ekterya.com

एक प्रजनन चिकित्सक को कब देखा जाए

यदि आप कई महीनों तक गर्भवती होने की कोशिश कर रहे हैं और सफल नहीं हुए हैं, तो आप सोच सकते हैं कि क्या समय है कि प्रजनन विशेषज्ञ के साथ नियुक्ति का समय निर्धारित किया जाए। जोड़ों को मौलिक समस्या होने या अगर उन्हें इसे थोड़ी अधिक समय देना होगा तो यह स्वीकार करना मुश्किल हो सकता है उर्वरता के बारे में बात करते समय कोई सही जवाब नहीं है गर्भधारण की संभावनाओं में सुधार करने के लिए अतिरिक्त मदद की आवश्यकता हो सकती है या नहीं, यह निर्धारित करने के लिए कई कारक शामिल हैं। कुछ चेतावनी के संकेत हैं जो आपको बता सकते हैं कि क्या समय है कि प्रजनन विशेषज्ञ के साथ नियुक्ति करने का समय हो। प्रजनन विशेषज्ञों में स्त्री रोग विशेषज्ञ हैं जिन्होंने उन्नत प्रशिक्षण, विशेषीकृत, प्रजनन संबंधी समस्याओं का प्रमाणीकरण और उनके समाधान प्राप्त किए हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप इन लक्षणों से परिचित हो जाएं ताकि आप यह निर्धारित कर सकें कि कैसे आगे बढ़ें अगर आपको लगता है कि आप प्रजनन समस्याओं का सामना कर रहे हैं।

चरणों

विधि 1

प्रजनन समस्याओं को प्रकट करने वाले लक्षणों से स्वयं को परिचित कराएं

यह जानना महत्वपूर्ण है कि आपके पास बांझपन का कोई संकेत है या नहीं। यदि आपको लगता है कि आपके पास बांझपन के किसी भी प्रकार के लक्षण हैं, तो आपको तत्काल एक प्रजनन विशेषज्ञ से इलाज करना चाहिए

Video: 19 असत्य उत्परिवर्तन और चिकित्सा स्थिति तस्वीरें

एक प्रजनन चिकित्सक चरण 1 के बारे में जानें
1
जब आप गर्भ धारण करने की कोशिश करते हैं तो महिला की उम्र का ध्यान रखें
  • यदि आप 35 वर्ष या उससे कम उम्र के हैं, तो सप्ताह में कम से कम दो बार असुरक्षित यौन संबंध रहे हैं और 12 महीने की अवधि के भीतर गर्भवती होने में सक्षम नहीं हैं, तो आपको प्रजनन विशेषज्ञ से संपर्क करने की आवश्यकता हो सकती है। जब आप 35 वर्ष से कम रहते हैं, तो आपका शरीर अभी भी अच्छी उम्र में है और स्वाभाविक रूप से गर्भ धारण करने के लिए स्वस्थ है एक प्रजनन चिकित्सक से संपर्क करना और इस समय कुछ परीक्षण करना महत्वपूर्ण है।
  • 35 वर्ष से अधिक आयु वाले महिलाओं को सप्ताह में कम से कम दो बार असुरक्षित यौन संबंध होते हैं और गर्भ धारण करने में सक्षम नहीं हुए हैं, उन्हें 6 महीनों के बाद एक प्रजनन विशेषज्ञ के साथ नियुक्ति का समय निर्धारित करना चाहिए। इसका कारण यह है कि 35 से अधिक उम्र वाली महिलाओं को अक्सर स्वाभाविक रूप से गर्भ धारण करना मुश्किल लगता है, और अतिरिक्त उर्वरता उपायों को लेना आवश्यक हो सकता है। महिलाओं की उम्र के रूप में, उनके अंडे की गुणवत्ता कम हो जाती है, मासिक धर्म चक्र अनियमित होने की संभावना होती है और सामान्य तौर पर गर्भधारण की प्रक्रिया अधिक कठिन हो सकती है।
  • एक प्रजनन चिकित्सक चरण 2 के बारे में जानें
    2
    अगर आपके पास अतीत में गर्भपात हो, तो जल्द ही प्रजनन विशेषज्ञ का दौरा करने पर विचार करें।
  • यदि आप एक बच्चे को गर्भ धारण करने की कोशिश करने के बारे में सोच रहे हैं, लेकिन अतीत में आपको 3 से अधिक गर्भपात हुए हैं, तो गर्भ धारण करने से पहले एक प्रजनन विशेषज्ञ देखें। हालांकि, अतीत में गर्भपात वाले कई महिलाओं ने स्वस्थ बच्चों को जन्म दिया है। तथ्य यह है कि आपको अतीत में एक बच्चे की अवधारणा को परेशानी हो सकती है, यह एक प्रजनन समस्या का संकेत हो सकता है। निरंतर गर्भपात कई कारकों का एक कारण हो सकता है, जिसमें अनियमित आकार का गर्भाशय, कमजोर गर्भाशय ग्रीवा, हार्मोन संबंधी विकार या आरोपण के साथ समस्याएं शामिल हैं। किसी भी असामान्य स्थिति का निदान करने के लिए एक पूरी उर्वरता अध्ययन करने के लिए सबसे अच्छा होना चाहिए जो एक और गर्भपात का कारण हो सकता है
  • एक प्रजनन चिकित्सक चरण 3 के बारे में जानें
    3
    अगर आपको एंडोमेट्रियोसिस, डिम्बग्रंथि अल्सर के साथ कोई समस्या है या यदि आपकी फैलोपियन ट्यूब अवरुद्ध हैं तो उपचार लें। जब आप गर्भ धारण करने की कोशिश कर रहे हैं, तो ये समस्याएं सीमित हो सकती हैं यदि आप पहले या अपने फैलोपियन ट्यूबों के साथ अन्य समस्याओं के साथ निदान किया गया है, तो आपको गर्भधारण करने के लिए प्रजनन विशेषज्ञ से मदद की आवश्यकता हो सकती है।
  • एक अन्य समस्या यह है कि प्रजनन विशेषज्ञ की मदद से पुनर्संतित हो सकता है यदि आपके पास कोई अनियमित डिम्बग्रंथि रिजर्व परीक्षण होता है यह परीक्षा में कोई सकारात्मक बात नहीं है, अगर आपकी परीक्षा अनियमित थी, तो आपको प्रजनन विशेषज्ञ से मदद लेनी चाहिए।
  • एक प्रजनन चिकित्सक चरण 4 के बारे में जानें
    4



    किसी उर्वरता विशेषज्ञ से मदद लें, यदि रिश्ते में आदमी शुक्राणुओं की संख्या कम करता है
  • कई महीनों तक सफलता के बिना गर्भ धारण करने की कोशिश करने के बाद कई बार, दंपति अपने परिवार के डॉक्टर से उस आदमी पर शुक्राणु विश्लेषण करने को कहेंगे। यदि विश्लेषण पुष्टि करता है कि आदमी के शुक्राणुओं की संख्या कम है, तो यह गर्भ धारण करने की जोड़ी की क्षमता पर एक महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ सकता है। कभी-कभी, फ़ैमिली डॉक्टर आपको शुक्राणु की गुणवत्ता में सुधार करने और थोड़ी देर इंतजार करने के लिए कहने के बारे में सलाह देंगे, क्योंकि शुक्राणुओं की संख्या कम होने का छिपी कारण हो सकता है। यह महत्वपूर्ण है कि युगल एक प्रजनन विशेषज्ञ से मदद की तलाश करते हैं
  • विधि 2

    समझो कि जब आप प्रजनन विशेषज्ञ से संपर्क करते हैं तो क्या होता है

    कई दंपनियों को यकीन नहीं है कि किसी समस्या के बाद प्रजनन प्रक्रिया से क्या अपेक्षा की जाती है। यह जानना महत्वपूर्ण है कि आपके विकल्प क्या हैं और उपचार की लागतों से स्वयं को परिचित करने के लिए।

    एक प्रजनन चिकित्सक चरण 5 के बारे में जानें
    1
    अपने चिकित्सक को आपको सही दिशा में निर्देशित करने दें। एक बार आपके स्त्री रोग विशेषज्ञ ने आपको सूचित किया है कि आप और आपके साथी की उर्वरता की समस्याएं हैं और किसी प्रजनन विशेषज्ञ से संपर्क करने की ज़रूरत है, उन्हें एक अच्छे से सलाह देने के लिए कहें। यह आपके मूल्यवान चिकित्सक से रेफरल के साथ बहुत मूल्यवान हो सकता है, आप संभवतः एक प्रजनन विशेषज्ञ देखेंगे जिनके साथ आप निकटता से काम करते हैं या जो आमतौर पर आपके रोगियों की सिफारिश करते हैं
    • यह परिवार और दोस्तों से मदद लेने के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है यदि आपके चिकित्सक की सिफारिश की गई विशेषज्ञ आपके लिए सबसे उपयुक्त नहीं लगते हैं, तो दूसरे के लिए पूछें ऐसे अन्य लोगों के संदर्भों को देखें, जो आपके समान स्थिति में हो सकते हैं।
  • एक प्रजनन चिकित्सक चरण 6 के बारे में जानें
    2

    Video: ब्यांत आए तथा ब्याने के बाद पशुओं की देखभाल

    उर्वरता उपचार की लागत की गणना करें जो आपको सही विशेषज्ञ चुनने में मदद करेगी।
  • आप विभिन्न विशेषज्ञों की सेवाओं की लागत की तुलना कर सकते हैं, जो आपके लिए सबसे अच्छा डॉक्टर चुनने में मदद करें। यह जांच करना बहुत महत्वपूर्ण है कि आपका बीमा क्या कवर करेगा या कवर नहीं करेगा और यह भी जानना होगा कि जब आप उपचार शुरू करते हैं तब शुल्क लगाया जाएगा।
  • कभी-कभी आपको एक मूल्य उद्धृत किया जाएगा जिसमें सब कुछ शामिल नहीं है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने आप को अतिरिक्त लागत के बारे में सूचित करें, जो कि सूची में नहीं हो सकती, जैसे लैब फीस
  • एक प्रजनन चिकित्सक चरण 7 के बारे में जानें

    Video: गर्भधारण कब नही ठहरता

    3
    जांच करता है।
  • किसी भी सुविधा या चिकित्सक की जांच करना सुनिश्चित करें जिसे आपको सुझाया गया है इसका न केवल इसका मतलब है कि आप एक निश्चित केंद्र या चिकित्सक की गर्भावस्था की दर की जांच करते हैं, लेकिन यह भी डॉक्टर की खुद की स्थापना और क्रेडेंशियल्स की जांच करता है। आपको उपचार के साथ आगे बढ़ने से पहले सुविधा और इसके डॉक्टरों के बारे में जानने के लिए सब कुछ जानना चाहिए।
  • प्रजनन क्लिनिक या डॉक्टर की प्राप्ति से आलोचना पर ध्यान दें। क्या पिछले मरीजों को उनके इलाज के बारे में कहना पड़ता है कि एक अच्छी प्रजनन विशेषज्ञ के चयन में एक अपरिहार्य उपकरण हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    • यद्यपि प्रजनन चिकित्सक को फोन करने से पहले सभी विकल्पों को निकालना महत्वपूर्ण है, अगर आपके पास प्रजनन क्षमता के कुछ गंभीर लक्षण हैं, तो आपको अपने डॉक्टर को फोन करने के लिए इंतजार नहीं करना चाहिए।
    • एक प्रजनन विशेषज्ञ से मदद लेने से पहले गर्भ धारण करने के लिए सभी विकल्पों को निकालने का प्रयास करें कई प्राकृतिक तरीके हैं जिनमें पुरुष और महिला अपनी प्रजनन क्षमता बढ़ा सकते हैं इन विकल्पों के साथ खुद को परिचित कराएं और उन्हें अपने दैनिक जीवन में शामिल करने का प्रयास करें।
    • मित्रों या परिवार के सदस्यों से गर्भधारण पर सन्दर्भ और सलाह प्राप्त करना एक महत्वपूर्ण संसाधन हो सकता है। यह उतना ही महत्वपूर्ण है कि आप उर्वरता उपचार या डॉक्टरों के बारे में कोई भी महत्वपूर्ण निर्णय लेने से पहले अपने चिकित्सक के साथ सभी प्रजनन समस्याओं और विकल्पों पर चर्चा करें।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com