ekterya.com

कैसे पता है कि किसी को भावनात्मक निर्भरता विकार है

भावनात्मक निर्भरता विकार की देखभाल के लिए एक अत्यधिक आवश्यकता की विशेषता है, जो विनम्र, cloying व्यवहार और अलग होने का डर होता है। यह उन लोगों में होता है जो कभी भी एक अच्छा आत्मसम्मान बनाने और एक उद्देश्य (और सुरक्षा) की तलाश में दूसरे की छाया में रह रहे थे। यह स्थिति, जो आमतौर पर वयस्कता की शुरुआत में होती है (वह समय जिस पर व्यक्ति को पहचान का काफी स्थिर होना चाहिए), चिंता, डर और असुरक्षित व्यवहार को जन्म दे सकती है जो उस व्यक्ति को ले जाने से रोक सकता है एक पूर्ण और सुखद जीवन यह "क्लोनिंग" होने की प्रवृत्ति व्यक्ति को रोगी महसूस करने के लिए बाध्य कर सकती है या फिर गुस्से में आ सकती है, अगर हस्तक्षेप कर ले, तो उनकी प्रत्येक आंदोलन और विचारों को नियंत्रित करने की कोशिश करें। यदि आप चिंतित हैं कि कोई व्यक्ति आपको पता है कि भावनात्मक निर्भरता विकार हो सकता है, तो यह आलेख आपको लक्षणों की खोज करने और रोगी को सहायता प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करेगा।

चरणों

भाग 1

स्थिति का विश्लेषण करें
छवि शीर्षक से पता है कि किसी के पास एक आश्रित व्यक्तित्व विकार चरण 1 है
1
भावनात्मक निर्भरता विकार के संभावित कारण का निर्धारण करें व्यक्ति के बचपन ने भावनात्मक निर्भरता विकार के विकास के लिए नींव रखी हो। पीढ़ी चिंतित या असुरक्षित माता पिता लगभग हमेशा एक बच्चे के कारण स्वतंत्र होने में असमर्थ हैं। यदि वह लगातार बचपन में स्वतंत्र होने की इच्छा के लिए दंडित या दोषी महसूस करने के लिए किया गया था, तो वह महसूस कर सकता है कि एक स्वतंत्र के रूप में सोच और अभिनय एक बुरी चीज है। हालांकि, अपने बचपन के अनुभवों को दूर करना आवश्यक है, यह याद रखना कि कैसे आपने एक आश्रित व्यक्तित्व बनाया हो सकता है, यह आपके विकार की उत्पत्ति को स्पष्ट करने के लिए उपयोगी हो सकता है
  • यदि आप समय ले जा सकते हैं और सुनने के लिए उसे अपने बचपन के बारे में पूछने के लिए, दुखद लगाव का एक पैटर्न प्रकट किया जा सकता है।
  • ध्यान रखें कि इस विकार के कारण आनुवंशिक, जैविक और पर्यावरणीय कारकों के संयोजन हो सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से पता है कि किसी के पास एक आश्रित व्यक्तित्व विकार चरण 2 है
    2
    संकेतों को पहचानें प्रारंभिक निष्कर्ष निकालने में सक्षम होने के लिए आपको निम्नलिखित विशेषताओं के "पांच या अधिक" मिलना होगा, जो कि व्यक्ति को भावनात्मक निर्भरता से ग्रस्त है। पूरे के रूप में निम्नलिखित व्यवहार संकेतक हैं (हालांकि रोगी को अब भी एक पेशेवर निदान की आवश्यकता होगी):
  • क्या आपको लगातार दिन-प्रतिदिन निर्णय लेने में कठिनाई हो रही है? कोई भी काम करने से पहले अत्यधिक सलाह की आवश्यकता और अन्य लोगों से दोहराई गई पुष्टि की एक मजबूत निर्भरता का संकेत है। हालांकि ये कार्य छोटे हो सकते हैं, यदि आप इन कार्यों को अपने आप शुरू या पूरा करने में असमर्थ हैं, यह एक संकेत है।
  • उसे निम्नलिखित पूछिए: कुछ निर्णय लेने का मजा लेते हैं, जबकि दूसरों को उनका भरोसा किसी के द्वारा निर्देशित करना पसंद करते हैं। आप क्या पसंद करते हैं? क्या आप अपने निर्णय लेने में सलाह मांगते हैं? क्या आपको हमेशा एक परियोजना शुरू करने में सहायता की आवश्यकता है?
  • क्या आप अन्य लोगों को उन मुद्दों पर निर्णय लेने की इजाजत देते हैं जो सीधे आपके जीवन से संबंधित हैं? अपने जीवन के अधिकांश क्षेत्रों में जिम्मेदारी संभालने के लिए दूसरों की आवश्यकता को आत्म-जिम्मेदारी के महत्व के बारे में अपरिपक्वता और अभाव को दर्शाता है।
  • उसे निम्नलिखित से पूछिए: क्या आपने खुद को उन परिस्थितियों में देखा है जहां दूसरे लोगों को आपके जीवन के महत्वपूर्ण क्षेत्रों में फैसला करना पड़ता है, जैसे कि किस काम का चयन करना है?
  • क्या आप अन्य लोगों की देखभाल और सहायता प्राप्त करने के लिए कुछ भी करते हैं? यह ऐसी चीजें करने की बात भी हो सकती है जो आपको पसंद नहीं हैं
  • उसे निम्नलिखित पूछिए: क्या आप उन चीजों को करने की पेशकश करते हैं जिन्हें आप अन्य लोगों के लिए पसंद नहीं करते हैं, जब आपको इसकी आवश्यकता होती है? क्या आपको अकेले रहने की परेशानी है? क्या आप अपने आप को ख्याल रखने में सक्षम नहीं होने से डरते हैं? क्या आप चिंतित हैं कि आपके जीवन में महत्वपूर्ण लोग आपको छोड़ देते हैं?
  • क्या आप तुरंत सुरक्षा और समर्थन के लिए किसी और को छोड़ने के बाद एक नए रिश्ते की तलाश कर रहे हैं? क्या यह एक ऐसे व्यक्ति का है जिसे ब्रेक के तुरंत बाद एक नियुक्ति मिलनी चाहिए? क्या आप अकेले हैं, जब आपको अकेले रहना पड़ता है, तो क्या आप अपने आप को आर्थिक, भावनात्मक या शारीरिक तरीके से बनाए रखने में असमर्थ महसूस करते हैं?
  • उसे निम्नलिखित पूछिए: क्या आपने गौर किया है कि आपने हाल ही में समाप्त होने के तुरंत बाद नए रिश्ते में प्रवेश करने के लिए बेताब हैं? भले ही नया रिश्ता आपके लिए सबसे अच्छा नहीं है?
  • क्या आपको अन्य लोगों के साथ अपनी असहमति व्यक्त करना मुश्किल लगता है? अगर आपको अस्वीकार किए जाने से डर लगता है, अस्वीकार कर दिया जाता है और दूसरों के समर्थन को खो दिया जाता है, तो आप हमेशा दूसरों को खुश करने की कोशिश करेंगे। ध्यान रखें कि इसको सजा का सच्चा भय नहीं होना चाहिए
  • उसे निम्नलिखित पूछिए: क्या आपको किसी ऐसे व्यक्ति के लिए अलग राय पेश करना मुश्किल लगता है जिसे आप करीब हैं? यदि आप ऐसा करते हैं तो आपको क्या लगता होगा? क्या आप आमतौर पर न होने के बावजूद दूसरों से सहमत होने का दिखावा करते हैं? क्यों? यदि आप नहीं करते हैं तो क्या यह आपको समस्याएं ला सकता है?
  • पता है कि कोई व्यक्ति के पास आश्रित व्यक्तित्व विकार चरण 3 है
    3
    अन्य अतिरिक्त सुविधाओं पर ध्यान दें कभी कभी लोगों को जब वास्तव में ऐसा नहीं है भावनात्मक निर्भरता का एक विकार है लगता है। किसी को भी ऊपर उल्लेख किया सुविधाओं की है, तो नोट अगर आप भी विशेषताओं विकार भावनात्मक निर्भरता के निदान के विचार करने से पहले नीचे दिया गया है (ध्यान दें कि यदि इनमें से कोई भी मनाया जाता है, तो इसका मतलब है कि उस व्यक्ति विकार भावनात्मक निर्भरता कष्ट नहीं होता है ):
  • देखें कि आपका व्यवहार निम्न में से कम से कम दो क्षेत्रों में आपके सांस्कृतिक मानदंडों से पूरी तरह से चला जाता है या नहीं:
  • अनुभूति (चीजों, लोगों और घटनाओं को समझना और समझना और एक-दूसरे के व्यवहार और व्यवहार करना)
  • जवाब देने की योग्यता (भावनात्मक उत्तेजना और इसकी प्रतिक्रिया की सीमा, तीव्रता और प्रासंगिकता)
  • आवेगों और आवश्यकताओं की संतुष्टि पर नियंत्रण
  • अन्य लोगों से संबंधित और पारस्परिक स्थितियों का प्रबंधन करने का तरीका
  • विशिष्ट स्थितियों या कारणों के बिना, क्या आपके लक्षण अलग-अलग व्यक्तिगत और सामाजिक स्थितियों में प्रकट होते हैं? यदि हां, तो उसके लक्षण व्यापक, अनम्य और दुर्भाग्यपूर्ण माना जाता है।
  • क्या आपकी निर्भरता के लक्षण आपके व्यक्तिगत नुकसान या सामाजिक पहलू पर नकारात्मक प्रभाव डालते हैं?
  • क्या आपके लक्षण स्थिर और लंबे समय तक चल रहे हैं, क्या आपके बचपन या किशोरावस्था के आखिरी वर्षों में शुरू हो रहे हैं?
  • क्या अन्य मानसिक विकारों को निर्भरता के लक्षणों के संभावित कारणों से बाहर रखा जा सकता है?
  • क्या रोग, रोग या जैविक मस्तिष्क सिंड्रोम को इसके निर्भरता के लक्षणों के संभावित कारणों से बाहर रखा जा सकता है? एक कमजोर दादी जो खुद का ख्याल नहीं रख पाता है, उसके पास भावनात्मक निर्भरता विकार नहीं होता है।
  • पता है कि कोई व्यक्ति के पास आश्रित व्यक्तित्व विकार चरण 4 है

    Video: Polarity Therapy Massage Techniques - Massage Therapy : What Is A Polarity Balancing?

    4
    देखें कि मरीज को जब उसे अकेला छोड़ दें, तो उसे कैसा लगता है। क्या आप असहाय, असहज और चिंतित महसूस करते हैं? क्या आप सोचते हैं कि क्या सोचते हैं या क्या नहीं जानते हैं, क्या आप दुविधा में पड़ गए हैं और अपने आप से परेशान हैं? उस बारे में सोचें कि वह किस तरह प्रतिक्रिया करता है जब उस पर हमला करने वाला व्यक्ति वापस आ जाता है (यह आप हो सकता है) क्या आप पर ध्यान रखते हैं कि आप तुरंत ध्यान दें और दूसरे व्यक्ति को अकेला छोड़ने के लिए भी डांटते हैं? जब आप अकेले हों, असहाय, छोड़ दिया और असहज महसूस करते हैं तो आमतौर पर अपने आप को ख्याल रखने में सक्षम न होने के एक अतिरंजित भय का परिणाम होता है।
  • उन लोगों पर ध्यान दो जो विचारों और बेवजह होने और अपने आप को ख्याल रखने के डर से बेतुका ध्यान रखते हैं। यह एक संकेत है कि वे अकेले जीवित रहने में सक्षम नहीं महसूस करते हैं, चाहे कितना आसान हो, उनका जीवन हो।
  • भाग 2

    एक भावनात्मक निर्भरता विकार से पीड़ित किसी को सहायता

    Video: ACCESS BARS İle Hayatınız NASIL Tamamen Değişir? Kişisel Gelişim

    पता है कि कोई व्यक्ति किसी आश्रित व्यक्तित्व विकार चरण 5 पर आधारित है
    1
    रोगी को जिम्मेदार होना सीखें यह एक ऐसी आदत नहीं है जो कहीं से भी बाहर दिखाई दे सकती है। इसे उठने और अपने खुद के विचारों और राय व्यक्त करने के लिए सुरक्षित महसूस सीखने के लिए समय लगेगा
    • यह कार्य करने के लिए आसान कार्य स्थापित करता है, जो कि कोई भी बच्चा बिना किसी समस्या के कर सकता है। जब उन्होंने अपने कार्यों को पूरा कर लिया है, उसे बधाई दीजिए और इन की कठिनाई को बढ़ा और उसके निर्णय के स्तर को धीरे-धीरे बढ़ाया।
    • उन चीजों के बारे में बात करें जो वह कर रहे हैं हर बार जब आप अकेले ही रहेंगे, तो सुझाव दें कि जब तक दूसरे व्यक्ति अनुपस्थित है तब तक आप उस गतिविधि में खुद को विसर्जित कर देते हैं।
    • उसे खुद पर अधिक आत्मविश्वास सीखने में मदद करें स्व-सहायता पुस्तकों और आत्मसम्मान में सुधार की सिफारिश करें, अपने आत्मसम्मान को बेहतर बनाने के लिए एक कोर्स में इसे लिखें, और आपने जो भी देखा है, उसे बताए समय का निवेश बहुत अच्छा है।
    • उसे व्यायाम करें, संतुलित भोजन खाएं और उसका तनाव स्तर कम करें यदि आप किसी भी पदार्थ के आदी रहे हैं, तो आपको इलाज किया जाना चाहिए। दूसरों से बहुत दूर न होने की कोशिश करें, सामाजिक सहायता तनाव कम करने के लिए उपयोगी है।
    • रोगी पर संभावित दुर्व्यवहार के प्रति सतर्क रहें। उनकी ज़रूरत से वह एक जोड़-तोड़ और अस्थिर व्यक्ति के प्रति बेहद कमजोर हो जाता है। अगर आप अपनी निर्भरता को प्रोत्साहित कर रहे हों तो अपने आप से ईमानदारी से पूछें।



  • छवि शीर्षक से पता है कि किसी के पास एक आश्रित व्यक्तित्व विकार है चरण 6

    Video: PORQUE HAGO DIETA PERO NO ADELGAZO Cómo activar el metabolismo nuevamente Estrategias ana contigo

    2
    मस्तिष्क को विकार के बारे में उतना जितना पढ़ना प्रोत्साहित करें जितना वह कर सकता है। उनकी स्थिति को समझना और यह देखकर कि वह अकेले नहीं हैं, उनके लिए क्या गहरा राहत हो सकती है, और इससे उन्हें पता चलता है कि आगे एक रास्ता है।
  • पता है कि किसी के पास एक आश्रित व्यक्तित्व विकार चरण 7 है
    3
    रोगी को पेशेवर सहायता प्राप्त करने के लिए प्रेरित करता है भावनात्मक निर्भरता विकार मनोचिकित्सा या मनोवैज्ञानिक विश्लेषण के माध्यम से किया जा सकता है। यह रोगी के लिए एक जीवन वाक्य नहीं है हालांकि, कई रोगियों को चिकित्सा प्राप्त करने के लिए अनिच्छुक हैं क्योंकि वे यह देखने से इनकार करते हैं कि कैसे वे अपनी ज़िंदगी जीने में कुछ गड़बड़ है, या बहुत निराश या आश्वस्त हैं कि वे स्थिति को अच्छी तरह से संभाल रहे हैं। सहायता के लिए उसे प्रेरित करने के लिए प्रेरित करना महत्वपूर्ण है
  • आपको यह समझने में मदद करने का एक तरीका है कि मदद प्राप्त करने के लिए सार्थक यह समझा जाता है कि यह आपके द्वारा इतने पर भरोसा रखने वाले लोगों की भी मदद करेगा। आग्रह करें कि वह खुद को पूरी तरह से जानने और दूसरों की ज़रूरत के बिना अपनी क्षमता से पूर्ण जीवन जीने का हकदार है।
  • क्योंकि भावनात्मक निर्भरता से पीड़ित व्यक्ति डर है कि जिस व्यक्ति पर यह निर्भर करता है उसे छोड़ या अस्वीकार किया जा सकता है, यह महत्वपूर्ण है मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर आकलन है कि वहाँ अवसाद, चिंता के लक्षण हैं कि क्या, विकार और दैहिक क्षति आतंक ।
  • छवि शीर्षक से पता है कि किसी के पास एक आश्रित व्यक्तित्व विकार है चरण 8
    4
    नकारात्मक भाषा से बचें नकारात्मक वाक्यांशों या शब्दों का प्रयोग न करें जब आप उन्हें चिकित्सा की तलाश में प्रोत्साहित करते हैं। उन्हें बता कर कि वे "बहुत विनम्र" या "बहुत आश्रित" हैं और वे जो दर्द महसूस करते हैं वह चीजों को और भी बदतर बना देगा।
  • इसके विपरीत, सकारात्मक भाषा पर ध्यान केंद्रित करें। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं कि "लंबे समय में, और अधिक स्वतंत्र रूप से आपको खुश और अधिक फायदेमंद बना देगा।"
  • छवि शीर्षक से पता है कि किसी के पास एक आश्रित व्यक्तित्व विकार है चरण 9
    5
    आपकी मदद करने के लिए अपना भाग लें यदि आप इस व्यक्ति के लिए बहुत ही निर्भर हैं, तो आपको अपना व्यवहार बदलने के लिए अपना व्यवहार बदलना होगा। यह एक परिवार की स्थिति में अधिक आम है, लेकिन दोस्तों या नेतृत्व, परामर्श, रोजगार या समान घनिष्ठ संबंधों की स्थितियों के साथ भी हो सकता है। अगर, लंबे समय से, आपने रक्षक, अभिभावक, परामर्शदाता के रूप में कार्य किया है या प्रतिक्रिया व्यक्त की है, जो इस व्यक्ति को संकट से बाहर ले जाने के लिए तैयार है, तो आपने उसे अक्षम कर दिया है और आपको रोगी के साथ इस प्रकार के समर्थन को हटाने शुरू करना होगा अपने लिए इंतजार करना सीखें
  • सावधान रहें कि वह अपने फैसले के बारे में संदेह न दिखाएं, यानी, वह अपनी गलती करें ताकि वह उनसे सीख सके, और उसे जानने में मदद करें कि सलाह हमेशा स्वीकार नहीं की जानी चाहिए।
  • जितना भी आप इस दुर्घटना से पीड़ित नहीं है किसी के साथ क्या करना होगा, के रूप में ज्यादा दखल नहीं करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करो
  • युक्तियाँ

    • भावनात्मक निर्भरता विकार की मुख्य विशेषताएं इस स्थिति के निदान के लिए एक गाइड के रूप में काम करती हैं। इन लक्षणों को सुनिश्चित करने से पहले व्यक्ति के प्रकृति या कार्यों में लगातार या लगातार होना चाहिए, ताकि वह विकार से ग्रस्त हो, और हमेशा एक पेशेवर निदान की आवश्यकता होती है।
    • यह स्थिति वयस्कता की शुरुआत में प्रकट होती है और विशेष रूप से परिपक्व और वयस्क व्यवहार के लिए संदर्भ देती है। जैसे-जैसे बच्चों की उम्र बढ़ जाती है, आपको उनको कुछ निर्णय लेने के द्वारा उन्हें और अधिक स्वतंत्र रूप से सोचने और कार्य करने में सहायता करनी चाहिए। साथ ही घर पर सुखद माहौल तैयार करना सुनिश्चित करें जहां गलतियों को सामान्य माना जाता है और उन्हें दिखाएं कि आप कैसे सीखते हैं और गलती करने के बाद आगे बढ़ते रहें।
    • अधिकाधिक माता-पिता इस विकार में योगदान कर सकते हैं, इसलिए शिक्षा को सिखाने के तरीकों के बारे में जानें
    • भावनात्मक निर्भरता विकार आमतौर पर व्यक्तित्व विकार प्रकारों के "क्लस्टर सी" के भीतर स्थित होता है - ये चिंता और डर के व्यवहार को विकसित करते हैं

    चेतावनी

    Video: Chatting about Mars Argo Lawsuit, Relationshits, and just Whatever (Phone LiveStream)

    • जो लोग बहुत विनम्र और असहाय हैं वे बहुत ही कमजोर हैं और उन्हें आत्मसम्मान की भावना में सुधार करने के लिए तुरंत मदद की ज़रूरत है।
    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com