ekterya.com

पुरुषों में प्रजनन क्षमता बढ़ाने के लिए क्या खाएं

कुछ पुरुष प्रजनन समस्याओं का सामना करते हैं जो शुक्राणुओं की गिनती, उत्पादन और गतिशीलता से संबंधित हैं। इस लेख को पढ़ें और जानें कि प्राकृतिक खाद्य पदार्थों की मदद से उन्हें कैसे दूर किया जाए।

चरणों

ईट टू एन्हेंस फर्टिलिटी (पुरुषों के लिए) स्टेप 1 नाम वाली छवि
1
अधिक विटामिन ए का उपभोग करें लाल मिर्च, सूखे खुबानी, गाजर और जई विटामिन ए से समृद्ध होती हैं। इन खाद्य पदार्थों से विटामिन ए स्वस्थ शुक्राणु उत्पादन बढ़ाता है। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि शुक्राणुओं की धीमी गति के चलते पुरुषों में विटामिन ए की कमियों को कम प्रजनन दर के साथ जोड़ा जा सकता है। इसलिए शुक्राणुओं की संख्या और गतिशीलता बढ़ाने के लिए विटामिन ए जैसे समृद्ध समृद्ध सागों का उपभोग करने की सिफारिश की जाती है, जैसे गहरे हरे सलाद, पालक, मीठे आलू, ब्रोकोली और डेयरी।
  • ईट टू एन्हेंस फर्टिलिटी (पुरुषों के लिए) स्टेप 2 नाम वाली छवि
    2
    अधिक विटामिन सी का उपभोग करें शतावरी, मटर, पकाया टमाटर और स्ट्रॉबेरी विटामिन सी और विटामिन ए में समृद्ध हैं, जो शुक्राणु गतिशीलता और व्यवहार्यता को बेहतर बनाने में मदद करेंगे। विटामिन सी और विटामिन ए में अन्य खाद्य पदार्थों में लाल मिर्च, काली, मीठे आलू, पीले सब्जियां और फलों शामिल हैं
  • Video: प्रजनन क्षमता बढ़ाने वाले भोजन | Food To Increase Fertility | Health & Beauty in Hindi

    ईट टू एन्हेंस फर्टिलिटी (पुरुषों के लिए) स्टेप 3 नामक छवि
    3



    अधिक जस्त खाओ तुर्की, कस्तूरी, अंडे, शंख और कद्दू के बीज जस्ता होते हैं। जस्ता की कमी के कारण कम टेस्टोस्टेरोन का स्तर और शुक्राणुओं की संख्या में कमी हो सकती है। जस्ता से समृद्ध अन्य खाद्य पदार्थों में बीफ़, दही, जई, मकई शामिल हैं
  • ईट टू एन्हेंस फर्टिलिटी (पुरुषों के लिए) स्टेप 4 नामक छवि

    Video: पुरुष प्रजनन क्षमता बढ़ाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय...| Home Remedies for Reproductive Capacity

    4
    फोलिक एसिड की खपत में वृद्धि ग्रीन पत्तेदार सब्जियां, साबुत अनाज, एवोकाडो और मटर फोलिक एसिड के साथ समृद्ध हैं। इसके निम्न स्तर जन्म दोषों का कारण हो सकता है। कुछ अध्ययनों से संकेत मिलता है कि फोलिक एसिड के कम स्तर वाले पुरुष अधिक शुक्राणु होते हैं, लेकिन इसमें क्रोमोसोमल असामान्यताएं हैं इसलिए, गिनती, उत्पादन और शुक्राणु गतिशीलता को बढ़ाने के लिए कई हरी सब्जियां और फलों का उपभोग करने के लिए आवश्यक है। यदि आवश्यक हो, तो फोलिक एसिड के पूरक को लिया जाना चाहिए।
  • Video: प्रजनन क्षमता बढ़ाने वाले भोजन-Food To Increase Fertility

    ईट टू एन्हेंस फर्टिलिटी (पुरुषों के लिए) चरण 4 के शीर्षक चित्र
    5

    Video: प्रजनन क्षमता बढ़ाने वाले आहार

    अधिक ओमेगा 3 खाओ कुछ अध्ययनों के मुताबिक, उपजाऊ पुरुषों में शुक्राणुओं में बांझ पुरुषों के शुक्राणुओं की तुलना में अधिक आवश्यक फैटी एसिड होते हैं। सलमोन, एन्क्वि, सार्डिन और नट में डीएचए और अन्य आवश्यक ओमेगा 3 फैटी एसिड होते हैं। डीएचए और अन्य आवश्यक ओमेगा -3 फैटी एसिड में समृद्ध पदार्थ जननांगों में रक्त के प्रवाह को बढ़ाते हैं और यौन समारोह में वृद्धि करते हैं। ओमेगा -3 फैटी एसिड में समृद्ध अन्य खाद्य पदार्थों में एगूला, केकड़ा, चिंराट, सन और चिकन शामिल हैं।
  • चेतावनी

    • शोधकर्ताओं ने कहा कि कैनबिस धूम्रपान करने वालों के नकारात्मक प्रभावों के कारण उनकी प्रजनन क्षमता को नुकसान पहुंचा सकते हैं कि इस दवा के मुख्य घटक गर्भ निषेचन के दौरान एक महिला के अंडे को घुसना करने की क्षमता पर है। अध्ययन ने निष्कर्ष निकाला कि 21 पुरुषों के शुक्राणु, जो एक पुरुष नसबंदी से गुजर चुके थे, की गुणवत्ता में पुरुषों की तुलना में लगभग तीन गुना कम था, जो इस प्रक्रिया से गुजरे नहीं थे।
    • यह भी पाया गया कि जो जोड़ों को प्रजनन उपचार प्राप्त हुआ था, पुरुष के पुरुष नसबंदी के बाद और इसे उलट कर दिया गया था, उन जोड़ों से तुलना में 50 प्रतिशत कम गर्भ धारण होने की संभावना है जो अन्य प्रजनन समस्याओं का अनुभव करते थे।
    • भावी पीढ़ियों के लिए बीज लगाने की पुरुष प्रजनन क्षमता एक से कम कम झटका मिल गई है। उन मनुष्यों को एक चेतावनी जारी की जाती है, जो कि वे नतीजतन होने पर विचार कर रहे हैं कि वे परिणाम को देखते हुए अपने फैसले पर पुनर्विचार कर सकते हैं यदि वे प्रक्रिया को उल्टा करने का निर्णय लेते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com