ekterya.com

डाउन सिंड्रोम का पता लगाने के लिए कौन से परीक्षण करें

डाउन सिंड्रोम एक गुणसूत्र असामान्यता (आनुवंशिक विकलांगता) बच्चों को साक्ष्य के रूप में मानसिक और शारीरिक विशेषताओं उम्मीद के मुताबिक कुछ चेहरे की विशेषताओं (slanted आँखें, मोटी जीभ, कम सेट कान), एकल हथेली क्रीज के साथ छोटे हाथ, हृदय दोष के रूप में, है, सुनवाई की समस्याएं, सीखने की कठिनाइयों और कम बुद्धि यह भी त्रिगुणसूत्रता 21 कहा जाता है क्योंकि एक अतिरिक्त गुणसूत्र 21 जोड़ी मिलती विकलांगता का कारण करने के लिए कर रहा है। कई माता-पिता अगर उनके अजन्मे बच्चे डाउन सिंड्रोम है जानना चाहता हूँ, इसलिए जन्म के पूर्व स्क्रीनिंग और नैदानिक ​​परीक्षण है कि यह निर्धारित करने के लिए किया जा सकता है के विभिन्न प्रकार हैं।

चरणों

भाग 1

आचरण सिंड्रोम स्क्रीनिंग
छवि के लिए टेस्ट फॉर डाउन सिंड्रोम चरण 1
1
जब आप गर्भवती हों तो अपने डॉक्टर को देखें आपका डॉक्टर या बाल रोग विशेषज्ञ आपको बता सकते हैं कि आपके बच्चे को एक बार वह पैदा होने पर डाउन सिंड्रोम है, लेकिन अगर आप पहले से जानना चाहते हैं, तो विभिन्न प्रकार की स्क्रीनिंग टेस्टों के बारे में पूछें। जन्म के समय की स्क्रीनिंग टेस्ट दिखा सकते हैं कि अगर आपके संजय बच्चे में डाउन सिंड्रोम की संभावना में वृद्धि हुई है, लेकिन यह सही अनुमान नहीं है।
  • यदि एक जन्मपूर्व स्क्रीनिंग टेस्ट आपके बच्चे को डाउन सिंड्रोम की संभावना में वृद्धि दर्शाता है, तो आपका डॉक्टर एक नैदानिक ​​परीक्षण की सिफारिश करेगा कि वह सुरक्षित हो।
  • ऑब्स्टेट्रिशियन और गायनकोलोलॉजिस्ट (एओओओजी) के अमेरिकन कॉलेज ने सिफारिश की है कि सभी महिलाओं (उनकी आयु की परवाह किए बिना) डाउन सिंड्रोम के लिए स्क्रीनिंग की जा रही है
  • गर्भावस्था की अवधि से संबंधित विभिन्न स्क्रीनिंग टेस्ट हैं और इसमें शामिल हैं: संयुक्त पहले त्रैमासिक परीक्षण, एकीकृत स्क्रीनिंग टेस्ट और मुफ्त भ्रूण डीएनए विश्लेषण।
  • छवि के लिए टेस्ट फॉर डाउन सिंड्रोम चरण 2
    2
    संयुक्त पहले त्रैमासिक परीक्षा लें संयुक्त पहले त्रैमासिक परीक्षण गर्भावस्था के पहले 3 महीनों के दौरान किया जाता है और इसमें दो चरण होते हैं: रक्त परीक्षण और अल्ट्रासाउंड परीक्षा। खून की जांच में पीएपीएए-ए (गर्भ के साथ जुड़े प्लाजमा प्रोटीन ए) और आपके शरीर में उत्पन्न हार्मोन एचसीजी (मानव कोरियोनिक गोनाडोट्रोपिन) के स्तर को मापता है। इसके अलावा, एक दर्द रहित अल्ट्रासाउंड परीक्षा का उपयोग आपके पेट पर किया जाता है ताकि गर्भ के गर्दन के पीछे एक क्षेत्र में मध्यस्थता हो, जिसे नूछल ट्रांस्रोजसेंसी कहा जाता है।
  • पीएपीपी-ए और एचसीजी का असामान्य स्तर आमतौर पर संकेत मिलता है कि आपके बच्चे के साथ कुछ असामान्य है, लेकिन डाउन सिंड्रोम जरूरी नहीं है
  • नूछल ट्रांज़ेलसेंसी डिटेक्शन टेस्ट ने वहां एकत्र द्रव की मात्रा को मापता है। असामान्य रूप से उच्च मात्रा में द्रव आमतौर पर एक आनुवंशिक विकलांगता का संकेत देता है, लेकिन न सिर्फ डाउन सिंड्रोम
  • आपका डॉक्टर आपकी उम्र पर विचार करेगा (बड़े जोखिम वाले पुराने अर्थ होने के नाते), आपके रक्त परीक्षण के परिणाम और अल्ट्रासाउंड की छवियों को यह तय करने के लिए कि आपके भ्रूण में डाउन सिंड्रोम होने की संभावना है या नहीं।
  • बस याद रखें कि गर्भावस्था के सभी मामलों में इन प्रकार के परीक्षण नहीं किए जाते हैं हालांकि, यदि आप 35 से अधिक हैं, तो आपके पास डॉव सिंड्रोम के साथ एक बच्चा होने का अधिक खतरा है, और आपका डॉक्टर परीक्षण की सिफारिश कर सकता है।
  • छवि के लिए टेस्ट फॉर डाउन सिंड्रोम चरण 3
    3
    एकीकृत पहचान परीक्षण के बारे में पूछें टेस्ट एकीकृत पहचान (पहले 6 महीनों के अंदर), गर्भावस्था के पहले और दूसरी तिमाही के दौरान प्रदर्शन किया और दो हिस्से होते हैं जाता है: (रक्त परीक्षण और अल्ट्रासाउंड) संयुक्त स्क्रीनिंग की परीक्षा पहली तिमाही की जांच के स्तर में प्रदर्शन PAPP-एक और गुद्दी पारदर्शता (ऊपर वर्णित है) और आगे के विश्लेषण के लिए देख गर्भावस्था से संबंधित हार्मोन और अन्य पदार्थ।
  • रक्त परीक्षण के दूसरे तिमाही में, "चौगुनी स्क्रीनिंग टेस्ट" कहा जाता है, एचसीजी, अल्फा फेफोप्रोटीन (एएफपी), एस्ट्रियल, और आपके शरीर में ए को रोकता है। असामान्य स्तर आपके बच्चे में एक आनुवंशिक या विकासात्मक समस्या का संकेत देते हैं।
  • यह परीक्षण संयुक्त रूप से पहले त्रैमासिक परीक्षण के लिए अनुवर्ती है, क्योंकि यह एक दूसरे संयुक्त रक्त परीक्षण जोड़ता है।
  • यदि आप डाउन सिंड्रोम के साथ एक बच्चे के साथ गर्भवती हैं, तो आपके पास एचजीसी के उच्च स्तर होंगे और ए को बाधित होगा, लेकिन अल्फा फेफ्रोप्रोटीन और एस्ट्रियल के निचले स्तर।
  • टेस्ट एकीकृत पता लगाने संभावना है कि अपने बच्चे को डाउन सिंड्रोम है अनुमान लगाने के लिए संयुक्त परीक्षा के रूप में के रूप में विश्वसनीय पहली तिमाही है, किंतु साथ ही झूठे सकारात्मक है, यानी, वे गलत तरीके से कम महिलाओं को जो एक बच्चे के साथ गर्भवती हैं बताया जाता है डाउन सिंड्रोम के साथ
  • छवि के लिए टेस्ट फॉर डाउन सिंड्रोम चरण 4
    4
    मुक्त भ्रूण डीएनए के लिए परीक्षण पर विचार करें। नि: शुल्क भ्रूण डीएनए टेस्ट आपके बच्चे के भ्रूण डीएनए सामग्री की जांच करती है जो आपके रक्त में फैलती है। रक्त का नमूना लिया जाता है और असामान्यताओं के लिए आनुवांशिक सामग्री का विश्लेषण किया जाता है। आमतौर पर इस परीक्षण की सिफारिश की जाती है यदि आपके पास डाउन सिंड्रोम (आप 40 से अधिक हो) वाले बच्चे को होने का अधिक जोखिम है या किसी अन्य प्रकार की स्क्रीनिंग टेस्ट पर असामान्य परिणाम है।
  • इस स्क्रीनिंग टेस्ट के लिए, आप 10 सप्ताह के बाद अपनी गर्भावस्था के दौरान अपने खून का विश्लेषण कर सकते हैं।
  • नि: शुल्क भ्रूण डीएनए टेस्ट अन्य डाउन सिंड्रोम स्क्रीनिंग टेस्ट से ज्यादा विशिष्ट है। एक सकारात्मक परिणाम का अर्थ है कि आपके बच्चे को डाउन सिंड्रोम की 98.6% संभावना है, जबकि एक "नकारात्मक" परिणाम का मतलब है कि 99.8% संभावना है कि आपके बच्चे के पास यह नहीं है।
  • यदि यह डीएनए परीक्षण सकारात्मक है, तो आपका डॉक्टर डाउन सिंड्रोम (नीचे देखें) की पुष्टि करने के लिए अधिक आक्रामक निदान परीक्षण की सिफारिश करेगा।
  • भाग 2

    डाउन सिंड्रोम की पुष्टि करने के लिए नैदानिक ​​परीक्षण करें
    छवि के लिए टेस्ट फॉर डाउन सिंड्रोम चरण 5
    1



    अपने चिकित्सक से संपर्क करें यदि आपका चिकित्सक नैदानिक ​​परीक्षण की सिफारिश करता है, तो इसका मतलब है कि आपको लगता है कि स्क्रीनिंग टेस्टों और आपकी आयु के परिणामों के आधार पर डाउन सिंड्रोम वाले एक बच्चा होने के आपके पास एक उच्च जोखिम है। हालांकि, हालांकि एक जन्म के पूर्व निदान परीक्षण निश्चितता के साथ डाउन सिंड्रोम की उपस्थिति का निर्धारण कर सकता है, यह आपके स्वास्थ्य और आपके बच्चे को अधिक जोखिम का प्रतिनिधित्व करता है क्योंकि यह अधिक आक्रामक है जैसे, ऐसे परीक्षणों के फायदे और नुकसान के बारे में अपने डॉक्टर से परामर्श करें
    • आक्रामक परीक्षण का मतलब है कि विश्लेषण के लिए तरल या ऊतक का एक नमूना लेने के लिए आपके पेट और गर्भाशय में एक सुई या इसी तरह की लागू की जानी चाहिए।
    • नैदानिक ​​परीक्षण जो गर्भवती महिलाओं में डाउन सिंड्रोम की सकारात्मक पहचान कर सकते हैं, उनमें शामिल हैं: एमीनोसेंटिस, कोरियोनिक विल्स नमूनाकरण (सीवीएस) और कॉर्डांटेसिस्टिस। भ्रूण को रक्तस्राव, संक्रमण और नुकसान का खतरा होता है।
  • छवि के लिए टेस्ट फॉर डाउन सिंड्रोम चरण 6
    2
    एक amniocentesis बनें एक amniocentesis में अपने बढ़ते बच्चे के चारों ओर के अमीनोटिक द्रव का एक नमूना इकट्ठा करना शामिल है। इस परीक्षण में, आपके बच्चे के कुछ कोशिकाओं में द्रव को दूर करने के लिए गर्भाशय में एक लंबी सुई डाली जाती है (अपने निचले पेट के माध्यम से) फिर, इन कोशिकाओं के गुणसूत्रों को ट्राइसोमी 21 या अन्य आनुवंशिक विकलांगों के लिए विश्लेषण किया जाता है।
  • Amniocentesis गर्भावस्था के 12 और 22 सप्ताह के बीच, दूसरे तिमाही के दौरान किया जाता है।
  • एमीनोसेंटिस का मुख्य जोखिम गर्भपात और बच्चा की मृत्यु है, जो गर्भावस्था के 15 सप्ताह से पहले किया जाता है।
  • एमीएनसेंटिस के कारण सहज गर्भपात (गर्भपात) का जोखिम 1% का अनुमान है।
  • Amniocentesis डाउन सिंड्रोम के कुछ भिन्न रूपों के बीच अंतर भी कर सकते हैं: नियमित ट्राइसॉमी 21, डाउन सिंड्रोम ट्रांसपोलेशन और मोज़ेक डाउन सिंड्रोम।
  • छवि के लिए टेस्ट फॉर डाउन सिंड्रोम चरण 7
    3
    कोरियोनिक विमुस नमूनाकरण (सीवीएस) पर विचार करें। एक प्रक्रिया सीवीएस कोशिकाओं में, नाल (जो गर्भ में अपने बच्चे को चारों ओर से घेरे) का हिस्सा कोरियोनिक विलस कहा जाता है और एक असामान्य संख्या की खोज में गुणसूत्रों का विश्लेषण करने के लिए लिया जाता है प्रयोग किया जाता है। यह परीक्षण भी अपने पेट या गर्भाशय में एक बड़ी सुई की प्रविष्टि की आवश्यकता है। आमतौर पर सीवीएस पहली तिमाही में, सप्ताह 9 और गर्भावस्था के 11 के बीच, के बाद भी दसवें हफ्ते कम जोखिम माना जाता है किया जाता है। इस परीक्षा उल्ववेधन है, जो महत्वपूर्ण है अगर आप बच्चे को निरस्त करने के लिए यदि आप डाउन सिंड्रोम है की योजना से पहले किया जाना चाहिए।
  • सीवीएस दूसरी तिमाही में एमनिओसेंटिस की तुलना में गर्भपात का थोड़ा अधिक जोखिम लेता है (संभवतः स्वाभाविक गर्भपात का 1% से थोड़ा अधिक मौका)।
  • एक सीवीएस डाउन सिंड्रोम के कुछ अलग आनुवंशिक रूपों के बीच अंतर भी कर सकता है।
  • छवि के लिए टेस्ट फॉर डाउन सिंड्रोम चरण 8

    Video: Rolfing And Emotional Trauma - How Rolfing Can Help Your Emotional And Energetic Body

    4
    Cordocentesis के साथ बहुत सावधान रहें cordocentisis में, भी percutaneous खून का नमूना या नाल पब की हड्डी (इसके परिवर्णी शब्द के द्वारा), एक नस एक लंबे सुई के साथ गर्भाशय के माध्यम से गर्भनाल में ले जाया गया और आनुवंशिक म्यूटेशनों के लिए जांच की से भ्रूण के रक्त (बुलाया अतिरिक्त गुणसूत्रों) यह नैदानिक ​​परीक्षण बाद में दूसरी तिमाही में, सप्ताह के बीच 18 गर्भ के 22 करने के लिए किया जाता है।
  • डाउन सिंड्रोम का पता लगाने के लिए कॉन्सडेसिस्टिस सबसे सटीक निदान पद्धति है, और यह एक एम्निओसेंटिस या सीवीएस के परिणाम की पुष्टि भी कर सकता है।
  • कॉन्सडेंटिसिस, एम्ही सोंटेनेस या सीवीएस की तुलना में सहज गर्भपात का अधिक खतरा दर्शाता है, इसलिए आपके चिकित्सक को केवल यह सुझा देना चाहिए कि अन्य नैदानिक ​​परीक्षणों के परिणाम स्पष्ट नहीं हैं।
  • Video: कर्म और याद्दाश्त। Karma and Memory [Hindi Dub]

    छवि के लिए टेस्ट फॉर डाउन सिंड्रोम चरण 9

    Video: What drinking her juice ACTUALLY gives you... -- Dr Phil #6

    5
    अपने नवजात शिशु का निदान करें यदि आपने डिलीवरी से पहले कोई प्रीनेटल स्क्रीनिंग टेस्ट या डायग्नोस्टिक टेस्ट नहीं किया है, तो डाउन सिंड्रोम का शुरुआती निदान आमतौर पर आपके बच्चे की उपस्थिति पर आधारित है। हालांकि, कुछ शिशुओं में डाउन सिंड्रोम का प्रारंभिक रूप हो सकता है लेकिन उनकी स्थिति नहीं है, इसलिए आपका डॉक्टर "क्रोमोसोम कैरियोटाइप" नामक एक परीक्षण का आदेश दे सकता है।
  • एक क्रोमोसोम कैर्योइप को आपके बच्चे के रक्त का एक नमूना है जो एक अतिरिक्त क्रोमोसोम 21 के लिए विश्लेषण किया जा सकता है, जो सभी या कुछ कोशिकाओं में मौजूद हो सकता है।
  • प्रारंभिक पहचान परीक्षण या स्क्रीनिंग टेस्ट करने के लिए एक महत्वपूर्ण कारण पार्टी के सामने माता-पिता के विकल्प को बाधित करना है, जिसमें रुकावट भी शामिल है।
  • यदि आपको लगता है कि आप डाउन सिंड्रोम के साथ अपने नवजात शिशु की देखभाल करने में सक्षम नहीं होंगे, तो अपने चिकित्सक से अपनाने के विकल्पों के बारे में पूछें।
  • युक्तियाँ

    • डाउन सिंड्रोम से पैदा हुए शिशुओं की उम्मीद 40 से 60 वर्ष के बीच रह सकती है, जो पिछली पीढ़ी की तुलना में समय की काफी लंबी अवधि है।
    • डाउन सिंड्रोम सबसे आम क्रोमोसोमिकल असामान्यता है और केवल हर 700 जन्मों में से एक में होता है।
    • पहले और दूसरे trimesters में किए गए रक्त परीक्षण केवल डाउन सिंड्रोम के साथ लगभग 80% बच्चों की भविष्यवाणी करने में सक्षम हैं।
    • जब आप 11 से 14 सप्ताह की गर्भवती हों तो नैचुअल ट्रांस्रुसिन्सी टेस्ट आमतौर पर किया जाता है
    • यदि इन विट्रो फलन में एक विकल्प होता है, तो भ्रूण प्रत्यारोपित होने से पहले डाउन सिंड्रोम की पुष्टि करने या न करने के लिए एक प्रीमिंपन्टेशन जेनेटिक डायग्नोसिस (पीजीडी) किया जा सकता है।
    • आपके गर्भावस्था में आपके बच्चे के डाउन सिंड्रोम के बारे में जानने के बाद आप इसके लिए बेहतर तैयार कर सकते हैं।
    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com