ekterya.com

आदत को कैसे तोड़ना

¿आप अपने नाखूनों को काटते हैं

? क्या आप अपने बालों को चबाते हैं? ¿आप अपने अंगूठे को चूसते हैं? ¿आप अपने होंठ पकड़ो? अपनी विशेष आदत के बावजूद या यह कैसे निहित है, इसे समाप्त करने की प्रक्रिया समान होगी। दृढ़ता और सही मानसिकता के साथ, अपनी बुरी आदतों को तोड़ना संभव है और ये निर्देश आपको इसे प्राप्त करने की प्रक्रिया में मदद करेंगे।

चरणों

भाग 1

अपनी मानसिकता बदलें
ब्रेक ए डिबिट चरण 1 के शीर्षक वाला इमेज
1
एक लक्ष्य के लिए स्वयं को प्रतिबद्ध करें हालांकि यह स्पष्ट लगता है, यह समझना जरूरी है कि बुरी आदत को छोड़ने के लिए पहला कदम एक वास्तविक इच्छा और अपने जीवन को बदलने की प्रतिबद्धता विकसित करना है।
  • बहुत से लोग सच्चाई को बदलना चाहते हैं, इस बात की निश्चितता के बिना एक आदत को खत्म करने के मार्ग पर चलते हैं। ब्रेकिंग वाला आसान नहीं है, इसलिए यदि आप पूरी तरह से इसके लिए प्रतिबद्ध नहीं हैं, तो संभावना है कि आप विफल हो जाएंगे
  • ब्रेक ए डिबिट स्टेप 2 नामक छवि
    2
    अपनी आदत को समझें अधिकांश अभ्यस्त व्यवहार ऐसे लक्षण हैं जो इस तथ्य के लिए विकसित हुए हैं कि उन्हें किसी तरह से सम्मानित किया गया है। ये एक सामान्य कार्य की उपलब्धि या विभिन्न भावनात्मक राज्यों से निपटने की सुविधा प्रदान करते हैं।
  • एक "आदत लूप" एक सिग्नल से उत्पन्न होती है या ट्रिगर होती है जो मस्तिष्क को अभ्यस्त व्यवहार शुरू करने के लिए कहती है। मस्तिष्क न्यूरोकेमिकल्स के रूप में इस तरह के व्यवहार का "इनाम" संसाधित करता है, जो आदत लूप को सुदृढ़ करती है। का हिस्सा अवरुद्ध यह लूप का व्यवहार एक आदत छोड़ने का तरीका है।
  • ब्रेक ए डिबिट स्टेप 3 नामक छवि
    3
    अपनी आदत के संदर्भ की जांच करें एक आदत छोड़ने का सबसे प्रभावी तरीका निर्धारित करने के लिए, यह आदतन और भावनात्मक संदर्भ को निर्धारित करने में मददगार होगा जो आदत उत्पन्न करती है। इससे आपको यह समझने में मदद मिलेगी कि आपका मस्तिष्क किस "पुरस्कार" की तलाश कर रहा है। बदले में, यह समझ आपको एक ही लाभ प्राप्त करने के अन्य स्वस्थ साधनों को विकसित करने की अनुमति देगा, जो कि बुरी आदत आपको देता है
  • कई बुरी आदतों तनावपूर्ण या उबाऊ परिस्थितियों से निपटने के साधन के रूप में होती हैं
  • उदाहरण के लिए, कई लोगों के लिए धूम्रपान से तनाव कम हो जाता है। स्थगन को अस्थायी रूप से और अधिक मजेदार गतिविधियों के लिए समर्पित करने के लिए खाली समय प्रदान करता है।
  • जब आप अपने अभ्यस्त व्यवहार को पूरा करने की आवश्यकता महसूस करते हैं, तो इसका ध्यान रखें। अक्सर, आदतों इतनी गहरी हो जाती है कि हमें यह भी पता ही नहीं है कि हम उन्हें क्यों करते हैं इस जागरूकता का विकास करना आपको यह पता लगाने में सहायता करेगा कि आपकी आदत के लिए जगह बनाने के लिए क्या होता है।
  • नोट लेने के समय, उस पल में क्या होता है, लिखें। उदाहरण के लिए, यदि आप आमतौर पर अपने नाखूनों को काटते हैं, तो हर बार जब आप ऐसा करने की इच्छा महसूस करते हैं, तो लक्ष्य रखें। लिखो कि आप कैसा महसूस करते हैं, दिन के दौरान क्या हुआ, आप कहां हैं और आपको क्या लगता है।
  • ब्रेक ए डिबिट स्टेप 4 नामक छवि
    4
    एक योजना बनाएं एक बार जब आप उस स्थिति को समझते हैं जो आपकी आदत और अवांछनीय व्यवहार करने के लिए आपको प्राप्त होने वाले इनाम का कारण बनता है, तो आप एक योजना बना सकते हैं जिसमें उस आदत के ट्रिगर्स को कम करने के लिए उस व्यवहार और रणनीतियों को बदलने के लिए लक्ष्य शामिल हैं।
  • कई अध्ययनों से पता चला है कि एक स्पष्ट और विशिष्ट योजना होने से सफलतापूर्वक एक आदत को तोड़ने की संभावना बहुत बढ़ जाती है। यह अवांछनीय व्यवहार को खत्म करने और कार्रवाई के नए पैटर्न विकसित करने में मदद करता है।
  • गलतियों को बनाने की योजना एक ऐसी योजना न करें जो आप एक त्रुटि के कारण असफलता के रूप में विचार करेंगे। उन्हें छोड़ने की कोशिश करते हुए ज्यादातर लोग कुछ समय में पुरानी आदतों में गिर जाते हैं। अगर आप इसे पहले से स्वीकार करते हैं, तो आपको आदत को छोड़ने के निर्णय के साथ अपने नकारात्मक विचारों को पूरी तरह समाप्त करने की संभावना कम होगी।
  • आपकी योजना में आपको अपनी उपलब्धियों और अन्य लोगों के प्रति पुरस्कार के लिए पुरस्कार के रूप में जवाबदेह रखने के लिए तंत्र शामिल होना चाहिए, जो आदत को तोड़ने के अपने लक्ष्य का समर्थन करते हैं। यदि आप इसे अन्य लोगों के साथ साझा करते हैं, तो आपके लक्ष्य को सफलतापूर्वक हासिल करने की संभावना अधिक है बाद में हम आपको इसके बारे में अधिक जानकारी प्रदान करते हैं।
  • ब्रेक ए डिबिट चरण 5 के शीर्षक वाला इमेज
    5
    आपकी सफलता की कल्पना करें अपने दिमाग में, ऐसी प्रकृति की स्थितियों को कल्पना करके फिर से आदत को तोड़ना, जिसमें आप बुरी आदत के बदले वांछनीय व्यवहार करते हैं। ऐसी परिस्थितियों की कल्पना करें जिसमें आप अवांछनीय व्यवहार करने और एक बेहतर विकल्प चुनने के लिए परीक्षा लेते हैं। यह आपको सकारात्मक व्यवहार पैटर्न को सुदृढ़ करने में मदद करेगा
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका लक्ष्य जंक फूड की खपत को कम करना है, तो अपने रसोई घर में स्वस्थ डिश तैयार करने और खाने के लिए बैठकर कल्पना करें।
  • कुछ लोग इसे अपने दैनिक जीवन को पढ़ने के लिए अपने वांछनीय व्यवहार के "ग्रंथ" लिखने में उपयोगी पाते हैं।
  • ब्रेक ए डिबिट स्टेप 6 नामक छवि
    6
    पूर्ण चेतना का अभ्यास करें अपने रोज़मर्रा के जीवन में अपनी जागरूकता बढ़ाने से आप "स्वचालित रूप से" काम करने के बजाय अपने कार्यों के बारे में जागरूक हो सकते हैं। माइनंफनेस इस बात पर ध्यान केंद्रित करता है कि आप इस क्षण में क्या अनुभव करते हैं और इसके बारे में निर्णय लेने या इसके बारे में निर्णय लेने के बिना इसे अनुभव कर रहे हैं अभ्यास के साथ, पूरी जागरूकता एक स्वस्थ आदत बन सकती है जो कि बुरी आदतों को आप से बचने के लिए करना चाहते हैं।
  • मानसिकता आपके मस्तिष्क की स्थितियों को अलग ढंग से जवाब देने के लिए प्रशिक्षित करती है यह स्थितियों और तनावों पर प्रतिक्रिया करने के अपने तरीके "reprogram" कर सकते हैं यह आपको कुछ करने के लिए प्रतिक्रिया देने से पहले समय दे सकता है और "स्वचालित विचार" की ओर अपना रुख कम कर सकता है, जो किसी स्थिति के उत्तर में उत्पन्न होता है।
  • जब आप बुरी आदतों पर वापस आना चाहते हैं, तब से अवगत रहें क्या परिस्थितियां अवांछनीय व्यवहार को जन्म देती हैं? आपके शरीर में उत्तेजनाएं या आपके दिमाग में क्या विचार हैं जो अवांछनीय व्यवहार को प्रोत्साहित करते हैं? उन्हें पहचानने के बिना उन्हें समझना आपको ऐसे व्यवहार का विरोध करने में मदद करेगा।
  • इस आदत के बारे में विचारों को दबाएं मत यदि आप किसी चीज़ के बारे में सोचने की कोशिश नहीं करते, तो विडंबना यह है कि आप इसे हर जगह देखना शुरू करेंगे और यह आपको डूब जाएगी।
  • उदाहरण के लिए, धूम्रपान के बारे में सोचने की कोशिश न करने से आप धूम्रपान करने की याद दिलाने वाली किसी चीज के प्रति अति संवेदनशील हो सकते हैं इन समस्याओं के साथ सीधे निपटने के लिए इसे बढ़ावा देने के लिए अपने लकीर और स्थितियों को पहचानना बेहतर है
  • कोशिश करो पूर्ण चेतना के साथ ध्यान. शांत होने और अपने श्वास पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एक दिन में कुछ मिनट लेना आपके शरीर और आपके विचारों के बारे में जागरूकता विकसित करने में मदद करेगा।
  • योग और ताई ची वे ध्यान को प्रोत्साहित करते हैं और आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं।
  • क्षण को समझें जब आपको अपनी आदत बनाने की आवश्यकता महसूस होती है, लेकिन उन विचारों का न्याय न करें आप कुछ कहने की कोशिश कर सकते हैं जैसे "मुझे अभी धूम्रपान करने की आवश्यकता है" या "मैं वास्तव में अभी अपने नाखों को काटना चाहता हूं"। अपनी भावनाओं को स्वीकार करने से आपको अपने विचारों में फंसने के बिना उन्हें दूर करने में मदद मिलेगी।
  • भाग 2

    अपना व्यवहार बदलें
    ब्रेक ए डिबिट स्टेप 7 नामक छवि
    1
    पर्यावरण बदलें शोध से पता चलता है कि कभी-कभी हमारे वातावरण हमें कुछ व्यवहार करने के लिए प्रेरित करते हैं, भले ही हम उन्हें सक्रिय रूप से छोड़ने की कोशिश करते हैं। एक आदत छोड़कर, स्थितिगत ट्रिगर्स को कम करने के बारे में है, जब तक आप उनसे निपटने के नए तरीके विकसित नहीं कर सकते।
    • नई परिस्थितियों में आपको अपने मस्तिष्क के अधिक से अधिक भागों का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है जो स्वचालित व्यवहार पैटर्न में गिरने के बजाय, सचेत निर्णय लेने के लिए उन्मुख होते हैं
    • बुरी आदतों से बचने का एक अच्छा तरीका है कि पर्यावरण को बदलने का तरीका ढूंढें और देखें कि आपकी बुरी आदत कम आकर्षक होती है या नहीं। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने यार्ड में धूम्रपान करना पसंद करते हैं, तो कुर्सी को बाहर ले जाएं जहां आप आमतौर पर बैठते हैं और अपने स्थान पर एक संयंत्र डालते हैं। यदि आप खाने की मेज पर एक ही जगह में पेट भर लेते हैं, सीटें बदलते हैं या अपने फर्नीचर को पुनर्व्यवस्थित करते हैं ताकि आप दोपहर के भोजन के समय किसी अन्य दिशा में देखें। पर्यावरण में सूक्ष्म परिवर्तन करना एक आदत कम दोहराव कर सकता है और आपके दिमाग को पुन: मूल्यांकन करने के लिए मजबूर कर सकता है कि क्या होता है।
    • अपने इच्छित व्यवहार का समर्थन करने वाले लोगों के साथ संबंधों का विकास करना यह अपने पुराने दोस्तों से पूरी तरह से छुटकारा पाने के लिए आवश्यक नहीं है, लेकिन जिस तरह से आप चाहते हैं, उन नए लोगों को ढूंढने से आपको ट्रिगर करने वाले कारकों को यथासंभव कम करने में मदद मिल सकती है।
    • यदि संभव हो तो, छुट्टी ले लो पुरानी आदतों को छोड़ने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है थोड़ी देर के लिए एक पूरी तरह से नई स्थिति का अनुभव करना और नई स्वस्थ आदतों को विकसित करना है, जिसे आप बाद में फिर से वापस करने के बाद अपने सामान्य जीवन में स्थानांतरित कर सकते हैं।



  • ब्रेक ए डिबिट स्टेप 8 नामक छवि
    2
    आदत के लिए बाधाएं बनाएं यदि आप बाधाएं बना सकते हैं जो आदत को किसी भी अन्य गतिविधि की तुलना में प्रदर्शन करने के लिए एक अधिक कठिन या अप्रिय गतिविधि बनाते हैं, तो यह उन रूटीनियों को बदलने में आपकी मदद करेगी जिन्होंने इस आदत को अतीत में बढ़ा दिया है। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
  • उन लोगों को बताएं जो आपकी आदत को बदलने और उन्हें पुनरुत्थान के क्षणों में कॉल करने के लिए आमंत्रित करने के बारे में आपकी योजना का समर्थन करते हैं। इसके प्रलोभन को प्राप्त करने के परिणाम होंगे।
  • एक और सबसे अच्छा विकल्प यह है कि कोई अन्य व्यक्ति को एक ही आदत को तोड़ना चाहता है जैसा कि आप इसे एक साथ छोड़ दें, एक-दूसरे का समर्थन कर रहे हों
  • जो कुछ भी आप घटनाओं के अनुक्रम को पूर्ववत करने के लिए कर सकते हैं जो आम तौर पर अवांछनीय व्यवहार की ओर जाता है, यह भी एक अच्छा विचार है। उदाहरण के लिए, यदि आप धूम्रपान छोड़ने की कोशिश करते हैं, तो अपने सिगरेट को दूसरे कमरे में रखें। यदि आप अपने काम के समय के दौरान फेसबुक से कनेक्ट करना बंद करने का प्रयास करते हैं, तो इंटरनेट से डिस्कनेक्ट करें या किसी ऐसे एप्लिकेशन का उपयोग करें जो आपको इस तरह की साइटों तक पहुंचने से रोकता है हालांकि इन बाधाओं को आसानी से पार किया जा सकता है, वे कभी-कभी व्यवहार के पैटर्न को समाप्त करने के लिए पर्याप्त हैं जो अवांछनीय व्यवहार उत्पन्न करता है।
  • पर्ची-अप के लिए छोटे "दंड" बनाएं उदाहरण के लिए, आप इसके पीछे एक ही तर्क का उपयोग कर सकते हैं अशिष्टता की बोतल: हर बार जब आप इस आदत में आते हैं, तो एक कैन या जार में टिकट लगा सकते हैं (या अधिक) एक राशि निर्धारित करें जो हर बार जब आप प्रलोभन में देते हैं और उस राशि का सम्मान करते हैं, तो आप घृणा करेंगे। एक बार आप सफलतापूर्वक आदत छोड़ दी है, एक इनाम पर पैसा खर्च या एक दान में दान।
  • यदि आप बहुत ज्यादा खाना बंद करने की कोशिश करते हैं, हर बार जब आप गिर जाते हैं तो 10 से अधिक व्यायाम करें। व्यवहार से संबंधित एक सजा शायद अधिक प्रभावी होगी
  • ब्रेक ए डिबिट चरण 9 के शीर्षक वाला इमेज
    3
    थोड़ा साथ शुरू करें स्थगन के रूप में कुछ आदतों को बदलना मुश्किल हो सकता है क्योंकि समाधान बहुत भारी लगता है "Procrastinating बंद करो" एक बड़ा काम है जो आप पूरा नहीं कर सकते अपने लक्ष्य को छोटे, प्राप्त करने योग्य चरणों में विभाजित करें आपको जल्द ही सफलता देखने का "इनाम" मिलेगा और आपके मस्तिष्क को अपने मुख्य लक्ष्य का विरोध करने की संभावना कम होगी क्योंकि कुछ "बहुत बड़ा" पूरा करने के लिए। कहने के बजाय "मैं जंक फूड खाना बंद कर दूँगा," कहते हैं "मैं एक स्वस्थ नाश्ते खाऊंगा।" कहने के बजाय "मैं जिम पर अधिक बार जाऊँगा," कहते हैं, "मैं शनिवार सुबह योग कक्षाओं में जाता हूं।" जैसा कि आप इन छोटे चरणों में सफल होते हैं, उन्हें अपने मुख्य लक्ष्य को पूरा करने के लिए बढ़ाएं
  • उदाहरण के लिए, कहने के बजाय "आज मैं चीजों को स्थगित कर दूँगा", एक लक्ष्य निर्धारित किया है जैसे "आज मैं 30 मिनट के लिए अपने काम पर केंद्रित रहूंगा।"
  • ज्ञात "पोमोदोरो विधि" यह आपको इसे प्राप्त करने में मदद कर सकता है। स्टॉपवॉच का प्रयोग करें और उस समय की अवधि देखें, जिसमें आप कुछ और किए बिना अपने काम पर ध्यान केंद्रित करते हैं अवधि कम होनी चाहिए, 45 मिनट से ज्यादा नहीं। यह 20 मिनट भी हो सकता है लक्ष्य आपको ऐसा कार्य देना है जो उचित और प्राप्त करने योग्य है।
  • एक बार जब आप उस अवधि को समाप्त कर लें, तो थोड़े समय का ब्रेक लें। कुछ मज़े करो, फेसबुक पर जाएं, अपना टेक्स्ट संदेश जांचें, आदि। फिर, एक और अवधि की तलाश करें
  • इस तरह की तकनीक तत्काल उपलब्धियों (कुछ चीजें जो आपके मस्तिष्क की पसंद होती है) के लिए नई अच्छी आदतें स्थापित करने के लिए आपके मस्तिष्क को "धोखा दे" कर सकती हैं।
  • ब्रेक ए डिबिट स्टेप 10 नामक छवि
    4
    आपकी सफलता की इजाज़त दें जब से व्यवहार किसी तरह से पुरस्कृत किया जाता है, तब से, नई आदतों को बनाने का एक बेहतरीन तरीका अपने आप को अच्छे व्यवहार के लिए पुरस्कृत करना है।
  • सबसे अच्छा इनाम वह है जो वांछित व्यवहार के तुरंत बाद उभर आता है और जो कुछ आप वास्तव में चाहते हैं या आनंद लेते हैं
  • उदाहरण के लिए, यदि आप काम के लिए देर होने की आदत को तोड़ने की कोशिश करते हैं, तो हर बार जब आप समय पर पहुंचते हैं, तो जब तक इनाम की आवश्यकता नहीं होती, तब तक आप अपने आप को एक कप पेटू कॉफी के साथ इनाम कर सकते हैं।
  • ब्रेक ए डिबिट स्टेप 11 नामक छवि
    5
    एक प्रतिस्थापन खोजें अपनी आदत को अपने जीवन में नए और सकारात्मक चीज़ों के साथ बदलने की कोशिश करें। कुंजी को एक वैकल्पिक उपाय लेने की योजना है जब आप एक बुरी आदत के शिकार होने की परीक्षा लेते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप सिगरेट को रोकने की कोशिश करते हैं, पैलेट खाएं, श्वास व्यायाम करें या ब्लॉक के चारों ओर चले जाएं, जब आप सिगरेट को प्रकाश की तरह महसूस करते हैं दूसरी गतिविधि के साथ पुरानी आदत से बचे हुए अंतर को भरने से आपको दोबारा शुरू होने से बचने में मदद मिलेगी।
  • यह सुनिश्चित करने का प्रयास करें कि वैकल्पिक उपाय उबाऊ या अप्रिय नहीं है अपनी नई आदत कुछ जिसे आप वास्तव में करना चाहते हैं, कुछ आप आनंद लेते हैं या जो कि स्पष्ट रूप से सकारात्मक (और आदर्श रूप से तत्काल) परिणाम को बदलने की सुविधा प्रदान करते हैं।
  • ब्रेक ए डिबिट स्टेप 12 नामक छवि
    6
    धीरज रखो व्यवहार कंडीशनिंग एक लंबी प्रक्रिया है और छोड़ने के लिए समय की आवश्यकता है, इसलिए आपको दृढ़ रहना चाहिए। अपने आप को धीरज और दया करो
  • पारंपरिक ज्ञान और स्वयं सहायता पुस्तकों का सुझाव है कि आपको आदत को तोड़ने के लिए 28 दिनों की आवश्यकता है। वास्तविकता अधिक जटिल है, क्योंकि हाल के अध्ययनों से पता चलता है कि प्रक्रिया की अवधि दोनों व्यक्ति और आदत पर निर्भर करती है और 18 दिन से 245 दिन तक लग सकती है।
  • हालांकि प्रक्रिया एक व्यक्ति से भिन्न होता है, शायद सबसे सफल है कि पहले कुछ दिनों के लिए बहुत मुश्किल हो रहा है। कुछ neuroscientists सुझाव है कि लोगों के बाद से तंत्रिका तंत्र संघर्ष रसायन है कि मस्तिष्क के "इनाम" के केंद्र को प्रोत्साहित में एक परिवर्तन से निपटने के लिए, पहले दो हफ्तों के दौरान "वापसी" की अवधि के माध्यम से जाना।
  • ब्रेक ए डिबेट चरण 13
    7
    अपने आप को दया करो आपको यह बताने के लिए कि आप कुछ नहीं कर सकते एक बुरी संज्ञानात्मक आदत है जो आपके विश्वास को मजबूत करेगी कि आप असमर्थ हैं। याद रखें: मुश्किल समय या गिरने के लिए खुद पर कड़ी मेहनत करने से आपको कोई मदद नहीं मिलती है और आपकी बुरी आदतों को बदतर बना सकती है
  • यदि आप देखते हैं कि आप अपने आप की आलोचना कर रहे हैं, तो याद रखें कि ऐसी चीजें जो विरोधाभासी लगती हैं, वे एक साथ रह सकती हैं। उदाहरण के लिए, कल्पना करो कि आप जंक फूड खाने की आदत को किक करना चाहते हैं, लेकिन "में दिया" और दोपहर के भोजन पर चिप्स का एक बैग खाया। इसके लिए आपको सजा देना आसान हो सकता है हालांकि, अपने आप से अच्छा होने का अर्थ है आपके पुनरुत्थान को स्वीकार करना और पहचानते हैं कि यह विफलता नहीं है आप प्रलोभन के लिए झुकते रहना नहीं चाहिए क्योंकि आपने इसे एक बार किया था।
  • जोड़ों को जोड़ने का प्रयास करें और आपकी प्रार्थनाओं के लिए और अगली बार एक चुनौती का सामना करने के लिए सकारात्मक योजना बनाएं। उदाहरण के लिए: "मैंने दोपहर के भोजन पर चिप्स का वह बैग खा लिया। मैं इसके लिए खुद से परेशान हूँ और मैं काम करने के लिए सैंडविच पैकिंग करके खुद को मदद कर सकता हूं ताकि वेंडिंग मशीन मुझे लुभाने न दें। "
  • आप "लेकिन" शब्द को भी जोड़ सकते हैं और इसे सकारात्मक वाक्य के साथ पालन कर सकते हैं, उदाहरण के लिए: "मैंने पूरी तरह से गड़बड़ी की, लेकिन हम सभी कभी-कभी गलतियां करते हैं"।
  • Video: Biography Of Vijay Arora : Ramayan के Meghnad और Yaadon Ki Baaraat के हीरो Vijay Arora की कहानी

    युक्तियाँ

    • जब स्थिति मुश्किल हो जाती है, तो सोचें कि भविष्य में क्या होगा जब आप अंततः अपनी बुरी आदत से जूझ रहे हैं
    • एक समय में एक आदत का ख्याल रखना, अधिकतम दो अन्यथा, आपको डर लगता होगा
    • कुछ लोगों का मानना ​​है कि धीरे-धीरे अपवित्र व्यवहार को कम करना आसान है, जबकि अन्य का मानना ​​है कि इसे "एक ही बार" छोड़ना आसान है। पता लगाएं कि आपके लिए सबसे प्रभावी कौन सा है, भले ही इसका मतलब है कि आपको कई बार प्रयास करना चाहिए।

    चेतावनी

    Video: आपकी बीबी कि योनि का सील टूटी है या नहीं कैसे चेक करे जानिए

    • यदि एक आदत अपनी ताकत से परे है, तो मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर (मनोवैज्ञानिक, मनोचिकित्सक या परामर्शदाता) से परामर्श करें, खासकर यदि यह खतरनाक है
    • पदार्थों का दुरुपयोग, विकारों खाने, आत्म-विकृति और अन्य आत्म-विनाशकारी व्यवहार व्यसनों या मानसिक विकारों की उपस्थिति का संकेत कर सकते हैं। उनसे निपटने के लिए एक पेशेवर की मदद लें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com