ekterya.com

कैसे पता चलेगा कि बाएं हाथ में दर्द दिल से संबंधित है

बाएं हाथ में दर्द कई स्थितियों से उत्पन्न हो सकता है, आम मांसपेशियों में दर्द से गंभीर हार्ट अटैक तक। हाथ की त्वचा, नरम ऊतक, तंत्रिकाओं, हड्डियों, जोड़ों और रक्त वाहिकाओं की असामान्यताएं दर्द का कारण बन सकती हैं। कहने में जल्दी करना आसान है "मुझे दिल का दौरा पड़ रहा है!" आपके बाएं हाथ को मुश्किल से दर्द होता है, जब वास्तव में खेलने पर एक और पहलू हो सकता है यह जानने के लिए कि आपका दर्द हृदय से संबंधित है, विभिन्न संभावनाओं और कारकों पर विचार करें जिससे संभावना बढ़ती है कि यह एक गंभीर समस्या है।

चरणों

भाग 1

एक दिल का दौरा पहचानो
1
दर्द की अवधि पर ध्यान दें। यदि बाएं हाथ में दर्द बहुत कम है (सेकंड), तो दिल की वजह से होने की संभावना नहीं है। इसी तरह, अगर दर्द लंबे समय (दिन या हफ्तों के लिए) के लिए बनी रहती है, तो दिल से भी संबंधित होने की संभावना नहीं है। हालांकि, अगर यह कुछ मिनटों और कुछ घंटों के बीच रहता है, तो यह दिल का दौरा पड़ सकता है। यदि दर्द कम अंतराल में दोहराया जाता है, डॉक्टर को लेने के लिए एक कागज में दर्द के सभी अवधियों और तीव्रताएं लिखें। यह हृदय से भी संबंधित हो सकता है और तत्काल चिकित्सा ध्यान दे सकता है
  • यदि दर्द उठता है या छाती (मध्य रीढ़ के मध्य क्षेत्र) को स्थानांतरित करके बढ़ाया जाता है, तो यह शायद रीढ़ की डिगेंरेटिव डिस्क बीमारी के कारण होता है, विशेष रूप से पुराने रोगियों में। दर्द के इस प्रकार दिल की वजह से होने की संभावना नहीं है
  • इसके अलावा, जब हथियारों के साथ एक जोरदार अभ्यास करने के बाद दर्द दिखाई देता है, तो इसकी उत्पत्ति पेशी हो सकती है। अपना दैनिक पैटर्न देखें क्या बढ़ रहा है?
  • 2
    अन्य विकल्पों पर विचार करें बाएं हाथ में दर्द के अतिरिक्त, अन्य क्षेत्रों पर ध्यान दें जहां आपको दर्द महसूस होता है। यह जानने के लिए सबसे सटीक तरीके हैं कि बाएं हाथ में दर्द हृदय से संबंधित है (और यदि यह गंभीर है)। इन्फैक्ट निम्नलिखित लक्षणों के साथ किया जा सकता है:
  • अचानक और असहनीय छाती का दर्द जो बाएं हाथ से फैलता है आप इसे दोनों हथियारों में अनुभव कर सकते हैं, लेकिन यह आम तौर पर बाएं हाथ में महसूस होता है क्योंकि हृदय के निकटता के कारण।
  • जबड़े में दर्द और कड़ापन के निचले जबड़े में महसूस होता है - एक तरफ या दोनों में हो सकता है।
  • कंधे में विकिरणित दर्द जो कंधे और छाती क्षेत्र के आसपास भारीपन और दबाव की तरह लगता है।
  • पीठ में सुस्त दर्द जो छाती, जबड़े, गर्दन और हाथ में दर्द की उपस्थिति के कारण होता है
  • ध्यान रखें कि दिल का दौरा भी "मूक" हो सकता है, अर्थात यह गंभीर दर्द के बिना हो सकता है।
  • जब आपको एक गंभीर फ्लू या अन्य बीमारी है, तो चरण 13 पर जाएं
    3
    ऐसे लक्षणों की तलाश करें जो दर्द से संबंधित नहीं हैं हाथ, जबड़े, गर्दन और पीठ में दर्द के अलावा, अन्य लक्षण भी हैं जो आपको दिल के दौरे के दौरान देख सकते हैं। इसमें शामिल हैं:
  • रोग
  • चक्कर आना या चक्कर आना
  • ठंडा पसीना
  • छाती में तंग होने के कारण सांस की तकलीफ या सांस की तकलीफ
  • यदि आप दर्द के साथ इनमें से किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं, तो दिल का दौरा पड़ने की संभावना से इनकार करने के लिए जल्द से जल्द डॉक्टर को देखना बेहतर होगा।
  • जब आप एक गंभीर फ्लू या अन्य बीमारी है चरण 17 पर जाएं काम शीर्षक
    4
    आपातकालीन चिकित्सा सेवा को कॉल करें यदि आप उपरोक्त लक्षणों को प्रकट करते हैं यदि आप अपनी वर्तमान स्थिति पर संदेह करते हैं, तो अपने इलाके में आपातकालीन चिकित्सा सेवा को जल्दी से अस्पताल ले जाने और आवश्यक देखभाल प्राप्त करने के लिए कॉल करना सबसे सुरक्षित है। हमेशा याद रखें कि अगर आपके दिल का दौरा पड़ता है, तो समय महत्वपूर्ण होता है और आपको अपना जीवन बर्बाद नहीं करना चाहिए क्योंकि आपका जीवन खतरे में है।
  • आपातकालीन चिकित्सा कर्मियों की पहुंच के लिए इंतजार करते समय शिशुओं के लिए रोधगलन की गंभीरता को कम करने के लिए 2 एस्पिरिन लें। एस्पिरिन होने से अधिक रक्त के थक्कों को रोकने के द्वारा काम करता है। इसके अलावा, कोरोनरी धमनियों (हृदय के चारों ओर की धमनियों) में से एक में रक्त का थक्का दिल का दौरा पड़ने का कारण है (इसलिए, एस्पिरिन खून का थक्का खराब होने से रोकने में मदद करता है)।
  • एम्बुलेंस के आने के लिए इंतजार करते समय आपके हाथ में, नाइट्रोग्लिसरीन भी लेते हैं। यह छाती में दर्द को कम कर सकता है और जब तक आप अस्पताल तक नहीं पहुंच पाते (जब चिकित्सक आपको अतिरिक्त दर्द हत्यारों जैसे मॉर्फिन की पेशकश कर सकते हैं) लक्षणों से निपटने में मदद कर सकते हैं।
  • इमेज नामक एक लीकिंग हार्ट वाल्व ट्रीट एक्शन 26
    5
    नैदानिक ​​परीक्षणों की एक श्रृंखला के लिए सबमिट करें यदि आपको संदेह है कि आप दिल के दौरे या दिल से संबंधित अन्य दर्द से पीड़ित हो सकते हैं, तो डॉक्टर निदान की पुष्टि और पुष्टि करने के लिए विभिन्न परीक्षण करेंगे। आपके दिल की दर का मूल्यांकन करने के लिए आपके पास एक इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम (ईसीजी) होगा यह विसंगतियां पेश करेगी, अगर यह दिल का दौरा हो। वे खून की जांच भी करेंगे, खासकर यह जांचने के लिए कि खून में कार्डियक एंजाइम के स्तर अधिक हैं, जो हृदय में तनाव को इंगित करता है।
  • लक्षण और कैसे साफ पर निर्भर करता है चिकित्सक के लिए निदान किया जाता है, आप इस तरह के एक इकोकार्डियोग्राम, छाती का एक्सरे, एक एंजियोग्राम या एक तनाव परीक्षण के रूप में अतिरिक्त परीक्षण के अधीन हो सकता।
  • 6
    इस संभावना पर विचार करें कि बाएं हाथ में दर्द एनजाइना से संबंधित है। एनजाइना एक दर्द है जो हर बार हृदय की मांसपेशी के लिए रक्त का प्रवाह पर्याप्त नहीं है। अक्सर, यह उत्पीड़न की भावना है आप अपने कंधे, छाती, हाथ, पीठ या गर्दन में दर्द महसूस कर सकते हैं। यह भी अपच की सनसनी की तरह लग सकता है
  • हालांकि एनजाइना के लिए केवल बाएं हाथ में दिखाई देने के लिए यह सामान्य नहीं है, यह अभी भी संभव है
  • आम तौर पर, एंजाइना खराब हो जाती है या तनाव के कारण उठती है, या तो शारीरिक (उदाहरण के लिए, सीढ़ियों की उड़ान पर चढ़ने के दौरान अत्यधिक प्रयास के कारण) या भावनात्मक (उदाहरण के लिए, गर्म बातचीत या काम पर असहमति के कारण)। )।
  • यदि आपको संदेह है कि आपको एनजाइना है, तो संभव है कि जल्द से जल्द चिकित्सा सहायता प्राप्त करना महत्वपूर्ण है। यह आपके जीवन को दिल के दौरे की तरह खतरे में नहीं डालता है, लेकिन इसे उचित मूल्यांकन और उपचार की आवश्यकता होती है।
  • भाग 2

    गैर-हृदय संबंधी कारणों का अन्वेषण करें


    आपकी नेक चरण 1 पर स्ट्रेस बॉल्स पर गेट रिड ऑफ़ इमेज
    1
    देखें कि क्या आपको गर्दन के आंदोलन से संबंधित दर्द है। यदि गर्दन या ऊपरी पीठ पर जाने के दौरान दर्द खराब हो जाता है, तो इसका कारण ग्रीवा स्पोंडिलोसिस हो सकता है यह बाएं हाथ में दर्द के सबसे अधिक कारणों में से एक है। वास्तव में, 65 वर्ष से अधिक आयु के 90% से अधिक लोग गर्भाशय ग्रीवा स्पोंडिलोसिस के लक्षण दिखाते हैं। यह एक सामान्य शब्द है जो उम्र से संबंधित आँसू को परिभाषित करता है जो रीढ़ की हड्डी (विशेषकर गर्दन क्षेत्र में) को प्रभावित करते हैं। यह रोग कम हो जाता है क्योंकि डिस्क घट जाती है और निर्जलित होते हैं। यह उम्र के साथ खराब हो जाता है, जैसा कि पीठ पहनता है।
    • गर्दन और रीढ़ की हड्डी के ऊपरी भाग को आगे बढ़ने से आपको दर्द का कारण जानने में मदद मिल सकती है। यदि आंदोलन दर्द को तेज करता है, तो यह गर्भाशय ग्रीवा स्पोंडिलोसिस की वजह से सबसे अधिक संभावना है।
    • जब आप घूमने या गर्दन या रीढ़ पर दबाव डालते हैं, तो उस दर्द का कारण बनता है जिससे कि नरमी कम हो जाती है या बदतर नहीं होती है
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि बाएं हाथ का दर्द हार्ट संबंधित चरण 11 है
    2
    कंधे पर जाने के दौरान दर्द होने पर देखें यदि कंधे में घूमते समय हाथ में दर्द खराब हो जाता है, तो यह कंधे गठिया हो सकता है। कई रोगियों जो आपातकालीन कमरे में आते हैं, दिल के दौरे होने के डर से वास्तव में इस तरह के गठिया से ग्रस्त हैं यह एक बीमारी है जो हड्डी के नरम बाहरी आवरण (उपास्थि) को नष्ट कर देती है। जैसा कि उपास्थि गायब हो जाता है, हड्डियों के बीच की सुरक्षा की जगह कम हो जाती है। जब आप चले जाते हैं, तो हड्डियां एक दूसरे को घिस जाती हैं और कंधे या बायीं बाहों में दर्द पैदा करती हैं।
  • हालांकि कंधे के गठिया में एक निश्चित इलाज नहीं है, कई उपचार के विकल्प दर्द को दूर करने के लिए उपलब्ध हैं। यदि यह आपका मामला है, तो चिंता न करें। यह गंभीर लगता है, लेकिन इसकी प्रगति को रोकना संभव है
  • छवि कंधे के दर्द को रोकने के चरण 1
    3

    Video: एक महीने पहले से मिल जाते हैं हार्ट अटैक के संकेत | Signs of Heart Attack | warning

    आपको पता होना चाहिए कि यदि आप हाथ के कार्य को खो देते हैं, तो यह संभावना है कि यह एक तंत्रिका चोट है। शाखा तंत्रिका कम गर्दन में रीढ़ की हड्डी के स्तर पर पैदा हुआ था और नसों ब्रेकियल जाल कहा जाता है का एक सेट के रूप में। यह हिस्सा और हाथ की नसों को जन्म देती है। हाथ करने के लिए कंधे से कहा पसलियों की क्षति विभिन्न दर्द पैदा करता है, लेकिन आम तौर पर यह हाथ समारोह (जैसे स्तब्ध हो जाना, झुनझुनी, या गति की कम रेंज के रूप में) का एक नुकसान से संबंधित है। यह संभव है कि आपके हाथ का दर्द परेशान है और उसके दिल से कोई लेना-देना नहीं है
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि बाएं हाथ का दर्द हार्ट संबंधित चरण 13 है
    4
    अपना नाड़ी और रक्तचाप लें यदि ये प्रभावित होते हैं, तो इसका कारण परिधीय धमनी रोग हो सकता है। यह एथेरोस्क्लेरोसिस के कारण है और धूम्रपान करने वालों के बीच अधिक आम है।
  • यह निर्धारित करने के लिए कि यह वास्तविक कारण है, समाधान आपके रक्तचाप और हृदय गति को मापने के लिए चिकित्सक की त्वरित यात्रा है।
  • Video: हार्ट अटैक के लक्षण कैसे पहचानें Hindi Health Tips

    सेलिब्रिटी ऑब्ज़ेशन चरण 7 पर जाओ शीर्षक वाली छवि
    5
    हाथ के दर्द के लिए वैकल्पिक निदान पर विचार करें किसी भी चोटों को याद करने की कोशिश करें जो आपने हाल ही में अनुभव किया है। बाएं हाथ में दर्द हाल के आघात से हाथ या कंधे की चोट से संबंधित हो सकता है। बहुत कम मामलों में, कैंसर जैसे अधिक गंभीर स्थितियों के कारण हाथ का दर्द हो सकता है, लेकिन यह शायद ही मामला है। अपने चिकित्सक से संपर्क करें यदि हाथ दर्द रहता है और आपको कोई तार्किक कारण नहीं मिल सकता है
  • और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com