रम के अंतिम दिन तक जारी रखना जारी रखें। फिर, इसे रोकना और 7 निष्क्रिय गोलियां लेना ताकि अभाव के कारण खून बह रहा हो।
  • यदि आप इस विधि का सहारा हैं, तो ध्यान रखें कि अधिकतर डॉक्टरों जन्म नियंत्रण की गोलियाँ आंशिक रूप से प्रयोग किया जाता है के पैकेट (पैकेज है कि आप घटना की अवधि के दौरान गोलियां नहीं होने के लिए "अतिरिक्त" लिया) त्यागने की सलाह। इस तरह, आप भविष्य में चक्रों में इन गर्भनिरोधक गोलियों के उपयोग की गिनती नहीं खोेंगे। कैसे गोलियाँ पैक कर रहे हैं (आमतौर पर 21 सक्रिय और 7 निष्क्रिय) आवश्यक ज्यादातर महिलाओं के लिए आप कितना लेने के लिए और चाहिए आप प्रत्येक प्रकार का उपभोग करना चाहिए जब का रिकॉर्ड रखने के लिए है।
  • छवि शीर्षक देरी आपकी अवधि चरण 4
    4
    अपने गर्भनिरोधक आहार को पहले से संशोधित करें आपकी अवधि में देरी करने का एक और "सुरक्षित" तरीका अग्रिम में आपके गर्भनिरोधक आहार को संशोधित करना है, अर्थात, इस घटना से कुछ महीनों पहले, जिसके लिए आप इस अवधि से बचने के लिए चाहते हैं यदि आप पहले से बदलाव करते हैं (एक महीने पहले और अधिक सक्रिय गोलियां लेते हुए और मासिक दिनचर्या के साथ जारी रखें), आपके शरीर में अनुकूलन के लिए बहुत समय होगा
  • ऐसा करने के लिए, आपको कैलेंडर को अग्रिम रूप से देखने की आवश्यकता होगी उदाहरण के लिए, यदि आप देखते हैं कि, चार महीने के भीतर, आप अपने अवधि 10 दिनों में देरी करने की आवश्यकता होगी, महीने आप अपने अवधि को छोड़ करने की आवश्यकता के दौरान आपके वर्तमान गर्भनिरोधक चक्र के लिए नहीं बल्कि केवल से एक अतिरिक्त 10 सक्रिय गोलियाँ ले।
  • फिर, 7 निष्क्रिय गोलियां ले लो।
  • (उदाहरण के लिए प्रतिस्पर्धी एथलीटों अगर वे में क्षेत्रीय और राष्ट्रीय घटना में भाग लेने के लिए आ रहे हैं कर सकते हैं) के लिए अग्रिम में कुछ महीनों के साथ परिवर्तन करके, आप अपने शरीर को समायोजित करने के लिए एक मौका देने और इतने मत बनो बड़े दिन पर कोई चिंता नहीं
  • छवि शीर्षक देरी आपकी अवधि चरण 5

    Video: 5 मिनट में मासिक धर्म लाने की दवा | home remedies for irregular periods-menstruation

    5
    विस्तारित चक्र जन्म नियंत्रण गोलियां ले लो। यदि आप अपनी अवधि को एक हफ्ते या महीने से अधिक समय तक लंघन या देरी करने में रुचि रखते हैं, तो कुछ गर्भनिरोधक गोलियां बनाई गई हैं जो अवधि के बीच की अवधि बढ़ाने के लिए डिज़ाइन की जाती हैं। उनमें से ज्यादातर मासिक के बजाय हर 3 महीने की अवधि का प्रदर्शन को बढ़ावा देते हैं। इन विधियों को निरंतर खुराक या विस्तारित चक्र के रूप में जाना जाता है।
  • विस्तारित-चक्र जन्म नियंत्रण की गोलियां हफ्तों के लिए लगातार ले जाने के लिए तैयार की जाती हैं। अधिकांश ब्रांडों को एक पंक्ति में 12 सप्ताह के लिए लिया जाता है।
  • क्योंकि यह आपके हार्मोनल संतुलन को बदलता है (एक माह की बजाय हर 3 महीने की अवधि में), यह सुनिश्चित करने के लिए आपके डॉक्टर से बात करना महत्वपूर्ण है कि क्या यह आपके लिए स्वस्थ विकल्प है। सामान्यतया, अगर आपको इन गोलियों के उपयोग के लिए चिकित्सा स्वीकृति मिलती है तो कोई समस्या नहीं होनी चाहिए।
  • Video: अनियमित मासिक धर्म के घरेलू उपचार - Home Remedies for Irregular Periods In Hindi

    छवि शीर्षक देरी आपकी अवधि चरण 6



    6
    अपने डॉक्टर से नोरिथस्टन को लिखने के लिए कहें यदि आपको गर्भनिरोधक गोलियां लेने में सहज महसूस नहीं होती है या ऐसा नहीं कर सकता है, तो आपका डॉक्टर नोरिथस्टनन नामक एक हार्मोन टैबलेट लिख सकता है। आप अपनी गोलियों से पहले दिन के दौरान इन गोलियां तीन बार ले सकते हैं।
  • Norethisterone एक प्रोजेस्टेरोन हार्मोन जो अवधि से पहले के दिनों में संख्या में कम हो जाती है, गर्भाशय के अस्तर के कारण टूट जाती है और अपने अवधि होती है। अपनी अवधि के पहले ऊंचा स्तर को बनाए रखने में देरी हो सकती है या मासिक धर्म को रोक भी सकता है।
  • दुष्प्रभाव सूजन, पेट, स्तन दर्द और यौन इच्छा में कमी को बढ़ा सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक, जन्म नियंत्रण प्राप्त करें चरण 17
    7
    प्रोजेस्टिन इंट्रैब्रेटेनेन डिवाइस (आईयूडी) के उपयोग पर विचार करें। यदि आप पहले से अच्छी तरह से पता है कि आप अपने अवधि को छोड़ करना चाहते हैं, तो आप अपने डॉक्टर से बात कर सकता है, ताकि आप एक आईयूडी Progestin (एक छोटे से टी के आकार का उपकरण प्लास्टिक से बने) गर्भाशय में सम्मिलित करें। यह आईयूडी प्रॉजेस्टिन को रिलीज करेगा और आपकी अवधि हल्का कर सकता है या इसे पूरी तरह से रोक सकता है।
  • आईयूडी पिछले 5 से 7 साल के बीच है।
  • विधि 2

    सावधानी बरतें
    छवि शीर्षक देरी आपकी अवधि चरण 7
    1

    Video: मासिक धर्म से वशीकरण -Masik Dharm se Vashikaran

    अपनी जीवन शैली में किसी भी बदलाव के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें यदि आप अपनी मौजूदा गर्भनिरोधक योजना या व्यायाम की अवधि को संशोधित करने जा रहे हैं, तो हमेशा अपने चिकित्सक से पहले से सलाह लें। उदाहरण के लिए, आम तौर पर आपकी अवधि को देरी करने के लिए आपके गर्भनिरोधक पद्धति का हेरफेर करना सुरक्षित होता है। हालांकि, अगर आप अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए तथ्य यह कभी-कभी आपके अवधि में देरी जब आप निर्धारित जन्म नियंत्रण की गोलियाँ लेने के लिए और अगर आपके स्वास्थ्य और चिकित्सा के इतिहास के आधार पर आपके लिए सुरक्षित माना निर्धारण करते हैं।
  • छवि शीर्षक देरी आपकी अवधि चरण 8
    2
    सुनिश्चित करें कि आप अपने आप को गर्भावस्था के खिलाफ सुरक्षित रखें अपनी अवधि को विलंब करना गर्भावस्था से खुद को बचाने का एक तरीका नहीं है जब तक आप जन्म नियंत्रण की गोलियाँ लेने या इस तरह के एक आईयूडी के रूप में एक डिवाइस है, कर रहे हैं, आप को छोड़ देते हैं या अपने माहवारी देरी करने के लिए एकमात्र कारण के लिए गर्भावस्था के खिलाफ सुरक्षित नहीं हैं। सुरक्षा का उपयोग करें (जैसे कंडोम) और गर्भावस्था के आम लक्षणों के बारे में जानें।
  • यदि आप जानबूझकर देरी करते हैं या अपनी अवधि को समाप्त करते हैं, तो यह निर्धारित करना अधिक कठिन हो सकता है कि क्या आप गर्भवती हैं, क्योंकि पहले संकेत आमतौर पर इस अवधि का अभाव है। गर्भावस्था को स्तन कोमलता, थकान और मतली के कारण भी देखा जा सकता है गर्भावस्था के लक्षणों पर ध्यान दें और परीक्षण करें, यदि आपके पास कुछ लक्षण हैं
  • छवि शीर्षक देरी आपकी अवधि चरण 9
    3
    अपने आप को यौन संचारित रोगों (एसटीडी) से सुरक्षित रखें 28-दिवसीय पैक के मामले में निष्क्रिय गोलियां हटाने से आपकी वर्तमान गर्भनिरोधक विधि की समग्र प्रभाव कम नहीं होनी चाहिए। हालांकि, गर्भनिरोधक गोलियां एसटीडी के विरुद्ध आपकी रक्षा नहीं करती हैं, इसलिए जब तक आप और आपके साथी दोनों का परीक्षण नहीं किया गया हो, तब तक आपको कंडोम का उपयोग करना चाहिए।
  • चेतावनी

    • हमेशा दवाओं या आपकी जीवनशैली के खपत से संबंधित कोई महत्वपूर्ण परिवर्तन करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com